IhsAdke.com

हाई स्कूल पास कैसे करें

हाई स्कूल जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है प्राथमिक विद्यालय और उस समय के बीच संक्रमण, जब आप अब बहुत मुश्किल हो सकते हैं। आपको एक दिन से हाईस्कूल पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और कॉलेज जाने के लिए तैयार रहना होगा। स्कूल में आपके द्वारा किए गए विकल्प आपको शेष जीवन के लिए प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए महत्वपूर्ण है कि आप सफल हों

चरणों

विधि 1
प्रभावी अध्ययन कौशल विकसित करना

पास हाई स्कूल चरण 1 नामक चित्र
1
अपनी वर्तमान अध्ययन की आदतों का ईमानदार विश्लेषण करें अपने बारे में ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सफल होने के लिए आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं। अपनी वर्तमान अध्ययन की आदतों को समझने से आप अपनी शक्तियों पर जोर दे सकते हैं और अपनी कमजोरियों को सुधारने के लिए काम कर सकते हैं, जो आपको विशिष्ट क्षेत्र में समस्याएं हैं अगर आपकी मदद करेंगे।
  • अपने अध्ययन की आदतों के बारे में खुद से पूछकर शुरू करें क्या आप स्कोरिंग में अच्छा कर रहे हैं? क्या आप तथ्यों को याद रखने में अच्छे हैं? क्या आप लेखन निबंधों में अच्छा है? क्या आप पढ़ने में अच्छा है, लेकिन गणित में नहीं? क्या आप कई विकल्प परीक्षणों में गरीब हैं?
  • पास हाई स्कूल चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपनी सीखने की शैली को जानें प्रत्येक व्यक्ति अलग तरीके से सीखता है कुछ लोग पढ़ने के माध्यम से सीखते हैं जबकि अन्य अभ्यास करना पसंद करते हैं। सीखने की शैली हम कैसे सीखते हैं और जानकारी को याद करते हैं। अपनी सीखने की शैली को समझना आपको कक्षा में अधिक कुशल बनाने में मदद कर सकता है। सात शिक्षण शैलियों हैं:
    • दृश्य (स्थानिक): आप एक दृश्य शिक्षार्थी हैं, तस्वीरें और चित्रों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रियाएं और स्थानिक समझ का उपयोग करें।
    • संगीत (श्रवण-संगीत): आप ध्वनि और संगीत के साथ अच्छी तरह से सीखते हैं
    • मौखिक (भाषाई): आप शब्दों, बोलने और लिखने के द्वारा सीखते हैं।
    • शारीरिक (kinesthetic): आप आटा में अपने हाथों से एक प्रशिक्षु हैं आप हाथों और स्पर्श की भावना का उपयोग करके शरीर के माध्यम से सीखते हैं।
    • तर्कसंगत (गणितीय): आप तर्क और तर्क और तर्क के माध्यम से सीखते हैं।
    • सामाजिक (पारस्परिक): जब आप अन्य लोगों के साथ होते हैं तो आप सबसे अच्छा सीखते हैं
    • अकेले (इंट्रापार्सनल): आप अकेले हैं जब आप सबसे अच्छा सीखना
    • अपनी खुद की सीखने की शैली प्रोफ़ाइल जानने के लिए, इस तरह एक ऑनलाइन क्विज की कोशिश करें यहां या यहां (दोनों अंग्रेज़ी में) एक बार जब आप अपनी विशेष सीखने की शैली निर्धारित करते हैं, तो आप अपनी शैक्षणिक आदतों को अपना सीखने में सुधार के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 3 नामक चित्र
    3
    व्यवस्थित रहें संगठन में कई अलग-अलग चीज़ें शामिल हैं अपनी कक्षाओं के लिए तैयार रहें: पुस्तक, एक नोटबुक या बाइंडर पेपर, पेंसिल या पेन, मार्कर, नोटपैड ले जाएं। सभी सामग्रियों को न केवल आपके लिए चीजें आसान बना देती हैं, बल्कि आपके शिक्षकों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
    • प्रत्येक कहानी के लिए एक अलग फ़ोल्डर रखें इन फ़ोल्डरों को होमवर्क, टेस्ट, टेस्ट, नोट्स, हैंडआउट्स और कोर्स से संबंधित किसी अन्य सामग्री को रखना चाहिए। अपने काम को प्रकार के अनुसार अलग रखने के लिए डिवाइडर का उपयोग करें, इसलिए इसे ढूंढना आसान है
  • पास हाई स्कूल चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    नोट्स बनाएं यहां तक ​​कि अगर आपके शिक्षक ने आपको लिखने की आवश्यकता नहीं है, तो मुख्य विचारों, सूत्रों, खोजशब्दों और आपके शिक्षक वर्ग की परिभाषाओं को संक्षेप में लिखना विषय को सीखने में सुधार कर सकते हैं। अपने शिक्षक के बारे में सवाल लिखें ताकि आप उन्हें बाद में स्पष्टीकरण न भूलें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके नोट स्पष्ट और सुपाठ्य हैं गन्दा टिप्पणियां बाद में भ्रम और निराशा को जन्म दे सकती हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि वे सटीक हैं
    • शब्द से सब कुछ नहीं लिखिए इसके बजाय, कुंजी अवधारणाओं और खोजशब्दों या वाक्यांशों को नीचे लिखें। एक शब्द लिखें और बाद में घर पर इसके लिए खोज लें कि क्या आपको अपने शिक्षक वर्ग के अनुसरण में परेशानी हो रही है या नहीं। अपने स्वयं के संक्षिप्त रूपों को विकसित करना जो आपको तेज़ और अधिक कुशलतापूर्वक लिखने में मदद करेंगे।
    • अपने नोट्स व्यवस्थित करें उनके पास तारीख डालें और उन्हें नोटबुक में सहेजें। प्रत्येक विषय के लिए एक अलग नोटबुक रखें, या डिवाइडर का इस्तेमाल प्रत्येक विषय से अपने नोट्स को अलग रखने के लिए करें
    • हर रात अपने नोटों की समीक्षा करें अच्छे नोट बनाने और उन पर कभी भी न देखे आपकी मदद नहीं करेंगे। हर रात कुछ मिनट एक-दूसरे को पढ़ने के लिए सेट करें, जो आपने लिखा है। आप जिस चीज के बारे में उलझन में हैं उसे नीचे लिखें ताकि आप अगली कक्षा में शिक्षक से पूछ सकें। किसी भी चीज़ पर अपनी पुस्तक की जांच करें, जिसे आगे के अध्ययन की आवश्यकता हो सकती है इस जानकारी का आंतरिक उपयोग करने के लिए इस समय का उपयोग करें - यह परीक्षण के लिए अध्ययन शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है!
    • जिन विद्यार्थियों ने अच्छे नोट्स बनाने की आवश्यकता को गंभीरता से लेते हैं, वे अगले कक्षाओं के लिए तैयार होने की अधिक संभावना रखते हैं। इसके अलावा, वे विचलित होने की संभावना कम हैं
  • पास हाई स्कूल चरण 5 नामक चित्र
    5
    शेड्यूल रखें स्कूल या काम पर सफलता की कुंजी, समय सीमा को पूरा करने के लिए सीख रही है सही समय पर अपने सभी काम वितरित करना सुनिश्चित करें कुछ मैट्रिक्स में सूचीबद्ध सभी प्रमुख कार्यों के साथ एक सेमेस्टर शेड्यूल होगा अन्य क्षेत्रों में, शिक्षक या तो साप्ताहिक निर्धारित करेंगे या सेमेस्टर के दौरान असाइनमेंट असाइन करेंगे।
    • अपने होमवर्क, निबंध सबमिशन तिथियों और महत्वपूर्ण परीक्षण तिथियों का ट्रैक रखने के लिए एक योजनाकार या कैलेंडर खरीदें। कई सेलफोन के पास कैलेंडर अनुप्रयोग होते हैं, जहां आप अपना साप्ताहिक और मासिक शेड्यूल रख सकते हैं। इन एप्लिकेशन के पास अनुसूचित कार्य करने के लिए टिप्पणियां जोड़ने का विकल्प होता है, और आप भी याद दिलाना अलार्म को चिह्नित कर सकते हैं ताकि आप उन्हें न भूलें।
    • न सिर्फ अपना कार्य निर्धारित करें हाई स्कूल एक व्यस्त समय है, नौकरी से भरा, अतिरिक्त पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों और सामाजिक प्रतिबद्धताओं। इन सभी चीजों को अपने कैलेंडर में रखो ताकि आपके साप्ताहिक अपॉइंटमेंट्स का सटीक नजारा हो।
  • पास हाई स्कूल चरण 6 नामक चित्र
    6
    विक्रय से मुक्त अध्ययन स्थान खोजें जहां और जब आप बेहतर अध्ययन करते हैं: एक शांत पुस्तकालय या कॉफी की दुकान के बारे में सोचें? क्या आप मेज पर बैठना पसंद करते हैं या क्या आप सोते बिना सोते बिस्तर में प्रभावी रूप से अध्ययन कर सकते हैं? क्या आप अकेले या किसी समूह में अध्ययन करना पसंद करते हैं? क्या आप बेहतर संगीत सुन रहे हैं? इन सवालों के जवाब आपके लिए आदर्श अध्ययन स्थान ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपका अध्ययन स्थान सहज है एक शांत कमरे में खाली जगह पर एक हार्ड कुर्सी के लिए आपका अध्ययन स्थान होना जरूरी नहीं है लेकिन आपकी पढ़ाई के स्थान को उन स्थानों से विचलित-मुक्त और अलग होना चाहिए जहां आप आराम करते हैं और आराम करते हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 7 नामक चित्र
    7
    अपना समय प्रबंधित करें समय प्रबंधन कौशल किसी भी सफल अकादमिक कैरियर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अपना होमवर्क और अध्ययन करने के लिए प्रत्येक दिन एक-दूसरे को अलग करें। अपने जीवन के इस चरण में, आपके लिए सफल होने के लिए स्कूल पहले स्थान पर होना चाहिए।
    • हर दिन अपने नोट्स की समीक्षा करें शोध ने दिखाया है कि सीखने के बाद 24 घंटों के भीतर मामले की समीक्षा करने से 60% तक निर्धारण में सुधार आया है।
    • प्रत्येक सप्ताह एक अध्ययन समय निर्धारित करें। सप्ताह भर में अपने साप्ताहिक कार्यक्रम और अध्ययन के समय का समय देखें। हर दिन और हर सप्ताह एक ही समय के लिए अध्ययन के ब्लॉकों को शेड्यूल करने का प्रयास करें इससे एक आदत पैदा हो जाती है कि आप उपेक्षा नहीं करेंगे
    • अध्ययन बंद मत करो सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं बाद में अपने अकादमिक काम को छोड़ दें। हमारे जीवन में वीडियो गेम से लेकर दोस्तों तक - अध्ययन करने से अधिक मजेदार चीजें हैं, लेकिन अपने कामों को जारी रखने के लिए याद रखें। सप्ताहांत पर अध्ययन करना याद रखें आपके नोट्स की कुछ मिनटों की समीक्षा करने से टेस्ट डे पर बहुत अंतर आएगा
    • कठिन अध्ययन करें हाईस्कूल के माध्यम से जाने का एक रहस्य केवल इसके माध्यम से नहीं जा रहा है, लेकिन सीखना अध्ययन आपकी सफलता के लिए आवश्यक है
  • पास हाई स्कूल चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    लक्ष्य निर्धारित करें खुद के लिए लक्ष्यों को निर्धारित करने से आप पूरी तरह महसूस कर सकते हैं। अपने छोटे लक्ष्यों या लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रतिफल दें यद्यपि कुछ लक्ष्य आपके द्वारा अपेक्षित से अधिक समय लेते हैं, फिर भी जब आपके प्रयास समाप्त हो जाते हैं, तब हमेशा आपको पुरस्कृत किया जाता है।
    • महान लक्ष्यों के साथ शुरू करें आप हाई स्कूल के दौरान क्या हासिल करना चाहते हैं? इस साल खत्म हो जाने से पहले आप क्या हासिल करना चाहते हैं? एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को सूचीबद्ध करते हैं, तो उन्हें पूरा करने के संभावित तरीकों के बारे में सोचें।
    • मिनी-गोल बनाएं एक बार जब आप अपने बड़े लक्ष्यों पर निर्णय लेते हैं, तो अपने लिए छोटे लक्ष्यों को सेट करना शुरू करें क्या आप इस सप्ताह पूरा करना चाहते हैं? आज रात? यहां तक ​​कि अपने होमवर्क के साथ बैठ जाओ और खुद से पूछिए "मुझे क्या उम्मीद है कि मैंने अपने अध्ययन सत्र के अंत तक क्या किया है?" आपको ट्रैक पर रहने और सफल होने में मदद कर सकता है
  • विधि 2
    परीक्षा लेने की तैयारी

    पास हाई स्कूल चरण 9 नामक चित्र
    1
    अच्छे नोट्स बनाएं एक परीक्षा के लिए अध्ययन शुरू करने से पहले, आपको कक्षा में अच्छे नोट्स करने होंगे। ध्यान से शिक्षक क्या कहता है अक्सर, शिक्षकों को यह पता चलता है कि परीक्षण में क्या शुल्क लिया जाएगा। इस तरह की युक्तियाँ कई रूपों में आ सकती हैं: शिक्षक कई बार सूचना का उल्लेख कई बार कर सकता है, जैसे कि "महत्वपूर्ण" या "कुंजी" जैसे किसी विषय का संदर्भ देते हुए या कहें, "यह विषय परीक्षा में आ जाएगा।"
    • आपको लगता है कि कुछ भी महत्वपूर्ण है नीचे लिखें जितना अधिक आप कक्षा के दौरान लिखते हैं, उतना बेहतर तैयार होगा कि आप परीक्षण के लिए होंगे।
    • हर दिन अपने नोट्स की समीक्षा करें आखिरी मिनट में सब कुछ मत छोड़ो रात की दौड़ में आने से पहले ही आप की हानि होती है आखिरी मिनट में सबकुछ पढ़ना आपको कभी भी एक नीला नोट देता है, लेकिन यह एक प्रभावी और विश्वसनीय अध्ययन विधि नहीं है। छात्र जो लगातार अध्ययन करते हैं, लेकिन छोटी मात्रा में, स्कूल में बेहतर करते हैं। इस से बचने के लिए, अपने नोट्स को दैनिक आधार पर पढ़ें ताकि आप जानकारी प्राप्त कर सकें, क्योंकि इससे आय होती है
  • पास हाई स्कूल चरण 10 नामक चित्र
    2
    अपना अध्ययन गाइड बनाएं यहां तक ​​कि अगर शिक्षक आपको एक देता है, तो परीक्षा में एकत्र की गई जानकारी की अपनी योजना बनाएं। प्रमुख अवधारणाओं और विचारों को शामिल करें, जिन्हें परीक्षण में शामिल किया जाएगा। उदाहरण, परिभाषाओं, सूत्रों, और अन्य उचित जानकारी शामिल करें
    • अपने स्वयं के परीक्षण करने के लिए अपने स्वयं के प्रश्न पूछें यदि आप जानते हैं कि परीक्षा में एक निबंध होगा, तो कुछ निबंध प्रश्नों और उत्तरों का विकास करें। कक्षा में किसी अन्य छात्र के साथ अध्ययन करें और विषय के बारे में प्रत्येक अन्य प्रश्न पूछें।
    • जानकारी के साथ कार्ड बनाएं अपने आप को परीक्षण करने के लिए कार्डों पर परिभाषाएं, अवधारणाएं, थीम, तिथियां और सूत्र लगाएं।
    • अपने अध्ययन गाइड में रीफ्रेश अवधारणाएं कई शिक्षक अलग-अलग तरीकों से जानकारी पूछते हैं कि यह देखने के लिए कि उनके मामले का संश्लेषण कितना अच्छा है। एक ही सवाल पूछने या एक ही अवधारणा को उजागर करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचो
  • पास हाई स्कूल चरण 11 नामक चित्र
    3
    अध्ययन करने के लिए समय बनाओ आपको दौड़ की तारीख तक सूचना को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। दैनिक और साप्ताहिक जानकारी को इसे स्मृति में लॉक करें और इसे पूरी तरह से समझना शुरू करें।
    • परीक्षण की तारीख के रूप में, विषय का अध्ययन करने के लिए अधिक समय लें। आपको कुछ सुझावों की समीक्षा करने या अध्ययन सामग्री पर अधिक व्यापक रूप से देखने के लिए थोड़ा और समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • पास हाई स्कूल चरण 12 नामक चित्र
    4
    दौड़ से पहले एक सप्ताह की समीक्षा करें एक परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा न करें। जब आप जानते हैं कि एक परीक्षा आ रही है, एक हफ्ते पहले इसके लिए अध्ययन शुरू करें
    • शिक्षक से अपेक्षा न करें कि अध्ययन शुरू करने के लिए आपको एक अध्ययन मार्गदर्शिका दे। अध्याय पढ़िए, अपने नोट्स की समीक्षा करें, परिभाषाओं और सूत्रों को जानें।
  • पास हाई स्कूल चरण 13 के बारे में चित्र
    5
    बहुत सारे आराम करो दौड़ से पहले पूरी रात मत रहो। यदि आप थके हुए हैं, तो आप अच्छी तरह से नहीं करेंगे। अच्छी रात की नींद लें, एक पौष्टिक नाश्ते करें, और जल्दी ही कक्षा में जाएं
    • सुस्ती के अवसरों को कम करने के अलावा, जल्दी से पहुंचने से युक्तियों, संशोधनों या अतिरिक्त जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने का एक तरीका हो सकता है, जो शिक्षक परीक्षा से पहले छूट दे सकते हैं।
  • चित्र हाई स्कूल चरण 14 नामक चित्र
    6
    सवालों को ध्यान से पढ़ें छात्रों की एक आम गलती निर्देशों या सवालों को ध्यान से पढ़ना नहीं है, जो उन्हें परीक्षण में गलती करने के लिए प्रेरित करती है। परीक्षा लेने के दौरान इसे आसान रखें प्रत्येक अनुभाग के लिए निर्देश पढ़ें, फिर प्रत्येक प्रश्न पढ़ें। अगर आप परीक्षण में एक प्रश्न के बारे में अनिश्चित हैं तो अपने शिक्षक से पूछें।
  • पास हाई स्कूल चरण 15 नामक चित्र



    7
    अपनी गति समायोजित करें जब कोई परीक्षा लेते हैं, तो आप भीड़ नहीं करना चाहते या धीमी गति से नहीं इस बारे में सोचें कि आपको कितना समय समाप्त करना है, प्रश्नों की संख्या और प्रश्नों के प्रकार
    • सबसे कठिन या सबसे लंबे समय तक भागों पर हमला करने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है यदि कोई निबंध कुल चिह्न के 1/4 मूल्य के बराबर है, तो आप इसे पहले लिखना चाह सकते हैं। एक और रणनीति आसान प्रश्नों का उत्तर देना है, उन प्रश्नों को छोड़कर, जिन्हें आप सुनिश्चित नहीं हैं पिछले।
  • पास हाई स्कूल चरण 16 नामक चित्र
    8
    अपनी वृत्ति पर भरोसा करें अक्सर हमारे प्रारंभिक इंप्रेशन सही होते हैं, लेकिन जब हम उत्तर पढ़ते हैं, तो हम गलत सुधार करते हैं। यदि आपके पास एक प्रश्न के लिए एक सहज प्रतिक्रिया है, तो विश्वास है कि वृत्ति।
  • विधि 3
    कक्षा में एक अच्छा छात्र होने के नाते

    पास हाई स्कूल चरण 17 नामक चित्र
    1
    अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें हाई स्कूल वह समय होता है जब आप अपने बारे में चीजों को खोजना शुरू करते हैं हाई स्कूल के पहले दो वर्षों के दौरान, आपकी रुचियां, आपकी आकांक्षाएं और आपके करियर के लिए योजनाएं शुरू करना शुरू करना शुरू करना है।
  • पास हाई स्कूल चरण 18 नामक चित्र
    2
    अपने सभी वर्गों में शामिल हो जाओ कक्षा में प्रतिबद्धता आपको कई मायनों में मदद करती है आप शिक्षकों के साथ बेहतर रिश्ते को लेकर भाग लेते हुए और निर्माण करके कक्षा में और अधिक प्राप्त करते हैं, जो रास्ते में कई तरह से आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • कक्षा में जागते रहें और ध्यान दें। कक्षा में सो मत करो या अपने मित्रों को संदेश भेजें यदि आप ऊब रहे हैं।
    • कमरे के मध्य या सामने बैठो बोर्ड के करीब बैठे और शिक्षक आपको ध्यान केंद्रित करने और सेल फोन और सहपाठियों जैसे विकर्षण को रोकने में मदद करेगा, और अपनी एकाग्रता को फैलाने से रोकें।
  • पास हाई स्कूल चरण 19 के बारे में चित्र
    3
    प्रश्न पूछें कमरे के सामने बेवकूफ दिखने के बारे में चिंता मत करो- अपना हाथ उठाएं और सवाल पूछिए। यदि आपको कक्षा या आपके होमवर्क से कुछ समझने में परेशानी हो रही है, तो भ्रमित मत हो और कुछ भी न करें
    • उन सवालों के जवाब दें जब आपके शिक्षक ने उन्हें बनाया। गलत जवाब देने से डरो मत - कोई भी हर समय सही नहीं है।
    • कक्षा चर्चा में भाग लें अपने रीडिंग्स या होमवर्क एसेमेन्ट्स में खोजे गए मुख्य विचार, कीवर्ड और चीजों का उपयोग करें अपने दृष्टिकोण या विचारों की पेशकश करें जब शिक्षक चर्चा के लिए वर्ग खोलता है
  • पास हाई स्कूल चरण 20 के बारे में चित्र
    4
    स्नातक आवश्यकताओं को पूरा करें प्रत्येक स्कूल में उन आवश्यक वर्गों की एक सूची होती है, जिन्हें छात्रों को स्नातक करने के लिए पूरा करना होगा। इसमें भाषा कला, गणित, विदेशी भाषाओं और मानविकी में कई कक्षाएं शामिल हैं हाई स्कूल के अपने पहले वर्ष के दौरान, पता करें कि कक्षाओं की आवश्यकता क्या है स्नातक आवश्यकताओं को खोजने में मदद के लिए अपने शिक्षक या परामर्शदाता से पूछें।
  • पास हाई स्कूल चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कक्षा मत करो उपस्थिति महत्वपूर्ण है स्कूल के हर दिन जो आप खो देते हैं, आप इस विषय में पीछे पड़ते हैं। कक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए नियमित उपस्थिति आवश्यक है।
    • अधिकांश विद्यालयों में एक आवृत्ति नीति है बहुत सारे पाठों को खोने से आपके ग्रेड पर कोई नकारात्मक असर पड़ सकता है और आपको भी बनाने से रोका जा सकता है।
    • जब आप बहुत बीमार हैं (बुखार, उल्टी या अन्य चिकित्सा समस्याओं के साथ) कक्षा में बाहर लापता होने में कोई समस्या नहीं है
    • यदि आप नींद की कमी के कारण स्कूल के लिए देर कर रहे हैं, तो अपना कार्यक्रम समायोजित करें एक सुसंगत नींद का एजेंडा न केवल आपकी आवृत्ति को बढ़ाता है बल्कि कक्षा में आपकी एकाग्रता और सगाई भी बढ़ाता है, जो सीखने की सुविधा देता है।
  • विधि 4
    आपकी सहायता की आवश्यकता ढूंढना

    पास हाई स्कूल चरण 22 के बारे में चित्र
    1
    अपने सलाहकार के साथ एक रिश्ता बनाएं। आपका परामर्शदाता हाई स्कूल के दौरान सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हो सकता है। काउंसलर्स आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं जो आपके लिए स्कूल जाने और दिन के एक दिन से आपको ट्रैक करने में आसान बना सकते हैं।
    • काउंसलर्स आपको सभी कक्षाओं को जानते हैं जिन्हें आपको प्रशिक्षित करना होगा। प्रत्येक वर्ष के काम का बोझ नियोजन में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है प्रत्येक स्कूल में विशिष्ट कक्षाएं होती हैं, प्रत्येक छात्र को जाना चाहिए, और यदि आप आवश्यकताओं की पूर्ति के बारे में उलझन में हैं, तो सलाहकार आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आप किसी विशिष्ट डिग्री के लिए एक निश्चित प्रकार के कॉलेज में जाना चाहते हैं, तो आपका परामर्शदाता आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि कौन से कक्षाएं और अतिरिक्त गतिविधियों कॉलेज में आपकी मदद करेंगे। कॉलेज की शिक्षा के लिए तैयार होने पर भी आप यह सोच सकते हैं कि आप कौन से कक्षाएं चुनौती देंगे।
    • परामर्शदाता सीखने संबंधी विकार वाले छात्रों के लिए एक आवश्यक संसाधन हैं। अनुकूलन करने का एक तरीका खोजने के लिए वे आपके और आपके शिक्षकों के साथ काम कर सकते हैं वे अपने कॉलेज लक्ष्यों के साथ आपकी सहायता भी कर सकते हैं, जिसमें विकार वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां भी शामिल हैं।
    • परामर्शदाता आपकी मदद भी कर सकते हैं यदि आपको अपने पाठ में कठिनाई हो रही है लेकिन शैक्षणिक मदद केवल एक चीज है जो वे दे सकते हैं। अगर आपको अपने निजी जीवन में समस्याएं आ रही हैं, यदि आप उदास या डरा रहे हैं, तो काउंसलर कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसे आप से बात कर सकते हैं
    • अपने पहले वर्ष के दौरान अपने परामर्शदाता से मिलें उसे बताएं कि आपकी रुचियां और लक्ष्य क्या हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो उसे बताएं ताकि वह आपकी सहायता कर सके। अपने गुरु के साथ मिलने में कभी भी देर नहीं हुई है, भले ही आप वरिष्ठ वर्ष में हो।
  • पास हाई स्कूल चरण 23 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने शिक्षकों से बात करें अपने शिक्षकों को जानने के कई तरीकों से फायदेमंद हो सकता है अपने शिक्षक से बात करने से आप कक्षा में अधिक आरामदायक हो सकते हैं, जो बदले में आप इस विषय में अधिक सफल बना सकते हैं।
    • अगर आपको शैक्षणिक समस्याएं आ रही हैं तो अपने शिक्षक से बात करें वे नहीं चाहते कि आप अस्वीकृत करें - अन्यथा वे आपको सफल होने की उम्मीद करते हैं। वे किसी भी प्रश्न को स्पष्ट करने के लिए अतिरिक्त सहायता या अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
    • शिक्षकों को भी महान संसाधन हैं यदि आप अन्य साथियों द्वारा दंडित किए जा रहे हैं किसी को बताने के लिए मत डरो, अगर आप मुसीबत में हैं
    • यदि आप कॉलेज जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ छात्रवृत्ति के लिए शिक्षक की सिफारिशों की आवश्यकता होगी। यदि आपने उच्च विद्यालय के दौरान शिक्षकों के साथ संबंधों को विकसित किया है, तो आपको किसी को सिफारिश पत्र पत्र लिखने में कोई समस्या नहीं होगी।
  • पास हाई स्कूल चरण 24 के बारे में चित्र
    3
    मॉनिटरिंग विकल्प देखें कभी-कभी, आप कितना भी अध्ययन करते हैं, कोई बात नहीं समझते हैं। अगर यह आपके साथ होता है, तो मॉनिटर खोजें कई स्कूल विभिन्न विषयों या स्कूल के निगरानी के बाद स्कूल निगरानी कार्यक्रमों पर निगरानी कक्षाएं प्रदान करते हैं।
    • अधिकांश शहरों में प्रशिक्षण और निगरानी पाठ्यक्रम हैं। इन साइटों को मासिक शुल्क के लिए अधिकतर मामलों में सुदृढीकरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है पाठ्यक्रम मानकीकृत परीक्षण जैसे कि ईईईएम और प्रवेश परीक्षा की तैयारी कक्षाएं भी प्रदान करते हैं।
  • विधि 5
    कक्षा के बाहर आगे बढ़ना

    पास हाई स्कूल चरण 25 नामक चित्र
    1
    शामिल हो जाओ अपने स्कूल में दी जाने वाली अतिरिक्त गतिविधियों की एक सूची पाएं। इन स्कूल गतिविधियों में भाग लेना आपके फिर से शुरू करने के लिए अच्छा है, आप मित्र बनने में मदद करता है, और आपको नए अनुभवों के प्रति ग्रहणशील बनाता है।
    • कभी-कभी केवल गतिविधि में भाग लेना आपके फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है यदि आप अतिरिक्त गतिविधियों का आनंद लें, तो कोषाध्यक्ष, सचिव या यहां तक ​​कि अध्यक्ष के रूप में एक नेतृत्व की भूमिका पाने की कोशिश कर, पर विचार करें।
    • अतिरिक्त अभ्यास जो आपको वास्तव में रुचि रखते हैं कुछ में भाग न लें क्योंकि आपको लगता है कि आपको चाहिए। हाई स्कूल के दौरान हम हमारी प्रतिबद्धताओं से पुराना हो जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन गतिविधियों पर अपना समय बिताएं जो आप आनंद लेते हैं।
    • गतिविधि से गतिविधि तक कूद न रखें यह बेहतर है कि आप कुछ गतिविधियों में समय की थोड़ी अवधि के लिए कई गतिविधियों के बजाय लंबे समय तक शामिल हो जाएं। इसके अलावा, अपने अधिकांश स्कूल कैरियर के लिए कम गतिविधियों में शामिल होने से आपको सहयोगियों के साथ संबंध बनाने और गतिविधि में आपकी भागीदारी को गहरा करने की सुविधा मिलती है।
  • पास हाई स्कूल चरण 26 के बारे में चित्र
    2
    अपने समुदाय में नौकरी या स्वयंसेवक अवसर की तलाश करें ब्याज के क्षेत्र में नौकरी पाने से आपको शौक और कुछ कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी जो कॉलेज में प्रवेश करते समय उपयोगी हो सकते हैं। स्वयंसेवा न केवल व्यक्तिगत रूप से फायदेमंद है, बल्कि इससे आपको हितों की खोज में मदद मिलती है जिनसे आप कभी नहीं जानते थे कि आपके पास था।
    • अगर स्कूल वर्ष के दौरान समय की आवश्यकता आपके लिए बहुत अधिक है, तो एक छुट्टी कार्यक्रम की कोशिश करें। कई संगठनों में उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए कम गर्मियों में इंटर्नशिप कार्यक्रम हैं। अवकाश भी अंशकालिक नौकरी के लिए सही समय हो सकता है।
    • स्वयंसेवा, काम और इंटर्न आप कक्षा के बाहर मूल्यवान अनुभव दे सकते हैं इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें प्रभावी समय प्रबंधन आपके सभी कार्यों को संतुलित करने में मदद कर सकता है।
  • पास हाई स्कूल चरण 27 के बारे में चित्र
    3
    पढ़ें और लिखें सफल शिक्षा के रहस्य अच्छे पढ़ने और लेखन कौशल हैं। जितना अधिक आप कक्षा के बाहर अभ्यास करेंगे, बेहतर छात्र बन जाएगा
    • अच्छे छात्र अक्सर एक आदत को पढ़ते हैं वे अख़बारों से वेबसाइटों, पुस्तकों से हास्य पुस्तकों तक सब कुछ पढ़ते हैं महत्वपूर्ण तत्व यह है कि वे दैनिक पढ़ते हैं। पढ़ें कि आप क्या चाहते हैं और आप किस हित में हैं यह कक्षा के लिए नहीं है, लेकिन व्यक्तिगत संतुष्टि के लिए
    • यदि आप अपने पढ़ने के कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो मुश्किल अखबारों के लेखों या उपन्यासों को पढ़ने का प्रयास करें उन शब्दों की खोज करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं और उन्हें स्मृति में सहेजने का प्रयास करें
    • लेखन संचार का मूल रूप है आप न केवल स्कूल में लिखेंगे, लेकिन जो कुछ भी आपके पास है वह इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं एक पत्रिका रखें, पत्र या ईमेल लिखें, या कहानियों को लिखने का प्रयास करें। सुधार के लिए व्याकरण की मूल बातें और शब्दों के उपयोग के बारे में सोचो
    • समीक्षा लेखन प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। पहले ड्राफ्ट शायद ही सही और वितरित होने के लिए तैयार होंगे। अपने लेखन को एक तरफ छोड़ दें और एक नए परिप्रेक्ष्य से पाठ को देखने के लिए बाद में वापस आएँ।
  • पास हाई स्कूल चरण 28 के बारे में चित्र
    4
    अपने उच्च विद्यालय के अनुभव का आनंद लें। स्कूल सिर्फ काम नहीं कर सकता है और मज़ेदार नहीं है हाई स्कूल के दौरान कई सुखद और फायदेमंद अनुभव हैं जिन्हें आपको भाग लेना चाहिए। स्कूल के नृत्य, पार्टियों और खेलों की घटनाओं पर जाएं और दोस्ती बनाएं। कठिन अध्ययन करें, लेकिन मज़ेदार भी है
  • युक्तियाँ

    • अपने शिक्षकों पर अच्छा प्रभाव डालें रिश्तों की खेती शुरू करने और एक प्रतिष्ठा बनाने के लिए यह कभी भी प्रारंभिक नहीं है
    • दूसरों के शब्दों को आपको चोट न दे, बस उन्हें अनदेखा करने का प्रयास करें। सहकर्मी के दबाव को अनदेखा करना मुश्किल है, लेकिन अगर आप अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हैं और अपने दोस्तों पर भरोसा करते हैं, तो आपका हाईस्कूल का अनुभव सफल होना चाहिए।
    • यदि आपको कक्षा में समस्या हो रही है, तो किसी से बात करें कक्षा में अपने ग्रेड या प्रदर्शन के बारे में एक शिक्षक से बात करने के लिए बहुत लंबा इंतजार न करें।
    • मुसीबत में मत हो सफल छात्रों को कोई अनुशासन समस्या नहीं है स्कूल से निष्कासित न करें, ड्रग्स का उपयोग न करें या अन्य गतिविधियों में शामिल न करें जो आपको बनाने के लक्ष्य से विचलित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com