IhsAdke.com

विचलित कैसे हो सकता है

विचलित किया जा रहा के लिए इच्छा एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है कि मनुष्य लगता है जब वे कुछ असहज या नकारात्मक से बचने के लिए चाहते हैं। शारीरिक या भावनात्मक दर्द के एक राज्य पासिंग, उदाहरण के लिए, इस तरह के कई लत, द्वि घातुमान खाने और आत्म विकृति के रूप में अस्वस्थ व्यवहार का उपयोग कर विचलित कर रहे हैं। हालांकि, वहाँ भी गतिविधियों है कि फायदेमंद हो सकता है, खासकर अगर लत या अन्य हानिकारक कार्यों आम हो गए हैं कर रहे हैं। व्याकुलता आप दवाओं का उपयोग को रोकने में मदद कर सकते हैं, तो आप और अधिक समय दे रही है और अपने को बदलने foco- distractions लगता है जब आप समय पारित करने के लिए, कुछ पर ध्यान केंद्रित कर बंद कर दें या शांत करने की जरूरत भी उपयोगी है। ऐसी स्थितियों, मनोरंजन, विश्राम तकनीकों और अन्य तरीकों में यह संभव विचलित पाने के लिए बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता।

चरणों

विधि 1
विचलित होने के स्वस्थ तरीके समझना

चित्र शीर्षक खुद विचलित चरण 1
1
ध्यान दें कि कुछ विकर्षण अस्वस्थ हैं। यह तंत्र प्रयोग किया जाता है ताकि एक व्यक्ति को अपने जीवन में कठिनाइयों और भावनाओं से निपटने का सामना न करना पड़े। जंक फूड खाने या शराब और नशीली दवाओं के मुताबिक कुछ बुरा विकर्षण हैं उदाहरण के लिए, क्रोध को नियंत्रित करने में कठिनाई करने वाले कुछ व्यक्ति, उन भावनाओं से निपटने के लिए दवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें डूब जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 2
    2
    पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं यह समझते हैं और नकारात्मक भावनाओं से बाहर आ गया स्वस्थ है - आप भी distractions उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वे कुछ से दूरी खुद को संसाधित करने के लिए आवश्यकता हो सकती है कि दूर करने की - या तुम सिर्फ नकारात्मक भावना है कि अनदेखी कालीन के नीचे धूल खेल रहे हैं, लग रहा है।
  • चित्र विचलित अपने आप कदम 3
    3
    ध्यान रखें कि विकर्षण हानिकारक प्रतिक्रियाओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। उदासीनता से बचने के लिए व्यर्थता उपयोगी हो सकती है, उदाहरण के लिए। विकर्षण की आवश्यकता है, क्योंकि आप नकारात्मक भावनाओं को पहचानते हैं जो कि लत से पीड़ित होने का आग्रह करता है। यह सकारात्मक रूप से लत का मुकाबला करने का एक सचेत निर्णय है।
    • जब भी ड्रग्स या अल्कोहल का इस्तेमाल करने की इच्छा उत्पन्न होती है, तो 100 से अधिक समय कमाते हैं।
    • बुरे भावनाओं से निपटने से पहले अपना समय देने के लिए विचलन का उपयोग करें
  • पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 4
    4
    स्वस्थ व्याकुलता में अपनी प्रतिक्रिया को चालू करें एक तनावपूर्ण स्थिति में प्राकृतिक झुकाव एक हानिकारक नशे की ओर मुड़ सकता है जैसे बहुत ज्यादा पीने या कई हैमबर्गर भक्षण भावना को समझने के बाद विचलित होना ठीक है, लेकिन अधिक उत्पादक गतिविधियों का चयन करें ताकि शरीर और मन को सम्मान से व्यवहार किया जा सके, जैसे:
    • चलो।
    • एक चॉकलेट बार की बजाय फल खाएं
    • एक पुस्तक पढ़ें
    • डेस्क को साफ करें
  • विधि 2
    विश्राम तकनीक का उपयोग करना

    चित्र विचलित अपने आप कदम 5 कदम
    1
    गहरी साँस लेने की तकनीक का प्रयास करें गहरी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करके, शरीर तनाव और चिंता को छोड़ देगा, जबकि मन कम हो जाएगा "कटा हुआ" जैसा कि आप केवल साँस लेने में सोचते हैं।
    • चार सेकंड के लिए श्वास, इसी अवधि के लिए हवा को पकड़ो और चार सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। सांस के दौरान इसे ऊपर और नीचे जाने के लिए अपने पेट पर अपना हाथ रखें
  • चित्र विचलित अपने आप कदम 6 कदम
    2
    एक मंत्र का प्रयोग करें मंत्र जब भी आप अपने आप को एक स्थिति है जहाँ आप कुछ विचारों और क्रियाओं से विचलित होना चाहते हैं में मिल एक वाक्यांश या एक शब्द दोहराया जा रहा है। आप चिंता की भावनाओं को भूल करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, कहते हैं: "मैं दृढ़ हूँ" या नकारात्मक भावनाओं के अपने मानसिक ऊर्जा हटाने के रूप में वे इस तरह के वाक्यांशों दोहरा पर ध्यान केंद्रित "मैं इसे प्राप्त कर सकते हैं"।
  • पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 7
    3
    व्यायाम करें। जब बुरी भावनाएं महसूस होती हैं, कुछ शारीरिक गतिविधि में शामिल होने में मदद मिल सकती है - किसी गतिविधि पर फ़ोकस करने के लिए घूमने या साइकिल चलाने का प्रयास करें।
  • चित्र विचलित अपने आप कदम चरण 8
    4
    नींद। जब सोते हैं, मन शांत होता है और मस्तिष्क की गतिविधि घट जाती है, तो एक झपकी ले लो।
  • विधि 3
    अपने आप को विचलित करने के लिए मनोरंजन का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 9
    1
    संगीत सुनें एक नई प्लेलिस्ट बनाएं और नए गाने का आनंद लें, आराम से बैठने के लिए एक अच्छी जगह ढूंढें और उन्हें सुनें। गीतों के गीत और अनुच्छेदों पर ध्यान दें, प्रत्येक उपकरण चलाया जाने की कोशिश कर रहे हैं
    • हेडफोन के साथ संगीत सुनें तेजी से पुस्तक वाले गीतों में आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी यदि आप मेलोडी, वाद्य यंत्र और गीत का विश्लेषण करना चाहते हैं।
  • चित्र विचलित अपने आप कदम 10 कदम
    2
    टीवी शो या मूवी देखें टीवी चालू करना और एक दिलचस्प शो या एक अच्छी फिल्म देखने से आपको परेशान हो सकता है कि जब आप एक श्रृंखला या फिल्म में "अवशोषित" होते थे
    • हमेशा एक फिल्म या शो चुनें जो आपको समस्या की याद दिलाता नहीं है। जब आप किसी रिश्ते को समाप्त होने के बाद महसूस कर रहे दर्द को भूलना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, डेटिंग या विवाह के समाप्त होने वाले कुछ भी नहीं देखें।



  • पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 11
    3
    वीडियो गेम चलाएं वीडियो गेम की कहानियों में यह "डूब" कर सकते हैं कि दुनिया भर में यदि आप एक ऑनलाइन खेल खेल रहे हैं, दूसरों के साथ बातचीत समस्या से दूर ध्यान दिया जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 12
    4
    एक पुस्तक पढ़ें एक अच्छी कहानी ढूंढें या अपने पसंदीदा उपन्यास फिर से पढ़ लें - अगर यह एक सरल पढ़ा है तो बेहतर होगा। यदि आपको लगता है कि आप क्या पढ़ रहे हैं या अपरिचित शब्दों के बारे में सोचने की आवश्यकता है, तो आप कहानी से अवशोषित होने के लिए "ड्राइव" खो देंगे।
  • चित्र विचलित अपने आप कदम 13 कदम
    5
    एक महान परियोजना पर काम करें एक मल्टीपार्ट नौकरी में "सिर" दर्ज करें, जिसमें कई चरणों और निर्देशों के साथ अपना ध्यान रखें। चित्रकारी, अपने प्रदर्शनी के लिए रहने वाले कमरे या पुतला के लिए अलमारियों को इकट्ठा करना कुछ विकल्प हैं
  • विधि 4
    अपनी चेतना को मजबूत बनाना

    पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 14
    1
    विस्तार में कुछ देखें एक अगले ऑब्जेक्ट आप है- तरह आकर्षित इसे ध्यान से विश्लेषण, रंग-रूप के बारे में सोच और लगता है कि वह हाथ में उसे प्राप्त करने के लिए चला जाता है के लिए देखो। एक कुर्सी की बांह, उदाहरण के लिए, पैटर्न डिजाइन का निरीक्षण और लकड़ी किसी न किसी या चिकनी है, या यदि वह घटता नीचे।
  • पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 15
    2
    अपने शरीर पर ध्यान दें आपके अंगूठे को अंगूठे पर खिसकाएं और त्वचा की बनावट पर गौर करें, या जब आप अपनी उंगलियों पर दबाव डालते हैं, लेकिन इतनी मेहनत नहीं करते अपनी सांस के लिए सुनो और एक आँख की झपकी पर ध्यान दें।
  • पिक्चर शीर्षक विचलित खुद चरण 16
    3
    अपने आप को चुटकी। जब शारीरिक या मानसिक दर्द महसूस, व्याकुलता, हैं- यह एक ऐसा क्षेत्र है पर ध्यान पुनर्निर्देश में शारीरिक दर्द का एक सा खड़ी कर रहा है जैसे तर्जनी और अंगूठे के बीच हिस्सा पिंच करने के लिए।
  • विधि 5
    घर से दूर खुद को विचलित करें

    चित्र विचलित अपने आप कदम 17
    1
    एक भ्रमण करें यात्रा करने के लिए एक नई जगह ढूंढिए, क्योंकि यह नया रोमांच आपके मन को कई विवरणों में व्यस्त रखेगा: वहां कैसे पहुंचे, कहाँ पार्क करें और स्थान की खोज करते समय
  • चित्र विचलित अपने आप कदम 18
    2
    अपने पसंदीदा शौक या शौक के साथ मज़े करो मन को ध्यान में रखकर जो आपको मनोरंजन करता है, असुविधाजनक भावनाओं या शारीरिक दर्द को आसानी से "नजरअंदाज कर दिया जाता है।" मिलनसार बनाना, एक निशान पर चलना या बगीचे की तैयारी कुछ विकल्प हैं
  • चित्र विचलित अपने आप कदम 19 कदम
    3
    अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें उन दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बाहर जाओ जो चारों ओर रहना पसंद करते हैं ताकि आपके पास अधिक रोचक बातचीत हो जो अब ज्यादा समय तक रह सकती हैं अकेले होने से अकेलेपन की भावना में योगदान होता है, नकारात्मक चीजों के बारे में सोचने की संभावना बढ़ जाती है।
  • चित्र विचलित अपने आप कदम 20
    4
    नई रूटीन खोजें नई चीजों की कोशिश करने के लिए मजबूर करके पुराने सोचा पैटर्न से बचें - आप जीवन के बारे में एक अलग तरीके से सोचने के लिए फिर से मस्तिष्क को प्रशिक्षित करेंगे। एक रिश्ते को पूरा करने के बाद, रेस्तरां के पास जाने से रोकें, जो पूर्व के साथ चली गई, एक और स्थान ढूंढने और नई यादों का निर्माण।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com