IhsAdke.com

व्यावसायिक कौशल विकास योजना कैसे बनाएं

पेशेवर कौशल विकास योजना बनाना व्यावसायिक विकास को प्राप्त करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है। आदर्श योजना दीर्घकालिक लक्ष्यों की पहचान करता है और अपने काम के कौशल विकसित करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की रूपरेखा। एक पर्यवेक्षक जो आपके कर्मचारी के साथ मिलकर काम करता है पेशेवर विकास योजना बना सकता है। करियर के सलाहकारों का इस्तेमाल उनके कैरियर आकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद करने के लिए करते हैं। कॉलेज के स्नातक और उम्मीदवार भी अपनी योजना विकसित कर सकते हैं। पेशेवर कौशल विकास योजना बनाने के लिए इन चरणों का उपयोग करें

चरणों

एस्केप ए डेड एंड एंड जॉब चरण 4 नामक चित्र
1
अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें इस बारे में सोचें कि आप खुद को 3 से 5 वर्षों में पेशेवर कहां देखते हैं। आपका लक्ष्य एक पदोन्नति जीतना, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना, करियर बदलने या कम घंटों का काम करना हो सकता है। अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में विशिष्ट रहें, जिसमें आपके इच्छित कार्य के प्रकार और आपके दिन की गतिविधियों के बारे में सभी विवरण शामिल हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ए एस्केप ए डेड एंड जॉब स्टेप 3
    2
    अपनी वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करें निर्धारित करें कि आप अपने अंतिम लक्ष्य से कितनी दूर हैं। यदि आप अपनी खुद की दुकान के प्रबंधक बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों और कौशलों के बारे में सोचें। अधिक उत्पाद ज्ञान, अधिक लोगों के प्रबंधन कौशल, या मजबूत बिक्री कौशल आवश्यक कौशल के उदाहरण हैं।
  • एक नौकरी कौशल विकास योजना चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी अत्यधिक विकसित शक्तियों और क्षमताओं को स्वीकार करें बहुत सारे कंप्यूटर साक्षरता, विश्लेषणात्मक कौशल और अच्छे विपणन कौशल ताकत के उदाहरण हैं। अपने सभी अत्यधिक विकसित कौशल की सूची, भले ही आप अपनी वर्तमान नौकरी की स्थिति में उनका उपयोग न करें। अपने कार्य इतिहास की समीक्षा करें, और इस सूची को विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए पिछले पर्यवेक्षकों और सहकर्मियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करें।



  • एस्केप ए डेड एंड एंड जॉब चरण 1 नामक चित्र
    4
    अपनी कमजोरियों को पहचानें उन क्षेत्रों को लिखें जो सुधार की आवश्यकता है। इस तरह के "संगठनात्मक कौशल विकसित" या "सॉफ्टवेयर XYZ पता" के रूप में सकारात्मक बयान बनाओ।
    • अपने पर्यवेक्षक, सहकर्मियों और अन्य लोगों से बात करें, जो आपके काम की आदतों से परिचित हैं। पेशेवर लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए उन कौशल की पहचान करने के लिए उनसे पूछें जो आप आगे विकसित कर सकते हैं।
  • एक नौकरी कौशल विकास योजना चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने कौशल को विकसित करने की एक योजना बनाएं अपनी कमजोरियों की सूची की समीक्षा करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें जो आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं। अपने लक्ष्य को उदाहरण के लिए एक टीम का प्रबंधन करने की, है, और आप संघर्ष और तनाव से निपटने में कठिनाई होती है, इस क्षमता को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित। लोगों के प्रबंधन वर्ग का पता लगाएं जो संघर्ष के समाधान तकनीकों को सिखाता है
    • निर्धारित करें कि क्या आप एक आत्म-पुस्तक अध्ययन, हाथों पर अभ्यास या कौशल के विकास के लिए पारंपरिक कक्षा के माहौल को पसंद करते हैं।
  • एक नौकरी कौशल विकास योजना चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रत्येक कौशल को विकसित करने के लिए एक समयरेखा बनाएं यथार्थवादी रहें ताकत बनने से पहले कुछ कौशल को व्यापक अध्ययन और अभ्यास की आवश्यकता होती है अपने पर्यवेक्षक, मार्गदर्शन परामर्शदाता, सहकर्मियों और अन्य लोगों से परामर्श करें जिनके पास प्रत्येक कौशल के विकास के लिए एक उचित समयरेखा के बारे में अंतर्दृष्टि हो सकती है।
  • एक नौकरी कौशल विकास योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    नियमित रूप से अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें जिन लोगों की टिप्पणियों में आप कौशल विकास की प्रगति पर प्रतिक्रिया देते हैं, उन लोगों से पूछो। अपने कैलेंडर में अनुस्मारक डालकर या स्वयं चिपकने वाला नोट्स का उपयोग करके अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहें। अपने डेस्क या रेफ्रिजरेटर पर प्रेरणादायक छवियां दिखाएं, जैसे आपके आदर्श कार्य जीवन का चित्र या समृद्धि के प्रतीक जो आपके नए कौशल लाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com