IhsAdke.com

क्लेप्टोमनीएक को कैसे सहायता करें

क्लेप्टोमैनिया एक मानसिक बीमारी है जो एक प्रकार की आवेग नियंत्रण विकार माना जाता है। आम तौर पर, क्लेप्टोमैनियाक्स आंतरिक या बाहरी उत्तेजनाओं के कारण उत्पन्न अनियंत्रित चोरी की इच्छाओं से पीड़ित होते हैं यह एक असाध्य लेकिन नियंत्रणीय रोग है आप अपने पीड़ित को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि उन्हें एक समस्या है, जिससे उन्हें मनोवैज्ञानिक उपचार लेने और जीवन के अन्य पहलुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
समस्या को पहचानते हुए

एक क्लीप्टोमनीयाक चरण 1 में सहायता के शीर्षक वाला चित्र
1
व्यक्ति को यह समझने में सहायता करें कि उनकी समस्या है एक क्लैप्टोमानीएक को पता ही नहीं है कि उसे समस्या है। क्लेप्टोमैनिया एक लत है, बस विषाक्त पदार्थों के दुरुपयोग की तरह, इसलिए आपके वाहक को लगता है कि कभी-कभी चोरी की कोई समस्या नहीं है। नशीली दवाओं के नियंत्रण से बाहर होने पर भी उसे नोटिस नहीं किया जा सकता। व्यक्ति के करीब जाओ और उन्हें बताएं कि उन्हें एक समस्या है।
  • याद रखें कि क्लेप्टोमैनिया एक मानसिक बीमारी है। शांत रहें, सहायक और समझें, भले ही उसने तुम्हें चोट पहुंचाई है चिल्लाना और परेशान होने से परिणाम न मिलेगा।
  • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मैंने पाया है कि आप चीजों को चोरी करते हैं और आपने हाल ही में इसे और अधिक बार किया है इस तरह के व्यवहार में कानूनी जटिलताओं हो सकती हैं। मुझे संदेह है कि आप क्लेप्टोमनीयाक हैं मैं चिंतित हूं और आपकी सहायता करने के लिए तैयार हूं। "
  • एक क्लीप्टोमनीएक चरण 2 में सहायता शीर्षक वाले चित्र
    2
    परिणामों को समझाओ आप चोरी करने के जोखिम और परिणामों के बारे में व्यक्ति से बात कर सकते हैं यदि वह अभी तक चोरी नहीं पकड़ी गई है, तो वह परिणामों की गंभीरता को समझ नहीं सकता है जब आप इसके बारे में बात कर रहे हों और अपनी आवाज को शांत और समझें, तो आरोपों को मत करो।
    • समझाएं कि चोरी को गिरफ्तार किया जा सकता है, वित्तीय और कानूनी परिणाम मिलते हैं, रोजगार और आत्मविश्वास में कमी आ सकती है।
    • कुछ कहें "चोरी करना कानून का गंभीर उल्लंघन है अब तक आप भाग्यशाली रहे हैं, लेकिन आप हजारों डॉलर में मुकदमा खत्म कर सकते हैं या कैद कर सकते हैं। इसका आपके जीवन पर बड़ा असर होगा। "
  • एक क्लीप्टोमनीएक चरण 3 में सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    शर्मिंदगी पैदा न करें अक्सर, क्लेप्टोमनीयाक अपने कार्यों के डर और शर्मिंदा होने के बारे में नहीं है क्लेप्टोमैनिया अकेले को दूर करना बेहद मुश्किल है जब व्यक्ति से बात कर रही हो, तो उसकी पूरी कोशिश करें कि उसे अपनी स्थिति के बारे में और भी बुरा न लगाना।
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं जानता हूं कि आप चोरी करते हैं और यह एक बेकाबू आग्रह है। मुझे पता है कि कुछ चीजें आपको चोरी करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं I हालांकि, क्लेप्टोमैनिया गंभीर परिणामों के साथ एक गंभीर बीमारी है। "
  • एक क्लीप्टोमनीयाक चरण 4 में सहायता के शीर्षक वाले चित्र
    4
    चोरी की वस्तुओं की एक सूची बनाओ यदि डकैती हो रही है और आप जो चोरी कर रहे हैं उसका नज़र रख सकते हैं, डकैती की तारीख के साथ सभी वस्तुओं को सूचीबद्ध करना शुरू कर सकते हैं। अपनी समस्या के प्रति जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए ऐसा करें आप उसे एक समान सूची बनाने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यह सूची बहुत उपयोगी है, जब कोई यह स्वीकार करता है कि वह चोरी करता है, लेकिन डकैतियों की उच्च आवृत्ति नहीं मानता है। सूची को बढ़ाना आपको एक अच्छा विचार देगा कि कितनी बार
  • विधि 2
    एक उपचार को प्रोत्साहित करना

    एक क्लेप्टोमनीएक चरण 5 में सहायता के शीर्षक वाला चित्र
    1
    इलाज के लिए सुझाव सुझाएं यदि आप क्लेप्टोमैनिया के साथ किसी को जानते हैं, तो व्यक्ति को चिकित्सा उपचार लेने के लिए प्रोत्साहित करें। रोग ठीक नहीं है, लेकिन दवा लेने और इच्छाओं और लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा करना संभव है।
    • क्लैप्टोमैनिया का एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक द्वारा निदान किया जा सकता है
    • डॉक्टर या मनोविज्ञानी कई प्रश्न पूछेंगे। उदाहरण के लिए, किसी के आवेगों के बारे में कैसा लगता है और किस चीज से चोरी की इच्छा पैदा होती है
    • कुछ कहो "मैं तुम्हारे बारे में परवाह करता हूँ चोरी के कारण एक बार आप न्याय के साथ मुसीबत में पड़ गए हैं, अगली बार जब यह बहुत खराब हो सकता है क्लेप्टोमैनिया को दूर किया जा सकता है और मुझे यकीन है कि आप ऐसा कर सकते हैं। उपचार लें। "
  • एक क्लेप्टोमनीएक चरण 6 सहायता शीर्षक वाला चित्र
    2
    दवाइयों के साथ इलाज के बारे में सोचो क्लेप्टोमैनिया के लिए कोई मानक उपचार नहीं है हालांकि, उपचार को संकेत दिया जा सकता है कि जब रोगी अन्य रोगों जैसे कि अवसाद, चिंता और ओसीडी से पीड़ित हो। व्यक्ति को यह तय करने में सहायता करें कि क्या दवाएं उसके लिए सबसे अच्छा इलाज हैं।
    • डॉक्टर ऐटिडिएपेटेंट्स जैसे कि चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर्स (एसएसआरआई) के आधार पर निर्धारित कर सकते हैं। ओपिओइड विरोधी भी उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि वे लत से लड़ने वाली दवाइयां हैं जो लत से संबंधित cravings और सुख कम करती हैं
  • एक क्लीप्टोमनीयाक चरण 7 सहायता से चित्रित किया गया चित्र
    3
    मनोचिकित्सा को प्रोत्साहित करें संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) क्लेप्टोमैनिया के लिए एक सामान्य उपचार है, यह रोग के लक्षणों के साथ मदद करता है
    • चिकित्सक, मरीज को चोरी के कार्य से जुड़े नकारात्मक परिणामों को देखेंगे। मरीज को यह पता लगाना पड़ सकता है कि उसे चोरी करने के लिए पकड़ा गया था और फिर उसे उचित दंड प्राप्त करने की कल्पना की जाती है, जैसे कि गिरफ्तार किया जा रहा है, उदाहरण के लिए इसके साथ, वह नकारात्मक परिणामों के साथ इच्छाओं को संबद्ध करने में सक्षम हो जाएगा
    • क्लेप्टोमैनिया के उपचार में अचेतन चिकित्सा का इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें, मरीज को शरीर में एक असुविधाजनक प्रोत्साहन मिलता है, जब भी वह चोरी करने की आशंका महसूस करता है। उदाहरण के लिए, जब उसे चोरी की तरह महसूस होता है, तब उसे दर्द महसूस करने के लिए कुछ तेज धारणा हो सकती है
    • मस्तिष्क आत्म नियंत्रण को बढ़ाने के लिए विश्राम तकनीक भी सिखाई जा सकती है।
  • एक क्लीप्टोमनीयाक चरण 8 में सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    सहायता समूहों का सुझाव दें क्लेप्टोमानिअस को समर्थन समूहों में इलाज के लिए असामान्य नहीं है, जिसे समानांतर में और मनोचिकित्सा उपचार के बाद भाग लिया जा सकता है। वे मरीज़ को दबाव के साथ बेहतर सामना करते हैं और रोग की ट्रिगर करते हैं, रिप्लेप्स को रोकते हैं।
    • सहायता समूह आदी की समझ और करुणा प्रदान करते हैं। वे मरीज को शर्म की बातों और शर्मिंदगी की भावनाओं के तहत दफन होने की वजह से सफलतापूर्वक ठीक करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक क्लीप्टोमनीएक चरण 9 में सहायता शीर्षक वाली तस्वीर
    5



    समूह चिकित्सा का प्रयास करें पारंपरिक समूह चिकित्सा में, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा आयोजित एक छोटे समूह में मरीज का इलाज किया जाता है। वे चिकित्सा अभ्यास जैसे सीबीटी और वसूली के लिए एक सुरक्षित वातावरण में पारस्परिक रूप से काम करते हैं।
    • पारिवारिक चिकित्सा की सलाह दी जाती है अगर मरीज ने अपने रिश्ते को कमजोर कर दिया है या अगर परिवार की समस्याएं चोरी की आवेगों को ट्रिगर करने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में काम करती हैं।
  • विधि 3
    इलाज के बाद

    चित्र शीर्षक में सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 10
    1
    व्यक्ति को उपचार योजना का पालन करने में सहायता करें क्लेप्टोमैनिया से पीड़ित लोगों की मदद करने का एक अच्छा तरीका है कि वह उपचार का पालन करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करे। खासकर शुरुआत में, जब उपचार को बनाए रखना और बीमारी के आवेग को संभालना अधिक कठिन होता है।
    • उदाहरण के लिए, आप एक कैलेंडर बनाकर सहायता कर सकते हैं ताकि व्यक्ति उपचार लेने से न भूल सके। यदि आवश्यक हो, तो उसे उपचार स्थल पर ले जाने की पेशकश करें।
    • रोगी को पता चले कि पुनरुत्थान होता है, जिसका अर्थ यह नहीं है कि उसे इसके लिए उपचार देना चाहिए। पुनरुत्थान के बाद इसे जारी रखना वसूली की सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • चित्र सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 11
    2
    ट्रिगर्स को पहचानें कुछ लोग चोरी करते हैं जब वे कुछ उत्तेजना प्राप्त करते हैं जो चोरी करने की इच्छा या इच्छा को ट्रिगर करती है। यह एक विचार, भावना या स्थिति हो सकती है क्लेप्टोमनीयाक की मदद से पता चलता है कि उनके ट्रिगर्स क्या हैं इसलिए वे उनसे निपटने के तरीकों पर काम करना शुरू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, क्लैप्टोमैनिया के लिए तनाव, अकेलापन और उदासी की भावनाएं ट्रिगर हो सकती हैं रोगी भी अवसाद से पीड़ित हो सकता है या कुछ जहरीले पदार्थ का शिकार कर सकता है जो चोरी की लत को खिला रहा है।
  • चित्र शीर्षक में सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 12
    3
    व्यक्ति को लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता करें उपचार शुरू करने के बाद, यह चाहिए आपके लक्ष्य, जो आपको सफल रहने के लिए केंद्रित और प्रेरित रहने में मदद करेगा लक्ष्यों को कम चोरी, ऋण का भुगतान और संबंधों को ठीक करने के लिए हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, वह अल्पकालिक लक्ष्य के साथ शुरू हो सकती है जिसमें वह छूट की तकनीक का इस्तेमाल करेगी और सीबीटी अभ्यास आवेगों को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा में सीखा। माफी मांगने और कर्ज चुकाना भी अल्पकालिक लक्ष्य हो सकता है। लंबे समय में, वह स्थापित कर सकती है कि वह किसी भी चीज को चोरी नहीं करेगी, दूसरों के आत्मविश्वास के पुनर्निर्माण, एक नया शौक शुरू करने और वित्त पुनर्गठन करेगी
  • चित्र शीर्षक में सहायता एक क्लेप्टोमानीक चरण 13
    4
    बिल्डिंग ट्रस्ट पर काम करें चोरी करने से आत्मविश्वास कम हो जाता है यहां तक ​​कि अगर उस व्यक्ति ने आपको कभी चोरी नहीं की है, तो आप उस पर विश्वास नहीं कर सकते क्योंकि आपके कार्यों उसके पीड़ितों को भी उनकी हार होनी चाहिए भरोसा. क्लेप्टोमनीएक को दूसरों की खोई हुई भरोसे को फिर से बनाने में मदद करें और उन रिश्तों की मरम्मत करें जो उसने खो दिया है।
    • अपने आप को उपचार में रखते हुए खोए हुए आत्मविश्वास हासिल करने का एक सर्वोत्तम तरीका है - चोरी से जीवनशैली दूर करने का दूसरा तरीका है
    • व्यक्ति को प्रोत्साहित करें जिम्मेदार रहना, उनकी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें और शब्द रखें।
  • विधि 4
    समर्थन देना

    चित्र का शीर्षक मदद एक क्लेप्टोमानीक चरण 14
    1
    क्लेप्टोमैनिया के बारे में अधिक जानें इस बीमारी के बारे में जितना भी हो उतना अधिक जानें आम तौर पर, यह अन्य समस्याओं से उत्पन्न होता है जैसे आवेग नियंत्रण और चिंता की कमी। क्लेप्टोमैनिया, ट्रिगर, लक्षण और उपचार के बारे में अपने आप को शिक्षित करने से आपको बीमारी से पीड़ित किसी व्यक्ति के लिए बहुत अधिक सहायक हो सकता है।
    • विषय के साथ सौदा करने वाली कई वेबसाइटें और किताबें हैं। आप अधिक जानने के लिए एक डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से भी बात कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में मदद करें एक क्लेप्टोमनीएक चरण 15
    2
    स्वस्थ शौक में रुचि लेने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें किसी व्यक्ति को चोरी करने के लिए प्रेरित करने वाले मकसद का हिस्सा वह कार्य से मिलता है। उसे शौक और गतिविधियों को ढूंढने में सहायता करें जहां वह अच्छा महसूस कर सकती है।
    • उदाहरण के लिए, वह खुद को शिल्प बनाने, सीखने, सीखने, या किसी भी गतिविधि का प्रयास करने की कोशिश करती है जो उसने कभी अनुभव नहीं की है।
  • चित्र शीर्षक में सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 16
    3
    सुझाव दें कि वे एक साथ कुछ करते हैं। किसी व्यक्ति को सक्रिय और कुछ में दिलचस्पी रखने में मदद करना उसकी मदद करने का एक तरीका है इसके साथ, वह कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो पाएगी, जैसे कि सामाजिककरण, और न केवल चोरी करने का आग्रह को नियंत्रित करना यदि आवेग पैदा हो जाता है, तो यह उस पर काबू पाने में आसान होगा यदि मरीज कुछ और पर ध्यान दे रहा है।
    • क्लेप्टोमनीयाक को उन जगहों से दूर रखें, जो आवेगों को चोरी करने के लिए ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे मॉल या एक दुकान, उदाहरण के लिए।
    • फिल्मों में जाने, रात का खाना, एक नाश्ते, गेंदबाजी खेलने या एक कारण के लिए स्वयंसेवक का सुझाव देना है।
  • चित्र शीर्षक में सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 17
    4
    एक साथ कसरत का मिश्रण। शारीरिक व्यायाम से अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही एंडोर्फिन के उत्पादन में भी वृद्धि होती है, जिससे अच्छी तरह से हो रहा है। व्यायाम आपको अच्छा लगता है जैसे कि आप चोरी कर रहे थे। अगर वह अकेले बाहर काम नहीं करना चाहता है, तो उसके साथ जाएं
    • आप एक जिम में प्रवेश कर सकते हैं या पड़ोस के माध्यम से चल सकते हैं एक साहसिक बनाने की कोशिश करें, जैसे हाइकिंग, चढ़ाई या कयाकिंग कराटे, नृत्य या कैपियोइरा में क्लास लें
    • योग और ताई ची महान अभ्यास हैं और अभी भी तनाव को राहत देते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com