IhsAdke.com

अपराध का शिकार होने के नाते कैसे रोकें?

अपराध एक महामारी है जो दुनिया को जल्दी से ले रहा है वैश्विक आर्थिक मंदी के साथ - धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार, चोरी, झूठ और हिंसक अपराध नियंत्रण से बाहर हैं जब हम महसूस करते हैं कि घायल लोगों को दूसरों को भी चोट पहुँची है, तो यह समझना चाहिए कि अपराध का शिकार बनने की संभावना अब एक मात्र संभावना नहीं है, बल्कि एक वास्तविकता है। इस लेख का उद्देश्य लोगों को अपने निजी जीवन में छुटकारियों को बंद करने के बारे में सलाह देना है जो संभावित अपराधियों को प्रवेश करने का एक अवसर हो सकता है।

याद रखें, कमजोर पत्थरों वाला महल एक महल नहीं है और किसी भी समय रेत से बने महल किसी भी समय गिर जाएगा। व्यर्थता अतीत की बात है और समाज को वास्तव में जोखिम प्रबंधन कौशल हासिल करने की जरूरत है, जैसे कि रणनीतिक रहना और सभी के ऊपर ज्ञान प्राप्त करना। इस लेख का उद्देश्य पाठकों के बीच डर पैदा नहीं करना है, बल्कि अस्तित्व के लिए एक व्यावहारिक और निवारक पद्धति के रूप में काम करना है।

चरणों

चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 1
1
अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में सतर्क रहें एक व्यक्ति किसी चीज को ऊपर उठाने के लिए (अक्सर कुछ अप्रासंगिक) जीवन के मामले में कहीं से भी आगे बढ़ सकता है। यह पैसा, एक रिश्ते, एक परिसंपत्ति, नौकरी या एक व्यक्ति हो सकता है एक प्राथमिकता चेक नियमित रूप से पूरा करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने जीवन को परिप्रेक्ष्य में रखते हैं और जो कुछ भी आपके मूल्य नहीं है, वह आपके जीवन में अन्य चीजों के साथ सिंक्रनाइज़ेशन से बाहर है। यह आपको अपराध के शिकार बनने के जोखिम में डाल सकता है संभावित अपराधियों ने अक्सर अपने पीड़ितों का अध्ययन करते हैं और उन क्षेत्रों को ढूंढते हैं जिनमें पीड़ित अपने भावनात्मक बहुत अधिक निवेश करते हैं, और इसे प्रवेश करने के लिए संभावित उल्लंघन के रूप में उपयोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 2
    2
    अपने भेद्यता को सुरक्षित रखें भेद्यता फायदेमंद है क्योंकि यह आपके मानवीय पक्ष के साथ जुड़ा रहता है। आज के समाज में, व्यक्त होने से पहले भेद्यता को अच्छी तरह से सोचा जाना चाहिए। इस सुझाव के कारण उपर्युक्त बिंदुओं के साथ क्या करना है I
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 3
    3
    अपनी कंपनियों को सावधानीपूर्वक चुनें यह कहा गया है कि खराब कंपनियां अच्छे चरित्र को भ्रष्ट करती हैं। यह सच है लोग आपको अपनी कंपनियों के माध्यम से भी न्याय करते हैं अक्सर, हालांकि, जो व्यक्ति निर्दोष प्रतीत होता है, उकसाए जाने पर सबसे अधिक प्रतिकूल हो जाता है। इसलिए यह एक निश्चित कार्यप्रणाली नहीं है, लेकिन एक व्यक्ति को करीबी दोस्तों के एक छोटे से चक्र को रखना चाहिए, जिनके कार्यों और जीवनशैली को विभिन्न परिस्थितियों में पहले से ही देखा जा चुका है, न कि किसी अच्छे के आवेदन के बिना लोगों के समुदाय में खुद को उजागर करना परीक्षण।
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 4
    4
    अपने घर में अजनबियों से बचें समुदाय और दोस्तों के बीच में रहना तेजी से अतीत की बात बनता जा रहा है सिंगल रूम उन लोगों की सेवा करते हैं जो अकेले रहना पसंद करते हैं, और परिवार भी उस स्थान को कम कर रहे हैं जहां वे रहते हैं। आवास की यह साधारण अवधारणा उन लोगों द्वारा समर्थित है जो अपराध की रोकथाम को प्रोत्साहित करते हैं। यह सुझाव देने का कारण यह है कि आप इसे जानते हुए बिना अपने घर या संपत्ति के लिए एक दुश्मन आपराधिक को आसानी से आमंत्रित कर सकते हैं। अजनबियों को अपने घर में ले जाने या आमंत्रित न करें। अजनबियों के घर में भी मत जाओ।
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 5
    5
    अपने निवास की सुरक्षा में थोड़ा पैसा लगाओ यह उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां आप रहते हैं। कुछ क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में अधिक अपराध की संभावना है, इसलिए इसे परिप्रेक्ष्य में डाल दिया जाना चाहिए। बीमा कंपनियों के पास एक बड़ा नुकसान-दर-क्षेत्रीय डेटाबेस है जो उपलब्ध कराया गया है। सबसे अच्छा बीमाकर्ता उन इलाके के विशिष्ट ऐतिहासिक हानि प्रोफाइल के आधार पर ग्राहकों को सुझाव देते हैं जहां वे रहते हैं। हालांकि अचूक नहीं, एहतियाती उपायों की सिफारिश करने का एक कारण है अपने पड़ोसियों की तुलना में थोड़ा अधिक सुरक्षित रहने की कोशिश करें इसका कारण यह है कि उनके घर संभावित अवसरवादी चोरों या सशस्त्र डाकुओं से थोड़ा अधिक ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 6
    6
    अपने घर में खतरनाक वस्तुओं के बारे में सावधान रहें हालांकि क्रूर हत्या का एक बगीचे के फावड़ा के साथ अभ्यास किया जा सकता है, जब वह पर्यावरण में आता है, तो उसे सावधान और जिम्मेदार होना चाहिए। खतरनाक वस्तुओं को स्थानीय कानून के अनुसार लॉक किया जाता है, जैसे कि आग बुझाने वालों को उपयोग में नहीं रखा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 7
    7
    बहुमूल्य वस्तुओं के साथ लापरवाह न हो। उपयोग में नहीं होने पर मूल्यवान वस्तुओं को लॉक करें, जैसे कि महंगे गहने उदाहरण के लिए
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 8
    8



    अपने निवास में काम करने वाले लोगों से सावधान रहें कुछ देश नौकरियों, घरेलू सहायकों, नैनियों आदि के उपयोग को बढ़ावा देते हैं। इन लोगों को ढूंढने के लिए एक प्रतिष्ठित एजेंसी का उपयोग करें क्रेडेंशियल्स और संदर्भों की जांच करें कई चोरों और सशस्त्र डकैतियों, जब जांच की जाती है, घरेलू सहायक पर सीधे बताती हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 9
    9
    पड़ोस में दी गई पर्यवेक्षण का लाभ उठाएं कुछ देशों में पड़ोस निगरानी है या वे कुछ आवासीय सड़कों को बंद करके और इन क्षेत्रों के प्रवेश द्वार पर एक गार्ड का उपयोग करके समुदायों की रक्षा करते हैं। इनमें से कोई चीज बिल्कुल आसान नहीं है, लेकिन वे संभावित अपराधियों को रोकते हैं। चोर आमतौर पर किसी दूसरे स्थान पर जाने के लिए चुनते हैं, जिसमें इन असुविधाएं नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 10
    10
    रात या संभावित रूप से असुरक्षित क्षेत्रों में अकेले चलने से बचें कुछ देशों में यह सुरक्षित है, लेकिन बहुत से इसे एक उच्च जोखिम के रूप में देखा जाता है, इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए। संख्याओं में एक सुरक्षा तत्व है, और इनकार करने के लिए यह बकवास है।
  • चित्र का शीर्षक अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 11
    11
    जितना संभव हो उतना दिनचर्या तोड़ें आपराधिक संदिग्ध संभावित शिकारियों की जीवन शैली में दिनचर्या का पालन करते हैं। शिकार के बारे में जितनी अधिक जानकारी है, उतनी ही बेहतर है हर दिन एक विशिष्ट समय पर घर या काम न करने की कोशिश करें जिन लोगों को प्रतिबंधित कार्यक्रमों, कार्यक्रमों और विशिष्ट कार्यदिवसों में रहने का नियंत्रण होता है, वे अपराध के शिकार होने की अधिक संभावना रखते हैं। आपके बहुत अधिक पर्यावरण पर नियंत्रण इस संभावित जोखिम से आपकी रक्षा नहीं करेगा। कुंजी चीजों को संतुलित करती है
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 12
    12
    अखंडता के लिए एक प्रतिष्ठा बनाएं सुनिश्चित करें कि आप अपने जीवन को शुद्ध और शुद्ध हर समय रहते हैं। ज़िंदगी बिना किसी झुकाव के जीवन जीते इस तरह, कोई भी आपको ब्लैकमेल कर सकता है, आप को जानकारी देने के लिए रिश्वत देने या उंगली को दोष देने के प्रयास में सफल हो सकता है। अपने दिल और प्रतिष्ठा का ख्याल रखना
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 13
    13
    सुरक्षा की झूठी भावना से बचें किसी समुदाय या गणराज्य में रहने का सबसे सुरक्षित विकल्प के रूप में प्रचार किया जाता है, लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता है। ट्रांज़िट इन और आउट नियंत्रित है, लेकिन अपने खुद के घर (यदि संभव हो) के भीतर रहना है, जहां आपके पास बेहतर ट्रैफ़िक नियंत्रण होता है, जो भी जाता है और बाहर जाता है शायद सबसे सुरक्षित विकल्प है।
  • चित्र शीर्षक से अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 14
    14
    अपनी व्यक्तिगत वस्तुओं को दूसरे व्यक्ति पर भरोसा मत करो यदि आप उनसे बच सकते हैं, तो अपने सामान को किसी और के घर में मत छोड़ो। अपने सामान को किसी और को उधार न दें, भले ही आप एक दोस्त हैं यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो सोचें कि आपको वापस देने के लिए व्यक्ति को कितना मुश्किल है। एक इमारत बनाने के बजाय दोस्ती को नुकसान पहुंचाने का यह एक अच्छा तरीका है
  • चित्र का शीर्षक अपराध के शिकार बनना रोकें चरण 15
    15
    छोटी सी चोरी के लिए अवसरों से अवगत रहें सार्वजनिक स्थानों पर अपना बैकपैक कैसा रखें, वलेली चोरों के लिए सावधान रहें, अन्य लोगों के सामने पैसे न दिखाएं और अपने फोन या बैकपैक को हच सीट में मत छोड़ें, या तो अपनी तरफ से या अपनी तरफ से देखिए जनता ये नियम हमेशा लागू होते हैं
  • युक्तियाँ

    • हम अपनी जीवन शैली विकल्पों के लिए जिम्मेदार हैं यह परिवर्तन घर से और आपके आस-पास के वातावरण में शुरू होता है। अपनी ज़िन्दगी का विश्लेषण करें और अपराधों के जोखिम के मुकाबले आपको और आपके परिवार की रक्षा के लिए आवश्यक परिवर्तनों को बढ़ावा दें।
    • भयभीत न हो या डरावना न हो। एक अपराध शिकार होने के बारे में व्याकुलता और जुनूनी चीज गंभीर हो सकती है, खासकर यदि आप पहले से ही अपराध का शिकार हो चुके हैं यदि आप कभी भी अपराध पीड़ित हैं, तो अपने आघात के बारे में बात करें या परामर्श लें ताकि आप मानसिक और भावनात्मक क्षति के साथ कारगर ढंग से काम कर सकें जो इस घटना ने आपके लिए किया है, क्योंकि घटना के तनाव भविष्य में आपको नुकसान पहुंचाने के लिए वापस आ सकते हैं।
    • अपने विश्वास को रखें यह आपको शांति, ताकत और आज के समाज में क्या हो गया है, इसे दूर करने की क्षमता की भावना देगा। आप दुनिया में देखना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • रोकथाम इलाज से बेहतर है अपराध का शिकार होने से बचाने के लिए बेहतर है।
    • इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए लेख "आपराधिक बनना रोकें कैसे" पढ़ें। आपको न केवल पीड़ित होने से बचने चाहिए, बल्कि लाइन को पार करने और अपराधी बनने को भी रोकना चाहिए। यह किसी के साथ हो सकता है, खासकर यदि आप कभी अपराध का शिकार रहे हैं
    • कोई भी आपको सलाह नहीं दे सकता कि आप उसमें एक बार एक मुश्किल परिस्थिति से कैसे बाहर निकल सकते हैं। अविश्वसनीय सफलता की कहानियों और भयानक त्रासदियों के प्राचीन लेख हैं, जिसमें एक अधिनियम की घटनाओं में एक छोटा सा चक्कर अपराध को खूनी बना देता है। यही वह जगह है जहां विश्वास, बुद्धि और आत्मा की ताकत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com