IhsAdke.com

खुद के साथ बेहतर महसूस करने के लिए

हर कोई थोड़े समय में एक बार थोड़े नीचे जाता है। चाहे यह एक गुजरती चीज़ या स्थिर भावना हो, अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए इन युक्तियों और तकनीकों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
सोचने का अपना तरीका बदलें

चित्र अपने आप के बारे में बेहतर महसूस करें चरण 1
1
यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने आप को दुखी महसूस करने का समय दें। अपने आप को उदासी की भावनाओं को छोड़ने के बिना खुद को खुश करने के लिए मजबूर करना भविष्य में और अधिक समस्याओं का कारण देगा। हालांकि, उदासी को नियमित बनाने के लिए एक बहाना के रूप में इसका उपयोग न करें - इसे महसूस करें, इसे स्वीकार करें, और उस ज्ञान का उपयोग करें जो आपने अनुभव से प्राप्त किया था।
  • चित्र अपने आप के बारे में बेहतर महसूस करें चरण 2
    2
    नकारात्मक विचारों को हटा दें अपने आप को "सकारात्मक सोचें" कहने से अपरिहार्य सलाह हो सकती है, खासकर जब किराया भुगतान में देरी हो, कार को मरम्मत की आवश्यकता होती है और जीवन नियंत्रण से बाहर होता है खुद को समझाने की कोशिश करने की बजाय कि आपकी स्थिति गुलाब का समुद्र है, एक सकारात्मक तरीके से अप्रिय चीजों से निपटने पर ध्यान केंद्रित करें। यह आपके आंतरिक मोनोलॉग को मॉनिटरिंग और रीसेट करने से शुरू होता है यदि आप खुद को सोचते हैं, "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं इस गड़बड़ी में फिर से हूं," तो विचार सही करें, "लेकिन मैं हमेशा के रूप में जीवित रहूंगा।" ये नकारात्मक वक्तव्यों को ठीक करने के लिए जारी रखें जब तक कि यह दुनिया में सबसे स्वाभाविक बात न हो, उसके बाद, नकारात्मकता को पूरी तरह से दूर करने पर ध्यान दें
    • यह रवैया स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हुआ है, जिसमें जीवन को लंबा करना, हृदय रोग से मृत्यु के जोखिम को कम करना और शरीर को आम सर्दी के खिलाफ अधिक प्रतिरोध देने के लिए किया गया है।
  • चित्र अपने आप के बारे में बेहतर महसूस करें चरण 3
    3
    किसी को बताओ कि आप कौन हैं लोग उन्हें सौंपा गया कार्य को स्वीकार और निष्पादित करते हैं। हो सकता है कि आपके माता-पिता अब भी अपनी बचपन की छवि पर ध्यान दें, जो किसी को गंभीरता से नहीं लिया जा सकता। हो सकता है कि आपके मित्र आपके समर्थन पर भरोसा करने में सक्षम होने के लिए आदी हो गए हों और जब आपको अपनी समस्याएं हैं तो वे आपकी मदद करना भूल जाते हैं। यदि आपके आस-पास के लोगों के पूर्वनिर्धारित विचार आपके वास्तविक क्षमता को सीमित कर रहे हैं, तो उन्हें ये बताएं कि जो कोई अपने सच्चे व्यक्तित्व को समायोजित करने में सक्षम नहीं है, वह अभी उसके जीवन में शामिल नहीं होना चाहिए।
    • अपना दृष्टिकोण देखें आपको बेवकूफ के साथ बहस नहीं करना चाहिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि, धमाकेदार आपको केवल तंग करते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि आप उनके मुकाबले बेहतर हैं। आप मजबूत और नियंत्रण में हैं
  • चित्र शीर्षक अपने आप के बारे में बेहतर महसूस चरण 4
    4
    अपनी खुद की सभी चीज़ों की एक सूची बनाएं इसका मतलब न केवल भौतिक चीज़ों (गर्म पानी, एक कंप्यूटर, एक पूर्ण रेफ्रिजरेटर), लेकिन यह भी चीजें जो आपके जीवन में मूल्य जोड़ती हैं (आपके मित्र, आपके शौक, आपकी प्रतिबद्धता)। इसे "धन्यवाद सूची" कहते हैं क्योंकि यह आपके लिए सभी की एक सूची है जिसके लिए आप कृतज्ञ हैं।
  • अपने आप के बारे में बेहतर लग रहा है शीर्षक से चित्र चरण 5
    5



    सिर्फ तुम्हारे लिए एक क्षण ले लो अपने पजामा को बिना किसी पूरे दिन व्यतीत करें और आराम करो, अपने आप को एक अच्छी किताब के साथ मनोरंजन करें, और किसी को भी आपको परेशान न करें। यदि आपके पास इस प्रकार की मिनी पलायन के लिए समय नहीं है, बस / ट्रेन पर यात्रा करते समय काम पर जाने या काम करते समय एक ऑडियो बुक सुनें अपने मन को अपनी नकारात्मकता से परे कुछ पर केंद्रित रखें
  • चित्र अपने आप के बारे में बेहतर महसूस करें चरण 6
    6
    संतोषजनक दोस्ती का विकास करें अगर आपका रवैया बदल रहा है, तो कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप चाहते हैं (या कर सकते हैं), अकेले ही उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। एक दोस्त को कॉल या ईमेल करें, जो हमेशा आपका मनोदशा उठाता है, विशेष रूप से आपके पास लंबे समय तक संपर्क नहीं था अब फोन उठाओ और अपने दोस्तों को कुछ करने के लिए आमंत्रित करें बॉलिंग की तरह कुछ मज़े करो, फिल्मों में जा, पिज्जा खाने, खरीदारी, खेल खेलें, या बस चैट करें! वैकल्पिक रूप से, आप एक दोस्त पा सकते हैं जो कठिन समय से गुजर रहा है और भावनाओं और विचारों को साझा करता है। इसी तरह की परिस्थितियों में लोग आपको बेहतर समझ सकते हैं।
  • विधि 2
    अपना व्यवहार बदलें

    अपने आप के बारे में अधिक पढ़ें
    1
    बुरी आदतों का कारण बनता है जो कुछ भी पहचानें और उससे बचें अगर ऐसे लोग हैं जो अच्छे समय पर दोस्त हैं या पूर्व के साथ संबंध बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको बुरी आदतों को दोहराने के लिए आगे बढ़ना है, उन्हें जाने दें और आगे बढ़ें व्यवहारिक अध्ययनों से पता चला है कि कुछ आदतों के कारणों को दूर करते समय मस्तिष्क से इन पद्धतियों के पैटर्न गायब हो जाते हैं, कारगरों की वापसी उन्हें आसानी से फिर से प्रकट कर देगी, जैसे कि कुछ भी नहीं बदल गया था। इसका मतलब यह है कि एक स्लिप आप को छोड़ने के लिए इतनी ज्यादा आदत पैदा कर सकता है कि दिल की धड़कन में वापस आ जाए।
  • चित्र शीर्षक अपने आप के बारे में बेहतर महसूस चरण 8
    2
    नई आदतें बनाएं पुराने मस्तिष्क आपके मस्तिष्क से मिटाना असंभव हो सकती हैं, लेकिन वे तोड़ना असंभव नहीं हैं। पुरानी आदतों को खत्म करने की कोशिश करने के बजाय, स्वस्थ, मजबूत विकल्प विकसित करें, जो पुराने लोगों को दमन कर सकते हैं। नई आदतों को बनाने में समय लगता है, हालांकि, एक बार स्थापित होने पर, वे आपके साथ एक लंबे समय तक आएंगे।
    • बाहर काम करते हैं! तैरना और तैरने का प्रयास करें जो आपने पहले कभी नहीं लगाया है, एक नृत्य कक्षा में जाएं और एक नई नृत्य शैली का प्रयास करें, या सिर्फ अपने लिए एक पूरी नई खेल का प्रयास करें
  • अपने आप के बारे में बेहतर लग रहा है शीर्षक से चित्र चरण 9
    3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें हमेशा एक ही चीज़ों से घिरा होने से, नए समाधानों को प्रोत्साहित नहीं होता है- छुट्टी पर जाने के रूप में सरल रूप से कुछ करना, हालांकि, आपको स्वचालित पायलट मोड से बाहर ले जाएगा, जिससे कि आप पुराने व्यवहारों के पैटर्न को तोड़ सकते हैं। यह इतना सच है कि वास्तव में कुछ बड़े खुदरा विक्रेताओं गर्भवती महिलाओं को पहचानने और लक्षित करने की कोशिश करते हैं क्योंकि वे जीवन में एक महत्वपूर्ण दौर पर हैं, नए खरीदारी की आदतों के विकास के लिए आदर्श उम्मीदवार बन रहे हैं। अपने लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करें, अगर आप अभी अपने जीवन में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं कर सकते, तो अपने दैनिक दिनचर्या में कम से कम छोटे परिवर्तन करें।
    • अपने पसंदीदा संगीत और कुछ मिनटों के लिए पागलों की तरह नृत्य करें।
    • कुछ करो जो आपने साल में नहीं किया है समुद्र तट पर अपने दोस्तों के साथ जाओ और कूलबोल खेलें, या रेत के महल बनाएं किनारे पर एक आइसक्रीम रखें
    • बहादुर रहो और रोलर कोस्टर की सवारी करें, जो आपने इस दिन तक चलने का साहस कभी नहीं किया है।
    • स्नोबोर्डिंग या कैनोइंग जैसी चरम कोशिश करें
    • एक कविता या एक कहानी लिखें अपने रचनात्मक पक्ष की ओर चलें
  • युक्तियाँ

    • अपनी खामियों के लिए खुद को दंडित न करें - मेज को चारों ओर बारी और उनके बारे में अलग सोचने की कोशिश करें। याद रखें कि धरती पर कोई भी आपके जैसा नहीं है!
    • आपके पास एक उद्देश्य है उन लोगों पर ध्यान न दें जो आपने नीचे रखे हैं, और अपने उद्देश्य / सपने को पूरा करने के लिए स्वेच्छा से पालन करें।
    • याद रखें, हमेशा ऐसे लोग होते हैं जो आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे, लेकिन जो भी आप को मार नहीं सकते, आपको मजबूत करेगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com