IhsAdke.com

आशावादी और यथार्थवादी कैसे बनें

अध्ययनों से पता चलता है कि आशावादी लोग बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करते हैं और निराशावादी की तुलना में जीवन में आगे बढ़ते हैं, लेकिन एक यद्यपि है। ये परिणाम लोगों के साथ जुड़े हुए हैं आशावादी

जो दुनिया के बारे में वास्तविक दृष्टिकोण रखते हैं, उनको नहीं मानते हैं कि दुनिया गुलाबी है और कपास कैंडी का बना है। यथार्थवादी आशावाद में आशावादी मानसिकता के साथ-साथ जीवन के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण शामिल है आशावाद की शक्ति का उपयोग करने के लिए सीखना आप अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने और काम, अध्ययन, और अपने संबंधों में सफल होने में सहायता कर सकते हैं। अब समय है आपकी उम्मीदों को नवीनीकृत करने के लिए, एक यथार्थवादी परिप्रेक्ष्य रखें और निराशावादी विचारों से लड़ें, जब वे उठें।

चरणों

विधि 1
आशा की खेती

पिक्चर का शीर्षक आशा कीजिए लेकिन यथार्थवादी चरण 1
1
पता है कि आप अपने जीवन को आकार देने में सक्षम हैं। मन की एक और आशावादी स्थिति तक पहुंचने के लिए, समझें कि आपके भविष्य का नियंत्रण आपके हाथों में है। यह आप कौन है, यह तय करेगा कि आप कहां पहुंचेंगे।
  • आप एक वर्ष में क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें और आपको पता चले कि कुछ प्रयास से आप वहां जा सकते हैं।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 2 होना शीर्षक
    2
    संभावनाओं पर नज़र रखें संभावनाओं के बीच में आशा बढ़ती है, इसलिए अपने जीवन में होने वाले अवसरों पर नज़र रखें। विभिन्न विकल्पों की तलाश में नई सुविधाओं को प्राप्त करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं जो आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करेगी।
    • नई संभावनाओं को खोजने का सबसे अच्छा तरीका उनके लिए खुला होना है। अजनबियों के साथ बातचीत शुरू करने की कोशिश करें, एक निश्चित गंतव्य के बिना चारों ओर चलें, या उस चीज़ पर एक कोर्स करें जिसे आप हमेशा सीखना चाहते हैं
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 3 रहें
    3
    ऐसे लक्ष्यों को सेट करें जो आपको प्रेरणा देते हैं प्राप्त करने योग्य और प्रेरित लक्ष्यों से आप बेहतर भविष्य के लिए अपनी आशा को नवीनीकृत कर सकते हैं। कल्पना कीजिए कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंच रहे हैं और आप ऐसा करने के लिए विभिन्न मार्गों के बारे में सोच सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दुनिया भर में यात्रा करने में रुचि रखते हैं, तो एक दिलचस्प लक्ष्य में हवाई जहाज के टिकट या अन्य ऐसे खर्चों के लिए पैसा बचाना शामिल है। अपने लक्ष्य पर काम करने के लिए आवश्यक साधन तलाशने के लिए प्रेरित करने के लिए, आप कल्पना कर सकते हैं कि आपकी पहली यात्रा अपने विचारों को यथासंभव यथार्थवादी बनाने के लिए जिस स्थान पर आप जाना चाहते हैं, उसके सभी विवरण, चित्र, गंध और आवाज़ों के बारे में सोचो।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 4 रहें
    4
    हँसने के लिए कारण खोजें। हँसी वास्तव में जीवन की बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपाय है: शोधकर्ताओं ने पाया है कि हास्य की एक दैनिक खुराक लोगों को भविष्य के बारे में और अधिक आशावादी महसूस करने में मदद कर सकता है। हास्य नकारात्मक विचारों को रोकता है और, एक ही समय में, सकारात्मक भावनाओं को उत्तेजित करता है, जो बदले में, मन की अधिक आशाजनक स्थिति को प्रोत्साहित करता है।
    • कॉमेडी या यूट्यूब वीडियो देखें उस प्रफुल्लित रूममेट के साथ अधिक समय व्यतीत करें अपने 5 वर्षीय भतीजे का ख्याल रखना प्रस्ताव
  • पिक्चर का शीर्षक आशा कीजिए लेकिन यथार्थवादी चरण 5
    5
    आभारी रहें जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं, उनके बारे में सोचकर, आपकी आशा को नवीनीकृत करने का एक शक्तिशाली तरीका है, यहां तक ​​कि जीवन की सबसे कठिन परिस्थितियों के दौरान। जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करके, चाहे कितना छोटा हो, आप अपने दिमाग को अधिक आशावादी बनाने के लिए सिखाते हैं और हर चीज का सकारात्मक पक्ष देखते हैं।
    • कृतज्ञता की डायरी बनाने के लिए आभार की आदत करें बिस्तर से पहले हर रात, उन चीजों के बारे में एक डायरी लिखने में कुछ मिनट लगें, जिनके लिए आप आभारी हैं।
  • विधि 2
    यथार्थवादी रहना

    चित्र शीर्षक आशावादी लेकिन वास्तविक चरण 6
    1
    संज्ञानात्मक विकृतियों को पहचानें संज्ञानात्मक विरूपण नकारात्मक या अवास्तविक सोच पैटर्न हैं जो आपको तनाव या निराशा महसूस कर सकते हैं। आपका मन एक विकृत तरीके से वास्तविकता महसूस करता है, जो इसे लगातार नकारात्मक अनुभवों या स्थितियों से ग्रस्त करता है मनोवैज्ञानिक के माध्यम से निदान कई संज्ञानात्मक विकृतियां हैं, जैसे:
    • यह विश्वास है कि जीवन एक महान या कुछ भी नहीं है, जो किसी भी मध्य जमीन की अनुमति नहीं देते हैं (उदाहरण के लिए, विश्वास करना कि जो व्यक्ति उसे प्यार नहीं करता है उसे जरूरी उससे नफरत करता है)।
    • अपनी वास्तविक भावनात्मक स्थिति में अपनी वास्तविकता संलग्न करें (उदाहरण के लिए, लगता है कि क्योंकि आज आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं, लोग शायद आप के करीब नहीं आएंगे)।
    • दोषों पर अत्यधिक ध्यान दें (उदाहरण के लिए, मान लें कि आप पूरी तरह से हार रहे हैं, क्योंकि आप एक बार कुछ नहीं मिला)।
    • जल्दबाजी के निष्कर्ष बनाना, हमेशा नकारात्मक भविष्य की भविष्यवाणी करना या मार्गदर्शन करना (उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि एक दोस्त ने आज स्कूल में आपसे बात नहीं की, तो आप यह निष्कर्ष निकालते हैं कि वह अब आपका मित्र नहीं बनना चाहता है)।
    • सब कुछ का अनुपात बढ़ाएं (उदाहरण के लिए, जब आप किसी परीक्षा में एक खराब चिह्न लेते हैं, तो आप पहले से ही विश्वास करना शुरू करते हैं कि आप परीक्षा में विफल होंगे और आपको इसे फिर से करना होगा)।
    • शब्दों को शामिल करना, जैसे "चाहिए," "करना" या "आवश्यक" होना चाहिए (उदाहरण के लिए, "मैंने पहले मुझे सोचा था कि इससे पहले मुझे अच्छा लगा होना चाहिए था")
  • पिक्चर का शीर्षक हो आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 7
    2
    चुनौती नकारात्मक विचार पैटर्न संज्ञानात्मक विकृतियों को समझने और उन्हें पहचानने के बाद, अगला कदम इन विचारों के तर्क पर हमला करना है ऐसा करने से आप अपने सिर में जो चलते हैं, उसके निरंतर पर्यवेक्षक बनने की अनुमति मिलती है। यदि आप एक या अधिक नकारात्मक विचारों को देखते हैं, तो निम्न रणनीतियों का प्रयास करें:
    • अपने विचारों की सटीकता पर सवाल उठाकर शुरू करें मान लीजिए आप कुछ सोच रहे हैं जैसे "कोई भी मुझे पसंद नहीं करता" अब उस विचार पर ध्यान दें और देखें कि क्या यह सच है। यदि आप कम से कम एक व्यक्ति को याद कर सकते हैं जो आपको पसंद करते हैं, तो विचार सही नहीं है।
    • साक्ष्य का मूल्यांकन करें: क्या आप अकेले ही अकेले हैं? क्या लोग समय-समय पर आपके साथ रहने का प्रयास करते हैं? क्या आपके मित्र और परिवार के सदस्यों के बारे में बात करते हैं कि वे आपकी कंपनी को कितना पसंद करते हैं?
    • सचेत सोच का अभ्यास करें अपने विचारों को आप पर हावी करना अच्छा नहीं है जब आपको पता चलता है कि आप नकारात्मक या अवास्तविक तरीके से सोच रहे हैं, एक गहरी साँस लें और जागरूक रहें. सकारात्मकता और साँस छोड़ना नकारात्मकता साँस लेना संज्ञानात्मक विकृतियों को समझें और उन्हें एक बंदरगाह में जहाजों के रूप में सोचें। सकारात्मक विचारों को आकर्षित करने के लिए, आपको नकारात्मक को जाने की ज़रूरत है
  • पिक्चर का शीर्षक रहो आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 8
    3
    जिम्मेदारी ले लो एक आशावादी लेकिन यथार्थवादी व्यक्ति को अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए, अच्छी चीजों को कहीं से भी बाहर होने की उम्मीद करने के बजाय। अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग अपनी पसंद के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं और मानते हैं कि वे अपने जीवन के नियंत्रण में हैं, उन्हें कठिनाइयों का सामना करना बेहतर होता है।
    • अपने लिए जिम्मेदारी लेना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए। बल्कि, इसका मतलब है कि आपकी पसंद के लिए जिम्मेदारी लेना, स्वीकार करना कि कुछ चीजों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 9 रहें



    4
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें यथार्थवादी होने के नाते आपको अपनी गलतियों, पूर्वाग्रहों और आंतरिक मान्यताओं के बारे में पता होना चाहिए। अपने आप को स्पष्ट रूप से देखते हुए आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आपके व्यक्तित्व की कौन-सी विशेषताएं आपकी ज़िंदगी को आसान बना रही हैं और जिन्हें बदलने की जरूरत है
    • दुनिया के बारे में अपने सचेत और अचेतन विश्वासों से प्रश्न पूछिए कौन सा आपकी दिन-प्रतिदिन की ज़िंदगी में आपकी सहायता करते हैं? वे क्या निरोधक हैं? उदाहरण के लिए, आप यह मान सकते हैं कि कोई भी वफादार नहीं हो सकता क्योंकि उनके आखिरी साथी ने उसे धोखा दिया। यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है? क्या ऐसी सोच आपके भावी रिश्तों को सकारात्मक रूप से योगदान दे सकती है? निश्चित रूप से नहीं
    • अगर आपको अपने व्यक्तित्व के बारे में सकारात्मक निर्णय लेने में मदद की ज़रूरत है, तो एक विश्वसनीय दोस्त से अपने दृष्टिकोण और दोषों पर अपना दृष्टिकोण देने के लिए कहें।
  • पिक्चर का शीर्षक आशावादी लेकिन यथार्थवादी कदम 10
    5
    समझे जाने वाली चुनौतियों का सामना करना ज़िंदगी के अधिक यथार्थवादी दृष्टिकोण के लिए, आपको स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि इसके बारे में सकारात्मक और नकारात्मक क्या है। जब आपकी वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करते हैं, तो अपनी आंखों को अपनी जिंदगी में अच्छा या बुरा न करें। नकारात्मक चीजों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, ताकि आप उन्हें बदल सकें या उनको दूर कर सकें।
  • छवि आशावादी लेकिन वास्तविकता चरण 11
    6
    योजना। कंक्रीट बनाना, व्यावहारिक योजनाएं आपके लक्ष्यों को वास्तविकता में बदलने का निश्चित तरीका है योजनाएं कुशल होने के लिए जटिल नहीं होने की जरूरत है फिर भी, हर अच्छी योजना में "कब" और "जहां" होना चाहिए। योजना जहां आप जाना चाहते हैं और जब आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आपको अपने लक्ष्यों के लिए प्रयास करने की अधिक संभावना होगी।
    • उदाहरण के लिए, अपने आप को बताने के बजाय कि आप आज रात का अध्ययन करेंगे, कहते हैं कि आप पुस्तकालय में 7:00 बजे पढ़ाई करेंगे।
    • आदत गठन के लिए एक महान रणनीति का कारण है विधि। सीधे शब्दों में कहें, यह निर्धारित करता है कि यदि एक वस्तु होती है, तो दूसरे को एक परिणाम के रूप में आना चाहिए। मान लीजिए एक्स एक घंटे, स्थान या स्थिति है। वाई तो एक ऐसा कार्य होगा जिसे आप X के संबंध में लेना चाहेंगे। उदाहरण के लिए, जब भी आप सोमवार (एक्स) की सुबह 7 बजे हों, तो आप जानते हैं कि आपको लाइब्रेरी (वाई) में दो घंटे का अध्ययन करना चाहिए। अनुसंधान से पता चलता है कि इस पद्धति में सफलता की संभावना दो या तीन गुना बढ़ जाती है।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 12 रहें
    7
    बाधाओं के लिए तैयार हो जाओ आपकी सफलता या असफलता बहुत कुछ निर्भर करती है कि आप असफलताओं से कैसे निपटते हैं। जो लोग मानते हैं कि उन्हें बाधाएं मिलेंगी और उन पर काबू पाने के लिए एक योजना की योजना है, वे उन लोगों की तुलना में अधिक सफल होते हैं, जो मानते हैं कि सफलता आसानी से उन तक पहुंच जाएगी।
    • चीजों की गड़बड़ी करने की सोच अंततः निराशावाद नहीं है, यह यथार्थवाद है चीजें हर समय गलत होती हैं, अक्सर हमारे नियंत्रण से बाहर के कारणों के लिए। निराशावादी का मानना ​​है कि बाधाएं दुर्गम हैं, जबकि आशावादी उन्हें निरोधक तरीके से बाहर निकालते हैं।
  • विधि 3
    निराशावादी हार

    पिक्चर का शीर्षक आशावादी लेकिन यथार्थवादी कदम 13
    1
    अपने विश्वासों की जांच करें निराशावाद नकारात्मक विश्वासों या विचारों के पैटर्न से आते हैं। जब आप निराशावादी महसूस कर रहे हैं, अपनी भावनाओं की जांच करें और उनके पीछे प्रेरणा की खोज करें।
    • यदि आप मानते हैं कि आप पराजित विचारों या नकारात्मक चित्रों में चिपक रहे हैं, तो याद रखें कि ये विचार तर्कसंगत नहीं हैं और आपको कुछ करने से रोकने की शक्ति नहीं है।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 14 रहें
    2
    नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए तर्क का उपयोग करें अपने आप से पूछें जब आप कुछ निराशावादी विचारों को शुरू करते हैं और पता लगा सकते हैं कि उनके अंदर सत्य है या नहीं। अक्सर, निराशावाद भावनाओं से प्रेरित होता है जो वास्तविकता को नहीं रखते हैं एक तर्कसंगत मानसिकता आपको ये महसूस कर सकती है कि कुछ विचार केवल भ्रम हैं
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आपके सहकर्मियों में से कोई आपको पसंद नहीं करता है, तो अपने आप से इसके लिए कारण पूछें, नकारात्मक भावनाओं और विचारों को दबाने के बजाय क्या कोई और अधिक संभावना है? यह हो सकता है कि प्रश्न में सहयोगी प्रकृति में अशिष्ट है या बस एक बुरा दिन है।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 15 रहें
    3
    अपनी उपलब्धियों को याद रखें जब आप निराशावादी महसूस करते हैं, तो आप केवल नकारात्मक चीज़ों को देखकर अपने जीवन में सकारात्मक चीजों को नजरअंदाज कर सकते हैं। अपनी पिछली उपलब्धियों को याद रखना आपके मन की स्थिति को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है।
    • जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, अपनी सारी उपलब्धियों और आपके जीवन में जो भी बाधाएं दूर हो गई हैं याद करने का प्रयास करें। अपने कॉलेज को पूरा करने के लिए खुद को बधाई दीजिए आखिरकार एक जहरीले दोस्ती से छुटकारा पाने के लिए खुद को बधाई दीजिए
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 16 होनी चाहिए
    4
    निरंकुश विचारों से बचें विश्वास है कि जीवन एक महान या कुछ भी नहीं है, आपको थोड़ी सी गलती या विफलता के कारण मन की नकारात्मक स्थिति में ले जा सकती है। इस जीवन में, कुछ नहीं और कोई भी सही नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो निरंकुश विचार है विश्वास कर सकते हैं कि जो कोई नफरत प्यार नहीं करता है, जबकि वास्तव में इस पूरी तरह संभव है उनकी आदतों या दोष की उपेक्षा के बिना किसी को पसंद करने के।
    • अपने विचारों को पहचानें जो उस मानसिकता से मेल खाते हैं और सोचें कि वे कितने यथार्थ हैं। निरपेक्ष विचारों को त्यागें, प्रगति करने पर ध्यान केंद्रित कर, सही नहीं है। अपनी सफलता की दृष्टि खोने के बिना, हर गलती के बाद सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 17 रहें
    5
    मदद लें अकेले लग रहा है और मदद के बिना निराशावादी विचारों को गति प्रदान कर सकते हैं। आप निराशावादी लग रहा है और बदनाम रहे हैं, तो एक दोस्त है, परिवार के सदस्य या सह कार्यकर्ता, जो मदद कर सकते हैं एक और अधिक सकारात्मक रास्ते में दुनिया को देखने के लिए बात करते हैं।
    • आपकी सहायता और आशावाद को बहाल करने में सामाजिक सहायता एक शक्तिशाली टूल है, इसलिए जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो मदद के लिए पूछने में संकोच न करें।
    • साधारण कार्यों जैसे कि एक दोस्त को फोन करने और कहने के लिए कि आपको किसी से बात करने की ज़रूरत है जो आपके मन की स्थिति के लिए अद्भुत काम कर सकती है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com