IhsAdke.com

कैसे अपराध को समाप्त करने के लिए

हर कोई जीवन में एक या दूसरे समय पर अपराध के साथ व्यवहार करता है। यह आमतौर पर कुछ गलत या गलत करने के लिए जिम्मेदारी की भावना से उत्पन्न होती है। अपराध के पीछे एक अन्य सामान्य कारण यह सोच रहा है कि आपको किसी विशेष स्थिति के बारे में कुछ करना चाहिए था। ऐसे लोग भी हैं जो कुछ हासिल करने के लिए दोषी महसूस करते हैं, जबकि कुछ विफल हुए हैं। स्वयं पर, अपराध हमेशा एक बुरी चीज नहीं होता, क्योंकि पश्चाताप व्यवहार में बदलाव और सहानुभूति की भावना को बढ़ावा देता है। हालांकि, जब यह भावनात्मक उत्पादक नहीं है, यह दुख और शर्म की एक चक्र उत्पन्न करता है

चरणों

विधि 1
दोषी को समझना

चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 1
1
उत्पादक अपराध को समझें इस भावना से हमें बढ़ने और परिपक्व होने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ यह सीख सकते हैं कि हमारे व्यवहार के कारण दूसरों पर बुरा असर पड़ता है या उन्हें दर्द होता है। इस प्रकार के अपराध एक उद्देश्य से कार्य करता है और अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी प्रिय मित्र को अपमानजनक कहा और दोषी महसूस किया है, तो आप इसे सीखने के रूप में देख सकते हैं और भविष्य में दोस्ती के साथ समस्याओं को रोक सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आप त्रुटि से सीखते हैं इस मामले में, अपराध सकारात्मक कार्य करता है और व्यवहार को बदलता है।
  • एक अन्य उदाहरण में, यदि आपको चिप्स का एक पूरा बैग खाने के बारे में दोषी महसूस होता है, तो आपका दिमाग शायद उस व्यवहार की तरफ इशारा कर रहा है जिसे आप जानते हैं कि अस्वास्थ्यकर है अपराध की एक तर्कसंगत भावना आपको प्रतिबिंबित करने और बेहतर के लिए बदलने के लिए प्रेरित करती है।
  • चित्र का नाम
    2
    अनुत्पादक दोष समझें जब यह एक अविचलित भावना हो जाती है, जो किसी प्रकार के परिवर्तन नहीं उत्पन्न करता है, तब अपराधी अनुत्पादक होता है। यह तर्कहीन सनसनी उस चक्र को विकसित कर सकती है जिसमें आपको बिना किसी कारण के लिए दोषी महसूस होता है और इसे बदतर बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कई पहली बार माता-पिता अपने बच्चों को बच्चा छोड़ने के बारे में चिंतित करते हैं, जिससे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को नुकसान पहुंचा सकता है। वास्तव में, ज्यादातर बच्चे सामान्य रूप से विकसित होते हैं, भले ही एक या दो माता-पिता बाहर काम करते हैं। जितना ज्यादा दोषी महसूस करने का कोई कारण नहीं है, यह कई लोगों के साथ होता है
    • अनुत्पादक दोष हमारे संज्ञानात्मक कल्याण पर प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप स्वयं आत्म-आलोचक बन सकते हैं, आत्मसम्मान खो सकते हैं, या खुद को संदेह करना शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 3
    3
    समझे कि हम उन घटनाओं के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं जो हमारे नियंत्रण में नहीं हैं एक कार दुर्घटना या प्रियजनों को अलविदा कहने के लिए समय पर पहुंचने में विफल होते हैं जो इस विचार को दर्शाते हैं। कुछ लोग ऐसे दर्दनाक घटनाओं में शामिल होते हैं जो परिणामों को बदलने के लिए संभवतः उन चीजों को अधिक महत्व देते हैं। दूसरे शब्दों में, यह एक भ्रम पैदा करता है कि जब ऐसा मामला नहीं होता है, तब कुछ अलग करना संभव होगा। ये भावनाएं तीव्र हैं और एक व्यक्ति को नियंत्रण से बाहर निकलने का कारण बन सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप कार दुर्घटना में जीवित रहने के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं और उसी दुर्घटना में एक मित्र को खो सकते हैं। इस समस्या को "एकाग्रता फील्ड सिंड्रोम" के रूप में जाना जाता है अधिक गंभीर मामलों में, अपराधियों की उन भावनाओं को दूर करने के लिए चिकित्सक से पेशेवर सहायता प्राप्त करना अच्छा विचार है।
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 4
    4
    पिछले भावनाओं और अनुभवों पर ध्यान दें भावनाओं के साथ संपर्क में रहने और स्थिति को बेहतर ढंग से निर्धारित करना महत्वपूर्ण है अध्ययनों से पता चलता है कि अपराध दुःख या दुख की एक विशिष्ट भावना है। इसी समय, वे दिखाते हैं कि शर्म और दुख सहसंबद्ध है। भावनाओं पर प्रतिबिंबित समय व्यतीत करना और उन्हें ठीक से ख्याल रखना अच्छा है।
    • भावनाओं और शारीरिक उत्तेजनाओं को परिभाषित करें। आप इस संज्ञानात्मक रूप से, के माध्यम से कर सकते हैं स्वीकृति का अभ्यास. ऐसा करने के लिए, निर्णय लेने के बिना अभी क्या महसूस कर रहे हैं पर ध्यान दें।
    • वैकल्पिक रूप से एक पत्रिका में भावनाओं को लिखना है। इससे आपको अपनी भावनाओं को कागज पर डालकर उनकी मदद कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे अपराध और उदासी से अभिभूत महसूस हो रहा है। मैं इसके बारे में सोचना बंद नहीं कर सकता। तनाव मुझे सिरदर्द और बुरी भावनाओं का कारण बना रही है।"
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 5
    5
    समझाएं कि आप दोषी क्यों महसूस करते हैं पता करें कि यह भावना कहां से आया है। इस पर कार्रवाई करने के लिए दोषी भावनाओं के बारे में लिखने पर विचार करें।
    • "मैंने कुत्ते को जाने दिया और वह एक कार के सामने भाग गया। मैं उसकी मृत्यु के बारे में दोषी महसूस करता हूं, क्योंकि हमारा पूरे परिवार उससे बहुत प्यार करता था।"
    • "मैंने एक परीक्षण के लिए अध्ययन नहीं किया और मैं शून्य ले गया। मेरे माता-पिता को निराश करने के लिए मैं दोषी महसूस करता हूं।"
    • "मैं अपने प्रेमी के साथ टूट गया। मुझे दोषी महसूस होता है और मुझे बहुत दुख होता है।"
    • "मेरे दोस्त की मां की मृत्यु हो गई और मेरी मां अभी भी जीवित और स्वस्थ है। मुझे दोषी महसूस होता है क्योंकि उनका जीवन भयानक है और मेरा एकदम सही है।"
  • चित्र का शीर्षक
    6
    अपराध स्वीकार करें आपको यह स्वीकार करना होगा कि जो कुछ हुआ है, वह बदलेगा नहीं। क्षण में दर्दनाक भावनाओं को पहचानें अपराध के साथ ठीक से निपटने और आगे बढ़ने में यह पहला कदम है। स्वीकृति और सहिष्णुता के बारे में पुष्टि दोहराते हुए आपको एक महान सौदा मिल सकता है। उदाहरणों में शामिल हैं:
    • "मुझे पता है कि दोषी महसूस करना मुश्किल है, लेकिन मैं इसे संभाल सकता हूं।"
    • "यह मुश्किल है, लेकिन मैं महसूस कर रहा हूं कि चीजों का नाटक करने से बचने के बजाय क्या हुआ है, मैं इसे स्वीकार कर सकता हूं।"
  • विधि 2
    मरम्मत करना

    चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 7



    1
    जो आपको चोट पहुँचाता है उसके साथ शांति बनाएं अगर अपराध किसी अन्य व्यक्ति को कुछ नकारात्मक करने से उत्पन्न होता है, पहला कदम इसके साथ शांति बनाने के लिए होता है। जबकि एक ईमानदारी से माफी दोषी भावनाओं को समाप्त नहीं कर सकती है, यह आपके लिए आवश्यक समय प्रदान करने के लिए एक अच्छी शुरुआत हो सकती है भावनाओं को व्यक्त करना
    • दूसरे व्यक्ति से बात करने और कार्यों या चूक के लिए एक वास्तविक माफी प्रदान करने के लिए समय निकालें। बाद में बजाय जल्दी शांति बनाओ
    • याद रखें कि बहाने स्वीकार नहीं किए जा सकते हैं दूसरों की प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है लेकिन पता है कि अपराध को दूर करने में माफी मांगना एक महत्वपूर्ण कदम है। यद्यपि एक व्यक्ति माफी को स्वीकार नहीं करता है, तो आपको पछतावा और सहानुभूति दिखाने के द्वारा अपराध और जिम्मेदारी को स्वीकार करने का यह मौका होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 8
    2
    संशोधित करने की संभावना पर प्रतिबिंबित करें कि आप कैसे कार्य करते हैं ऐसे मामलों में जहां अपराध उत्पादक हो, व्यवहार को बदल दें और गलतियों से बचें। उदाहरण के लिए, आप एक पिल्ला वापस नहीं ला सकते, लेकिन यह सुनिश्चित कर सकता है कि अन्य पालतू जानवर घर के बाहर कॉलर से बाहर नहीं आते हैं। या, एक असफल परीक्षण के मामले में, आप कठिन अध्ययन कर सकते हैं ताकि आप अपने माता-पिता के समय और मेहनत को बर्बाद न करें।
    • कुछ मामलों में, एक विशिष्ट व्यवहार नहीं हो सकता है जिसे बदलना होगा। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप किसी दोस्त की मां को वापस लाने में सक्षम न हों, जो मृत्यु हो गई है, लेकिन आप सहायता प्रदान कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी मां जानती है कि वह आपके लिए कितना मतलब है।
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 9
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो अपराध की वजह से, लोग अक्सर उन चीज़ों के बारे में शर्म महसूस करते हैं जो उन्होंने किया या नहीं किया है कुछ लोगों ने आवश्यक मरम्मत करने के बाद भी दोष का मुक़ाबला करना जारी रखेगा। इस मामले में, अपने आप को क्षमा करना सीखना आत्म सम्मान बहाल करने और आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है।
    • अपने आप को एक पत्र लिखने की कोशिश करो अपने आप को एक पुराने या छोटे संस्करण के लिए एक पत्र लिखना एक शक्तिशाली भावनात्मक उपकरण हो सकता है जिससे आप अपने आप को माफ़ कर सकते हैं। कृपया सीखने के लिए अवसरों का लाभ लेने और दूसरों के लिए अधिक सहानुभूति याद रखना। लिखो कि आप दुनिया को देख नहीं पाए, जैसा कि आप इसे देख रहे हैं। इस पत्र को इस मुद्दे को समाप्त करने के तरीके के रूप में देखें। आपको दोषी स्वीकार करने, उसे सामना करने और आवश्यक मरम्मत करने की आवश्यकता है। उसके बाद, जीवन आगे बढ़ जाता है
  • विधि 3
    संज्ञानात्मक रीसेट

    चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 10
    1
    कृतज्ञता में अपराध करें। गलती उत्पादक हो सकती है, आप व्यवहार बदलने और सहानुभूति विकसित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे कृतज्ञता के शब्दों में दोष विवरणों को बदलना आपकी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। शुरुआती अनुत्पादक अपराध के साथ यह कुछ सकारात्मक करने का भी एक तरीका है।
    • वह वाक्य लिखें, जो अपराध को व्यक्त करते हैं और कृतज्ञता के भावों में बदलते हैं। दोष विवरण अक्सर "मुझे चाहिए ..." से शुरू होता है, "मैं विश्वास नहीं कर सकता ..." और "मैंने क्यों नहीं ..." इन बयानों को ऐसे वाक्यांशों में मुड़ें जो कृतज्ञता पर जोर देते हैं।
    • उदाहरण: "मुझे अपने पति की कम आलोचना होनी चाहिए, जब हम साथ थे" "मुझे पता चला कि मेरे भविष्य के संबंधों में मुझे इतना महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए।"
    • उदाहरण: मुड़ें "मैं पीने से क्यों नहीं रोकता? मैं पीता हूं क्योंकि मेरे परिवार में ढहते हुए हैं" "मैं अपने परिवार के साथ पीने और मेल-मिलाप को रोकने का मौका देता हूं।"
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 11
    2
    दैनिक, सकारात्मक और उत्साहजनक वक्तव्य की पुष्टि करें यह विधि आपको आत्मसम्मान और आत्म-प्रेम को सुधारने में मदद कर सकती है, दोनों शर्म की बात है और दोषी है। यह हर दिन करो कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूँ, और मैं अतीत में मेरे कार्यों के लिए क्षमा चाहता हूं।"
    • "मैं सही नहीं हूं। मैं गलती करता हूं, लेकिन मैं उनसे सीख सकता हूं।"
    • "मैं सिर्फ किसी इंसान की तरह ही हूं।"
  • चित्र शीर्षक से हटाए गए अपराध का चरण 12
    3
    ये बयानों आपके कार्यों और अनुभवों के लिए एक नया अर्थ बनाने में आपकी सहायता कर सकती हैं। यह प्रक्रिया आपको जिस तरह से सोचती है और अपराध को खत्म करने में आपकी सहायता कर सकती है। याद रखने की कोशिश करें कि कुछ न कुछ अनुत्पादक अपराध से आता है।
    • भविष्य के लिए अपराध एक महत्वपूर्ण शिक्षण उपकरण हो सकता है जो कुछ हुआ है उसके बारे में सबक लेना आपको समझदार बना सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी पत्नी को सम्मान के साथ नहीं मानते हैं, और एक रिश्ते के साथ क्या कर सकते हैं, तो यह ज्ञान आपको भविष्य में समझदार पति बना देगा।
    • गलती एक व्यक्ति को अधिक भावनात्मक बना सकती है, जब वह अपने कार्यों के नुकसान को पहचान लेता है, यह महसूस करता है कि वे दूसरों को कैसे प्रभावित करते हैं. याद रखें कि सहानुभूति दूसरों की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करती है। इसलिए, अपराध आपको दूसरों पर अपने कार्यों के प्रभाव को बेहतर ढंग से पहचानने के लिए सिखा सकता है।
    • अतीत को बदलना असंभव है, लेकिन आप जिस तरह से वर्तमान और भविष्य को प्रभावित कर सकते हैं, उसका चयन कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप इस तथ्य को नहीं बदल सकते हैं कि आप एक परीक्षा में गलत हो गए थे, लेकिन आप इसे फिर से नहीं जाने का फैसला कर सकते हैं
  • चित्र का शीर्षक
    4
    पूर्णता के नुकसान को पहचानें हमारे जीवन में पूर्णता की खोज करना अवास्तविक है गलतियां जीवन का एक हिस्सा हैं - वे हमारी मदद करते हैं और सीखते हैं। सकारात्मक गतिविधियों में शामिल होने के कारण आपको अच्छा करने का मौका मिलता है। अपने आप को एक अनुभव के रूप में एक त्रुटि देखने दें, जिसने आपको बेहतर और अधिक जागरूक व्यक्ति बना दिया है
    • अपराध की नकारात्मक भावनाओं को दबाने से शर्मिंदगी के अनुचित स्तर हो सकते हैं। यदि आप इसे अनुभव कर रहे हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें जो आपको इन भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com