IhsAdke.com

कैसे सकारात्मक सोचो

एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना एक विकल्प है आप ऐसे विचारों का चयन कर सकते हैं जो आपके मनोदशा को बढ़ाते हैं, कठिन परिस्थितियों पर रचनात्मक प्रकाश डालते हैं, और सामान्यतः, रोज़मर्रा की जिंदगी के तत्वों को अधिक सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण के साथ दिन में रंग दें। ज़िंदगी का सकारात्मक दृष्टिकोण लेने का निर्णय लेने से, आप मन की एक नकारात्मक स्थिति को छोड़ना शुरू कर देंगे और जिंदगी और बाधाओं के बजाय संभावनाओं और समाधानों से भरा कुछ के रूप में जीवन का सामना करना शुरू कर देंगे। अधिक सकारात्मक सोचने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिकता का मूल्यांकन

छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 2
1
अपने दृष्टिकोण के लिए जिम्मेदारी ले लो आप अपने विचारों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं, और जिस तरह से आप जीवन को देखते हैं, वह एक विकल्प है। यदि आप नकारात्मक सोचते हैं, तो यह एक विकल्प है अभ्यास के साथ, आप एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 1 पर विचार करें
    2
    सकारात्मक सोच के लाभों को समझें अधिक सकारात्मक सोचने के लिए निर्णय लेने से आपको जीवन का नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिलेगी और दैनिक अनुभव अधिक मनोरंजक बनायेगा, साथ ही साथ अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ परिवर्तन के साथ सामना करने की आपकी क्षमता भी लाभान्वित होगा। इन लाभों को याद रखने से आपको सकारात्मक ढंग से सकारात्मक सोचने के लिए खुद को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यहां सकारात्मक सोच के कुछ फायदे हैं:
    • बढ़ती जीवन प्रत्याशा
    • अवसाद और संकट की कम दरों
    • आम सर्दी के लिए अधिक प्रतिरोध
    • शारीरिक और मानसिक कल्याण के सुधार
    • तनाव के दौरान कौशल का मुकाबला करने में सुधार
    • संबंधों को मजबूत करने और संबंधों को मजबूत करने के लिए महानता
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 3 पर विचार करें
    3
    अपने विचारों को प्रतिबिंबित करने के लिए एक पत्रिका रखें विचारों को संक्षेप में जोड़ने से आपको अलगाव के साथ चीजों का पालन करने और तर्क के पैटर्न का मूल्यांकन करने की अनुमति मिल जाएगी। विचारों और भावनाओं को लिखें और किसी भी ट्रिगर्स का पता लगाने का प्रयास करें जो सकारात्मक या नकारात्मक विचारों का कारण बनते हैं। प्रत्येक दिन के अंत में इसके लिए केवल बीस मिनट का उपयोग करना नकारात्मक विचारों की पहचान करने और उन्हें सकारात्मक विचारों को बदलने के लिए एक योजना तैयार करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है।
    • डायरी में आपके द्वारा पसंद किए गए प्रारूप हो सकते हैं। यदि आप लंबे, परावर्तक पैराग्राफ लिखना नहीं चाहते हैं, तो आप उस दिन पांच सबसे नकारात्मक और सकारात्मक विचारों की एक सूची बना सकते हैं।
    • अपने समय और जर्नल की जानकारी के मूल्यांकन और प्रतिबिंबित करने के अवसर प्रदान करें। यदि आप हर दिन लिखते हैं, तो आप प्रत्येक सप्ताह के अंत में प्रतिबिंबित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    नकारात्मक विचारों से लड़ना

    छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 4 पर विचार करें
    1
    स्वत: नकारात्मक विचारों को पहचानें नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने के लिए जो आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने से रोकता है, आपको "स्वचालित नकारात्मक विचारों" के बारे में अधिक जागरूक होना चाहिए। जब आप उन्हें पहचानते हैं, तो आप उन्हें चुनौती देने की स्थिति में होंगे और उन्हें अपने दिमाग से बाहर निकालना होगा।
    • स्वचालित नकारात्मक सोच का एक उदाहरण है जब आप सुनते हैं कि आप जल्द ही एक परीक्षण करेंगे और पहले से ही सोचेंगे, "मैं शायद बीमार हो जाऊँगा।" विचार स्वत: है क्योंकि यह सबूत के बारे में सुनवाई की प्रारंभिक प्रतिक्रिया है
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 5 पर विचार करें
    2
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें यहां तक ​​कि अगर आपने अपनी ज़्यादातर ज़िंदगी नकारात्मक सोचने पर बिताया है, तो आपको नकारात्मक व्यक्ति बने रहने की ज़रूरत नहीं है। जब भी आपको नकारात्मक सोच होती है, खासकर यदि यह नकारात्मक स्वचालित सोच है, तो रोकें और विचार करें कि क्या यह सही है।
    • नकारात्मक मानसिकता को चुनौती देने का एक तरीका उद्देश्य होना चाहिए। नकारात्मक सोच को नीचे लिखें और सोचें कि कोई आपके साथ यह साझा करता है कि आप कैसे प्रतिक्रिया दें। आप किसी और की नकारात्मकता के निष्पक्ष रूप से खंडन करने में सक्षम हो सकते हैं, भले ही आपको अपने लिए यह करना मुश्किल हो।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास निम्न नकारात्मक सोच हो सकती है: "मैं हमेशा परीक्षण में खुद को गलत देता हूं"। यह संभावना नहीं है कि आप अभी भी स्कूल में होंगे यदि आप परीक्षाओं में हमेशा गरीब थे। अपनी फ़ाइलों या नोटों की समीक्षा करें और पता लगाएं कि आपको नकारात्मक सोच को चुनौती देने के लिए स्वीकृति दी गई है आपको ऐसे साक्ष्यों को भी मिल सकता है जिसमें आपको दस और आठ नोट्स प्राप्त हुए थे, आगे की नकारात्मकता के अतिरंजना की पुष्टि
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 6 पर विचार करें
    3
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें जब आपको आश्वस्त होता है कि आप नकारात्मक विचारों की पहचान और चुनौती कर सकते हैं, तो आप सकारात्मक विचारों के साथ उन्हें बदलने के लिए सक्रिय विकल्प तैयार करने के लिए तैयार हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि जीवन में सब कुछ हमेशा सकारात्मक रहेगा, कई भावनाओं को प्रस्तुत करना सामान्य है। हालांकि, दैनिक तर्क पैटर्न को बदलने के लिए काम करना संभव है जो आपके विचारों में योगदान नहीं करते हैं जो आपको बढ़ने में मदद करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सोचा है, "मैं शायद अस्वीकृत हो जाऊंगा," रोकें आपने पहले से ही इसे नकारात्मक के रूप में पहचाना है और इसकी सटीकता का आकलन किया है। अब, इसे सकारात्मक सोच के साथ बदलने की कोशिश करो उन्हें आंखों से आशावादी नहीं होना चाहिए, जैसे "मैं अध्ययन के बिना भी निश्चित रूप से 10 परीक्षा ले सकता हूं।" यह कुछ सरल के रूप में हो सकता है "मेरे पास अध्ययन के लिए और संभव के रूप में परीक्षा में जाने के लिए समय है।"
    • प्रश्नों की शक्ति का उपयोग करें जब आप अपने मस्तिष्क में कोई प्रश्न पूछते हैं, तो इसका जवाब मिल जाता है। यदि आप खुद से पूछते हैं, "जीवन इतनी भयावह क्यों है?" मस्तिष्क का जवाब देने की कोशिश करेंगे वही बात होती है, अगर आप पूछते हैं, "मैं इतनी भाग्यशाली कैसे हुई?" उन प्रश्नों से पूछो जो मन की ओर ध्यान केंद्रित करने के लिए सकारात्मक विचारों को निर्देशित करते हैं
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक 7 कदम सोचो
    4
    नकारात्मक प्रभाव को कम करने वाले बाह्य प्रभावों को कम करें आप पाएंगे कि कुछ खास प्रकार के संगीत, फिल्में, और हिंसक खेल आपके संपूर्ण दृष्टिकोण को प्रभावित करते हैं। तनावपूर्ण या हिंसक उत्तेजनाओं के जोखिम को कम करने की कोशिश करें और चुप संगीत या किताबें पढ़ने में अधिक समय बिताने के लिए प्रयास करें। संगीत सकारात्मक विचारों पर मन और पुस्तकों के लिए बहुत अच्छी तरह से करता है कि कैसे एक खुशहाल व्यक्ति बनने के बारे में अच्छी युक्तियां प्रदान करता है
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 8 पर विचार करें
    5
    "आठ या अस्सी" सोचने से बचें इस प्रकार की मानसिकता में, "ध्रुवीकरण" के रूप में भी जाना जाता है, जो कुछ भी आपको मिल रहा है यह है या नहीं है, कोई बारीकियों नहीं हैं इससे लोगों को लगता है कि उन्हें पूरी तरह से कुछ करना चाहिए, अन्यथा यह कुछ भी नहीं करना बेहतर होता है
    • इस प्रकार की सोच से बचने के लिए, जीवन की विभिन्न बारीकियों को स्वीकार करें। दो परिणामों (एक सकारात्मक और नकारात्मक) के संदर्भ में सोचने के बजाय, इन दो विकल्पों के बीच स्थित सभी संभावित परिणामों की एक सूची बनाओ, यह समझने के लिए कि चीजें उतनी ही भयानक नहीं हैं जितनी वे लगती हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक परीक्षा आ रही है और आप इस विषय के साथ सहज नहीं हैं, तो आप परीक्षा लेने के लिए या किसी भी अध्ययन के लिए नहीं परीक्षा ले सकते हैं, इसलिए यदि आप असफल हो जाते हैं, तो आप कोशिश नहीं करेंगे हालांकि, यह तर्क इस तथ्य की उपेक्षा करता है कि यदि आप तैयारी में अधिक समय व्यतीत करते हैं तो आप परीक्षण में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।
      • आपको यह भी सोचना चाहिए कि केवल परीक्षण के परिणाम शून्य या दस हैं कई अन्य "विकल्प" हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 9
    6
    "कस्टमाइज़" से बचें निजीकरण करना यह मानना ​​है कि आप जो भी गलत हैं, उसके लिए आप व्यक्तिगत रूप से दोषी हैं। यदि इस प्रकार की सोच बहुत दूर हो जाती है, तो आप पागल हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि कोई भी आपको पसंद नहीं करता है या आपसे समय बिताना चाहता है, और आप हर छोटी चाल से किसी को निराश करेंगे।
    • एक व्यक्ति जो स्थिति लेता है, वह व्यक्तिगत रूप से सोच सकता है, "सिल्विया आज सुबह मुझ पर मुस्कुरा नहीं रही थी। मैंने उसे परेशान करने के लिए कुछ किया होगा।" हालांकि, यह अधिक संभावना है कि सिल्विया को बस एक बुरा दिन हो रहा है और उसके मन की अवस्था का आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोच 10
    7



    "फ़िल्टर्ड सोच" से बचें यह तब होता है जब हम एक स्थिति के नकारात्मक पक्ष को सुनने का फैसला करते हैं। अधिकांश स्थितियों में अच्छे और बुरे तत्व होते हैं, और हमें दोनों के लिए देखना चाहिए। यदि आप केवल नकारात्मक भाग पर दिखते हैं, तो आप किसी भी स्थिति का सकारात्मक पक्ष कभी नहीं देखेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप एक परीक्षा ले सकते हैं और शिक्षक से एक टिप्पणी के साथ एक ग्रेड छह प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें कहा गया है कि अंतिम परीक्षा के बाद से आपके प्रदर्शन में बहुत सुधार हुआ है। फ़िल्टर आपको नकारात्मक नोट का सामना करने के लिए और इस तथ्य को अनदेखा कर सकता है कि यह सुधार और विकास दिखा रहा है।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 11 पर विचार करें
    8
    "विनाशकारी" होने से बचें। ऐसा तब होता है जब आप यह मानते हैं कि सबसे खराब संभव परिणाम होगा। आम तौर पर, खराब प्रदर्शन खराब प्रदर्शन से संबंधित चिंता से जुड़े होते हैं। आप इन स्थितियों के संभावित परिणामों के बारे में यथार्थवादी होने से इन विचारों का मुकाबला कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप जिन परीक्षाओं का अध्ययन कर रहे हैं, उनको विफल कर देंगे। भयावह मानसिकता इस असुरक्षा का विस्तार करेगी और यह बताना होगा कि आप पाठ्यक्रम में असफल हो जाएंगे और आपको कॉलेज से बाहर निकलना होगा, बेरोजगार खत्म हो जाएगा और सामाजिक कार्यक्रमों के खर्च पर रहना होगा। यदि आप नकारात्मक परिणामों के बारे में यथार्थवादी हैं, तो आप पाएंगे कि अगर आप एक परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो आप पूरी तरह से असफल होने की संभावना नहीं रखते हैं और आपको कॉलेज से बाहर जाना होगा।
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोचो चरण 12
    9
    एक शांत जगह पर जाएं जब आपको अपना रवैया बदलना पड़ता है तो बचने में सहायक हो सकता है बहुत से लोग मानते हैं कि बाहर थोड़े समय के लिए मूड में सुधार होता है
    • यदि आपके कार्यस्थल में बेंचों या पिकनिक टेबल के साथ एक आउटडोर क्षेत्र है, तो वहां रहने के लिए कुछ समय लें और ताज़ा हवा में सांस ले जाएं।
    • यदि आप शारीरिक रूप से इस तरह से एक जगह नहीं जा सकते हैं, तो एक आदर्श मानसिक जलवायु के साथ एक अच्छा बाहरी क्षेत्र का ध्यान रखने और उस पर गौर करने का प्रयास करें।
  • भाग 3
    एक आशावादी जीवन जी रहे हैं

    छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 13
    1
    खुद को बदलने के लिए समय दें एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना एक नया कौशल विकसित कर रहा है। बस किसी भी कौशल की तरह, इसे मास्टर करने के लिए समय लगता है, और इसके लिए समर्पित अभ्यास की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ सूक्ष्म अनुस्मारक जो आपको फिर से नकारात्मक सोचने से रोकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 14
    2
    शारीरिक रूप से सकारात्मक रहें यदि आप अपनी शारीरिक या शारीरिक आदतों को बदलते हैं, तो मन सूट का पालन करेंगे। समग्र रूप से खुश महसूस करने के लिए, एक सकारात्मक तरीके से अपने शरीर का दृष्टिकोण। अच्छे आसन का अभ्यास करें, रीढ़ की हड्डी को सीधे और कंधों को नीचे और पीछे रखें। एक घुमावदार मुद्रा आपको अधिक नकारात्मक महसूस कर देगा। अधिक मुस्कान दूसरों ने आपकी मुस्कान वापस कर ली है और इसके अलावा, मुस्कुराहट के कार्य से शरीर को यह समझा जा सकता है कि वह खुश है।
  • छवि सकारात्मक शीर्षक चरण 15 पर विचार करें
    3
    अभ्यास मानसिकता जीवन और कार्यों के बारे में अधिक जागरूक होने से आपको खुशी महसूस होगी। यंत्रवत् रूप से दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को प्रदर्शन करके, हम हर रोज़ चीजों में आनन्द प्राप्त करना भूल जाते हैं। जैसा कि हम अपने परिवेश, हमारे चुनाव और हमारी दैनिक गतिविधियों के बारे में जागरूक होते हैं, हमें जीवन और खुशी पर अधिक नियंत्रण मिलता है।
    • ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखने का एक तरीका के रूप में ध्यान पर विचार करें। दस से बीस मिनट के लिए हर दिन मनन करना, सुविधाजनक समय पर, आप अपने और वर्तमान के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको अधिक जागरूकता के साथ नकारात्मक विचारों को फंसाने में मदद मिलती है।
    • एक योग वर्ग की कोशिश करो योग आप अपने सांस लेने के साथ संपर्क में आने के साथ-साथ दुनिया के बारे में और अधिक जागरूक हो सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि एक गहरी साँस लेने के लिए और कुछ पलों के लिए अपना मन आराम करने के लिए आपको खुश महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक विचार करें 16
    4
    अपने रचनात्मक पक्ष का अन्वेषण करें यदि आपके पास अभी तक आपके रचनात्मक पक्ष का पता लगाने का अवसर नहीं है, तो यह समय है। कलात्मक होने के लिए समय लेना और अपने हाथों से काम करना या अधिक मूल विचारों की खोज करना बॉक्स के बाहर सोचने की क्षमता के लिए चमत्कार कर सकता है और इसलिए सकारात्मक सोचने के लिए। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको सृजनात्मकता के लिए एक प्राकृतिक झुकाव नहीं है, तो कई तरह से आप अपने आप को अधिक सकारात्मक बनने के लिए व्यक्त कर सकते हैं।
    • कुछ जानने के लिए एक क्लास ले लो जिसे आपने पहले कभी नहीं किया है: मिट्टी के बर्तनों, पेंटिंग, कोलाज, कविता, या बढ़ईगीरी पर विचार करें।
    • बुनाई, crochet, सिलाई, या टेपेस्ट्री जैसे एक नई शिल्प तकनीक सीखने की कोशिश करें शिशु भंडार और ऑनलाइन ट्यूटोरियल उन शुरुआती लोगों के लिए महान संसाधन हैं जो एक कक्षा नहीं लेना चाहते हैं।
    • हर दिन स्क्रीब्रबल या नोटबुक में खींचें पुराने डिज़ाइनों को फिर से देखने का प्रयास करें और उन्हें कुछ नया करें
    • एक रचनात्मक लेखक बनें एक कविता लिखने की कोशिश करो, एक लघु कहानी या एक उपन्यास में भी भाग लेना आप एक भव्य मंडली में जो कविता लिखी हैं, उसके बारे में भी आप कहे जा सकते हैं।
    • अभिनय, एक टेलीविजन चरित्र या हास्य के रूप में ड्रेसिंग, या अपने समुदाय में थिएटर कंपनी में शामिल होने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोच 17
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा अक्सर, हम अपने आस-पास के लोगों से प्रभावित होते हैं अगर ये लोग बहुत नकारात्मक हैं, तो अपने आप को और अधिक सकारात्मक व्यक्तियों के साथ घेरने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपकी अपनी सकारात्मकता बढ़ जाएगी अगर आपके पास एक करीबी रिश्तेदार या अन्य प्रिय व्यक्ति जो लगातार नकारात्मक है, तो उसे सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • उन लोगों से बचें जो आपकी ऊर्जा और प्रेरणा को कमजोर करते हैं। यदि आप उनसे बचने के लिए नहीं चाहते हैं या नहीं, तो उन पर आपको असर न दें और उन इंटरैक्शन को कम रखने के बारे में जानें।
    • नकारात्मक परिप्रेक्ष्य के साथ किसी से डेटिंग से बचें यदि आप पहले से ही नकारात्मक सोच की संभावना रखते हैं, तो आप एक जाल में गिरेंगे। हालांकि, यदि आप पहले से ही किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध में हैं जो सकारात्मक सोच में कठिनाई कर रहे हैं, तो एक जोड़ों के चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक सोचो 18
    6
    अर्थपूर्ण लक्ष्यों को निर्धारित करें लक्ष्य जो भी हो, उस पर काम करने में व्यस्त रहें और उस कारण पर विश्वास करें जो आपने खुद के लिए निर्धारित किया है जब आप पहले लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो आपको शेष लक्ष्यों के बाद पीछा जारी रखने और जीवन में नए लक्ष्य जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्रत्येक लक्ष्य हासिल करने के बावजूद, यह कितना भी छोटा हो सकता है, आप आत्मविश्वास हासिल करेंगे और आत्म-सम्मान को बढ़ा सकते हैं, अपने जीवन में और अधिक सकारात्मक विचार पैदा कर सकते हैं।
    • अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कार्य करना - भले ही आप एक समय में केवल एक छोटा कदम उठाते हैं - आप को खुश कर सकते हैं
  • चित्रा शीर्षक छवि सकारात्मक सोचो कदम 19
    7
    मज़े करना भूलना मत। जो लोग मज़ेदार होते हैं वे अक्सर खुश और अधिक सकारात्मक होते हैं, क्योंकि हर चीज कठिन काम नहीं है और अंतहीन एकरसता है। मज़ा कड़ी मेहनत और चुनौतियों से एक ब्रेक प्रदान करता है याद रखें कि मजेदार हर किसी के लिए समान नहीं है, इसलिए आपको ऐसी गतिविधि ढूंढने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है जो आपको मज़ेदार लगता है।
    • हमेशा हंसने के लिए समय ले लो। आपको हंसने के लिए दोस्तों के साथ बाहर जाना, कॉमेडी क्लब जाना या मजाकिया फिल्म देखना जब हम हंसते हैं तो नकारात्मक सोचना मुश्किल है।
  • युक्तियाँ

    • "पॉजिटिविटी सकारात्मकता को आकर्षित करती है" उसी तरह से कि "नकारात्मकता नकारात्मकता को आकर्षित करती है" यदि आप दयालु, सुखद और उपयोगी होते हैं, तो आप उसी उपचार की उम्मीद कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप अशिष्ट हैं, तो कोई शिष्टाचार नहीं है और आप कठोर हैं, दूसरों को आपका सम्मान नहीं होगा और आपकी अप्रिय या अपमानजनक रवैये के कारण आपकी कंपनी से बचना होगा।
    • हम हमेशा जीवन की घटनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन हम उन पर नियंत्रण कर सकते हैं जो हम सोचते हैं और उनके बारे में सोचते हैं। आप चीजों को सकारात्मक या नहीं देख सकते हैं आप तय करते हैं.
    • शारीरिक रूप से फिट रहें और स्वस्थ भोजन खाएं यह सकारात्मक मानसिकता के लिए महत्वपूर्ण आधार हैं - जब आप बीमार हो या आकार से बाहर होते हैं, तो सकारात्मक महसूस करना कठिन होता है
    • अक्सर हँसते हैं कॉमेडी, मनोरंजक और मजेदार गतिविधियों के माध्यम से उत्पन्न हंसी और सकारात्मक भावनाएं मूड को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। और हाँ, प्रतिकूल परिस्थितियों में हंसना अच्छा है - कभी-कभी हास्य आपको चीजों को ठीक करना शुरू करने की आवश्यकता होती है।
    • अगर आपको लगता है कि एक दिन अच्छा नहीं था, तो उस दिन हुई सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचें और बुरी चीजें कितनी बुरी थीं। आपको इस बात पर हैरान रहना चाहिए कि इस दिन को इस तरह देखे जाने के बाद कितना अच्छा लगेगा।
    • जीवन पर नियंत्रण की भावना रखने से सकारात्मक मानसिकता का एक महत्वपूर्ण अंग है।

    चेतावनी

    • कभी-कभी अतीत या भविष्य के बारे में चिंतित सकारात्मक सोच को बाधित करता है अगर आप अतीत में फंस गए हैं, दुखी या बुरे अनुभवों को वर्तमान अनुभवों को प्रत्यक्ष रूप से पेश करते हैं, तो यह स्वीकार करना सीखें कि वह वर्तमान विचारों और दृष्टिकोण के अंक को प्रभावित करने के लिए बिना क्या पारित हुआ है। यदि आप पूरी तरह से आगे की तरफ देख रहे हैं, तो अब की हानि के लिए, कम से कम चिंता करने की कोशिश करें कि आने वाले समय के बारे में और वर्तमान में अधिक रहने लगे।
    • चिंता और अवसाद वास्तविक स्थिति है जो उपचार की आवश्यकता होती है। उन्हें सामान्य नकारात्मक सोच के साथ तुलना नहीं की जानी चाहिए, यद्यपि ऐसी सोच इन शर्तों को उत्तेजित या लम्बा सकती है इन मानसिक बीमारियों का इलाज करने के लिए तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें - जितनी जल्दी आपको मदद मिलती है, जितनी जल्दी आप अपने जीवन को वापस ट्रैक पर लगा सकते हैं और फिर से पूर्ण महसूस कर सकते हैं
    • यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें जीवन जीने के लायक है और आप इसे पूरी तरह से जीने के हकदार हैं बहुत से लोग निराशा और दुख से उबरने में आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com