IhsAdke.com

नशीली दवाओं के दुरुपयोग की समस्याओं के साथ एक कर्मचारी के साथ काम करना

हालांकि पदार्थ का दुरुपयोग अब एक अच्छी बात नहीं है, काम के माहौल में मादक द्रव्यों के सेवन से निपटना मुश्किल है। यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं या एक अन्य कर्मचारी हैं जो किसी सहकर्मी के बारे में चिंतित हैं, तो सावधानी के साथ स्थिति को संभालना महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से, मादक द्रव्यों के सेवन के लक्षणों को पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, कर्मचारी के साथ काम करना जो प्रभाव के तहत दिखाई देता है और पता है कि कैसे दवा-मुक्त कार्य वातावरण को बढ़ावा देना है।

चरणों

विधि 1
नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लक्षणों को स्वीकार करना

सिक्योरस एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाले चित्र चरण 1
1
सक्रिय और अनियमित व्यवहार के लिए देखें जो लोग पदार्थों का दुरुपयोग करते हैं वे अपने व्यवहार में बहुत ही ऊर्जावान और अनियमित होते हैं। आप देख सकते हैं कि व्यक्ति हमेशा इस कदम पर है, लेकिन वास्तव में कभी भी कुछ भी हासिल नहीं होता है मांग की जानी चाहिए अन्य व्यवहारों में शामिल हैं:
  • परिणामों के बारे में सोचने के बिना तर्कहीन या जल्दी से कार्य करें
  • कठिनाई को ध्यान में रखते हुए और बेचैन लग रहा है। किसी को भी बहुत कम ध्यान दिया जा सकता है और लंबे समय तक परियोजनाओं में नहीं रहना चाहिए।
  • महत्वपूर्ण बैठकों और घटनाओं के बारे में भूल जाओ
  • सिक्योरस एब्यूज के मुद्दे के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाले चित्र चरण 2
    2
    खतरनाक गतिविधियों को पूरा करने वाले व्यक्ति की ओर ध्यान दें कई पदार्थ प्रयोक्ता खतरनाक या विश्वासघाती गतिविधियों की ओर बढ़ रहे हैं। यह आंशिक रूप से है क्योंकि वे अपने कार्यों के परिणामों पर विचार नहीं करते हैं। सामान्य ज्ञान की कमी के कारण, वे कर सकते हैं:
    • बुरे निर्णय अक्सर करें
    • ऐसे व्यवहार में शामिल हों जो आपके या दूसरे लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं
    • कई कानूनी मुद्दे या प्रतिबंध हैं
  • सचित्र पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दे के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाला चित्र, चरण 3
    3
    नोट करें कि किसी को संपत्तियों को नष्ट करने का कोई बुरा इतिहास है कोई व्यक्ति जो पदार्थों का दुरुपयोग कर रहा है, वह चीजों को नीचे तोड़ने का एक इतिहास हो सकता है और कार्यालय के चारों ओर वस्तुओं को बुरी तरह से प्रबंधित कर सकता है।
    • आप यह भी देख सकते हैं कि व्यक्ति वास्तव में चीजों को खो देते हैं और हमेशा कुछ दूसरों के लिए उधार लिए पूछ रहा है, क्योंकि यह टूट जाता है या अपने स्वयं के आइटम खो देता है।
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू चरण 4 के साथ एक कर्मचारी को संभालना शीर्षक वाला चित्र
    4
    तंत्रिका या भ्रामक व्यवहार का नियंत्रण रखें जो व्यक्ति दवाओं का दुरुपयोग करता है वह काम पर पहुंचने पर नर्वस रवैया विकसित कर सकता है। वह व्यक्ति जल्दी से बात कर सकता है लेकिन वास्तव में वह क्या कह रहा है, इसके बारे में सोच नहीं रहा।
    • दूसरी ओर, वह व्यक्ति बहुत कुछ के बारे में बहुत कुछ जानता है, उसके बारे में भी बहुत आत्मविश्वास से कह सकता है।
  • चित्र का शीर्षक पदार्थ का दुरुपयोग के मुद्दे के साथ एक कर्मचारी को संभालने के चरण 5
    5
    इस बात का ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति को शक है कि नौकरी गुम है ड्रग्स से जुड़ी कोई समस्या अक्सर काम को भूल सकती है, या तो क्योंकि वे ड्रग्स का दुरुपयोग कर रहे हैं या इस तथ्य को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं कि वे केमिस्ट के प्रभाव में हैं। बहाने सबकुछ कमजोर हो सकते हैं या इनका कोई समर्थन नहीं है।
  • विधि 2
    एक कर्मचारी के साथ काम करना जो दवाओं के प्रभाव में प्रतीत होता है

    सचित्र पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दों के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाले चित्र चरण 6
    1
    नशे की लत होने पर किसी पर दोष न लगाएं यहां तक ​​कि अगर आप उपरोक्त सूचीबद्ध लक्षणों को नोटिस करते हैं, यदि आपके पास सबूत नहीं हैं, तो आम तौर पर सलाह दी जाती है कि व्यक्ति व्यसनी होने पर आरोप लगाए। इसका कारण यह है कि कुछ मनोवैज्ञानिक विकारों के समान लक्षण हैं इसके बजाय, अगर व्यक्ति ने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो उसके काम पर आगे बढ़ना जारी रखें।
    • यदि आप एक सहकर्मी हैं और दृढ़ता से संदेह करते हैं कि कोई व्यक्ति ड्रग्स का दुरुपयोग कर रहा है, तो सीधे तौर पर या स्पष्ट रूप से उस व्यक्ति पर आरोप लगाए बिना मालिक को मामले को लाने पर विचार करें। मालिक तब संदिग्ध के काम की निगरानी करना शुरू कर पाएंगे।
  • चित्र का शीर्षक पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दों के साथ एक कर्मचारी को संभालने के चरण 7
    2
    संदिग्ध व्यवहार का ट्रैक रखें अपने टिप्पणियों का एक लिखित रिकॉर्ड रखें। यदि संभव हो तो, प्रत्येक अवलोकन के लिए गवाह रखने की कोशिश करें (जैसे किसी व्यक्ति को उस कमरे में था जब संदिग्ध ने वास्तव में किया गया किसी चीज़ के लिए एक सहकर्मी पर अजीब तरह से चिल्लाना शुरू कर दिया था)।
  • चित्र का शीर्षक पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दों के साथ एक कर्मचारी को संभालने के चरण 8
    3
    अगर वह दवाओं के प्रभाव में प्रतीत होता है तो कर्मचारी के घर को भेजें। यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति इस स्थिति में हो सकता है, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि, एक अन्य पर्यवेक्षक को गवाह के रूप में मिलें, कर्मचारी के पक्ष में रहें और व्यक्ति को घर जाने के लिए कहें अगर आप उससे बच सकते हैं तो उसे ड्राइव न दें फिर निम्नलिखित करें:
    • अगले दिन व्यक्ति से बात करें और उन्हें अपने व्यवहार की व्याख्या करने के लिए कहें। एक और मकसद हो सकता है, जिसने आपको दिन पहले जिस तरीके से किया था, उसके लिए प्रेरित किया। अगर वह आपको किसी भी व्यवहार्य कारण नहीं दे सकती है, तो कंपनी की नीतियों की फिर से समीक्षा करें और व्यक्ति को सहायता प्राप्त करें।
  • चित्र का शीर्षक पदार्थ का दुरुपयोग के मुद्दों के साथ एक कर्मचारी को संभालने के चरण 9



    4
    प्रस्ताव समर्थन या सलाह व्यक्ति ईमानदार और कबूल मादक पदार्थों के सेवन (जो की संभावना नहीं है, लेकिन संभव है) है, तो उसे आवश्यक सहायता प्राप्त करने में मदद। उपलब्ध संसाधनों के बारे में और जानने के लिए उसे मदद करने का प्रयास करें। कई कंपनियां पदार्थों के दुरुपयोग से जूझ रहे कर्मचारियों को शैक्षणिक सामग्री और अन्य संसाधन प्रदान करती हैं।
    • उपचार योजनाओं या संस्थानों की एक सूची बनाएं, साथ ही साथ क्षेत्र में कुछ समर्थन समूह।
  • सब्स्टन्स एब्यूज इश्यू के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाला चित्र शीर्षक 10
    5
    किसी के साथ अकेले रहने से बचें, जिसे आपको संदेह है कि दवा की समस्याएं हो सकती हैं वह तर्कहीन या आक्रामक रूप से कार्य कर सकता है, भले ही वह हमेशा एक दयालु व्यक्ति रहा हो। ड्रग्स एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को बदल सकते हैं यदि आपको संदेह है कि वह ड्रग्स का दुरुपयोग कर रही है तो उसे दूर रखने की कोशिश करें, लेकिन उसे साबित करने की आवश्यकता नहीं है।
    • अकेले संदिग्ध हमलावर का सामना करने की कोशिश मत करो। यद्यपि सभी नशीली दवाओं के लोग हिंसक नहीं हैं, फिर भी ड्रग्स एक व्यक्ति को काम करने के तरीके को बदल सकते हैं, और व्यक्ति उसे किसी से बताने से रोकने के लिए हिंसा का सहारा ले सकता है।
  • सचित्र पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दे के साथ एक कर्मचारी को संभालने वाला शीर्षक चित्र 11
    6
    किसी व्यक्ति की रिपोर्ट करें यदि आपको लगता है कि वह अन्य लोगों को खतरे में डाल सकती है यदि आप चिंतित हैं कि व्यक्ति आप या कार्यालय में किसी अन्य सहयोगी को नुकसान पहुंचा सकता है, तो आपको अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए। अगर वह आक्रामक या हिंसक कार्य कर रहा है तो उस व्यक्ति से निपटने की कोशिश न करें।
    • आपको दूसरे व्यक्ति को व्यक्ति से दूर रखने की भी कोशिश करनी चाहिए यदि संभव हो, तो व्यक्ति को अलग कर दें जब तक कि अधिकारियों को कार्यालय में नहीं आ सकता।
  • विधि 3
    एक दवा रहित कार्य वातावरण को बढ़ावा देना

    चित्र का शीर्षक पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दों के साथ कर्मचारी को संभाल लेना 12
    1
    कार्यस्थल में ड्रग्स के उपयोग के बारे में नियम स्पष्ट छोड़ दें। यदि आप एक संगठन के पर्यवेक्षक या मालिक हैं, तो आपको कार्य पर्यावरण दवा मुक्त बनाने के लिए कदम उठाने होंगे। प्रत्येक कर्मचारी के साथ चर्चा की गई नियम और नियम बनाएं इन नियमों को स्पष्ट रूप से स्थापित किया जाना चाहिए और इसमें जानकारी शामिल करनी चाहिए:
    • अगर कार्यालय में दवाओं के साथ पकड़े जाते हैं तो कर्मचारियों को कैसे निकाल दिया जाएगा।
    • चूंकि कर्मचारियों को उन पदार्थों के उपभोग करने की अनुमति देने वाले किसी क्षेत्र को छोड़कर, कहीं भी पीठ या कहीं भी धूम्रपान करने की अनुमति नहीं है
    • अगर कर्मचारी दवाओं के प्रभाव में काम करना चाहते हैं तो कर्मचारियों को कैसे निकाल दिया जाएगा।
  • चित्र का शीर्षक पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दे के साथ कर्मचारी को संभाल लेना 13
    2
    दवा परीक्षण कार्यक्रम स्थापित करने पर विचार करें यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपका कार्यालय एक दवा मुक्त कार्यस्थल है, यह यादृच्छिक दवा परीक्षण का आयोजन कर रहा है। जब एक व्यक्ति को आपके व्यवसाय में रखा जाता है, तो उसे इस तथ्य से सावधान रहें कि यादृच्छिक दवा परीक्षण हो सकता है और उसे किसी भी तरह से अवैध दवाओं को उसके सिस्टम में पाया जाता है, तो उसे कंपनी छोड़ने के लिए कहा जाएगा।
    • हालांकि, इस नियम को लागू करने से पहले कर्मचारियों को कुछ समय दिया जाना चाहिए। इस समय, वर्तमान नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं को अपने व्यवहार को बदलने और यदि आवश्यक हो तो सहायता की अनुमति दी जाएगी।
  • चित्र का शीर्षक पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दे के साथ कर्मचारी को संभालें
    3
    परिणाम स्पष्ट छोड़ दें नशीली दवाओं के दुरुपयोग के परिणाम सभी कर्मचारियों के लिए स्पष्ट होना चाहिए और बिना अपवाद के कार्यान्वित किया जाना चाहिए। बेशक, आपकी कंपनी, मांग, पर्यावरण आदि के आधार पर दंड अलग-अलग हो सकते हैं। निष्पक्ष लेकिन गंभीर होने वाले परिणाम बनाने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, आप नशीली दवाओं के दुरुपयोग के गंभीर परिणाम के रूप में किसी व्यक्ति की बर्खास्तगी के लिए पूछ सकते हैं।
    • दूसरी तरफ, यदि किसी व्यक्ति के ड्रग्स के साथ मिलते हैं, तो किसी व्यक्ति की मजदूरी में कटौती करना भी संभव है।
  • पेंसिल शीर्षक से एक कर्मचारी को सब्स्टान्स एब्यूज इश्यू के साथ चरण 15
    4
    नशीली दवाओं के दुरुपयोग के संकेतों के बारे में कर्मचारियों को शिक्षित करना कार्यस्थल को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए, कर्मचारियों को सिखाने के लिए कि ये संकेत कैसे पहचानें कि कोई दवाओं का दुरुपयोग कर रहा है
    • आप कर्मचारियों के लिए सेमिनार आयोजित कर सकते हैं या मुख्य संकेतों के साथ पोस्टर को लटका सकते हैं जिसका मतलब यह हो सकता है कि कोई व्यक्ति दवाओं का दुरुपयोग कर रहा है।
  • चित्र का शीर्षक पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दों के साथ एक कर्मचारी को संभालने के चरण 16
    5
    तनाव प्रबंधन को सिखाना तनाव उन कारणों में से एक है जो किसी से ड्रग्स का दुरुपयोग शुरू कर सकते हैं। इस वजह से, अवैध पदार्थों का सहारा लेने के बिना समस्या से निपटने के लिए एक तरह से तनाव प्रबंधन करने के बारे में कर्मचारियों को सिखाना महत्वपूर्ण है। आप कर्मचारियों के लिए एक सेमिनार बना सकते हैं जहां विभिन्न तनाव प्रबंधन तकनीकों को सिखाया जाता है
    • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि कर्मचारी जानते हैं कि यदि वे बहुत अधिक तनाव महसूस कर रहे हैं तो वे एक ब्रेक ले सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने कर्मचारियों को कर्मचारी सहायता कार्यक्रम प्रदान करने पर विचार करें। ऐसे देखभाल कार्यक्रमों में चिकित्सक, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिकों को शामिल किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • ऐसे किसी व्यक्ति से संपर्क न करें जो हिंसक या आक्रामक कार्य कर रहे हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com