IhsAdke.com

कैसे नकारात्मक भावनाओं से मुक्त हो जाओ

क्या हम लगातार बने विरोध करते हैं बेशक, हम दर्द से बचना चाहते हैं, और इसमें हमारी भावनाएं भी शामिल हैं एक भावना को नजरअंदाज करने की कोशिश थोड़ी देर के लिए काम कर सकती है, लेकिन इन प्रवृत्तियों से अंत में दर्द बहुत खराब हो सकता है। इसके बजाय, यह सबसे अच्छा है कि इसे पहचानने, इसका सामना करना और सोच के अधिक सकारात्मक तरीके पर काम करना शुरू करना। जबकि विचारों और भावनाओं के पैटर्न को बदलना मुश्किल हो सकता है, सौभाग्य से, आप नियंत्रण में हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं। इस नकारात्मक भावना से छुटकारा पाने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
भावनाओं से लड़ना

एक नकारात्मक इमोशन चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
इस नकारात्मक भावना की जड़ खोजें। यह रूट करने के लिए कारण नहीं है ऐसा नहीं है क्योंकि आप उस तरह से महसूस करते हैं, लेकिन क्योंकि आपने `इस स्थिति की व्याख्या करने के लिए चुना` इस तरीके से क्या आप सोचने के इस तरीके से वारिस थे? क्या आपके अतीत में एक पल था, जिसने आपको इस तरह से देखा? यह चिंता कहाँ से आती है?
  • यहाँ एक स्पष्ट उदाहरण है: मान लें कि मैरी ने आपकी पीठ के पीछे आपको वसा बुलाया था, और अब आप उस दर्द को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं जिसके कारण यह पैदा होता है। कुछ लोग मैरी के साथ गुस्सा और नाराज होंगे - लेकिन यदि ऐसा है, तो आप क्यों महसूस कर रहे हैं कि आप महसूस कर रहे हैं?
  • पहचानो एक भावना असुरक्षा से या पूर्व रिश्ते (अपने माता-पिता सहित) की वजह से उपजी है कि, या हमारे अतीत में एक विशेष रूप से तनावपूर्ण समय अपने आप को समझने के लिए मदद करता है। जब हम अपने आप को समझते हैं, हम अपने आप को थोड़ा अधिक समय देना चाहते हैं। नकारात्मक भावनाओं को अक्सर अज्ञात से जुड़े होते हैं - जब आप जानते हैं कि वे कहां से आते हैं, तो आपके पास कम शक्ति है
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    जानें कि आपका शरीर कैसा महसूस कर रहा है कुछ लोग कहते हैं, "मुझे यह पता नहीं है कि यह भावना कहां से आती है या मुझे ऐसा क्यों लगता है।" यह ठीक है यदि यह आपका उत्तर है (और भले ही यह नहीं है), तो अपने शरीर पर विचार करें। आपका मन आपके शरीर को सिग्नल भेजता है, ज़ाहिर है, लेकिन यह दूसरी तरह से काम करता है। क्या तुम थक गए हो? परेशान? क्या आपकी मांसपेशियों में दर्द हो रहा है? आपका हार्मोन कैसा रहेगा? एक नई दवा है? शारीरिक समस्याओं अक्सर हम बिना भावनात्मक रूप से प्रकट भी इसे साकार।
    • इसे आज़माएं: करीब 15 सेकंड के लिए जल्दी और अल्पकालिक श्वास लेने लगें। फिर अपनी सांस पकड़ो * आप कैसे महसूस कर रहे हैं ?: बाधाएं हैं, अगर थोड़ा परेशान नहीं है, कम से कम थोड़ा असहज। यह आपको यह दिखाना चाहिए कि अगली बार जब आप नकारात्मक भावनाओं को महसूस कर रहे हैं, तो देखें कि आपके शरीर में कोई भी ट्रिगर्स उत्साह को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक नकारात्मक भावना के कदम 3 प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    जो भी हो। अगर किसी ने तुम्हें गुलाबी हाथी के बारे में नहीं सोचा, तो आप इसके बारे में सोचेंगे आपके दिमाग से कुछ और उम्मीद करने के लिए यह पागल है यदि आप खुद को बताते हैं कि इन भावनाओं को हल करने की जरूरत है और वे स्वीकार्य नहीं हैं, और शायद वे थोड़े से गायब हो जाएंगे, लेकिन वे वापस अगले रेंगने आएंगे। उन्हें लड़ने के बजाय, उन्हें अस्तित्व में रखें उन्हें महसूस करो उन्हें में कूदो यह उनसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।
    • पिछली बार अपनी जीभ की नोक पर कुछ सोचें। शायद आपको परेशान किया गया था, आपको परेशान किया गया था और आपको भी परेशान किया गया था ए) याद है कि यह क्या था या बी) यह क्या था (अभी तक) के बारे में भूल जाते हैं। इस तरह से मानव क्रमादेशित होते हैं। हालांकि यह थोड़ा विचित्र लगता है, एक भावना से छुटकारा पाने का एक निश्चित तरीका यह महसूस करना है।
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    सुनो और अपने विचारों को स्वीकार करें नकारात्मक बातों के बारे में सोचना बंद करने के लिए अपने आपको बताने के लिए हास्यास्पद है, इस तरह से महसूस करना बंद करने के लिए। यह ऐसा काम नहीं करता! इसके बजाय, उस विचार को प्राप्त करें, इसे सुनें, इसे स्वीकार करें, और अंत में एक नए और बेहतर विचार पर चिपकाएं। यह नई और बेहतर सोच प्रक्रिया भावनाओं को कम असुविधाजनक, अधिक स्वीकार्य महसूस करेगी, और आपको बहुत कम तनाव पैदा करेगी।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप आईने में दिखते हैं और फिर भी मैरी की टिप्पणी के लिए बदसूरत धन्यवाद महसूस करते हैं। "मैं कभी भी सुंदर नहीं होगा," अपने सिर के माध्यम से चला जाता है उसके बाद, आपके भीतर एक अधिक तार्किक आवाज कहती है, "यह कैसे सोचा जा सकता है कि यह सच है? आप इस विचार के बिना कौन होगा? और जब से आप भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं?"
      • वार्ता खोलने से कभी-कभी प्रकाश में लाया जा सकता है कि यह सोचा था कि - एक विचार हमारे विचारों में से अधिकांश का सच्चाई और सब कुछ के साथ कुछ भी नहीं है जो हम उस क्षण में महसूस कर रहे हैं। यह हमारे मस्तिष्क में सिर्फ एक टेप चल रहा है जिसे रोका जाना चाहिए।
  • एक नकारात्मक इमोशन के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 5
    5
    बस अब इसे जीना आपने कितनी बार एक बुरी स्थिति की कल्पना की है और यह वास्तव में जितना बुरा था जैसा आपने सोचा था? शायद कभी नहीं तो आप इस समय के लिए कुछ भी नहीं के लिए भविष्य के बारे में चिंतित रह गए। जब आप इस नकारात्मक भावना में पकड़े जाते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाओ और वर्तमान पर ध्यान दें। क्या आप के सामने है पर ध्यान लगाओ मानव मन क्षणभंगुर है - अब पर ध्यान केंद्रित करें, और यह नकारात्मक भावना अपने आप ही खत्म हो सकती है।
    • हमने सुना है कि "जीवन कम है," जितनी बार हम गणना कर सकते हैं उससे ज्यादा। और चाहे कितना कहा गया है, यह अभी भी सच है। यह नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने के लिए बर्बाद है। अगर दुनिया कल खत्म हो गई, तो क्या ये विचार बने रहेंगे? या क्या वे सिर्फ एक समय की बर्बादी थी जो अच्छा हो सकता था? कभी-कभी जब हम खुद को हास्यास्पद लगते हैं, तो हमारे विचार प्रक्रियाओं को पुन: उत्पन्न होता है।
  • भाग 2
    अपने मस्तिष्क को फिर से प्रशिक्षण देना

    एक नकारात्मक इमोशन चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    अपने व्यसनों पर एक नज़र डालें बहुत से लोग अपनी नकारात्मक भावनाओं को पीने, खाने, धूम्रपान, जुआ या खराब आदतों के संयोजन से निपटते हैं। वे धक्का देते हैं कि वे वास्तव में कैसा महसूस करते हैं और उनके व्यवहार में विपत्ति सामने आती है। इन भावनाओं को पाने के लिए और वे चले जाते हैं, व्यसनों को एक साथ जाना चाहिए। वे आपको कोई एहसान नहीं कर रहे हैं
    • और दूसरों के लिए, ये व्यसन नकारात्मक भावनाओं को लेकर आते हैं। पीने से बुरे विकल्प होते हैं, बुरे विकल्प से दुःख होती है और दुखीपन से पीड़ित होता है दूसरे समय में, चक्र थोड़ा कम स्पष्ट होता है, इसलिए लोग कनेक्शन नहीं देखते हैं। भले ही यह भावना व्यसन उत्पन्न करती है या नशे की लत भावना उत्पन्न करती है, आदत को निष्कासित करने की आवश्यकता है।
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 7 के बारे में जानें
    2



    इस क्रैक से छुटकारा पाओ, भी हम में से कई के लिए, नकारात्मक भावनाओं को एक बैसाखी है। वे पुरस्कृत हैं यह पागल लग रहा है, लेकिन हम उन्हें आरामदायक खोजने में कामयाब रहे। हर बार जब कोई कहता है, "अच्छा काम!" हम अपने सिर के बारे में सोचते हैं - और हममें से कुछ ज़ोर से कहते हैं - "नहीं, यह इतना अच्छा नहीं था।" तो एक कदम पीछे ले जाओ और अपने विचार पैटर्न के बारे में सोचो आप इस नकारात्मक आश्वस्त भावना को कैसे पाते हैं? यह आपके लिए क्या फायदेमंद है?
    • उदाहरण के लिए, हम में से ज्यादातर चिंतित हैं हम एक घटना का विश्लेषण, विश्लेषण और विश्लेषण कर सकते हैं जब तक हम निराश नहीं होते। हम इसे नफरत करते हैं, लेकिन हम इसे रोक नहीं सकते हैं। अगर हम वास्तव में आप से नफरत करते हैं, तो आप छोड़ने के बारे में सोच सकते हैं, है ना? लेकिन हम नहीं करते - चिंता करने से हम महसूस करते हैं कि हम तैयार हो रहे हैं। वास्तव में, हम भविष्य को नहीं जानते हैं, और हमें नहीं पता है कि अगर हम चिंता नहीं करते हैं तो बेहतर होगा।
    • चूंकि यह कदम पूरा करने के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, अगली बार जब आप इस भावना को महसूस करना शुरू करते हैं तो दूसरे के लिए ब्रेक लें। क्या आप इसका इस्तेमाल करते हैं? खुश या खुश डराता है? आप अपने आप को कैसे दिखा सकते हैं कि यह कुछ भी नहीं लेता है?
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    पता चलता है कि आपके विचार आप नहीं हैं यह सबसे अच्छा हिस्सा है: आप अपने सभी विचारों को बनाते हैं उनमें से 100% बेशक, उनमें से कुछ दूसरों की बातों से बदमाश हो गए हैं, लेकिन आप अभी भी एकमात्र एक हैं जो ऐसा कर सकते हैं। और इसका क्या अर्थ है? इसका मतलब है कि आप ट्रेन के कंडक्टर हैं, और यह आपको बताता है कि यह कहां है। अगर आप इन चीज़ों के बारे में सोचना नहीं चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • जब आप देखते हैं कि आप और आपके विचार अलग-अलग हैं, तो यह देखना आसान होगा कि ये विचार जरूरी नहीं हैं। यह देखना आसान है कि जो सोचा है कि आप उबाऊ हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप उबाऊ हैं। अंतर को देखते हुए आप एक व्यापक परिप्रेक्ष्य ले सकते हैं।
    • हमारे विचार अल्पकालिक हैं, और कार्रवाई की थोड़ी संभावनाएं हैं वे पाते हैं कि टीवी शो आप देख चुके हैं कल रात, क्या हम नाश्ते के लिए किया था, और चीजें हैं जो हमारे पिता ने हमें बताया जब हम बच्चे थे के परिणाम हैं। हम वास्तव में अपना कार्यक्रम चलाते हैं वास्तविकता के मुकाबले हमारे शरीर, मानकों और संस्कृति के साथ उनके पास बहुत कुछ है
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    अभ्यास परिश्रम एक बार जब आपने देखा है कि इन विचारों को सत्ता की कोई कमी नहीं है (सभी के बाद, वे `विचार` हैं), यह कार्रवाई शुरू करने का समय है पहला कदम? ध्यान कीजिए इसका अर्थ है कि आप कैसे महसूस कर रहे हैं, अपने दिमाग को देख रहे हैं और जानने के लिए कि जब आप उन्हें मिटाने के बाद उन्हें और कैसे वापस लाएंगे। और वे कभी-कभी निकल जाएंगे
    • ऐसा करने के लिए, ध्यान की कोशिश करें। आप एक पहाड़ पर चढ़ने के लिए में नहीं हैं, तो घंटे पैर पर पैर के लिए बैठे भिक्षुओं के साथ दिन बिताने, केवल अपने दिन के 15 मिनट ले, लेट जाओ और अपने लिए एक बहुत आवश्यक समय मिलता है। साँस लेने के व्यायाम और गहरी योग सहायक भी हो सकते हैं
  • भाग 3
    सकारात्मकता को प्रोत्साहित करना

    एक नकारात्मक इमोशन चरण 10 प्राप्त करें
    1
    एक तरह से पता लगाएं आप शायद एक या दो बार गौर करते थे कि जब आप व्यस्त थे, तो आपको `सोचने` के लिए समय भी नहीं था खैर, गतिविधियों और शौक का यह प्रभाव भी हो सकता है आपका मन इतनी सुशोभित हो जाता है कि यह क्या कर रहा है कि नकारात्मक भावनाएं विस्मृति में आती हैं।
    • और समाप्त करने के लिए, एक कौशल विकसित करना यह क्षमता आपको खुद पर गर्व कर सकती है इसका उल्लेख किया जाना चाहिए कि आपको एंडोर्फिन रिलीज करना पसंद है, जिससे आप खुश महसूस कर सकते हैं। उस शौक का अभ्यास करने के लिए एक और कारण है - चाहे वह चित्रकला, खाना पकाने, ब्लॉगिंग, सॉकर, मार्शल आर्ट या फ़ोटोग्राफ़ी था, कुछ को नाम देने के लिए।
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 11 के बारे में जानें
    2
    अपनी नकारात्मक भावनाओं को नीचे लिखें यहां तक ​​कि सकारात्मक बात और नए शौक के साथ, नकारात्मक भावनाएं फिर से फिर से प्रकट हो सकती हैं ऐसा होने पर, कुछ इसे नीचे लिखने के लिए उपयोगी पाते हैं। उन्हें लिखने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं, और सुनिश्चित करें कि वे कभी वापस नहीं लौटें:
    • कागज के एक टुकड़े पर लिखें और फिर इसे जला। क्लिच लगता है, लेकिन यह प्रभावी हो सकता है और यदि आप चाहें, तो राख लाओ और उन्हें हवा में फैलाएं।
    • एक मोम चाक खरीदें और इसे शॉवर में इस्तेमाल करें। रंग पानी से निकल जाएगा। जैसा कि आप धो रहे हैं, आप लिखेंगे, और शब्द प्रवाह में प्रवाह करेंगे। हो सकता है कि आपको थोड़ी देर बाद साफ़ करना चाहिए, लेकिन इसके लायक इसके लायक है।
    • बुद्ध पट्टिका की तरह एक उत्पाद में निवेश करें यह एक आंगन है जो पानी की गर्त पर बैठता है। आप पानी में ब्रश डुबकी, चित्रफलक पर पेंट करें, और धीरे-धीरे स्ट्रोक लुप्त हो जाएं।
  • एक नकारात्मक भावनात्मक कदम 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    आत्म-दया का अभ्यास करें आपकी सोच को बदलना आसान नहीं है आप इस पर वर्षों से काम कर रहे हैं लेकिन आप बदल सकते हैं कि आप उन विचारों और भावनाओं को कैसे जवाब देते हैं। दूसरे शब्दों में, आप बेहतर संबंध रख सकते हैं और थोड़ी दया दिखा सकते हैं। यह सब कुछ नहीं रखता है जो इसे मजबूत बनाता है, यह बातें बताने की अनुमति देता है
    • ऐसा लग रहा है कि आप कमजोर, दुखद और असुरक्षित हैं, यह सिर्फ एक और निर्णय है जो आप स्वयं बना रहे हैं। इसका उद्देश्य क्या है? एहसास है कि आप इंसान हैं और अपने आप को कुछ क्रेडिट देते हैं। आप इसके लायक हैं
  • एक नकारात्मक इमोशन चरण 13 के बारे में जानें
    4
    पता है कि आप अकेले नहीं हैं हमारे सभी नकारात्मक भावनाएं हैं जिन पर हमें गर्व नहीं है, लेकिन हम चाहते हैं कि वे छोड़ दें। वास्तव में, 21 मिलियन बच्चों और वयस्कों को हर साल अवसाद का निदान किया जाता है। `अधिक क्या है, 15 से 44 साल की उम्र के बीच लोगों में विकलांगता का प्रमुख कारण है, अवसाद
    • यदि नकारात्मक विचार कुछ हैं तो आप आसानी से इसे से छुटकारा नहीं मिल सकता सलाह लेने की सलाह दी जाती है थेरेपी हो सकता है कि आपको क्या चाहिए और याद रखें: यह नहीं है कि आप बीमार हैं या मदद की ज़रूरत है - यह है कि आप बेहतर पाने की तलाश में हैं
  • युक्तियाँ

    • इन युक्तियों को प्रिंट करें और उन्हें शांत होने के दौरान कुछ दिनों के लिए फिर से देखें। इसलिए जब भी आप नकारात्मक भावनाओं को मारते हैं, तो आपको अपनी चिंता की भावनाओं को इस प्रक्रिया में खोजने का बोझ नहीं जोड़ना पड़ता है।
    • स्टीफन कोवे के उद्धरण में "अत्यधिक प्रभावशाली लोगों की सात आदतें" याद रखें, जो कहते हैं, "जब आप भावनाओं का विरोध करते हैं, तो यह जीवन की बात आती है। जब आप एक भावना की अनुमति देते हैं, तो यह बेल पर मर जाता है।" वह यह सुझाव नहीं दे रहा है कि आप इस बोली में भावनाओं पर कार्य करते हैं, फिर भी बस उसे पूरी तरह से महसूस करते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com