IhsAdke.com

कार्य में रवैया बदलने के लिए कैसे करें

काम पर आपका रवैया आपके प्रदर्शन, उत्पादकता और प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपकी व्यावसायिक सफलता को बढ़ावा देता है, जबकि एक नकारात्मक दृष्टिकोण प्रतिउत्पादक है। इसलिए यदि आप अपने काम के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण नहीं रखते, तो आप अपने कार्य अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ बदलावों पर विचार करना चाह सकते हैं। काम पर अपना दृष्टिकोण बदलने का तरीका जानने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

चरणों

पिक्चर शीर्षक एटिट्यूड ऑन वर्क चरण 01
1
अपने अवांछनीय रवैये के पीछे के उद्देश्यों को पहचानें आप देख सकते हैं कि कुछ चीजें आपके दृष्टिकोण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही हैं, चीज़ें जो आप बदल सकते हैं
  • पटकथा का शीर्षक परिधान में परिवर्तन चरण 02
    2
    आवश्यक परिवर्तन करें आपके द्वारा यह पता लगाया गया है कि प्रतिकूल व्यवहार के कारण क्या हो रहा है, यह निर्धारित करें कि आप कारणों को ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि दिन-प्रतिदिन की थकान से आपका रवैया प्रभावित हो रहा है, तो इसका विरोध करने का एक अच्छा तरीका रात में और अधिक सोना है, या दोपहर के भोजन और ब्रेक के बाद नप करना सीखना है। यदि आपकी नौकरी पर्याप्त चुनौतीपूर्ण नहीं है, तो आप नए कार्य को लेकर अपनी रवैया बदल सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एटिट्यूड एट वर्क चरण 03
    3
    एक सकारात्मक मानसिकता होने पर ध्यान दें यह महत्वपूर्ण है कि आप यथार्थवादी मानसिक छवि के माध्यम से अपने काम से संपर्क करें।
    • इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपकी नौकरी से जुड़े कुछ कार्य दूसरों की तुलना में कम संतोषजनक हो सकते हैं।
    • स्वीकार करते हैं कि प्रेरणा की कमी का अर्थ यह नहीं है कि आप अपने कार्यों को पूरा नहीं कर सकते। वास्तव में, इसका मतलब है कि आप ऐसा नहीं करना चाहेंगे आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि आपको रवैया के अपने परिवर्तन में लगातार कार्य करना चाहिए।
    • अपने आप को उन लोगों के साथ तुलना करने से बचें, जो आपको पसंद नहीं करते हैं उन कार्यों का आनंद लेते हैं, जो आपको केवल अपर्याप्त महसूस करने के लिए ही काम करेंगे। याद रखें, आप उन कार्यों का आनंद ले सकते हैं जो आपके सहकर्मियों का भी समर्थन नहीं करते हैं।



  • चित्रा शीर्षक बदलें कार्य पर परिवर्तन एटिट्यूड 04
    4
    खुद के लिए यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें अपनी ताकत और कमजोरियों को ध्यान में रखकर, और अपने कार्यों को अपने कार्य को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपकी व्यक्तिगत कार्यप्रणाली के अनुरूप है। लक्ष्यों की दिशा में कार्य करना और उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करना बेहतर और बेहतर काम करने के लिए आपके दृष्टिकोण को बदलने का एक स्वाभाविक और उपयोगी तरीका है।
  • चित्रा का शीर्षक बदलकर काम करने के लिए रवैया बदलें चरण 05
    5
    उस व्यक्ति के साथ काम करने के लिए कहें जो आपकी प्रेरणा देता है यदि आपके कार्यस्थल में एक व्यक्ति है जिसमें एक प्रेरक रवैया है, तो उसके साथ काम करने में कुछ समय बिताने से आपको बहुत कुछ सिखाया जा सकता है।
  • पटकथा बदलें कार्य पर परिवर्तन एटिट्यूड चरण 06
    6
    अपने पर्यवेक्षक से बात करने के लिए कहें समझाओ कि आपने काम पर अपनी उत्पादकता में सुधार के कुछ तरीकों की पहचान की है। बेहतर तरीके से अपना दृष्टिकोण बदलने के बारे में सुझावों के लिए पूछें अपने पर्यवेक्षक को आकर्षक करके, आप न केवल उस रिश्ते को बढ़ाते हैं, बल्कि खुद को ऐसे व्यक्ति के रूप में स्वीकार करते हैं जो आपके काम और प्रदर्शन को गंभीरता से लेता है, जो सकारात्मक काम से संबंधित लाभ ले सकते हैं, और एक सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए और भी योगदान दे सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक कार्य पर परिवर्तन एटिट्यूड चरण 07
    7
    कार्य करने के लिए सकारात्मक कार्य करने की आपकी क्षमता को कम करने वाले कार्यों को निरुपित करें। यदि संभव हो तो, अपनी ज़िम्मेदारियों को बदल दें ताकि वे आपके पेशेवर लक्ष्यों और ताकत को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित कर सकें, उन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार एक सह-कार्यकर्ता के लिए कम जिम्मेदारियों को निरूपित करना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com