IhsAdke.com

अपने जीवन की योजना कैसे करें

जीवन बहुत मुश्किल हो सकता है और बहुत अज्ञात भागों हो सकते हैं, लेकिन आप इसे सुधार सकते हैं। ये रोशनी आपकी योजनाएं हैं! वे आपके गंतव्य तक पहुंचने में आपकी मदद करेंगे। अच्छी योजना शुरू करना चाहिए और तब तक जारी रहना चाहिए जब तक लक्ष्य पूरा नहीं होते। यह आलेख आपकी यात्रा शुरू करने और उसमें सफल होने में आपकी सहायता करेगा।

चरणों

अपनी जीवन योजना चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
समय ले लो यह किसी भी मामले में आवश्यक है। दो या तीन दिन का प्रयोग करें, यदि आप कर सकते हैं, कुछ नहीं करने के लिए। ऐसा करने से आपके दोस्तों के साथ रहने और शांत चीजें करने के लिए अपने समय का उपयोग करने से अलग होता है। आपको अपने विचारों और विचारों से अकेला छोड़ देना चाहिए
  • योजना का शीर्षक आपका जीवन चरण 2
    2
    अपने जीवन के बारे में सोचो उन सभी अनुभवों के बारे में सोचें जो आपने कभी किया है। आपके द्वारा किए गए फैसले याद रखें और चीजें कैसे बनीं? यदि आपने हाल में अच्छे निर्णय किए हैं, तो अपने आप को बधाई दीजिए यदि आपने अतीत में गलत निर्णय लिया है, तो निराश मत बनो, परन्तु सोचें कि परिणाम के रूप में क्या हुआ। यदि आपको परिणाम पसंद नहीं आया, तो सोचें कि क्या हुआ होगा यदि आपने अलग-अलग निर्णय लिया हो और देखें कि क्या अभी भी इसे ठीक करने का समय है। अपने अच्छे और बुरे फैसलों से प्यार करें और स्वीकार करें कि आपने बड़े अनुभव और अपने अनुभवों के माध्यम से बदल दिया है।
  • योजना अपना जीवन योजना चरण 3
    3
    अपनी प्राथमिक रुचियां और लक्ष्य निर्धारित करें देखें कि आपके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल करने के लिए यह कितना समय लगेगा। अपनी रुचियों की जांच करें और देखें कि क्या वे आपके लक्ष्यों के अनुरूप हैं। एक छोटा सा लक्ष्य निर्धारित करें कि आप दिन के अंत तक पहुंच सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह किस तरह से हराकर जीत जाएगा। जब आप लक्ष्य पर पहुंच जाते हैं, तो अपना पुरस्कार प्राप्त करें और एक दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करें जो आपके लिए अधिक अर्थ है। याद रखें कि लक्ष्यों को बदला जा सकता है, अनुकूलित या रद्द भी कर सकता है अगर आपको लगता है कि वे आपके लिए ज़्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं या आपकी रुचियों के अनुरूप नहीं हैं।
  • अपनी जीवन योजना चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने लक्ष्य पर खुशी और उत्तेजना लाता है पर ध्यान दें उन कदमों की योजना बनाएं जिन पर आप तक पहुंचने की आवश्यकता है और प्रत्येक चरण के लिए इनाम चुनें।
  • योजना अपना जीवन योजना चरण 5
    5
    एक गुप्त स्थान में एक नया और निजी फ़ोल्डर बनाएं। अपने "डेस्कटॉप" में एक शॉर्टकट रखें और उसे एक कम-कुंजी नाम दें, जैसे "यादृच्छिक लक्ष्य।"
  • अपनी योजना की योजना 6
    6



    लक्ष्य को पहचानने के लिए छवियों को लिखें या बनाएं और इसे प्राप्त करने के लिए जो कदम आप लेना चाहते हैं बनाएँ और जितना आप कर सकते हैं उतने विवरण जोड़ें। जब समाप्त हो जाए, तो एक नया दस्तावेज़ खोलें और लक्ष्य निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक का उपयोग करें, मज़ेदार चीजों की एक सूची बनाएं इस दस्तावेज़ को अपनी मूल फ़ाइल में शामिल करें ताकि आपको अपने लक्ष्यों को इतनी गंभीरता से न लेने दें। मनोरंजन गतिविधियों के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको प्रेरित करने वाली गतिविधियों को संतुलित करने के लिए स्वयं को उत्तेजित करें
  • योजना का नाम टाइप करें आपका जीवन चरण 7
    7
    हर बार जब आप उनसे प्रवेश करते हैं तो अपने दस्तावेज़ों में एक नया विचार या प्रेरणा शामिल करें आपके बाकी की अवधि समाप्त हो जाने के बाद, चाहे जीवन चल रहा है या नहीं, फ़ाइलों को फिर से देखें आप अकेले और विशेष रूप से निर्णय लेने के लिए अपने लक्ष्यों और अपनी स्वतंत्रता को मजबूत करेंगे
  • योजना अपना जीवन योजना चरण 8 का शीर्षक
    8
    देखें कि एक लक्ष्य प्राप्त करने पर आपको एक विशिष्ट कैरियर पथ पर रखा जाएगा। यदि हां, तो सुनिश्चित करें कि आपको यह कार्य क्षेत्र पसंद है। अपना लक्ष्य कैरियर में शामिल करने का प्रयास करें आपके दीर्घकालिक व्यक्तिगत और व्यावसायिक योजनाओं के बारे में पूछा जाए तो यह उपयोगी होगा। उन पदों की एक सूची बनाएं, जो मनोरंजन और आपके लक्ष्य से संबंधित आपकी रुचियों को शामिल करता है। यह आपको उन नौकरियों का चयन करने में मदद करेगा जो आपके लक्ष्यों और रुचियों से संबंधित हैं।
  • अपनी योजना की योजना 9 शीर्षक से चित्रित करें
    9
    रचनात्मक रहें आपके द्वारा निर्धारित किए गए चरणों की जांच करें और उन्हें पूरा करने के लिए स्पष्ट रूप से खोजें। महत्वपूर्ण लक्ष्यों या कदमों को प्राप्त करने के लिए आमतौर पर एक से अधिक अच्छा तरीका है हर कदम को पूरा करने और आपके लिए एक दिलचस्प यात्रा बनाने के हर संभव तरीके के बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • आपकी योजना चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    दैनिक लक्ष्यों को निर्धारित करने का अभ्यास करें आपको नियमित रूप से उपलब्धि का स्वाद मिलेगा और आपकी समझ में मदद मिलेगी कि आप लक्ष्य निर्धारित करते समय कितना हासिल कर सकते हैं और कड़ी समय सीमा के साथ उनके बाद चला सकते हैं। छोटे लक्ष्यों को बनाने की कोशिश करें ताकि आप अपने मुख्य लक्ष्य के करीब पहुंच सकें।
  • योजना अपना जीवन योजना चरण 11
    11
    सोचने के लिए प्रत्येक दिन एक घंटा अलग रखें अपनी फ़ाइल में नए विचार शामिल करें और पढ़ें जो आपने समय-समय पर लिखा है। आप लाइन के साथ-साथ उत्साहित रह सकते हैं, और आप पहले से ले गए चरणों के लिए अपने पुरस्कार प्राप्त करने के लिए नहीं भूलेंगे।
  • युक्तियाँ

    • लक्ष्य को विवरण बदलें या जोड़ें। जैसे-जैसे आप अपने प्राथमिक लक्ष्य को हासिल करने के लिए कदम बढ़ाते हैं, आप अपने और लक्ष्य के बारे में नई चीजों की खोज करेंगे। अपने लक्ष्य को परिशोधित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें और किसी भी लक्ष्य को रद्द करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जो अब और नहीं समझ पा रहा है।

    चेतावनी

    • कुछ ऐसी योजना न करें जिसे आप नहीं रख सकते। एक योजना जिसका आप पालन नहीं करेंगे, वह काम नहीं करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com