IhsAdke.com

अपनी भावनाओं को कैसे समझें

ज्यादातर लोग मानते हैं कि उन्हें क्या महसूस कर रहे हैं यह संवाद करना महत्वपूर्ण है। लेकिन यह जानना कि यह कैसा महसूस करता है? यहां कुछ सरल लेकिन गहन तरीके हैं कि आप कैसे महसूस कर रहे हैं, और अपने जीवन को सुधारने के लिए उन भावनाओं का उपयोग कैसे करें।

चरणों

चित्र अपनी भावनाओं को समझें चरण 1
1
पता है कि भावनाएं क्या हैं वे सिर्फ ऊर्जा है जो शरीर में चलता है कभी-कभी हम इन भावनाओं को आगे बढ़ने से रोकने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वे शर्मनाक हैं या क्योंकि हम उन्हें नकारात्मक तरीके से देखते हैं। यह थकावट का कारण बनता है वास्तव में, भावनाओं का प्रवाह, और हमारे स्वभाव और रचनात्मकता की भावना से जुड़ा है। अगर हम इन भावनाओं का उपयोग कर सकते हैं, तो हम अपनी मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य बनाए रखेंगे।
  • 2
    क्षेत्र की खोज करें प्रत्येक भावना शरीर के एक विशेष क्षेत्र के माध्यम से जाती है
    • डर आमतौर पर पेट के साथ शुरू होता है और शरीर को ऊपर चला जाता है। हम में से अधिकांश पेट में तितलियों की भावना से परिचित हैं भय, सभी भावनाओं की तरह, हमें वह जानकारी देने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके द्वारा हम अपने आप को सुरक्षित और स्वस्थ रहते हैं। यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से डरता है और अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करता है, तो उसके शरीर के उस हिस्से में समस्या हो सकती है। उल्टी, अपच और मतली अक्सर भय से संबंधित होती है
      अपनी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 2 बुलेट 1 का शीर्षक चित्र
    • उदासी आमतौर पर छाती के साथ शुरू होता है, गले में आ जाती है और आँखों में समाप्त होता है, जहां हम आँसू देखते हैं आप शायद "गले में खराश" या "मेरा दिल दर्द" की अभिव्यक्ति सुना है। और हम सबको किसी को रोना पड़ता है लेकिन अक्सर हम "हमारे दुःख को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं क्योंकि यह बहुत दर्दनाक है और आंखों तक पहुंचने और स्वस्थ तरीके से समाप्त होने से पहले हम ऊर्जा को रोक देते हैं। हालांकि, अपने आप को रोने की अनुमति अनुभवों का सबसे शुद्ध हो सकता है। "इन क्षेत्रों में भौतिक उत्तेजनाओं पर ध्यान देना और ऊर्जा को पूरी तरह से स्थानांतरित करने के लिए हानि से निपटने, दूसरों के साथ सहानुभूति करने और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। , फेफड़े, गले, आवाज और आंखों में समस्याएं पैदा कर सकता है।



      अपनी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 2 बुलेट 2 के शीर्षक वाला चित्र
    • गुस्सा पीठ में, कंधों के बीच में, और गर्दन के आस पास और जबड़े के चारों ओर चलता है। गुस्सा "काबू न करें" की भावना है और हमें सीमाएं बनाने में मदद करता है। एक स्वस्थ क्रोध हमें यह बताता है कि हमारे सर्वोत्तम हित में क्या नहीं है। यदि आप अपने पीठ, गर्दन, जबड़े में तनाव, दर्द या दबाव की तरह उत्तेजना देखते हैं, यह हो सकता है कि आपके क्रोध को अच्छी तरह तैयार नहीं किया गया है। बहुत से लोग ऐसा करते हैं क्योंकि उन्हें पढ़ाया जाता है कि क्रोध एक अनुचित भावना है, या क्योंकि उन्होंने एक नाराज व्यक्ति को दूसरों को चोट पहुंचाई है और ऐसा नहीं करना चाहता। वास्तविक क्रोध किसी को चोट नहीं पहुँचाता है, न ही उस व्यक्ति को भी जो इसे महसूस करता है वह दूसरों पर दुर्व्यवहार करते हैं, दूसरों पर हमला नहीं करते गुस्से को अपने स्वाभाविक रूप से ले जाने से व्यक्ति को आवाज देने और उससे कुछ अलग करने की अनुमति मिलती है।
      आपकी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 2 बुलेट 3 के शीर्षक वाला चित्र
    • जॉय पांचवें और अंतिम मुख्य भावना है यह आम तौर पर छाती में शुरू होता है (उदासी जैसे, यह आँसू में समाप्त हो सकता है), लेकिन यह शरीर के ऊपर अधिक फैलता है खुशी की सभी भावनाओं का आनंद लेने के लिए, सभी को सभी भावनाओं को खेती करनी चाहिए क्योंकि वे एक साथ काम करते हैं। यदि आप खुशी महसूस करना चाहते हैं, तो आपको डर, उदासी, क्रोध और यौन इच्छाओं को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप अधिक "दर्दनाक" भावनाओं को गला घोंट देते हैं, तो आप खुशी को भी दम कर देंगे
      अपनी भावनाओं को समझें शीर्षक चरण 2 बुलेट 5 के शीर्षक वाला चित्र
  • आपकी भावनाओं को समझें चरण 3 पर शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक पत्रिका को क्षणों के डेटा पर अपने अनुभव को संक्षेप में रखें। उदाहरण के लिए, आपको खुशी का समय कैसे मिला? और दुखी के दौरान? और सबसे भावुक के दौरान? और जब आप समझते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, तो उन क्षणों के साथ अपने वर्तमान स्थिति को जोड़ने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • लोग अक्सर सोचते हैं कि अगर वे खुद को कुछ महसूस करने की अनुमति देते हैं, तो महसूस नहीं होती है लेकिन सच्चाई यह है कि भावनाएं आती हैं और लहरों में जाती हैं, और पिछले कुछ मिनटों में। यदि आप घंटों या दिनों के लिए एक ही भावना का सामना कर रहे हैं, तो शायद इसके नीचे एक और महसूस हो रही है, जिसे समझने की आवश्यकता है।
    • अपनी भावनाओं को समझना रचनात्मकता, बुद्धि, अंतर्ज्ञान और स्वास्थ्य के लिए दरवाजे खोलता है। भावनाओं को रोकना या अंत करने की कोशिश में अधिक ऊर्जा खर्च होती है और इसे स्वतंत्र रूप से प्रवाह देने से अधिक दर्द होता है
    • इस लेख का एक हिस्सा डीआरएस गे और कैथलीन हेन्ड्रिक्स के अध्ययन पर आधारित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com