IhsAdke.com

अपनी रवैया कैसे बदलें

जीवन के नकारात्मक दृष्टिकोण से किसी के स्वास्थ्य, रिश्तों और जीवन के आनंद पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। ध्यान में परिवर्तन और जागरूक विचार के माध्यम से रवैया बदल सकता है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण उत्पन्न करें, आभार अभ्यास और नए वाला है कि को बढ़ावा देने के प्रत्यक्षवाद जीवन है कि रवैया का एक परिवर्तन में हो सकता है के लिए एक प्रक्रिया है बनाएँ।

चरणों

विधि 1
सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना

स्टेप अल्कोहल क्रॉविंग चरण 5 नामक चित्र
1
अपने जीवन में नकारात्मकता से छुटकारा पाएं यदि आपके जीवन में लोगों, गतिविधियों या परिस्थितियों में अक्सर आप पर जोर दिया जाता है, तो आपको उन्हें देना होगा। रवैया का एक परिवर्तन एक नई जीवन शैली पर निर्भर करता है। इसका मतलब दवाओं, अति खा या धूम्रपान करने, पीने का प्रयोग करना रोक सकता है। नकारात्मक भागों जो भी हो, आपको बेहतर दृष्टिकोण विकसित करने के लिए उन्हें देना होगा।
  • ऐसे लोगों के समर्थन समूह में शामिल होने पर विचार करें जिनके जीवन में सुधार के समान उद्देश्य हैं।
  • इन परिवर्तनों को करते समय, संभवतः आप अपने जीवन में सकारात्मकवाद के कुछ नमूने देखेंगे। कोई भी जीवन पूरी तरह से बुरा नहीं है, और आपके जीवन के उन हिस्सों को छोड़कर जो उपयोगी नहीं हैं, आप उन आदतों के बारे में और अधिक जागरूक रहेंगे जिन्हें आप मजबूत करना चाहते हैं।
  • एक अल्कोहल स्टॉप पीने के चरण 11 में सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक स्वस्थ प्रेम संबंध रखें यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ घनिष्ठ संबंध में हैं, तो यह आपके दृष्टिकोण को प्रभावित करेगा। एक स्वस्थ रिश्ता सकारात्मक होना चाहिए और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करना चाहिए आपके संबंध स्वस्थ करता है, तो आप चीजों को वे नहीं करना चाहते करने के लिए दबाव डाला महसूस कर रहे हैं नहीं किया जा सकता, क्योंकि संभावित परिणामों का अपने पति या पत्नी से असहमत डरते हैं या अगर कोई चिल्ला रहा है और विचार विमर्श के दौरान शारीरिक हिंसा। इससे आपके रुख को नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा
    • कुछ असहमति स्वस्थ संबंधों के भीतर स्वाभाविक हैं अधिकांश रिश्तों में स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर विशेषताओं का संयोजन होता है
    • अपने पति या पत्नी के साथ परामर्शदाता से बात करें यदि आपको अस्वस्थ भागों को बदलने में मदद की ज़रूरत है।
    • यदि आप हिंसक रिश्ते में हैं, चाहे शारीरिक या भावनात्मक दुरुपयोग के कारण, तत्काल सहायता प्राप्त करें ब्राजील में घरेलू समस्याओं के लिए सेवा केंद्र का टेलीफोन नंबर 180 है।
  • स्टेप अल्कोहल क्रैविंग स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    सकारात्मक चीजों की तलाश करें हर स्थिति में कुछ सकारात्मक है जो प्रशंसा के लायक है। उदाहरण के लिए, यदि बारिश हो रही है, तो आप शिकायत कर सकते हैं कि आपको गीला क्यों मिलेगा, या पौधों के बारे में सोचें जो इस प्राकृतिक घटना से लाभान्वित होंगे। नकारात्मक नजरिए वाले लोग आसानी से किसी भी स्थिति का खराब पक्ष पा सकते हैं, लेकिन सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए आप चीजों के अच्छे पक्ष का पालन करने के लिए मजबूर हो सकते हैं। दूसरों के साथ अपनी सकारात्मक टिप्पणियां साझा करें, और अपने आप को नकारात्मक टिप्पणियां रखें।
    • आपको अपने आप में सकारात्मक देखने की ज़रूरत है
    • याद रखें कि सब कुछ एक नया कौशल सीखने का अवसर है, खासकर चीजें जो पहली नज़र में कठिन लगती हैं। कम से कम आप एक बुरी स्थिति में नई चीजें सीखने की संभावना के लिए आभारी होंगे।
    • कभी भी किसी स्थिति में न रहें क्योंकि यह बुरा है एक नस्लवादी मालिक, अत्याचारी पति या पत्नी, एक दोस्त भावनात्मक रूप से जोड़ तोड़ - - धैर्य और सहिष्णुता के बारे में जानने के लिए एक अच्छा अवसर है आप नाटक करने के लिए कि एक अस्वास्थ्यकर व्यवहार परीक्षा जा सकता है। हालांकि यह सच हो सकता है, इस स्थिति में रहना स्वास्थ्यप्रद विकल्प नहीं हो सकता है। खराब स्थिति के बारे में जानने के लिए सबसे सकारात्मक चीजों में से एक यह है कि इससे बाहर निकलना संभव है।
  • एक अच्छा व्यक्ति चरण 1 रहो चित्र शीर्षक
    4
    अपने पड़ोसी पर दया करो अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए सबसे तेज़ तरीके से लोगों में से एक होना चाहिए। पारगमन में किसी को रास्ता देकर या किसी दोस्त को खुश करने के लिए संदेश भेजना, किसी व्यक्ति की मदद करने के लिए इस तरह की कार्रवाई का अभ्यास करना उनकी सकारात्मकता में वृद्धि करेगा।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पूरी तरह से गुमनाम तरीके से कृत्रिम कार्यों का अभ्यास करने के तरीके ढूंढें। उदाहरण के लिए, अपने आप को पहचानने के बिना किसी दान में दान भेजें
    • सिर्फ आप के बारे में न सोचें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं - बस कल्पना करें कि अन्य लोग कैसे इलाज करना चाहते हैं एक बहुत ही शर्मीली व्यक्ति के लिए, शायद उसे एक प्रस्तुति के लिए बधाई के एक संदेश भेजने से बेहतर उसकी भाड़ा दूसरों में मौखिक रूप से प्रशंसा हो सकता है।
  • विधि 2
    कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण विकसित करना

    पिक्चर का शीर्षक है जैसे आप स्वयं चरण 14
    1
    कृतज्ञता की एक सूची दैनिक लिखें प्रत्येक दिन कुछ प्रदान करता है जिसके लिए हमें बिल्लियों होना चाहिए, लेकिन कुछ दिनों में, दूसरों की तुलना में आभार प्राप्त करना कठिन होता है सबसे खराब दिनों पर भी कृतज्ञता पाने का अनुशासन विकसित करने के लिए, दैनिक सूची पर लिखना अभ्यास करें।
    • कुछ शोध से पता चलता है कि हाथ से एक धन्यवाद सूची लिखना प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हस्तलिखित की शारीरिक कार्य आपके ध्यान को एक सार्थक तरीके से पकड़ती है।
    • यदि आप वास्तव में कुछ नहीं ढूंढ सकते हैं जिसके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं, तो कृतज्ञता की भावना का दिखावा करें। याद रखें कि आप अभी भी अपना दृष्टिकोण बदलने के लिए सीख रहे हैं। कृतज्ञता पर विचार करें जैसे "हे, यह खराब हो सकता है।"
  • पिक्चर शीर्षक एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 1
    2
    धन्यवाद-कार्ड भेजें सीखना सीखना "धन्यवाद" अपने दृष्टिकोण को बदलने और सकारात्मक रहने के लिए एक अनिवार्य तत्व है। कुछ के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने के बावजूद हाल ही में किया गया था या साल के लिए, कागज पर लिखने और शामिल व्यक्ति के साथ साझा करें शायद तुम उसके शिक्षक 5 वीं ग्रेड कि प्रोत्साहन यह आप एक ब्लॉगर हो जाते हैं, या एक दोस्त है जो हमेशा उसके द्वारा खड़ा था धन्यवाद बनाया लिखने के लिए चेतावनी देने के लिए करना चाहता था।
    • यदि आप एक नोट लिखना चाहते हैं लेकिन इसे भेजना नहीं है, तो ठीक है। कृतज्ञता की अभिव्यक्ति का अभ्यास करने के लिए धन्यवाद-आप नोटों का उद्देश्य अधिक है इस व्यक्ति को अपने अतीत से ढूंढना संभव नहीं हो सकता है, या वह हो सकती है
    • कुछ शोध से पता चलता है कि जो लोग हफ्ते में 15 मिनट खर्च करते हैं, वे आठ सप्ताह के लिए धन्यवाद-पत्र लिखते हैं, सकारात्मकता में बढ़ोतरी दिखाते हैं।
  • स्टेक अल्कोहल क्रैविंग स्टेप 12 नामक चित्र
    3
    ध्यान या प्रार्थना का अभ्यास करें ध्यान या प्रार्थना का अभ्यास जानबूझकर मन को वर्तमान क्षण में रखता है, सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है। ध्यान या प्रार्थना करने के लिए दिन के दौरान नियमित समय का पता लगाएं यह बहुत समय लेने वाली गतिविधि नहीं है - ऐसा करने के लिए तीन से पांच मिनट लगने से आपके दृष्टिकोण में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा।
    • यदि आपका कोई धर्म है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं प्रार्थना उसके बारे में यदि आप अपने आप को एक धार्मिक व्यक्ति नहीं मानते हैं, तो अभ्यास करें ध्यान एक बेहतर विकल्प हो सकता है
    • यहां तक ​​कि अगर ऐसा लगता नहीं है, ये दो गतिविधियां एक प्रकार की व्यायाम हैं: जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना बेहतर होता है सबसे पहले, यह अलग नहीं दिख सकता है, लेकिन समय के साथ, आप अपने आसपास क्या हो रहा है की परवाह किए बिना एक शांत और शांतिपूर्ण दृष्टिकोण बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • एक जार चरण 1 में मेक ए हेड शीर्षक वाला चित्र
    4
    कृतज्ञता की एक बोतल जाओ। अपनी हर जगह में एक केंद्रीय स्थान में एक बोतल रखें, और हर दिन कुछ लिखें जिसके लिए आप आभारी हैं। देखें कि बोतल अच्छी चीजों से कैसे भर गई है। यदि आपको कभी "उत्तेजक" की आवश्यकता है, तो ध्यान दें और जोर से पढ़ें।
    • एक अन्य प्रकार की कृतज्ञता की बोतल के लिए, अपने कृतज्ञता पत्रिका में लिखते समय हर रोज कुछ बदलाव या एक वास्तविक एक को जोड़ने का प्रयास करें। जब जार भरा है, रचनात्मक तरीके एक "अच्छा श्रृंखला" शुरू करने के लिए पता लगाने के लिए पैसे का उपयोग करें: अनजान लोग हैं, जो मदद की जरूरत है या कोई है जो शायद ही कभी कुछ को पहचान मिलती लिए फूल खरीद सकते हैं करने के लिए उपहार कार्ड खरीदते हैं।
    • यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं, तो टेप, स्याही या स्टिकर के साथ बोतल को सजाने के लिए।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विथ पीपल लोग हैं जो हमेशा चरण 4 शिकायत करते हैं



    5
    शिकायत बंद करो शिकायत करने के बजाय, अपने जीवन में अच्छी चीजों को पहचानने में अधिक समय व्यतीत करें। जिन चीजों का आप पालन करते हैं, उनके लिए अधिक जागरूक ध्यान दें, अच्छी चीजें अच्छे अनुभव बनने की अनुमति दें
    • जब आप शिकायत की तरह महसूस करते हैं और कुछ सकारात्मक पर ध्यान पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करें।
    • जब हम शिकायत करते हैं, तो हमारा ध्यान उस पर केंद्रित होता है कि हम क्या करना चाहते हैं, अलग-अलग करने की आवश्यकता के बिना। यह हमें नपुंसकता की स्थिति में डालता है।
  • पिक्चर शीर्षक छोड़ो जब आप डॉन` class=
    6
    अपने विचारों और कार्यों के प्रभार ले लो यदि आपको लगता है कि आप अपनी परिस्थितियों या रिश्तों में कोई प्रभावी बदलाव नहीं कर सकते हैं, तो आपको जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने में मुश्किल हो सकती है। यदि यह मामला है, तो प्रत्येक स्थिति या रिश्ते को जिस तरह से बना है, उसे बनाने में अपनी भूमिका को पहचानने का प्रयास करें। यदि आप अपना कागज पा सकते हैं, तो आप इसे स्वीकार करने या इसे बदलने के लिए काम कर सकते हैं।
    • इस बारे में अधिक जानने के लिए कि आपने जो चुनाव किए हैं आपने भविष्य में उन्हें फिर से होने से रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • याद रखें कि हालांकि सबसे नकारात्मक परिस्थितियां आपके भाग पर एक सचेत विकल्प का परिणाम हैं, कभी-कभी बुरी चीजें तब भी होती हैं जब हम सावधान रहें गलत समय पर गलत स्थान पर रहने के लिए कोई भी प्रतिरक्षा नहीं है।
    • अगर आपको बुरी स्थिति के बारे में सोचने का कोई दूसरा तरीका नहीं मिल सकता है, तो मदद के लिए किसी से पूछिए एक परामर्शदाता, एक चिकित्सक, एक विश्वसनीय दोस्त या किसी और से बात करें आपको इस अकेले माध्यम से जाने की ज़रूरत नहीं है
  • विधि 3
    नई आदतों का निर्माण

    स्टे अवेक नामक चित्र का शीर्षक जब थक गए कदम 12
    1
    जल्दी उठो हर सुबह पहले एक घंटे जागना आपको अपने दृष्टिकोण, अपने लक्ष्यों और अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए अपने इरादों के बारे में सोचने के लिए अधिक समय देता है आप उस समय को ध्यान में रखते हुए अपनी पसंदीदा पुस्तक को ध्यान में रख सकते हैं या पढ़ सकते हैं। अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए इस समय को योजना और प्रतिबिंबित करना एक महत्वपूर्ण उपकरण है।
    • यदि यह आसान है, तो आप दिन के अंत में इस समय बुक कर सकते हैं। ज्यादातर लोगों को पहले जागने के बजाय यह अधिक उत्पादक लगता है।
    • अपने आप को सुबह में मानसिक जाल में समय बिताने की अनुमति न दें, जैसे अवसादग्रस्तता की खबरें पढ़ना या सामाजिक नेटवर्क की समीक्षा करना।
  • पिक्चर शीर्षक छोड़ो जब आप डॉन` class=
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें यदि आपके जीवन में लोग हैं जो आपको सूखा, अनुत्पादक और उदास महसूस कर रहे हैं, तो आप को एक नया दृष्टिकोण विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उनके साथ कम समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है। निराशाजनक समाचार पढ़ने या देखने से बचें और प्रेरक समाचार पढ़ने के लिए समय निकालें। "सकारात्मकवाद" के आहार को अपनाना और नकारात्मकता की दैनिक खपत को कम करना।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक मित्र को छोड़ना होगा जो कठिन समय से गुजर रहा हो सकता है, लेकिन अगर वह बहुत ही नाटकीय या कठिन व्यक्ति है, तो आपको उससे दूर जाने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप नकारात्मक लोगों से दूर नहीं जा सकते (जैसे कि आपके बॉस या पर्यवेक्षक), तो आप इस नकारात्मकता का लाभ उठा सकते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि यह कहां से आता है, और इसे सकारात्मकवाद से लड़ें।
  • पिक्चर का शीर्षक अचिव होपेंस पायफ 11
    3
    ध्यान दें, जो आपको खुश करता है यह आसान लग सकता है, लेकिन ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आप पर ध्यान देने के लिए आदी नहीं हैं उन चीजों की सूची बनाने की कोशिश करें जो आप हर दिन करते हैं (या उनमें से अधिकतर), और फिर उन चीजों की सूची बनाते हैं जो आपको खुश करते हैं। सूचियों की तुलना करें और देखें कि आपके दिन में और अधिक खुशी जोड़ने के लिए क्या बदलाव किए जा सकते हैं।
    • अपने कार्यों के बारे में सोचो जो रोज़ाना आपकी खुशी में उत्पन्न होने वाली चीज़ों को शामिल करने के लिए नियमित रूप से किया जा सकता है।
    • अपने स्तर की खुशी को मापने के लिए दिन के दौरान कुछ ब्रेक लें। यदि आपको प्रसन्नता हो रही है, तो उस परिस्थिति के बारे में सोचें जो उस भावना में योगदान दिया।
  • पिक्चर शीर्षक छोड़ो जब आप डॉन` class=
    4
    जवाब देने की कोशिश करें, और प्रतिक्रिया न करें जब एक तनावपूर्ण स्थिति में, इसके बारे में सोचें, समाधान खोजने के लिए कारण का उपयोग करें और जो सबसे अधिक समझदार है। जब आप प्रतिक्रिया करते हैं, आप तर्क मंच को छोड़ देते हैं और स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया करते हैं। यह केवल अधिक समस्याएं और कुंठा का कारण बनता है
    • जब आप एक नई तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, तो एक ब्रेक लेते हैं और कुछ भी करने या कहने से पहले एक गहरी सांस लेते हैं।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो जवाब देने से पहले कुछ सोचने में समय निकालें। कहें "मुझे इसके बारे में सोचना है"
  • चित्र शीर्षक से डील विद पलट चरण 5
    5
    अतीत या भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो यदि आप एक नया दृष्टिकोण विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वर्तमान पर ध्यान दें। जब आप भविष्य के बारे में बहुत चिन्ता करते हैं, या अतीत से मुश्किल क्षणों को उठाते हैं, तो धीरे-धीरे आपके ध्यान को वर्तमान में बदल दें।
    • आप वर्तमान समय में अपना ध्यान बदलने के लिए एक विशिष्ट शब्द या वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं, जैसे "अब," "वर्तमान," या "वापस।"
    • फ़ोकस खोने के लिए खुद को डांट मत करो याद रखें कि दयालुता सकारात्मक व्यवहारों के विकास के लिए आवश्यक है।
  • चित्र फोकस एडीएचडी के साथ चरण 2
    6
    एक समय में एक चीज़ पर ध्यान दें कुछ शोधों से पता चलता है कि आपका ध्यान बढ़ाने की कोशिश में अक्सर तनाव के स्तर में वृद्धि और एकाग्रता के कम स्तर में परिणाम मिलता है। ध्यान के ऊपर बहुत अधिक नियंत्रण विकसित करना, अच्छी तरह से और सकारात्मकता की भावनाओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।
    • इंटरनेट टैबलेट में कई टैब खोलने की कोशिश न करें और टीवी देखते समय अपना मोबाइल फ़ोन बंद करें यदि आप व्यंजन कर रहे हैं, तो समाचार बंद करें एक काम करने के लिए किया, और अच्छी तरह से किया, आपकी सकारात्मक रवैया बढ़ेगा
    • यदि आपको एक ही समय में कई कार्य करने होंगे, तो उनमें से प्रत्येक के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें समय के अंत में, अपने आप को एक कार्य करने के लिए समर्पित करें।
    • किसी मित्र से बात करते समय, फ़ोन बंद करें
    • प्रत्येक गतिविधि में अधिक उपस्थित होने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करें
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर आपको अपने दृष्टिकोण को बदलने में कठिनाई हो रही है। यह एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है, और इसे तुरंत बदला नहीं जा सकता। इस कदम के दौरान खुद के साथ धैर्य रखें

    चेतावनी

    • यदि आपके पास नैदानिक ​​अवसाद या चिंता के लक्षण हैं, तो आपको अपना दृष्टिकोण बदलने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है। अपनी चिकित्सा वाचा के साथ अधिक जानकारी प्राप्त करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com