IhsAdke.com

आपकी डकैती की लत को कैसे रोकें

चोरी सभी समाजों में सामान्य समस्याएं हैं। जबकि कुछ लोगों को एक या दो बार चोरी, दूसरों के प्रलोभन विभिन्न कारणों से चोरी करने के लिए है क्योंकि वे नहीं खरीद सकते हैं कि वे क्या चाहते का विरोध नहीं है, क्योंकि वे एड्रेनालाईन की तरह इस का कारण बनता है और कुछ भी लगता है कि यह बिना कुछ है के लिए अपने अधिकार है भुगतान करते हैं। चोरी करने के कारण नकारात्मक परिणामों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है, जैसे कि जेल और आपराधिक रिकॉर्ड। चोरी व्यसनों के रूप में वर्गीकृत नहीं हैं, लेकिन क्लेपटोमानीया आवेग नियंत्रण में एक विकार चोरी से जुड़े और अपराध और शर्मिंदगी की भावना के साथ व्यक्ति छोड़ने है। इस समस्या को हल करने के लिए, यह क्या इस तरह के अपराध करने के लिए गलत है पहचान करने के लिए, बाहर मदद लेने, बदल क्या व्यक्ति चोरी की अवधारणा के बारे में सोचता, पुनरावर्तन को रोकने के लिए एक योजना बनाने के लिए, विकल्प खोजने और क्लेपटोमानीया बारे में बताने में महत्वपूर्ण है ।

चरणों

विधि 1
चोरी के साथ व्यक्ति की समस्या की पहचान करना

स्टेप चरण 1 के लिए अपनी लत रोकें
1
समझें कि आप सहायता के योग्य हैं यह जानना ज़रूरी है कि इस व्यसन से ग्रस्त व्यक्ति को मदद मिल सकती है, क्योंकि बहुत से लोग महसूस करते हैं अपराध (चोरी में शर्मिंदगी सहित) और विश्वास नहीं कर सकते कि उन्हें मदद करनी चाहिए। यह उनसे मदद नहीं करने की वजह से समाप्त होता है, लेकिन उन्हें इलाज और समझने की योग्यता है क्योंकि वे अकेले नहीं हैं।
  • स्टेप 2 चोरी करने के लिए अपनी लत बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    2
    व्यवहार को चोरी करते समय परिभाषित करें सबसे पहले, विशिष्ट कारणों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जिससे आप व्यवहार परिवर्तन शुरू करने के लिए कुछ चीजों को चोरी कर सकते हैं।
    • चोरी की इच्छा एड्रेनालाईन के लिए खोज से शुरू हो रही है? शुरुआत में, वहाँ तनाव और फिर, चोरी का समय जब तक उत्साह बढ़ रही है, एक महान राहत के बाद? और कुछ मिनटों के बाद आप दोषी महसूस करते हैं, शर्म की बात है और पश्चाताप? ये कुछ ऐसे संकेत हैं जो संकेत करते हैं कि चोरी करने की जरुरत को लेकर कुछ समस्याएं हैं।
    • चोरों का बचने का एक रूप क्या है? जब चोरी चोरी लगती है कि आप अलग हैं, जैसे कि आप स्वयं नहीं थे या आप वास्तविकता की धारणा को खो गए हैं? वे सभी व्यक्तियों के लिए सामान्य लक्षण हैं जो चोरी करते हैं
  • स्टेप 3 चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    3
    लिखें जो आपको लगता है यह पता लगाने के बाद कि हमले के व्यवहार को किस प्रकार से चलाया जाए, इस आवश्यकता के बारे में जो कुछ भी आता है उसे लिखें भावनाओं को दबाने न दें - आपको लगता है कि सभी को लिखने या महसूस करने के लिए नीचे लिखना महत्वपूर्ण है
    • भावनाओं को पहचानें, जैसे कि क्रोध, भय, दुख, अकेलापन, भयभीत, उजागर, कमजोर और कुछ भी जो चोरी की तात्कालिकता के साथ आता है।
  • स्टेप 4 चोरी करने के लिए अपनी लत बंद करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिणामों को निर्धारित करें अपने व्यवहार के परिणामों के बारे में सोचने से असंतोष को कम करने में मदद मिल सकती है। अगर कोई ऐसा अवसर था जहां आप लगभग पकड़े गए या पकड़े गए (या कई बार पकड़े गए), तो इसे नीचे लिखें इसके बाद की भावनाओं को नीचे लिखें, जैसे अपराध और शर्मिंदगी, और ऐसी भावनाओं से निपटने की कोशिश करने के लिए किए गए कार्यों, पश्चाताप या आप ने क्या किया है के लिए घृणा के साथ। कुछ उदाहरण हैं: बहुत कुछ पी लो, स्वयं नाश, चीजों को चुरा लिया, और अन्य विनाशकारी कार्यों को नष्ट कर दें।
    • यदि यह पहले से ही पकड़ा गया है, तो क्या भावनाओं को मजबूत किया गया? आपको क्यों लगता है कि चोरी भी पकड़े जा रहा है, चीजों को चोरी करने की आपकी ज़रूरत को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है? यह सब नीचे लिखें
  • विधि 2
    बाहर समर्थन की तलाश में

    स्टेप चरण चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    1
    चिकित्सा करने की संभावना पर विचार करें यद्यपि अधिक से अधिक के साथ ही अकेले लत को दूर करना संभव है दृढ़ संकल्प, उपचार की तलाश में भी काफी मदद मिलती है एक अच्छा सत्र के साथ सत्र के माध्यम से सबसे अच्छा तरीका है मनोविज्ञानी या मनोचिकित्सक परामर्श और दवाओं के संयोजन के द्वारा क्लेप्टोमैनिया और बाध्यकारी व्यवहार का उपचार प्रभावी हो सकता है।
    • पता है कि क्लेप्टोमैनिया के लिए चिकित्सा बहुत ही विकार पर काबू पाने में मदद करती है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इसका परिणाम मरीज़ की इच्छा और दृढ़ संकल्प को बेहतर बनाने पर निर्भर करता है।
  • स्टेप 6 चोरी करने के लिए आपकी लत रोकें शीर्षक वाले चित्र
    2
    उपचार के विकल्पों को समझें सबसे आम तरीकों में चोरी की लत से निपटने के लिए कर रहे हैं: संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी (डीबीटी), मनोविज्ञान उपचार और चिकित्सा समूह के माध्यम से। सीबीटी लोग अलग ढंग से व्यवहार करने के लिए सोच के रास्ते बदलने के लिए, अन्य भावनाओं के लिए अग्रणी है, जबकि डीबीटी केंद्रित शिक्षण व्यक्तियों पर संकट सहन करने के लिए कैसे मदद करता है, भावना को विनियमित, पारस्परिक संबंधों में सुधार के लिए और पूर्ण चेतना है मनोविज्ञान हस्तक्षेप, अतीत और व्यक्तिगत समस्याओं के कारणों की पहचान और वर्तमान विकारों के लिए समाधान के साथ आने के लिए के निर्माण का विश्लेषण करते हुए समूह चिकित्सा पदार्थों के व्यसनों के इलाज के लिए मुख्य रूप से बना रहे हैं, लेकिन वहाँ में क्लेपटोमानीया से बिमार व्यवहार का मुकाबला करने के उद्देश्य से समूह हैं विशेष रूप से।
    • आप ऐसे विकल्पों पर विचार कर सकते हैं, जो एक चिकित्सक के साथ मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित है।
    • स्व-सहायता उपायों के माध्यम से इस प्रकार के चिकित्सा का पता लगाने के तरीकों के अभी भी तरीके हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार, उदाहरण के लिए, किसी के व्यवहार और भावनाओं को बदलने के लिए किसी के विचारों को बदलने पर काम करता है।
  • स्टेपिंग चरण 7 के लिए अपनी लत को रोकें
    3
    दवा के विकल्प के बारे में जानें क्लेप्टोमैनिया के इलाज के लिए संकेत दिए गए हैं, जैसे कि नाल्ट्रेक्सोन और फ्लुक्सासेट।
    • अधिक जानकारी के लिए एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें या मनोचिकित्सकीय विकल्पों पर विचार करें।
  • विधि 3
    डकैती के व्यक्ति के विचार को बदलना

    स्टेपल 8 की चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    1
    पहचानें और अपने विचारों को "चुनौती" अन्य भावनाओं को सोचने के तरीके को बदलना, संज्ञानात्मक-व्यवहारिक थेरेपी का एक महत्वपूर्ण घटक है, क्लेप्टोमैनिया के इलाज के लिए सबसे सामान्य प्रकार की चिकित्सा उन विचारों के प्रति सतर्क रहें जो स्वचालित रूप से आते हैं और आप अलग तरीके से व्यवहार करने में सक्षम होंगे।
    • जब आप कुछ चीज चोरी करने की इच्छा रखते हैं, तो मन में क्या आता है, इसके बारे में सोचो। उदाहरण के लिए: "मैं वास्तव में इसे चोरी करना चाहता हूं" या "मैं चोरी करूँगा और मैं पकड़े नहीं जाऊंगा।"
    • लाभों के बारे में सोचो क्या यह वह व्यक्ति है जो अपराध को ठीक करता है? या परिवार, दोस्तों, और इसके पति या पत्नी को भी क्या फायदा? और किस तरह? लग रहा है कि मजबूरता का वह हिस्सा चोरी करने के लिए आपकी स्थिति को मान्य करने की क्षमता से या अधिक सुरक्षा पाने के लिए मित्रों या परिवार के समूह के भीतर, मदों के साथ उनकी सहानुभूति या पुरस्कृत ध्यान "खरीद" करना, किसी को "ट्रिगर" से निपटना चाहिए जो वे प्रतिनिधित्व करते हैं और आंतरिक असुरक्षा का कारण बनते हैं।
  • स्टेलीइंग चरण 9 के लिए अपनी लत रोकें
    2
    खुद को अलग ढंग से सोचने के लिए ट्रेन करें जैसा कि आप अपनी सोच के पैटर्न की पहचान करते हैं, विभिन्न प्रकार के कार्यों और विचारों का विश्लेषण करें। नकारात्मक विचारों पर ध्यान दें जो मजबूरी को मजबूती के लिए मजबूर करते हैं कि इस समय सोचने की रेखा को चोरी और सक्रिय रूप से बदल दिया जाए।
    • उदाहरण के लिए, जब आप यह महसूस करते हैं कि आप सोच रहे हैं कि "मैं वास्तव में उस रिंग को चाहता हूं मैं इसे चोरी कर दूँगा। "अपना मन बदलने की कोशिश करो और सोचो," मुझे वह अंगूठी चाहिए, लेकिन इसे चोरी करना गलत है। इसके बजाय, मैं पैसा बचाऊंगा। "
  • स्टेपल 10 में चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    3
    प्रतिबिंबित मोटे तौर पर स्थिति पर। जब आपको लगता है कि आप चोरी की इच्छा से मजबूत हैं, तो आप क्या कर रहे हैं और इस सबके परिणाम के बारे में सोचें। इस बारे में सोचना ज़रूरी है, क्योंकि आप शायद ऐसा महसूस करते हैं जीवन का कोई उद्देश्य नहीं है या इसके बारे में पहलुओं पर कोई नियंत्रण नहीं है।
    • कुछ लोगों के लिए चोरी करना उन स्थितियों के खिलाफ विद्रोह करने का एक तरीका है जो उन्हें बेवजह महसूस करती हैं। ऐसी चिंताओं को दर्शाते हुए आपको विकसित करने में मदद मिलेगी अपने लक्ष्य के लिए आपके उन व्यवहारों से बचने के लिए सीमा निर्धारित करने में मदद करता है जो मदद नहीं करते हैं लक्ष्यों.
  • स्टेप 11 चोरी करने के लिए अपनी लत बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने और आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तैयार रहें। कि यह काफी मजबूत अपने दम पर खड़े होने के लिए, लगता है कि यह, नजरअंदाज कर दिया है उकसाया या हर समय निराश नहीं है महसूस करने के लिए, यह लोग हैं, जो लगता है कि उसे चोट या नजरअंदाज कर दिया पर "बदला" के रूप में क्लेपटोमानीया से बिमार व्यवहार पर विचार करने के लिए आसान है। कभी-कभी यह आपके सभी भावनाओं को सामान्य रूप से "ब्लॉक" करने का एक तरीका है। दुर्भाग्य से, खुद को जोर और मूल्य आप देख नहीं करने में नाकाम रहने चोरी करने के लिए पसंद करते हैं द्वारा, भविष्य खतरे में आप और भी अधिक चोट लगी होने के लिए कारण दूसरों की कार्रवाई की अनुमति देकर डाल दिया है। याद रखें कि केवल एक ही व्यक्ति को चोट लगी है स्वयं- प्रियजन नाराज होंगे, लेकिन दंड केवल स्वयं के लिए ही है, न कि उन्हें।
  • विधि 4
    रिलायप्स से बचने की एक योजना बनाना

    स्टेप 12 को चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें



    1
    चोरी के अपने "इतिहास" का विश्लेषण करें एक गैर-पुनरुत्थान रणनीति बनाना, चोरी करने की इच्छा पर नियंत्रण रखने के साथ ही भविष्य की चोरी से बचने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। पहला कदम इस तरह के अपराधों को पूरा करने के लिए ड्राइव के संबंध में आपकी समस्याओं की पहचान करना है
    • पुनरुत्थान को रोकने के लिए योजना को लागू करने के लिए उपर्युक्त सुझाव के अनुसार नोट की गई जानकारी का उपयोग करें
    • चोरी का "इतिहास" लिखें सभी एपिसोड की एक सूची बनाओ जिसमें आपने चोरी किया था, जब आप बच्चे थे परिस्थितियों को याद रखें, आप किस चीज से प्रभावित थे
    • प्रत्येक एपिसोड में चोरी करने के लिए "आवश्यकता" का आकलन करने के लिए एक नोट लें 1 से 10 के पैमाने पर, प्रत्येक अवसर पर ध्यान देने की इच्छा के हिसाब से ध्यान दें कि आप याद करते हैं और सूचीबद्ध होते हैं।
  • स्टेप 13 चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    2
    समझें और "ट्रिगर" से निपटें जो आपको चोरी करने की ओर ले जाता है। "ट्रिगर" स्थिति के बारे में विचार और भावनाएं हैं, जिसने इस प्रकार के व्यवहार को प्रेरित किया हो सकता है डकैती के साथ जुड़े विचारों और उत्तेजनाएं लिखें
    • उच्च जोखिम वाले स्थितियों की पहचान करना सीखें आवेगों को नियंत्रित करने का मुख्य बिंदु जोखिम परिस्थितियों को समझना और उनसे बचने के लिए है।
    • डकैती के दौरान आपको क्या लगता है? यह देखने के लिए जांचें कि क्या इस तात्कालिकता को ट्रिगर करने का कोई तरीका है, जैसे कि किसी के साथ झगड़ा हो, उकसाया जा रहा हो, न तो प्यार करता हो या नहीं अस्वीकृत और अधिक
    • क्या चोरी के लिए "सक्रिय" की इच्छा के बीच के संबंध और सूचना को इस सूची में तैयार किए गए नोट में ध्यान दें।
    • एक सुरक्षित जगह पर सूची, पत्रिका या नोटबुक रखें
    • ऐसी परिस्थितियों में शामिल न हों जो आपको चोरी करने या अपराध करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। एक उदाहरण उन दोस्तों के साथ लटका रहे हैं जो छोटी सुरक्षा वाली दुकानों को चोरी या दर्ज करते हैं। ऐसी परिस्थितियों से बचें, ताकि किसी भी कीमत पर परीक्षा न करें।
  • स्टेप 14 चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    3
    गति को नियंत्रित करने की योजना बनाएं उदाहरण के लिए, अपने आप से बात करें, इससे पहले कि आप जारी रखें। निम्नलिखित तकनीकों का प्रयास करें:
    • रोक. आवेग पर अभिनय करने के बजाय, अपने आप को तुरंत रोक दें
    • एक गहरी सांस लें. खड़े हो जाओ और एक गहरी सांस ले लो।
    • टिप्पणी. क्या हो रहा है के बारे में सोचो आप क्या महसूस कर रहे हैं? आप क्या सोच रहे हैं और प्रतिक्रिया?
    • विस्तृत रूप से देखें. स्थिति निष्पक्ष रूप से देखें और सोचें: क्या इसका समाधान करने का एक और तरीका है? डकैती के बाद परिस्थितियों के बारे में सोचो, हाथ में ऑब्जेक्ट के साथ, सोचें कि इसके साथ क्या करना है और अपराध का सामना कैसे करना है
    • ट्रेन के तरीके जो काम करते हैं. चीजों को देखो जो आप चीज़ों को चोरी करने के बजाय करना चाहते हैं जब भी चोरी की इच्छा उत्पन्न होती है तब व्यवहार को बदलने की कोशिश करें। कुछ उपयोगी उदाहरण हैं: अपने आप को बताएं कि आप कौन हैं और आपके मूल्य क्या हैं, यह याद रखना कि आप एक अच्छे इंसान हैं और दूसरों के मूल्यवान हैं, अपने आप को शांत करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करते हैं, और शांति को शांति दिलाने के लिए और तनाव को कम करने के लिए कल्पना करना
  • स्टेप 15 चोरी करने के लिए आपकी लत रोकें
    4
    अपने व्यवहार पर नज़र रखें आवेगों को नियंत्रित करने की कला को परिपूर्ण और चोरी को रोकने के बाद, यह जिस तरह से वे रणनीति relapses से बचने और तदर्थ समायोजन करने के लिए के अनुसार बर्ताव कर रहे हैं पर नजर रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • वर्तमान में वापस जाएं सभी आवेगों को चोरी में उठो, जो उठते हैं, यदि वे उठते हैं। पहले की तरह, आप जो कुछ भी महसूस करते हैं उसे लिखना जारी रखें और हमले की इच्छा के बारे में 1 से 10 को नोट करें।
    • हासिल किए गए उद्देश्यों के बारे में भी लिखें यह नोट करना भी आवश्यक है आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली उपलब्धियों, जिस चीज की वह खुद को गर्व करता है और वह सब कुछ है कृतज्ञ. यह सब समय के साथ डायरी का मुख्य ध्यान बन जाना चाहिए ताकि आप स्वयं का सम्मान बना सकें।
  • विधि 5
    डकैती के विकल्प ढूंढना

    स्टेली 16 की चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    1
    अपने आप को विचलित करें कुछ और खोजें - जो आपको अच्छी भावना के साथ छोड़ देता है - चोरी करने के बजाय, बल्कि आपको जीवन में नुकसान नहीं पहुंचाता। कई चीजें मान्य हैं, शौक, गतिविधियों से, स्वयं सेवा, अन्य लोगों की मदद करने, वस्तुओं का निर्माण, पौधों की खेती, जानवरों की देखभाल, पेंटिंग, लेखन, अध्ययन करने के लिए, एक कार्यकर्ता बनें एक ऐसा कारण जिसके बारे में उनका मानना ​​है, और चोरी के अभ्यास से कहीं ज्यादा उपयुक्त हैं। चाहे चुनाव के बावजूद, यह आपके लिए फायदेमंद होना चाहिए और एक विकार से दूसरे को "स्विच" न करें (उदाहरण के लिए, बहुत अधिक शराब लेता है)
  • स्टेलीप 17 चोरी करने के लिए आपकी लत बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    2
    सक्रिय रहें. अगर डकैतियों ने आपके जीवन में एक शून्य भरा है, तो इसे भरने के लिए दूसरी गतिविधि चुनें। एक खेल, अभ्यास, एक शौक का चयन करें या स्वयंसेवा शुरू करें इसके बजाय अपराध की ओर अपना समय को भरने के लिए की, एक और अधिक उत्पादक और लाभप्रद भी तरह से, आत्म सम्मान में वृद्धि अपनी ऊर्जा को नवीनीकृत और बोरियत को समाप्त करने में इसका इस्तेमाल करते हैं। यह व्यक्ति को चोरी करने से रोकता है क्योंकि उनके पास कुछ भी बेहतर नहीं है या कोई उद्देश्य नहीं लगता है। बस व्यस्त रहें और चीजें धीरे-धीरे सुधारेंगी।
  • स्टेप 18 चोरी करने के लिए अपनी लत बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    3
    नौकरी खोजें, वेतन वृद्धि (या भत्ता) के लिए पूछें, और खर्चों की समीक्षा करें। चाहे डकैती को जीवित रहने के लिए या अर्थ की वजह से बनाया गया था हानि, भावनात्मक ट्रिगर्स के अलावा, मुनाफे का एक स्थिर और गारंटीकृत स्रोत होने से चोरी की इच्छा या "ज़रूरत" कम हो सकती है। इसके अतिरिक्त, सुरक्षा और सामान्य नौकरी पाने के लिए - यदि आपके पास कोई नहीं है - आपके लिए जिम्मेदारी की भावना को बहाल करने में मदद कर सकता है जो आपके जीवन में नहीं था। जो लोग चोरी करते हैं और पैसे देते हैं, वे इस कदम को अनावश्यक रूप से पा सकते हैं, लेकिन जब पैसा बिना किसी संयम के इस्तेमाल किया जाता है, पैसा स्वयं ही आपको बदलने में मदद कर सकता है।
  • स्टेप चरण 19 के लिए आपका व्यसन रोकें शीर्षक
    4
    अपनी भावनाओं को छोड़ने के तरीके ढूंढें क्रोध करने की आवश्यकता के मुताबिक भावनाओं और भावनाओं से निपटने के लिए लिखित रूप से प्राप्त ज्ञान का उपयोग करें और चोरी करने की आवश्यकता के मुकाबले लूट की सूची का प्रयोग करें। गुस्सा, उलझन, उदास, व्यथित और इतने पर। मूल भावनाओं को समझें और चोरी के बजाय उनके साथ सौदा करने के तरीके ढूंढें।
    • विचलित होने और मज़ेदार होने के लिए आपको मिले नए तरीकों का ध्यान रखें। आपने जो नई कार्रवाइयों और विचारों का पता लगाया है, वह अपने स्वयं के कल्याण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?
  • विधि 6
    चोरी की आदत के बारे में खुद को शिक्षित करना

    स्टेली 20 की चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    1
    चोरी और क्लेप्टोमैनिया की आदत को अलग करें चोरी के विकार का इलाज करने के लिए, यह पहचानने के लिए उपयोगी है कि क्या आपके पास कोई समस्या है या आवश्यकता से चुरा रहा है। यह सिफारिश की जाती है कि आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
    • लगभग 0.3 से 0.6% आबादी वाले क्लिप्टोमैनिया। दूसरे शब्दों में, 200 लोगों में से एक क्लेप्टोमैनिया के निदान के लिए मानदंडों में फिट होता है।
    • 11% लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार चोरी करते हैं यही है, 10 से ज्यादा लोगों ने अपने जीवन में कम से कम एक बार कुछ चुरा लिया है। हालांकि, एक या दो चोरी एक असुविधा नहीं हैं
    • क्लेप्टोमैनिया एक विकार है जो आवेग नियंत्रण को प्रभावित करता है, चोरी के कारण एड्रेनालाईन के साथ जुड़ा हुआ है, अपराध के बाद अपराध की उपस्थिति के बाद। यह उपायों को लेने के बाद भी चोरी को रोकने या रोकने के लिए और आदत को रोकने का प्रयास करने में अक्षमता की विशेषता है।
    • मानसिक विकारों के निदान और सांख्यिकीय मैनुअल (डीएसएम -5) के मुताबिक, मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों के मानसिक विकारों के निदान करने के लिए एक संदर्भ है, चोरी के कारण कोई व्यसन नहीं है।
  • स्टेप 21 चोरी करने के लिए अपनी लत रोकें
    2
    अन्य कारणों की पहचान करें चोरी एक लक्षण है कि एक और विकार का हिस्सा है, इस तरह के द्विध्रुवी विकार, आचरण, असामाजिक व्यक्तित्व और जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के रूप में हो सकता है। इन सभी समस्याओं में, व्यक्ति चोरी से संबंधित व्यवहार प्रस्तुत कर सकता है। इसके अलावा, अन्य समस्याओं का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है जो क्लेप्टोमनीक आदतों को जन्म दे सकती हैं, जैसे कि अलग-अलग राज्यों, तनाव, चिंता और मूड स्विंग्स
  • स्टेप 22 चोरी करने के लिए अपनी लत बंद करो शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्यवहार और व्यसन चोरी पर शोध करें मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के साथ सौदा करने वाले कामों को जानने के लिए एक पुस्तकालय या किताबों की दुकान पर जाएं इंटरनेट विषय के लिए भी एक महान स्रोत है, लेकिन केवल विश्वसनीय पते जैसे सरकारी पते और प्रसिद्ध और प्रसिद्ध डॉक्टरों या मनोवैज्ञानिकों से इसे देखें मंचों पर पोस्ट पढ़ें जहां समान विकार वाले लोग विचारों, भावनाओं, चिंताओं और अधिक साझा करते हैं, क्योंकि इससे आपको यह पता चलता है कि आप अकेले नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप कुछ नहीं खरीद सकते हैं जिसे आप बहुत ज्यादा चाहते हैं, तो जांच करें कि क्या यह विनिमय के जरिए प्राप्त करने की संभावना है। कभी-कभी उधार लेने वाले आइटम को थोड़ी देर के लिए भी उठाते हुए उसे खरीदने की इच्छा कम हो जाती है।
    • चीजों को चोरी करने में विकार के बारे में अपने सबसे अच्छे दोस्त या माता-पिता को बताएं वे अच्छी सलाह दे सकते हैं और बहुत मदद कर सकते हैं किसी प्रियजन के साथ समस्या साझा करना भी बहुत मददगार है
    • अगर आपको लगता है कि आप इस रहस्य को किसी को भी नहीं बता सकते हैं, आप किसी रिश्तेदार से भरोसा करते हैं

    चेतावनी

    • चोरी किए हुए आइटम लौटने से कानूनी समस्याएं हो सकती हैं यदि उन्हें बिना किसी आरोहण के वापस लौटने का कोई तरीका है, तो ऐसा करें एक विचार यह है कि वह खुलने से पहले वस्तुओं के सामने वस्तुओं को छोड़कर या माफ़ी नोट के साथ उन्हें मेल करें।

    आवश्यक सामग्री

    • नोटबुक को लिखने के लिए जो आपको लगता है, उन परिस्थितियों के अलावा जो "चोरी" करने की इच्छा को ट्रिगर करता है और समाधान करता है एक पुनर्नवीनीकरण कागज नोटबुक बनाओ या खरीद एक सस्ता - आपको इसके लिए भुगतान करना होगा या आप इस लत को हराने के कार्य में बहुत खराब शुरू करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com