IhsAdke.com

एक कर्मचारी को कैसे अनुशासन देना

कर्मचारियों को अनुशासन करते समय, यह जरूरी है कि आप अपनी चिंताओं और अपेक्षाओं को व्यक्त करने के अवसर का उपयोग करें। इसके अलावा, अनुशासनात्मक कार्रवाई कर्मचारी के लिए एक प्रेरक कार्य होनी चाहिए ताकि उसे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके यदि आप अनुशासन कर्मचारियों के लिए किए गए कदमों में रुचि रखते हैं, तो सुझावों की निम्नलिखित सूची देखें।

चरणों

चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 1
1
कर्मचारी को एक निजी कमरे में ले जाएं। यदि संभव हो, तो साक्षी के रूप में सेवा करने के लिए कमरे में एक और प्रबंधक लाओ। आपका अन्य प्रबंधक बैठक के बारे में नोट कर सकता है उन्हें अनुशासनात्मक कार्रवाई में शामिल नहीं होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 2
    2
    कर्मचारी के बारे में स्पष्ट करें कि अवांछनीय व्यवहार क्या था सामान्य में बोलने से बचें आपको कर्मचारी को अवरोध का वर्णन और साथ ही साथ कंपनी नीति के चलते कारण देना होगा। कर्मचारी पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उल्लंघन पर ध्यान केंद्रित करते हुए तर्क।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 3
    3
    कर्मचारी के अवांछनीय व्यवहार के नकारात्मक प्रभाव और परिणामों को समझाएं। यदि कार्य अन्य कर्मचारियों को परेशान करता है, तो उस जानकारी का उल्लेख किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि कर्मचारी लगातार देर से रहता है या काम के लिए नहीं दिखाया जाता है, और अन्य कर्मचारियों को अपनी नौकरी करनी है, तो कंपनी को अतिरिक्त लागत लाएंगे, फिर स्पष्ट रूप से यह बताएंगे कि परिणाम
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 4
    4
    कर्मचारी को आरोप के खिलाफ स्वयं का बचाव करने का अवसर दो। बाधा मत करो जब कर्मचारी बोलने को खत्म करता है, तो उसकी रक्षा के अनुसार प्रतिक्रिया दें सुनिश्चित करें कि कर्मचारी प्रतिक्रिया से संतुष्ट है, भले ही यह कर्मचारी नहीं सुनना चाहता है।



  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 5
    5
    कर्मचारी को एक स्पष्ट कार्रवाई योजना बनाएं कि वह स्थिति सुधारने के लिए कैसे करेंगे। आपको प्रदान की जाने वाली कार्य योजना के लिए एक समयसीमा निर्धारित करें। कार्य योजना प्राप्त करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारी के साथ समीक्षा करें कि यह योजना संभवतः और गंभीर है यदि अवरोध एक अभ्यस्त देरी हो, तो कर्मचारी को यह संकेत देना चाहिए कि वह किसी विशिष्ट समय (निर्धारित लक्ष्य के भीतर) में काम करने के लिए तैयार है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 6
    6
    यदि अनुचित व्यवहार जारी रहता है तो भविष्य के परिणामों के बारे में कर्मचारी को चेतावनी दें। आपकी कंपनी की नीति में दी गई दंडात्मक प्रक्रियाओं का पालन करें अगर अगला कदम एक लिखित चेतावनी या समाप्ति है, तो कर्मचारी को यह जानना होगा कि
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 7
    7
    कर्मचारी से पूछें कि अगर आप अपनी प्रगति का समर्थन करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं कर्मचारी को अनुशासित होने के बाद भी मूल्यवान महसूस करना आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 8
    8
    कर्मचारी को उसके साथ बातचीत के एक लिखित संस्करण दें सुनिश्चित करें कि मीटिंग में उल्लिखित हर चीज को दस्तावेज़ में शामिल किया गया है। गवाह ने जो सूचना दी है उसे संलग्न करें (साक्षी की मूल गवाही देने के लिए आवश्यक नहीं है - एक संक्षिप्त विवरण या मुख्य बिंदुओं वाले विषय पर्याप्त हैं)। कर्मचारी से दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ने के लिए कहें। हर किसी को संकेत देने से पहले कर्मचारी को दस्तावेज में कुछ जोड़ने का अवसर दो।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 9
    9
    एक सकारात्मक टिप्पणी के साथ बैठक समाप्त करें अगर आपको लगता है कि कर्मचारी एक बेहतर काम कर सकता है, तो उस बिंदु को देखें। कुछ ऐसी चीज़ खोजें जो आपको लगता है कि एक सकारात्मक विशेषता है और कर्मचारी को प्रेरित करने के लिए उसका उपयोग करें ध्यान रखें कि कर्मचारी को प्रेरित करने के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई के किसी भी रूप का भी उपयोग किया जाना चाहिए। अगर कर्मचारी अनुशासनात्मक बैठक छोड़कर, निराश हो जाता है, और चिंतित होता है, तो नकारात्मक व्यवहार को सुधारने की संभावना नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com