IhsAdke.com

स्कूल में अपना समय प्रभावी ढंग से कैसे अध्ययन करें, व्यवस्थित करें और प्रबंधित करें

क्या आप अगले परीक्षण या टेस्ट को बस्ट करना चाहते हैं? कक्षा में पहले होना चाहते हैं? ठीक है, आप सही जगह पर हैं अपने स्कूल के जीवन का प्रमुख घटक, अध्ययन करना, अपना समय प्रबंधन करना, और संगठित होने का मुख्य भाग हैं। लेकिन वास्तव में उनके साथ आने के लिए, आपको लगातार और निर्धारित होना चाहिए। कठिन समय का सामना करना सफलता के लिए दरवाजे खोलने की कुंजी है।

चरणों

चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 1
1
बड़ा ड्रीम कागज का एक टुकड़ा और एक कलम लें। अपने सभी लक्ष्यों को लिखें: लघु अवधि और दीर्घकालिक आप इस वर्ष क्या हासिल करना चाहते हैं या आप अपने जीवन में क्या करना चाहते हैं याद रखें: जोर से डरे - बहुत जोर से दीवार पर या अपने भित्ति पर सूची छड़ी जहां आप अध्ययन करते हैं। इस तरह, जब आप निराश महसूस करते हैं, तो आपके लक्ष्य आपको उन तक पहुंचने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, प्रभावी रूप से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 2
    2
    नोट्स बनाएं संक्षेप में बताएं कि शिक्षक कह रहा है। अनावश्यक जानकारी के बजाय महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखें वर्तनी या व्याकरण पर ध्यान न दें यह आपके सार की एक रूपरेखा है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 3
    3
    कक्षा के दौरान प्रश्न पूछें यदि आप संदेह के साथ कक्षा छोड़ते हैं तो जानने के लिए स्कूल जाने का कोई कारण नहीं है। जब छात्रों को एक अवधारणा को समझ नहीं आता, तो वे आम तौर पर परीक्षणों पर अच्छा नहीं करते हैं। पूछने से डरो मत शिक्षक हमेशा मदद करने के लिए खुश से अधिक होंगे
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 4
    4
    ध्यान दीजिए शिक्षक क्या कह रहा है। अपने दोस्तों को नोट न रखें, अपनी नोटबुक में लिखना या अपनी उंगलियों के बीच पेंसिल को चलाने में न रखें। आप कुछ भी समझ नहीं पाएंगे और जब परीक्षण और होमवर्क आते हैं, तो आप पूछ रहे होंगे और मदद के लिए अपने दोस्तों को मुड़ना होगा।
  • छवि का शीर्षक, प्रभावी ढंग से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 5
    5
    अपना होमवर्क करो होमवर्क आम तौर पर उन आवश्यक अवधारणाओं की समीक्षा करता है जिन्हें सीखा जाना चाहिए। होमवर्क को एक मजेदार काम करने का प्रयास करें ध्वनि चालू करें और कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स लाएं। दोस्तों को एक साथ होमवर्क करने के लिए कॉलिंग भी बहुत मज़ा हो सकता है काम करने के बजाय बस बात करना शुरू मत करो! अपने मित्र के उत्तर की नकल न करें आप इस तरह से नहीं सीखेंगे
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 6
    6
    अध्ययनों के बीच ब्रेक ले लो जैसा कि आप अपना होमवर्क पढ़ते हैं और करते हैं, आप हमेशा के लिए नहीं जा सकते जानकारी केवल आपके सिर में नहीं जाएगी। इसके बजाय, प्रत्येक घंटे या उससे भी अधिक 10 मिनट लगते हैं। जो कुछ भी करते हैं। पढ़ें, व्यायाम करें, लिखें, या यहां तक ​​कि झूठ बोलें बस ऐसा कुछ भी करें जो कार्य से संबंधित नहीं है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 7
    7
    फिर से लिखें। उसी दिन आप कक्षा में किए गए नोटों को फिर से लिखते हुए सामग्री को ठीक करने में आपकी सहायता करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ लिखते हैं उसे आप समझते हैं। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो अगले दिन अपने शिक्षक से पूछें। बस आपके नोट्स को पढ़ने से आपके मस्तिष्क में एक होटल के कमरे को इस जानकारी के लिए बुक नहीं किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 8
    8
    विस्तृत नोट्स और सारांश बनाएं रंगीन पेन का उपयोग करना हमेशा चीज़ें बनाती है विभिन्न रंगों में उपशीर्षक और शब्दावली रखें। पाठ्य पुस्तकों से सीधे उन्हें कॉपी करने के बजाय अपने शब्दों में बातें लिखने की कोशिश करें अपने नोटों को व्यवस्थित और संगठित करें
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 9
    9
    सब कुछ टाइप करें प्रत्येक कहानी के लिए एक फ़ोल्डर रखें अपने सभी नोट्स और सारांश दर्ज करें उन्हें सुंदर बनाओ बोल्ड या इटैलिक में शब्दावली रखें दोबारा, सुनिश्चित करें कि आप सक्रिय रूप से सामग्री दर्ज करते हैं और निष्क्रिय रूप से नहीं। उसे अपने मस्तिष्क से चिपकने की जरूरत है इसे और अधिक मजेदार बनाने के लिए एक गीत डालें।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय संगठित और प्रबंधित करें चरण 10
    10
    अध्ययन संगीत परियोजना को सुनो इन अविश्वसनीय गाने विशेष रूप से उत्कृष्ट संगीतकार द्वारा किए गए: डेनिस कू वे कड़ी मेहनत के छात्रों के लिए वे अध्ययन करते हुए सुनने के लिए बनाया गया था। किसी भी अध्ययन सत्र के लिए सुंदर संगीत आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 11
    11
    एक संपूर्ण अध्ययन स्थान बनाएं एक संगठित डेस्क और आरामदायक कुर्सी खरीदें बहुत आरामदायक नहीं बक्से, दराज और समतल एक संगठित तरीके से चीजों को स्टोर करने का एक शानदार तरीका है। बक्से को लेबल करें और अपने डेस्क पर एक सुंदर पेंसिल धारक रखें। अच्छा प्रकाश जरूरी है आप अपने होमवर्क करते समय थके हुए दिखना नहीं चाहते क्योंकि आप इसे देख नहीं सकते। एक काग या सफेद बोर्ड भित्ति बहुत उपयोगी है। आप एक कैलेंडर रख सकते हैं और महत्वपूर्ण तिथियां नोट कर सकते हैं। दीवार पर अपनी इच्छा सूची का प्रचार करना भी एक महान विचार है। परिवार और दोस्तों की कुछ तस्वीरें जोड़ें
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन प्रभावी ढंग से, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 12
    12
    प्रत्येक कहानी के लिए एक ब्रीफकेस लें यह एक बड़ा, भारी फ़ोल्डर में सब कुछ डाल से ज्यादा संगठित है प्लेस डिवीजनों के रूप में: होमवर्क, परीक्षण / परीक्षण आदि। पीछे में कागज और प्लास्टिक के कुछ ढीले शीट छोड़ दें। अपने नोटबुक को अपने साप्ताहिक कार्यक्रम के साथ ही सामने रखें। रचनात्मक बनना न भूलें: अपने फ़ोल्डर के अंदर और बाहर सजाने के लिए।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन प्रभावी ढंग से, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन 13
    13
    एक योजनाकार या एजेंडा है यह वाकई बहुत उपयोगी है आप अपनी मेमोरी पर भरोसा नहीं कर सकते। असाइनमेंट, होमवर्क, साप्ताहिक कार्यक्रम और परीक्षण की तारीखें सबमिट करने के लिए रिकॉर्ड तिथियां। अपने साथ `चमत्कारों की पुस्तक` रखो और वास्तव में इसका इस्तेमाल करें! यह एक गारंटी है कि आप अपने होमवर्क को कभी भी नहीं भूलेंगे।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन प्रभावी ढंग से, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधित करें चरण 14
    14
    अपनी कोठरी का आयोजन संगठित करें चीजों को व्यवस्थित रूप से ढंकें और एक शेल्फ या दो रखें (जब तक कि आपके पास बहुत छोटी कोठरी न हो) कोठरी के अंदर एक पत्रिका रैक और पेंसिल धारक के अंदर नोटबुक रखें हर हफ्ते अपनी कोठरी साफ करें अपनी अलमारी को सजाने और इसे सुंदर बनाओ (वैकल्पिक)। अपनी कोठरी में भोजन न डालने की कोशिश करें ताकि यह बदबू आ रही न हो।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 15
    15
    एक तगड़ा बैकपैक खरीदें सुनिश्चित करें कि यह आपके सभी पुस्तकों और बाइंडर्स के लिए बहुत बड़ा है कई जेब आपके सामानों को व्यवस्थित करने में भी मदद करेंगे। बड़ी, भारी वस्तुओं को अपनी पीठ के करीब रखें ताकि आप अपने कंधों पर वजन बढ़ा सकें।



  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय संगठित और प्रबंधित करें चरण 16
    16
    एक शब्दावली सूची टाइप करें (या लिखें) परीक्षणों में, शिक्षक अपने छात्रों को कुछ शर्तों की परिभाषा पूछना पसंद करते हैं। मुख्य अवधारणाओं के अर्थ को याद रखना।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधित करें चरण 17
    17
    अपने दिन की एक घंटे की ग्रिड इकट्ठा करें निर्धारित करें कि आप होमवर्क कैसे करेंगे, आप क्या अध्ययन करेंगे और जब आपको ब्रेक मिलेगा। खासकर जब आप आतंक करते हैं, तो यह विधि आपको शांत करने में मदद करेगी और पता चलेगा कि सब कुछ करने के लिए पर्याप्त समय है। इसके साथ, आप अपने कार्यों को भी तेजी से पूरा करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन करें, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 18
    18
    जब आप गणित का अध्ययन करते हैं तो व्यायाम करें सूत्रों को याद रखें और अभ्यास की एक अनंत राशि करें। अभ्यास गणित को समझने का रहस्य है गणित का अध्ययन करने का कोई अन्य तरीका नहीं है और बहुत से लोग स्कूल में कई सालों से इसका एहसास नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, प्रभावी ढंग से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन चरण 1 9
    19
    एक ट्यूटर प्राप्त करें निजी शिक्षक न केवल छात्रों के `डंबीज़` के लिए है निजी सबक कक्षाओं में दी गई सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में भी सर्वश्रेष्ठ छात्रों की मदद कर सकता है। आप जो सीख रहे हैं उसके बारे में अपना मन ताज़ा करने के लिए सप्ताह में एक या दो घंटे पर्याप्त हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 20
    20
    प्रत्येक विषय के लिए एक नोटबुक लें कक्षा नोट्स और सारांश, फ़ार्मुलों और व्यायाम करें, और जो आपकी बाइंडर या नोटबुक में पढ़ते हैं, सभी महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन प्रभावी ढंग से, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 21
    21
    फ़्लैशकार्ड का उपयोग करें प्रश्नों या शब्दों को एक तरफ और उत्तर या अन्य की परिभाषाएं रखें। उन्हें अपनी जेब में रखें और अपनी मेमोरी का परीक्षण करें, जहां कहीं भी हों। अपने माता-पिता से भी आप से सामग्री लेने के लिए कहें अध्ययन करने के लिए फ़्लैशकार्ड का एक उपयोगी तरीका है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 22
    22
    अपने डेस्क पर संदर्भ पुस्तकें छोड़ें शब्दकोशों, थिसॉरस शब्दकोशों, विश्वकोषों और गणित की पुस्तकें आवश्यक हैं जब आप अपने होमवर्क का अध्ययन करते समय या संदर्भ के दौरान एक संदर्भ की आवश्यकता करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन 23
    23
    हमेशा निर्धारित और निर्धारित हो। स्कूल में हमेशा जानने के लिए खुश रहो अपने काम में गर्व लें और हमेशा की तरह प्रयास करें जितना आप कर सकते हैं। कभी उन आलसी छात्रों की नकल न करें जो अपने अमूल्य शिक्षा की परवाह नहीं करते हैं। वे केवल उन्हीं को ही पछताएंगे, जब वे बड़े हो जाएंगे और आपके जीवन में बेहतर काम होगा - और अधिक उपलब्धियां हासिल करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, प्रभावी रूप से अध्ययन, व्यवस्थित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 24
    24
    अतिरिक्त गतिविधियों को प्राथमिकता दें। अगर आपकी कला या फुटबॉल वर्ग का समय स्कूल के काम के कार्यक्रमों के साथ झटके आता है, तो कक्षा को एक तरफ सेट करना सबसे अच्छा है यह स्थायी नहीं है - यह केवल अस्थायी हो सकता है क्योंकि, जैसा कि आप जानते हैं, स्कूल हमेशा पहले आता है।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 25
    25
    अपने आप को एक परीक्षण के लिए अध्ययन करने से बचने से बचें। यह बेकार "तकनीक" कभी काम नहीं करता है इससे पहले कम से कम 3 दिन का अध्ययन करना बेहतर काम करता है आपके मस्तिष्क में एक बार में बहुत अधिक जानकारी के लिए गर्दन का कारण परीक्षण के दौरान प्रसिद्ध "दिया गया" कोई भी इसे पसंद नहीं करता, क्योंकि यह दौड़ के दौरान आपको आतंक बनाता है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 26
    26
    पोस्ट-आईटी का प्रयोग करें ये चमकदार उपकरण आपको काम करने के लिए याद दिलाने के लिए महान हैं। अपनी पुस्तक पर छोटे टैब्स डालने से आपके लिए महत्वपूर्ण पेजों को बाद में अध्ययन करने में मदद मिलेगी। वे आपको याद रखने में भी मदद कर सकते हैं कि आपको क्या करना है
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 27
    27
    स्मृति के लिए उपकरण का उपयोग करें मन मानचित्र जानकारी को संक्षेप करने का एक शानदार तरीका है PowerPoint नोट्स और सारांश के लिए महान है, क्योंकि आप चुन सकते हैं कि आप किसी पृष्ठ पर कितनी स्लाइड चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी अध्ययन, स्कूल में अपना समय व्यवस्थित रखें और प्रबंधित करें चरण 28
    28
    होमवर्क का ढेर रखें उन पुरानी कार्यपत्रकों और कागजों को संग्रह करने के लिए एक सस्ता फ़ोल्डर खरीदें आने वाले वर्षों में, आपको उनके साथ परामर्श करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 2 9
    29
    अध्ययन और अभ्यास जब भी आप कर सकते हैं। बस पर या अपनी दादी के घर के उस उबाऊ यात्रा के दौरान - अध्ययन। यह हमेशा बोरियत समाप्त होता है और आप अपने समय का आनंद बेहतर करते हैं। निशुल्क क्षणों में अध्ययन करने के लिए आपके साथ कुछ फ्लैशकार्ड लें। यह सब अंत में गिनेंगे
  • चित्र शीर्षक से प्रभावी ढंग से अध्ययन, संगठित रहें और स्कूल में अपना समय प्रबंधन करें चरण 30
    30
    एक अध्ययन समूह बनाएं दोस्तों के साथ अध्ययन हमेशा मज़ा हो सकता है! एक दूसरे से सामग्री लेना सीखने का एक शानदार तरीका है लेकिन वार्तालापों से विचलित मत बनो।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ करें
    • दीवार पर अपने लक्ष्यों के साथ, उन कठिन समय में आपको प्रेरित करने के लिए कुछ आशावादी उद्धरण डालते हैं।
    • निर्धारित और दृढ़ रहें और आपकी शिक्षा का महत्व जानें। मत कहो, `ओह, मुझे स्कूल से नफरत है` यह आपको कहीं भी नहीं मिल रहा है
    • अपने सीखने के सभी पहलुओं में संगठित होने की कोशिश करें।
    • अपने समय को बुद्धिमानी से प्रबंधित करें और हमेशा अपना समय ग्रिड सेट करें। एक छोटी नोटबुक आपके शेड्यूल को लिखने के लिए पर्याप्त है
    • अपना समय बर्बाद मत करो को प्राथमिकता दें।
    • अध्ययन को प्राथमिकता दें
    • अध्ययन जब भी आप कर सकते हैं
    • नोट्स अच्छी तरह से करें
    • स्टेशनरी पर कुछ प्यारी सा चीजें खरीदें जब आप एक बुरे मूड में हैं, तो अपनी आत्माओं को उठाएं।
    • एक ट्यूटर प्राप्त करें एक निजी शिक्षक कक्षाएं और कक्षा लेने से बेहतर होगा, क्योंकि शिक्षक स्वयं का होगा। आप अपने निजी शिक्षक के साथ एक मजबूत संबंध विकसित कर सकते हैं और उस पर अधिक आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं।
    • फ्लैशकार्ड का उपयोग करें
    • एक अच्छी गुणवत्ता वाले बैग खरीदें

    चेतावनी

    • किसी को भी आपको निराश न करें
    • यदि आप अपने दोस्तों के साथ अध्ययन करने जाते हैं, तो विचलित न होने की कोशिश करें।
    • नोट्स को पठनीय बनाएं
    • अतिरिक्त गतिविधियों को प्राथमिकता दें
    • क्लास के दौरान कभी भी समय बर्बाद न करें
    • एक परीक्षण के लिए अध्ययन करने से कभी भी मारे नहीं जाते
    • अपनी कोठरी में भोजन न डालें
    • एक बुरा बैकपैक खरीदें मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com