IhsAdke.com

कक्षा में फोकस कैसे रखें

कक्षा में एकाग्रता बनाए रखना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह संभव है। यह एक बहुत ही उपयोगी तकनीक है, जिसे एक बार महारत हासिल है, आप पाएंगे कि यह काम और कॉलेज पर लागू होता है क्लास में सतर्क होने के कारण यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलती है कि आप वहां सबकुछ सीखते हैं और होमवर्क पर इतनी कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है-यह वाकई एक सार्थक लाभ है!

चरणों

स्टे फ़ोकस इन क्लास चरण 1 में शीर्षक वाले चित्र
1
अपने आप से बात करो यदि आप नौकरी या अन्य कार्यों को करने की कोशिश करते हुए दस लाख चीजों के बारे में चिंतित हैं, तो अपने विचारों को बताएं कि आप बाद में उनके बारे में सोचेंगे या उनके बारे में सोच भी नहीं सकते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करें जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। यद्यपि यह अजीब लग सकता है, अगर आप अपने सोच का समय निर्धारित करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको अपने विचारों को एक बार में हथकंडा नहीं करना पड़ता है। अपने सिर में सब कुछ के साथ एक सूची लिखने की कोशिश करें जिसका अध्ययन से कोई लेना-देना नहीं है, फिर बाद में उन्हें वादा करता हूं
  • स्टे फ़ोकस इन क्लास चरण 2 में शीर्षक वाले चित्र
    2
    तालिका व्यवस्थित करें आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि मस्तिष्क को ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान दें, यदि टेबल पर बहुत सारी चीजें हैं। कम से कम विकर्षण बनाने के लिए पूरी तरह से सफाई करें बस अपने काम के लिए जो आपको जरुरत है उसे रखें।
  • चित्र स्टे फ़ोकस इन क्लास चरण 3 में शीर्षक
    3



    यदि आप देखते हैं कि आपका मन वर्ग के दौरान भटक रहा है, घड़ी को देखो। अगले दस मिनट के लिए शिक्षक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खुद को बताएं यदि आप वास्तव में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आपको दस मिनट की बीतने पर ध्यान नहीं दिया जाएगा! हर दस मिनट तक ऐसा करते रहें जब तक आपको अब तक नहीं चाहिए।
  • स्टे फ़ोकस इन क्लास चरण 4 में शीर्षक वाले चित्र
    4
    अच्छी तरह से खाएं, बहुत सारी नींद और व्यायाम करें - ताकि आप ज्यादा ध्यान केंद्रित कर सकें मस्तिष्क को अधिकतम प्रदर्शन के लिए ऊर्जा और आराम की आवश्यकता होती है।
  • स्टे फ़ोकस इन क्लास चरण 5 में शीर्षक वाले चित्र
    5
    एहसास है कि केवल खुद ही ऊब हो सकता है शिक्षक ऐसा करने में सक्षम नहीं है - आप ऊब होना पसंद करते हैं। यदि आप ऊब नहीं चुनते हैं, तो क्लास बहुत तेज हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • कक्षा में थोड़ी देर के दौरान अपने दोस्तों से बचने की कोशिश करें ताकि आप विचलित न हों - अपने लिए कुछ समय और दोस्तों के साथ सामूहीकरण करें जब कक्षा खत्म हो जाए।
    • शिक्षक से बात करें वे वास्तव में आपको कुछ सलाह दे सकते हैं
    • एक टू-डू सूची बनाएं और प्राथमिकता दें। कभी-कभी यह वास्तव में कुछ महान हासिल करने के बिना कई छोटी चीज़ों को करना संभव है क्योंकि हम एक छोटे और प्राप्त लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। किए जाने वाले सात कार्यों के बारे में एक दिन के लिए बहुत अच्छा है।

    चेतावनी

    • विचलित मत हो उदाहरण के लिए, अगर कोई दरवाजे पर दस्तक देता है, तो उस पर गौर न करें और क्लास फ़ोकस को पकड़ न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com