IhsAdke.com

एक मित्र को यह कहकर कि वह दवा की समस्या है

एक दोस्त या परिवार के सदस्य जो नशीली दवाओं के उपयोगकर्ता हैं, अपने आप को और हर किसी के लिए खतरे में डालते हैं। यह व्यक्ति अपने काम को खतरे में डाल सकता है, परिवार के रिश्तों को नष्ट कर सकता है और यहां तक ​​कि गरीब विकल्प भी बना सकता है जिससे वित्तीय आपदा हो सकता है। आम तौर पर इस तरह की समस्या के बारे में एक दोस्त का सामना करना मुश्किल और निराशाजनक काम है। हालांकि, ध्यान रखें कि इस स्थिति का सामना करने से आपके मित्र या रिश्तेदार के जीवन को बचा सकता है। नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं को यह विश्वास नहीं होता कि उन्हें मदद की ज़रूरत है, जो विषय को उजागर करता है और उस व्यक्ति को अपने भय का सामना करने में मदद करता है प्यार का एक सच्ची कार्य बनता है।

चरणों

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि आपके दोस्त को वास्तव में ड्रग्स के साथ "समस्या" है सिर्फ दवाओं का उपयोग करने, एक उपयोगकर्ता होने और एक रसायनज्ञ होने के बीच में बहुत बड़ा अंतर है

दवाओं का उपयोग कुछ पदार्थों की अंतिम खपत के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। यह एक अच्छी बात नहीं है, न ही बुरा भी है। कुछ लोग विशिष्ट चिकित्सीय उपचार या मनोरंजक उपयोग के लिए ड्रग्स का उपयोग करते हैं, जो स्वीकार्य हो सकता है यदि प्रश्न में व्यक्ति को पदार्थों के बारे में जानकारी होती है और उन्हें जिम्मेदारी से उपयोग करती है (दवाओं के प्रकार और उनके प्रभावों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, वेबसाइट देखें: https://infoescola.com/drogas/)


पहले से ही किसी नशीली दवा के उपयोगकर्ता को कुछ कानूनी या अवैध पदार्थों के आवर्ती उपयोग के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो आपके दैनिक कार्यों और व्यक्तिगत संबंधों में हस्तक्षेप करता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक छात्र हैं और उनके ग्रेड, तथ्य यह है कि अधिक समय बिताने पर अध्ययन कर की तुलना में दवाओं का उपयोग कर की वजह से गिर या नौकरी के लिए शुरू करते हैं और कार्यस्थल में दवाओं पर होने की चेतावनी हो रही है या दवाओं पर सभी पैसे खर्च करने के लिए अपने स्वयं के खर्चों का भुगतान करने में सक्षम नहीं है, इस तरह, आप इन पदार्थों के उपयोग के बारे में "हो सकता है" एक समस्या है यदि आपके मित्र यह महसूस करते हैं कि आप अजीब तरह से काम कर रहे हैं या आपका परिवार आपसे संबंधित नहीं है क्योंकि आप नशीली दवाओं के उपयोगकर्ता हैं, तो इन पदार्थों के उपयोग के साथ आपको गंभीर समस्या हो सकती है।


और अंत में, नशे की लत नशीली दवाओं के दुरुपयोग का सबसे खराब स्वरूप माना जा सकता है। इस चरण में दवाओं का उपभोग करने के चरम जरूरत की विशेषता है, इसलिए इसे का उपयोग या पदार्थ के प्रकार के और, इसलिए, आप दवाओं के लिए दोस्तों, परिवार, जुनून और दायित्वों छोड़ने अंत के बिना एक दिन पारित करने के लिए असंभव है। इस स्तर पर शारीरिक और मानसिक क्षमताओं पर अपमानजनक खपत का भारी प्रभाव दिखाई दे रहा है। शारीरिक और मनोवैज्ञानिक निर्भरता एक ही प्रक्रिया के हिस्से हैं, इसलिए उनको पृथक स्थितियों के रूप में व्यवहार करने का प्रयास न करें। लोग अक्सर भौतिक निर्भरता से संबंधित होते हैं, जब उपयोगकर्ता का शरीर ठीक से कार्य करने के लिए बंद रहता है और यह वापसी कचरे के माध्यम से जाना प्रारंभ होता है, लेकिन मनोवैज्ञानिक निर्भरता उसी तरह होती है, केवल व्यक्ति के दिमाग में ही। और जब से मन और शरीर अविभाज्य होते हैं, तब तक किसी भी समस्या के रूप में मान्यता प्राप्त होने पर रासायनिक निर्भरता का सबसे अच्छा इलाज होता है, चाहे इन सुविधाओं को प्रकट या सबसे अधिक गंभीर लक्षण क्यों न हो।


कृपया ध्यान रखें कि ये सिर्फ दिशानिर्देश हैं जब तक आप एक प्रशिक्षित और योग्य पेशेवर नहीं हैं, तब तक अपने या किसी और के लिए कभी भी निदान सेट न करें। हालांकि, यहां तक ​​पेशेवरों को समझना चाहिए कि डीएसएम-चार (नैदानिक ​​और मानसिक विकार के सांख्यिकीय के मैनुअल - चौथा संस्करण) में पूर्वगामी परिभाषाओं नशीली दवाओं के प्रयोग घटना से संबंधित गोलमाल कर रहे हैं (जैसे, के अनुसार दुरुपयोग संकेत के एक दवा जब वहाँ कानून है कि नशीली दवाओं के प्रयोग के खिलाफ जाता है के किसी भी उल्लंघन है डीएसएम-चार है। हालांकि, कोई है जो एक दोस्त के लिए मारिजुआना के आधे से एक ग्राम ले जा रहा है एक ही शुल्क प्राप्त कर सकते हैं कि एक व्यक्ति जो हेरोइन कम से कम पांच बार एक दिन injects । जाहिर है, कानूनी उल्लंघन के दुरुपयोग या नशीली दवाओं के प्रयोग के रूप में किसी भी मामले को परिभाषित करने के लिए अच्छा तरीकों नहीं कर रहे हैं, इस प्रकार डीएसएम-चार नैदानिक ​​मानदंडों भारित तरीके से विश्लेषण किया जाना चाहिए। #Elabore कोई है जो काम करता है से बात करें एक रणनीतिक कार्य योजना। और पूछें कि दवाओं की समस्याओं के साथ दोस्त की मदद करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या होगा। लेकिन याद रखें कि आप इसके लिए क्या कर सकते हैं व्यक्ति आपकी उम्र, सहायता के प्रकार, संसाधनों और विशेष रूप से सहायता प्राप्त करने के लिए अपने स्वयं के मित्र की क्षमता पर निर्भर करता है।

चित्र शीर्षक से अपने मित्र को बताएँ वे ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 2
चित्र शीर्षक से अपने मित्र को बताएँ वे ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 3
1
आप अपने दोस्त की मदद करना चाहते हैं की एक सूची बनाओ उससे मिलने से पहले खुद से पूछिए, "इस मीटिंग के साथ क्या हासिल करने की मुझे उम्मीद है?" कुछ संभव लक्ष्य हो सकते हैं:
  • जागरूकता है कि आपकी जीवन शैली विनाशकारी है
  • नशीली दवाओं के उपयोग की एक ईमानदारी से पुष्टि
  • दवाओं को छोड़ने की इच्छा
  • मदद के लिए पूछने के लिए सहमत
  • सहायता समूहों में भाग लें
  • जिम्मेदारियों की एक प्रणाली का सृजन करना चाहिए।
  • एक पुनर्वास कार्यक्रम शुरू करने की प्रतिबद्धता
  • परिवार के सदस्यों के साथ एक सुलह दूर।
  • दूसरों के कारण होने वाले नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति
  • कानूनी मुद्दों के लिए अधिकारियों को जवाब दें
  • शीर्षक वाले चित्र अपने मित्र को बताएँ वे ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 4
    2
    अपने मित्र को निर्णय-मुक्त आसन बनाए रखने के बारे में चर्चा करें। एक टकराव जो अभिव्यक्तियों से शुरू होता है जैसे "देखो, आपको करना चाहिए ..." या "आपको नहीं करना चाहिए ..." बातचीत को एक ऐसी लड़ाई में बदल देगा जो प्रत्येक पक्ष को अपने इरादों और मुद्राओं की रक्षा करने के लिए मजबूर करेगी। दृष्टिकोण की तरह कुछ कह रही द्वारा एक बातचीत शुरू कर सकते हैं एक बेहतर तरीका: "। जब आप मारिजुआना धूम्रपान मैं दु: खी और चिंतित है कि आप खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं या कोई वापसी के रास्ते नीचे की ओर बढ़ पाने के" सम्मान के लिए है के बारे में बात करने की कोशिश करो यह मित्र और आपसे कितना मतलब है आप उन नस्लों के बारे में भी बात कर सकते हैं जो नशीली दवाओं के उपयोग के कारण आपकी दोस्ती को झकझोर रही हैं और यह आपके किसी भी मित्र को कभी भी नहीं खोएगा। कहो और बताइए कि वह आपके बारे में सब कुछ सुनने के लिए भरोसा कर सकते हैं और भरोसा कर सकते हैं, ताकि आप हमेशा उसकी मदद करने के लिए उपलब्ध रहें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उस स्थिति में व्यक्ति को अगले कदम उठाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जिससे यह जानकर हो कि वह है कोई भी जो आपकी सहायता करेगा जब भी आवश्यक हो।
  • शीर्षक वाले चित्र अपने मित्र को बताएँ वे ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 5
    3
    अपने दोस्त के प्रति प्रतिबद्धता बनाएं नशीली दवाओं की सबसे बड़ी आशंका में से एक यह है कि जब लोग नशे की लत के साथ उनकी समस्या का पता लगाते हैं, तो वे सिर्फ दोस्त या परिवार खो रहे हैं। पुनर्वास प्रक्रिया के दौरान सहायता प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है सुझाव दें कि आप सहायता समूहों के साथ समूह मीटिंग में भाग लेते हैं यदि आपको माता-पिता या अन्य देखभाल करने वालों को अपनी दवा की समस्या के बारे में बताएं तो यह भी उपलब्ध हो
  • शीर्षक वाले चित्र अपने मित्र को बताएं कि उन्हें ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 6
    4



    उदाहरण बनें यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप सिर्फ बात नहीं करते हैं, लेकिन यह भी करते हैं। यदि आप किसी को ड्रग्स से छुटकारा पाने में मदद करने जा रहे हैं, तो आपको पूरी प्रक्रिया में प्रभावी रूप से भाग लेने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से अपने मित्र को बताएं कि उन्हें ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 7
    5
    अपने दोस्त के प्रति उदार मत बनो स्पष्ट हो और कहें कि आप नशीली दवाओं के उपयोग को बर्दाश्त नहीं करेंगे और जब वह आप का उपयोग कर रहे हैं तो आप उसके साथ नहीं होंगे। यह एक बार ऐसा नहीं छोड़ने जैसा है, लेकिन इसका मतलब यह है कि जब भी आप दवाओं के प्रभाव में रहते हैं, तब भी जब आप उसे देखते हैं, तब भी आप उससे दूर रहेंगे और ड्रग्स के प्रभाव के दौरान भी उससे जुड़े रहेंगे।
  • शीर्षक वाले चित्र अपने मित्र को बताएँ वे ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 8
    6
    प्रशिक्षित लोगों की सहायता प्राप्त करें यदि संभव हो, तो इसे अकेले मत करो एक हस्तक्षेप बहुत अधिक प्रभावी होता है जब उपयोगकर्ता के पास मौजूद अन्य लोग मौजूद होते हैं। अगर आप युवा हैं, तो माता-पिता, शिक्षक, सलाहकार, स्कूल के प्रिंसिपल या यहां तक ​​कि एक धार्मिक नेता से बात करें, लेकिन तब तक सहायता प्राप्त करना सुनिश्चित करें जब तक कि कोई आपकी बात सुनूं और आपकी सहायता करने की पेशकश न करे।
  • छवि शीर्षक से अपने मित्र को बताएँ वे ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 9
    7
    विभिन्न प्रकार के समाधानों को इकट्ठा करें। किसी को यह स्वीकार करना आसान नहीं है कि आपके पास दवा की समस्या है। अपने मित्र के पास आने के बाद आप कुछ संभावित समाधानों के साथ आ सकते हैं। जानकारी का पर्दाफाश करने का सबसे अच्छा तरीका पुस्तिका या वीडियो के माध्यम से होता है जिसे आप वितरित कर सकते हैं ताकि उन्हें पता चल जाए कि उसके उपचार के लिए उपलब्ध मदद के प्रकार हैं।
  • अपने मित्र को बताएं शीर्षक वाले चित्र उनके पास ड्रग्स के साथ एक समस्या है चरण 10
    8
    अपने मित्र से बात करते समय सीधे रहें स्पष्ट और उद्देश्य रहें: "मैंने आपको कल रात संयुक्त रूप से प्रकाश देखा था और मैं डर गया था। जब आप ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं तो मुझे डर लगता है कि मैं कहूंगा और उन चीजों को करूँगा जो मेरी भावनाओं को चोट पहुंचाईएगी और मेरे शरीर को चोट पहुंचाईगी। दवाओं के प्रभाव का उपयोग करते समय या आसपास होने पर मैं आसपास नहीं होना चाहता। मैं आपकी लत से निकलने में मदद करना चाहता हूं, मैं यहां अज्ञात उपयोगकर्ताओं के एक समूह को भी जानता हूं, जिनकी आज सुबह 8 बजे बैठक होती है। यदि आप चाहें, तो मैं यह देखकर आपकी सहायता करूँगा कि कैसे काम करता है और सबसे अच्छा तरीका क्या है। "
  • युक्तियाँ

    • नशीली दवाओं के दुरुपयोग की समस्या के बारे में किसी से बात करने की कोशिश न करें जब यह किसी पदार्थ के प्रभाव में हो। जब तक वह साफ और शांत न हो जाए, तब तक वह इस विषय के लिए ज़्यादा महत्वपूर्ण बनायेगा, क्योंकि बातचीत के महत्व को याद रखने के लिए वे बेहतर भावनात्मक स्थिति में होंगे।

    चेतावनी

    • अगर आपके लिए महत्वपूर्ण कोई व्यक्ति खतरे में है, तो अपने माता-पिता या किसी अन्य जिम्मेदार वयस्क को बुलाओ। अगर कोई भी आस-पास नहीं है या आप पहले से ही एक वयस्क हैं और स्थिति खतरनाक है, तो 190 को डायल करके पुलिस को बुलाओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com