IhsAdke.com

आशावादी कैसे बनें

क्या आपका ग्लास आधा भरा या आधा खाली है? इस सवाल का जवाब जीवन के प्रति आपके दृष्टिकोण, अपने आप के प्रति अपने नजरिए को प्रदर्शित कर सकते हैं और कहते हैं कि क्या आप आशावादी या एक निराशावादी व्यक्ति हैं - और यहां तक ​​कि आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। हम अपने उतार चढ़ाव है .सभी, लेकिन यह जीवन पर एक आशावादी दृष्टिकोण है सिद्ध किया गया था इस तरह के रूप में एक व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक रूप से किया जा रहा जीवन की गुणवत्ता, पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आशावाद नियंत्रण stress.Porém में एक आवश्यक घटक आशावादी जीवन में मुश्किल या चुनौतीपूर्ण बातें अनदेखी मतलब यह नहीं है हो सकता है माना जाता है, यह जिस तरह से हम इन असफलताओं के दृष्टिकोण को बदलने का मतलब है। यदि आप कभी भी दुनिया के एक निराशावादी दृष्टिकोण था, यह उनके दृष्टिकोण को पुनः अनुकूल करने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह एक छोटे से धैर्य और सचेतन के साथ अपने जीवन में सकारात्मक बातें बढ़ाने के लिए संभव है।

चरणों

भाग 1
आपकी भावनाओं को स्वीकार करने के लिए सीखना

छवि का शीर्षक आशावादी चरण 1 रहो
1
अपने जीवन में अच्छी और बुरी चीज़ों को स्वीकार करें और देखें कि आप उनमें से प्रत्येक से कैसे प्रभावित हुए हैं। आशावादी होने के नाते हर समय "खुश" होने का मतलब नहीं है ईमानदारी से, दर्दनाक अनुभवों के दौरान खुशी को मजबूती देने की कोशिश करना बहुत स्वस्थ नहीं है। इसके बजाय, अपने जीवन में भावनाओं की पूरी श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए, मानव अनुभव के प्राकृतिक भाग के रूप में नकारात्मक और सकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करना। किसी तरह की भावनाओं को दबाने की कोशिश करने से गंभीर भावनात्मक समस्याएं हो सकती हैं। किसी एक प्रकार की भावना पर कम ध्यान केंद्रित करने से आपको भविष्य में अप्रत्याशित स्थितियों में अनुकूलन और सक्रिय होने में मदद मिल सकती है। इससे आशावादी बनने की आपकी क्षमता बढ़ जाएगी और अनिश्चितताओं से निपटने में लचीलापन
  • समय के साथ, नकारात्मक भावनाएं एक वातानुकूलित आदत बन सकती हैं। नकारात्मक भावनाओं या संघों के लिए खुद को दोष देने से बचें अपराधी स्वस्थ नहीं है क्योंकि यह आपको यह नहीं देखता है कि यह कितना बढ़ सकता है - यह पहले से ही हुआ चीजों की ओर वापस दिखता है
  • इसके बजाय, ध्यान रखें कि ये नकारात्मक भावनाएं कब होती हैं पर ध्यान केंद्रित करें। एक पत्रिका आपको ऐसा करने में मदद कर सकता है। जब भी आपको नकारात्मक भावनाएं हों या विचार करें, उस पर लिखें फिर उनके संदर्भों की जांच करें और उनके प्रति प्रतिक्रिया करने के लिए वैकल्पिक तरीके तलाशें।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि किसी ने ट्रैफ़िक में अपने सामने काट दिया है आप गुस्से में, अहंकार से महसूस करते हुए और दूसरे चालक पर चिल्लाने लगे, भले ही वह आपको सुन नहीं सके तो आप अपने पत्रिका में लिख सकते हैं कि क्या हुआ, आपने कैसा महसूस किया और उस समय आपकी प्रतिक्रिया क्या थी। अपने आप को "सही" या "गलत" के रूप में न न्याय करें, बस लिखो क्या हुआ।
  • फिर एक कदम वापस लेते हैं और उस पर प्रतिबिंबित करते हैं जो आपने अभी लिखा है। क्या आपके मूल्यों के अनुसार आपकी प्रतिक्रिया थी और आप किस तरह का व्यक्ति हैं? यदि जवाब नहीं है, तो आप अलग तरीके से क्या कर सकते थे? क्या आपको लगता है कि आप वास्तव में क्या प्रतिक्रिया कर रहे थे? उदाहरण के लिए, शायद आप ड्राइवर पर वास्तव में नाराज नहीं थे- शायद आपको एक तनावपूर्ण दिन था और उस व्यक्ति में तनाव को विस्फोट करने की अनुमति दी गई थी।
  • अपने पत्रिका में अपनी भावनाओं को लिखते समय भविष्य के बारे में सोचो अपनी नकारात्मक भावनाओं को स्टोर करने के लिए जगह का उपयोग न करें। मुझे लगता है कि आप प्रत्येक अनुभव से क्या सीख सकते हैं आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं? क्या यह अनुभव अन्य अनुभवों को प्रभावित करने के लिए संभव है? अगर आपको भविष्य में ऐसी स्थिति मिलती है, तो आप अपने मूल्यों के अनुसार किस प्रकार प्रतिक्रिया कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, शायद आपको पता है कि आपने तनावपूर्ण दिन होने पर क्रोध से प्रतिक्रिया व्यक्त की है, आपको यह महसूस करने में सहायता मिल सकती है कि हर कोई गलती करता है और आपको अगम समय के लिए किसी भी तरह का अहसास महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जब कोई व्यक्ति आपका क्रोध दिखाता है। एक पूर्व-मौजूदा विचार है कि आप कैसे चाहे नकारात्मक स्थितियों में प्रतिक्रिया करने से आपको कठिन समय के माध्यम से भी मदद मिल सकती है।
  • छवि आशावादी चरण 2 रहो
    2
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें पूर्ण जागरूकता आशावाद का एक अनिवार्य घटक है, क्योंकि इससे आपको अपनी भावनाओं को पहचानने पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, न कि उन्हें पहचानने के दौरान। अक्सर, नकारात्मक प्रतिक्रियाएं तब होती हैं जब हम अपनी भावनाओं के विरुद्ध संघर्ष करते हैं या जब हम खाते में इतने अंधे होते हैं हमारी भावनाओं को भूल जाने की बात पर ध्यान दें कि हम उन पर कैसे प्रतिक्रिया दें। अपने आप के साथ आराम करने के लिए, जब नकारात्मक भावनाएं होती हैं तब क्या महत्वपूर्ण है, आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, अपने शरीर और भावनाओं को स्वीकार करें, और सीखें उनकी भावनाओं को इनकार करने के बजाय
    • कई अध्ययनों से यह साबित होता है कि दिमागदार ध्यान चिंता और अवसाद की भावनाओं से निपटने में मदद करता है। यह आपके शरीर को तनाव के प्रति प्रतिक्रिया देने के तरीके को पुनः प्रकाशित कर सकता है।
    • अपने शहर में दिमागी ध्यान कक्षाएं देखें आप यूसीएलए या बुद्धनेट (इसके अलावा, विकी हव पर कई उत्कृष्ट मार्गदर्शक हैं) जैसे ऑनलाइन ध्यान गाइड भी पा सकते हैं।
    • आपको इसके प्रभाव देखने के लिए ध्यान करने के लिए बहुत समय समर्पित नहीं करना पड़ता है। आपकी भावनाओं को अधिक जागरूक करने और स्वीकार करने में सहायता के लिए बस एक दिन में कुछ मिनट लगें।
  • छवि आशावादी चरण 3 रहो
    3
    पहचानें कि क्या आपके आंतरिक एकपक्षी आशावादी या निराशावादी हैं हमारा आंतरिक एकालाप एक महान संकेत है कि क्या हम स्वाभाविक रूप से जीवन पर नकारात्मक या सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। दिन भर में अपने भीतर के एकालाप पर ध्यान दें और देखें कि निम्नलिखित नकारात्मक मोनोलॉग नियमित रूप से प्रकट होते हैं:
    • किसी स्थिति के नकारात्मक पहलुओं का विस्तार करें और सकारात्मक लोगों को फ़िल्टर करें
    • खुद को किसी भी नकारात्मक स्थिति या घटना के लिए खुद को दोष दें
    • किसी भी स्थिति में सबसे खराब परिणाम का अनुमान लें। वेटर ने आपके दोपहर के भोजन के दौरान आपके गलत अनुरोध का उल्लेख किया और आप अपने आप पर विश्वास करते हैं कि आपके बाकी दिन एक आपदा होने वाला है
    • आप केवल चीजों को अच्छे या बुरे के रूप में देखते हैं (ध्रुवीकरण के रूप में भी जाना जाता है) उनके विचार में, कोई मध्य जमीन नहीं है
  • छवि आशावादी चरण 4 रहो
    4
    अपने जीवन में सकारात्मक चीजें देखें एक व्यक्ति और आपके आस-पास की दुनिया के रूप में अपने सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने भीतर के एकालाप को पुनर्जीवित करना महत्वपूर्ण है। हालांकि सकारात्मक सोच वास्तव में आशावादी व्यक्ति बनने की ओर केवल एक ही कदम है, इस प्रकार आपके शरीर और मन पर सोच के प्रभाव महत्वपूर्ण हो सकते हैं, जैसे:
    • उच्च जीवन प्रत्याशा
    • अवसाद की कम दरों
    • पीड़ा का निचला स्तर
    • प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार
    • बेहतर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कल्याण।
    • हृदय रोगों से मृत्यु के जोखिम में कमी
    • तनावपूर्ण समय और तनावपूर्ण क्षणों से निपटने के लिए बड़े कौशल
  • छवि आशावादी चरण 5 रहो
    5
    याद रखें कि वास्तविक आशावाद अंधे आशावाद से अलग है। ब्लाइंड आशावाद तब होता है जब एक व्यक्ति का मानना ​​है कि उसके साथ कुछ भी बुरा नहीं हो सकता। यह विश्वास, सरलता, निराशा की एक अतिरिक्त करने के लिए या यहां तक ​​कि वास्तविक आशावाद स्थितियों बस उपेक्षा या बहाना है कि चुनौती विचारों और नकारात्मक अनुभव मौजूद नहीं है नहीं perigosas.O नेतृत्व कर सकते हैं। वह इन चुनौतियों को स्वीकार करता है और कहते हैं, "मैं उन्हें संभाल सकता हूँ!"
    • उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि "यह सब ठीक हो जाएगा" अंधा आशावाद का एक उदाहरण है एक पैराशूट कभी नहीं वर्ग किया या इसके बारे में पढ़ा है के साथ कूद करने का फैसला (और खतरनाक!)। यह अवास्तविक है और यह भी नहीं पहचानता कि आपको बाधाओं पर काबू पाने के लिए काम करना है ऐसा निर्णय आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है
    • असली आशावाद पैराशूटिंग को देखता है और समझता है कि यह एक जटिल खेल है जिसमें बहुत अधिक प्रशिक्षण और एहतियाती उपायों की आवश्यकता होती है। अपेक्षित काम की मात्रा से निराश होने के बजाय, एक आशावादी लक्ष्य ("सीखना पैराशूटिज्म") सेट करेगा और इसके प्रति काम करना शुरू करेगा, यह जानकर कि वह इसे प्राप्त कर सकता है।
  • छवि आशावादी चरण 6 रहो
    6
    अपने आप को प्रतिदिन सकारात्मक पुष्टि लिखें छोटे वाक्यों को लिखना आपको उस लक्ष्य की क्षमता में विश्वास करने में मदद कर सकता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं कुछ बयानों को लिखें जो आपको उन चीजों को याद रखती हैं जिन्हें आप दुनिया को देखने के बारे में बदलने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें उन जगहों पर रखो जहां आप हर दिन उन्हें देख सकते हैं जैसे बाथरूम मिरर में, आपकी कोठरी के अंदर, आपके कंप्यूटर पर या बाथरूम की दीवार पर भी। यहां सकारात्मक पुष्टि के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • "सब कुछ संभव है।"
    • "मेरी परिस्थितियाँ मुझे नहीं बनातीं, मैं अपनी परिस्थितियां बना देता हूं।"
    • "केवल एक चीज जिसे मैं नियंत्रित कर सकता हूं वह जीवन के प्रति मेरा दृष्टिकोण है।"
    • "मुझे हमेशा एक विकल्प होता है।"
  • चित्र शीर्षक आशावादी चरण 7 रहो
    7
    खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना करने से बचें ईर्ष्या करना आसान है, लेकिन इससे नकारात्मक विचार हो सकता है ("मेरे पास जितना पैसा है उतना है।", "वह मुझसे कहीं तेज चलती है।") याद रखें कि हमेशा किसी से भी बदतर होगा अन्य लोगों के साथ नकारात्मक तुलना करने के बजाय, सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करें। अध्ययनों से पता चलता है कि समस्याओं के बारे में शिकायतें अवसाद या चिंता से जुड़ी हो सकती हैं।
    • आपके दिन-प्रतिदिन कृतज्ञता के कार्यों को नकारात्मक तुलना के चक्र से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपने जीवन में लोगों को धन्यवाद देने वाले पत्र लिखें, या स्वयं को ऐसा करें अपने जीवन के इन सकारात्मक तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने से आपके मनोदशा और भलाई की भावना बहुत बढ़ सकती है।
    • कृतज्ञता की एक डायरी लिखने पर विचार करें अनुसंधान से पता चलता है कि दोनों पुरुषों और महिलाओं ने हाल ही की छोटी घटनाओं के बारे में एक हफ्ते में कुछ वाक्य लिखते हैं जिससे उन्हें अच्छा लगता है और उनके जीवन के बारे में और अधिक आशावादी और बेहतर महसूस करने के लिए जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 8
    8
    अपने जीवन के एक या दो क्षेत्रों के परिप्रेक्ष्य में सुधार करने के लिए कार्य करें अक्सर, निराशावाद नियंत्रण या नपुंसकता की कमी की भावनाओं से उत्पन्न होता है। एक या दो मौलिक पहलुओं को पहचानें जो आप अपने जीवन में बदलना चाहते हैं और उन्हें सुधारने के लिए कार्य करें। इससे आपकी अपनी शक्ति और अपने दैनिक जीवन में परिवर्तन करने की क्षमता पर विश्वास बहाल करने में मदद मिलेगी।
    • यह एक कारण के रूप में खुद को दिखता है, एक प्रभाव के रूप में नहीं। आशावादियों को यह विश्वास करने की प्रवृत्ति के लिए जाना जाता है कि नकारात्मक परिस्थितियों या अनुभवों को अपने स्वयं के प्रयासों और क्षमताओं से दूर किया जा सकता है।
    • धीरे से शुरू करो ऐसा महसूस न करें कि आपको यह सब एक बार करना है
    • सकारात्मक सोच सकारात्मक परिणाम हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक फ़्री थ्रो बनाने - - एक अध्ययन जहां बास्केटबॉल खिलाड़ी सकारात्मक परिणाम आवंटित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया में उनकी क्षमता और प्रयास की कमी करने के लिए नकारात्मक परिणामों के लिए, यह उनके बाद प्रदर्शन में काफी सुधार मिला था।
  • चित्र शीर्षक आशावादी चरण 9 रहो
    9
    जब भी आप मुस्कुरा सकते हैं अध्ययनों से पता चलता है कि अक्सर मुस्कुराहट वास्तव में आपको वर्तमान और भविष्य के बारे में अधिक आशावादी और खुशहाल महसूस करने में मदद कर सकती है।
    • एक अन्य अध्ययन में प्रतिभागियों को किया था उनके मुंह में एक कलम पकड़ करने के लिए कुछ चित्र का मूल्यांकन अन्य प्रतिभागियों की तुलना में मजेदार होने के लिए (मांसपेशी आंदोलनों विशेषता rosco एक मुस्कान बनाने के लिए उन्हें मजबूर कर), भले ही वे जागरूक किया जा रहा है नहीं है जो केवल मुस्कुराहट थी जो उनकी प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करती थी। बूझकर प्रतिबिंबित करने के लिए एक सकारात्मक भावना आपके मस्तिष्क को एक समान संदेश भेजता है, अपने मूड में सुधार चेहरे की मांसपेशियों को बदल जाते हैं।



  • भाग 2
    अपने आशावाद को बढ़ाना

    छवि का शीर्षक आशावादी चरण 10
    1
    देखें कि आप अपने आसपास की दुनिया से कैसे जुड़े हैं। आशावाद आपके मस्तिष्क में बस कुछ नहीं है और बाहरी रूप से उत्पन्न होता है - यह आपके और दुनिया के बीच बढ़ता है जिसमें आप रहते हैं। अपने जीवन के उन पहलुओं को पहचानना सीखें, जिनसे आप खुश नहीं हैं और उन्हें बदलने के लिए समय और ऊर्जा का निवेश करते हैं।
    • एक समय पर एक बातचीत के साथ, एक ठोस तरीके से दुनिया को बेहतर बनाने के लिए कार्य करें। आप सामाजिक न्याय या राजनीतिक कारण आंदोलन में शामिल होने से ऐसा कर सकते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण है।
    • लेकिन याद रखना, दुनिया में विभिन्न प्रकार की संस्कृतियां हैं, जिसमें आपका केवल एक है मत सोचो कि आपकी संस्कृति या काम करने का तरीका श्रेष्ठ है या काम करने का एकमात्र तरीका है। दुनिया की विविधता को स्वीकार करते हुए और दूसरों को उनकी शर्तों में मदद करने के लिए, आप कई चीजों में सौंदर्य और सकारात्मक देखने को सीख सकते हैं।
    • छोटे पैमाने पर, यहां तक ​​कि अपने फर्नीचर को फिर से संगठित करने से आप नए पैटर्न बनाने की इजाजत दे सकते हैं। अध्ययनों से यह साबित होता है कि जब हम अपने दिनचर्या को बदलते हैं, तो हमारी आदत को तोड़ना आसान होता है क्योंकि यह हमारे मस्तिष्क के नए क्षेत्रों को सक्रिय करता है।
    • यह स्वीकार करते हैं और भावनाओं की एक किस्म से निपटने के लिए है, क्योंकि यह असंभव है कि आप क्या खोजने की जरूरत कभी नहीं अनुभव करने के लिए सीखने के साथ बहुत अच्छी तरह से चला जाता है। इसके बजाय हर दिन एक ही आदतों का अभ्यास अपनी भावनाओं का प्रबंधन करने की कोशिश कर के, जितने भी आदान प्रदान के साथ प्रयोग करते हैं और चीजें आप दिन के लिए अपने दिन में अन्य लोगों के साथ साझा बेहतर बनाने के तरीके खोजने की कोशिश।
    • मैंने भविष्य के लिए अन्य लोगों और अन्य वातावरणों के साथ आपके ठोस बातचीत से लक्ष्य और उम्मीदें बनाई हैं। ऐसा करने से, आप अपने और अन्य लोगों की अवास्तविक अपेक्षाओं से बच सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक आशावादी चरण 11
    2
    सकारात्मक चीजों के बिना आपका जीवन कैसा होगा, इसके बारे में सोचने की कोशिश करें। यह अभ्यास सर्वेक्षणों से बनाया गया था जो सुझाव देते हैं कि आप सप्ताह में 15 मिनट का अभ्यास करते हैं। या के बारे में कैसे अपने जीवन में कुछ तुमसे प्यार के बिना अलग होगा सोचो जिसके लिए आप मदद कर सकते हैं आशावाद खेती करने स्वाभाविक प्रवृत्ति प्रतिक्रिया करने के लिए ग्रहण करने के लिए है कि जीवन में अच्छी बातें "दिया" कर रहे हैं आभारी हैं। याद रखें कि हम हर सकारात्मक बात यह है कि हमारे जीवन में होता है के लिए भाग्यशाली रहे हैं और कहा कि वे अपरिहार्य नहीं थे सकारात्मक कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • अपने जीवन में एक सकारात्मक घटना पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करो, जैसे कि एक उपलब्धि, एक यात्रा या किसी भी चीज का मतलब आपको बहुत कुछ करना है
    • घटना को याद रखें और उन परिस्थितियों के बारे में सोचें जिन में यह हुआ।
    • जिस परिस्थितियों में ये परिस्थितियां अलग-अलग थीं, उन तरीकों पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप भाषा आप सीखा जब आप उस यात्रा की या अखबार दिन पढ़ा नहीं था आप नौकरी की घोषणा तुम दोनों आज का आनंद पाया सीखा है नहीं हो सकता है।
    • सभी संभावित घटनाओं और निर्णयों को अलग-अलग जगह ले सकते हैं, जो उन्हें सकारात्मक परिणाम होने से रोकें।
    • कल्पना करो कि आपका जीवन कैसा होगा यदि यह घटना नहीं हुई है। कल्पना कीजिए कि आप जिस चीज को याद करते, यदि आपके पास अन्य सभी सकारात्मक चीजें नहीं थीं जो उस घटना के द्वारा बनाई गई थीं।
    • कृपया याद रखें कि घटना हुई। अपने जीवन में लाए गए सकारात्मक चीजों पर गौर करें। इन बातों के लिए धन्यवाद, जो नहीं वे आवश्यक थे लेकिन उन्होंने काम किया और उस सकारात्मक अनुभव को प्रदान किया।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 12
    3
    चीजों की अच्छी तरफ देखें मनुष्य की अच्छी चीजों पर ध्यान देने की बजाय उसके जीवन में होने वाली गलत चीजों पर ध्यान देने की प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है। नकारात्मक परिस्थितियों की जांच करके और उनके "सकारात्मक पक्ष" को ढूंढकर इस प्रवृत्ति का विरोध करें। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह क्षमता आशावाद के लिए एक अनिवार्य तत्व है, साथ ही तनाव, अवसाद और दूसरों के साथ आपके संबंध में सहायता करती है तीन हफ्तों के लिए यह 10 मिनट एक दिन करने की कोशिश करें, और आप यह देखकर हैरान होंगे कि यह आपके आशावाद को कैसे बढ़ा सकता है
    • पांच चीजों की एक सूची बनाकर शुरू करें जिससे आप यह महसूस कर सकें कि आपका जीवन किसी तरह से अच्छा है।
    • फिर ऐसी स्थिति के बारे में सोचें जो उम्मीद के मुताबिक नहीं हुई थी या दर्द या हताशा पैदा हुई थी। इस स्थिति का संक्षेप में वर्णन करें
    • इस स्थिति में तीन चीजों की तलाश करें जिससे आप इसे "सकारात्मक पक्ष" देख सकें।
    • उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपको अपनी कार में एक समस्या हुई हो जिसने आपको बस को पकड़कर काम करने के लिए देर कर दी यह एक बहुत अप्रिय स्थिति है, लेकिन आप इसके निम्नलिखित सकारात्मक पक्षों पर विचार कर सकते हैं:
      • आप बस में नए लोगों से मिले जो आप सामान्य रूप से नहीं करते हैं।
      • आप काम करने के लिए बस पर पहुंचने में सक्षम थे, जिसकी लागत टैक्सी से बहुत कम है
      • आपकी कार अभी भी मरम्मत की गई है।
    • यहां तक ​​कि अगर वे छोटी चीजें हैं, तो उनमें से कम से कम तीन चुनें यह आपको अपनी व्याख्या और आपके दिन की घटनाओं की प्रतिक्रिया को बदलने में अभ्यास देगा।
  • चित्र शीर्षक आशावादी चरण 13 रहो
    4
    समय बिताएं जो आपको मुस्कान और अच्छा महसूस करता है। अपने आप को मुस्कान की अनुमति दें दुनिया हास्य से भरा है: अपने आप में विसर्जित! टीवी पर कॉमेडी शो देखें, एक "स्टैंड-अप" प्रस्तुति पर जाएं या चुटकुले की किताब खरीदें। प्रत्येक व्यक्ति के पास दूसरे से हास्य का अलग अर्थ होता है, लेकिन उन चीजों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको हंसी देते हैं। एक दिन में कम से कम एक बार मुस्कान करने के लिए कड़ी मेहनत करें। याद रखें: हंसी स्वाभाविक रूप से तनाव से राहत देती है।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 14
    5
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना आशावाद और सकारात्मक सोच व्यायाम और भौतिक भलाई के साथ मिलकर जुड़ा हुआ है। आपको सच्चाई जानने के लिए, शारीरिक व्यायाम हमारे मनोदशा को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जो एंडोर्फिन द्वारा सहायता प्रदान की जाती है जो शारीरिक गतिविधि के दौरान उत्पन्न होते हैं।
    • कुछ प्रकार की शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें, सप्ताह में कम से कम तीन बार। शारीरिक गतिविधि का अर्थ सिर्फ जिम पर जाने का मतलब नहीं है। अपने कुत्ते के साथ चलना अपनी नौकरी पर, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें भौतिक आंदोलन की कोई भी राशि आपके मूड को सुधारने में मदद कर सकती है।
    • मूड-परिवर्तनशील पदार्थों को सीमित करें, जैसे अल्कोहल या ड्रग्स अध्ययन निराशावाद और नशीली दवाओं या शराब के दुरुपयोग के बीच बहुत बड़े संबंध दिखाते हैं।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 15
    6
    हमेशा अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के करीब रहें जो आपको अच्छे मूड में छोड़ देते हैं। उदाहरण के लिए, अपने बच्चों के साथ कुछ खेल खेलते हैं या अपनी बहन के साथ एक शो पर जाएं दूसरों के साथ समय व्यतीत करना अलगाव और अकेलेपन को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है (जो संदेह या निराशावाद की भावना पैदा कर सकता है)
    • सुनिश्चित करें कि आपके जीवन में लोग सकारात्मक और हमेशा आपकी सहायता करने को तैयार हैं। आपके जीवन में मिलने वाले सभी लोगों के जीवन के बारे में समान अभिमुखता और उम्मीदों की अपेक्षा आपके पास नहीं होगी, और उसमें कोई भी समस्या नहीं है। हालांकि, यदि आप मानते हैं कि किसी व्यक्ति के नकारात्मक व्यवहार और व्यवहार आपको प्रभावित करते हैं, तो उस व्यक्ति से दूर रहने पर विचार करें। लोग "भावुक संसर्ग" के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, जिसमें हमारे आस-पास के लोगों के दृष्टिकोण और भावनाएं प्रभावित होती हैं जो हम महसूस करते हैं। नकारात्मक लोग तनाव के अपने स्तर को बढ़ा सकते हैं और इसे प्रबंधित करने की उनकी क्षमता पर सवाल कर सकते हैं स्वस्थ तरीके में
    • अपने रिश्तों के साथ प्रयोग करने से डरो मत। आपको कभी नहीं पता होगा कि कोई व्यक्ति, जो आपके से भी अलग है, आपके जीवन के लिए मूल्यवान कुछ ला सकता है। रासायनिक प्रक्रिया की एक तरह की प्रक्रिया के रूप में इस प्रक्रिया पर विचार करें भविष्य के बारे में आशावादी दृष्टिकोण विकसित करने के लिए लोगों का सही मिश्रण ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • मनोदशा में बदलाव का अर्थ व्यक्तित्व परिवर्तन नहीं है। आशावादी होने के कारण आउटगोइंग होने से अलग है आशावादी होने के लिए आपको आउटगोइंग होना जरूरी नहीं है वास्तव में, किसी ऐसे व्यक्ति बनने की कोशिश करना जो आप नहीं कर सकते हैं, आपको निराश और थका हुआ महसूस कर सकते हैं, आशावादी नहीं।
  • चित्र शीर्षक आशावादी चरण 16 रहो
    7
    अगले दिशा में अपने कार्यों में सकारात्मक रहें आशावाद एक संक्रामक भावना है अन्य लोगों के साथ उनकी बातचीत में सकारात्मकता और करुणा का प्रदर्शन न केवल आप लाभ, लेकिन यह भी एक "डोमिनो प्रभाव" जहां अन्य लोगों को और अधिक people.It के प्रति सकारात्मक होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है यही कारण है कि धर्मार्थ गतिविधियों या स्वयंसेवक काम लंबे समय से कर रहे हैं बनाता है समय, एक अजनबी के लिए एक कॉफी का भुगतान या किसी अन्य देश में एक भूकंप के पीड़ितों को दान देने हमारे humor.Seja के सुधार में एक महत्वपूर्ण कारक माना जाता है, अगले की ओर उनके कार्यों में प्रत्यक्षवाद अपने आशावाद को बढ़ाने के लिए मदद करता है।
    • लाभप्रद गतिविधियों को स्वाभाविक रूप से आत्मविश्वास और आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जो असहायता और निराशावाद का सामना करने में सहायता कर सकते हैं।
    • दूसरों को सहायता या दान करने से आप दुनिया में अपने योगदान के बारे में भी अच्छा महसूस कर सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि आप इसे व्यक्तिगत रूप से, अनजाने या ऑनलाइन करने के बजाय कर सकते हैं
    • स्वैच्छिक आप सकारात्मक लोगों के करीब छोड़कर नए संपर्कों और मित्रों को बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं जो आपके आशावाद को बढ़ा सकते हैं।
    • अजनबियों पर मुस्कुराहट एक सांस्कृतिक व्यवहार है। उदाहरण के लिए, अमेरिकी संस्कृति आम तौर पर यह एक दोस्ताना तरीके से देखती है, रूसियों को पहले से ही कुछ संदेहास्पद लगता है। जब आप घर से दूर होते हैं, तो अन्य लोगों पर मुस्कुराहट करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन यह जान लें कि उनकी अपेक्षा से अलग प्रतिक्रिया हो सकती है , और अगर वे जेस्चर वापस नहीं करते (या यहां तक ​​कि इसके द्वारा परेशान दिखाई देते हैं) तो नाराज़ महसूस न करें
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 17
    8
    पहचानो कि आशावाद एक चक्र है अधिक व्यस्त आप सकारात्मक विचारों और कार्यों में हैं, आपके दिन में आशावाद के विकास को बनाए रखने के लिए आसान होगा।
  • युक्तियाँ

    • सभी लोगों को कमजोरी के अपने पलों हैं कभी-कभी आप ठोकर खा सकते हैं और अपनी बुरी आदतों को वापस कर सकते हैं, लेकिन आशावाद की भावनाओं को मत भूलना और वह सकारात्मक विचार आपकी उंगलियों पर हैं। याद रखें: आप अकेले नहीं हैं सकारात्मक विचारों को वापस पाने के लिए अपने नेटवर्क में समर्थन प्राप्त करें

    चेतावनी

    • निराशा को निराशावाद से भ्रमित मत करो अवसाद एक बहुत ही गंभीर बीमारी हो सकती है और यदि आप मानते हैं कि आपका नकारात्मक दृष्टिकोण इस स्थिति का संकेत हो सकता है तो पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com