IhsAdke.com

कंपनी के कर्मचारियों की निगरानी कैसे करें

सबसे अच्छे प्रबंधकों और टीम के नेताओं को कर्मचारियों द्वारा विभिन्न तरीकों से सक्रिय रूप से मॉनिटर करना चाहिए - जो उच्च आय वाले लोगों को पुरस्कृत करने के लिए और जिनकी आवश्यकता है उन्हें अनुशासन देना। अपने काम का ट्रैक रखते हुए यह भी पहचानने में मदद कर सकता है कि कर्मचारी और विशेष अवसरों पर कंपनी के समय और संसाधनों को कब खर्च करते हैं। उदाहरण के लिए, सही सॉफ्टवेयर के साथ, आप डेस्कटॉप के लिए अनुपयुक्त वेबसाइट्स को अवरोधित कर सकते हैं। टीम को कुशलता से निगरानी करना, लेकिन कार्यालय में अनावश्यक धूमधाम के बिना, किसी भी स्मार्ट प्रबंधक का लक्ष्य होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपेक्षाओं को स्थापित करना

चित्र शीर्षक से मानसिक रूप से एक हॉर्स शो चरण 4 के लिए खुद को तैयार करें
1
लिखित में नियमों की घोषणा करें। कंपनी की नीतियों का सही ढंग से पालन किया जा सकता है यदि उन्हें स्पष्ट रूप से एक कर्मचारी गाइड या मैनुअल में समझाया गया हो। इसे सभी के लिए आसानी से सुलभ होना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं किया जाना चाहिए, और ऐसे मानकों के साथ गैर-अनुपालन के परिणाम भी शामिल हैं। किसी भी मॉनिटरिंग नीति के लिए जो मौजूद है, उदाहरण के लिए इंटरनेट या टेलीफोन, इसमें यह भी शामिल है कि यह क्यों मौजूद है आपको एक निश्चित नियम बनाने के कारणों को समझाते हुए कर्मचारी की अविश्वास कम हो जाती है
  • स्पष्ट रूप से व्यक्तिगत मामलों के लिए काम के घंटे, दोपहर का भोजन, और इंटरनेट या मोबाइल उपयोग के बारे में नियमों को परिभाषित करें यदि आवश्यक हो तो ब्रेक लेने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें
  • पिसिमिस्ट्स के साथ कार्य करना चरण 6
    2
    निगरानी के प्रकार के बारे में सभी को सूचित करें उदाहरण के लिए कर्मचारी, कंप्यूटर प्रोग्राम और कैमरों के काम की निगरानी करने के लिए जो विधि आप चुनते हैं, उन्हें आपको सीधे सूचित करना होगा। किसी भी परिवर्तन को समझाने के लिए मीटिंग पकड़ो या एक संपूर्ण ईमेल भेजें और यह समझाएं कि जानकारी कब सहेजा जायेगी, बचाई जाएगी और हटाई जाएगी।
    • कुछ स्थानों में, यह नीतियों की निगरानी के बारे में कर्मचारियों को सूचित करने के लिए कानूनी तौर पर अनिवार्य हो सकता है
    • लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो ऐसा करने के लिए बेहतर है, क्योंकि वे नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं यदि वे खुद को खोजते हैं
  • चित्र छोटे व्यापार में बिल्ड ट्रस्ट शीर्षक 8
    3
    लिखित निर्देशों के अनुसार अनुशासनात्मक दिशानिर्देशों का पालन करें। यदि कोई कर्मचारी नियम का पालन नहीं करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि उपयुक्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती है और गाइड के अनुसार। इरादों के बारे में स्पष्ट रहें और सभी के साथ आगे बढ़ें अनुशासनात्मक कार्रवाई रिकॉर्ड करें और कार्यकर्ता को दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें। यदि नियमों का पालन न करने वालों के लिए कोई नतीजे नहीं हैं, तो कर्मचारियों को लगता होगा कि उनका अनुसरण करना वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं है।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 1 में चित्र बनाएँ शीर्षक बनाएँ
    4
    अपना अर्थ रखो अत्यधिक सख्त नीतियों को ओवरहाल या लागू नहीं करें एक नियंत्रक मालिक कर्मचारियों के मूड को कम कर सकते हैं और उन्हें परेशान महसूस कर सकते हैं। परिणाम पर ध्यान दें, प्रक्रिया नहीं यदि एक कर्मचारी जो अच्छी तरह से पैदा करता है और जानता है कि टीम के रूप में काम करने के लिए वास्तव में विवरण के बारे में बहुत अधिक शिकायत करने की आवश्यकता नहीं है।
    • वरिष्ठ कर्मचारियों को अधिक आजादी दीजिए हालांकि यह प्रबंधन सहायक को खुले स्थान का सामना करने वाला कंप्यूटर पेश करने के लिए मोहक हो सकता है, इस प्रकार इस पर निगरानी रखने में आसान हो जाता है, वरिष्ठ अधिकारी अधिक आत्मविश्वास की अपेक्षा करते हैं।
    • अपने तरीके से काम करने के लिए स्वतंत्रता संभवतः उन्हें अधिक उत्पादक बनायेगी, कम नहीं।
  • विधि 2
    उत्पादकता का मूल्यांकन

    एक लघु व्यवसाय चरण 2 में चित्र बनाएं ट्रस्ट शीर्षक
    1
    कर्मचारियों का पर्यवेक्षण करें समय-समय पर पूर्व नोटिस के बिना, एक-दूसरे के कार्यस्थलों का दौरा करें। यदि किसी व्यक्ति ने हमेशा फोन बंद कर दिया या कंप्यूटर विंडो को बदलते समय उसे चिंता करना शुरू करना सामान्य होगा। व्यक्तियों में कर्मचारियों को देखकर भी रचनात्मक आलोचना की पेशकश करने का अवसर है।
  • शीर्ष प्रबंधन चरण 2 में बिजनेस एनालिस्ट के नाम से चित्र
    2
    पूछें कि वे क्या कर रहे हैं कर्मचारियों की निगरानी करने का एक आसान तरीका यह है कि सेवा कैसे चल रही है सवाल है कि उन्होंने क्या किया है, विवरण मांगने और जवाबों का मूल्यांकन करने के लिए बातचीत के प्रवाह के रूप में। उचित प्रश्न पूछें और परिणामों के ठोस सबूत के लिए पूछें।
  • चित्र छोटे व्यापार में बिल्ड ट्रस्ट शीर्षक 6 चरण
    3
    कर्मचारियों को स्वयं सेवा दस्तावेज प्राप्त करें उन्हें गतिविधि लॉग करने, चेकलिस्ट जांचने या रिपोर्ट लिखने के लिए कहें। लेकिन रिपोर्ट लंबी या थकाऊ नहीं होनी चाहिए, लेकिन टीम के सदस्यों और प्रबंधन को संचार और सामंजस्य बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। किसी रिपोर्ट में वर्णित सेवा के प्रमाण के लिए पूछने से डरो मत।
  • सुपरचर बिजनेस मीटिंग्स स्टेप 18 शीर्षक वाले चित्र
    4
    प्रगति में परियोजनाओं का मूल्यांकन करें यदि आप उत्पादकता के बारे में चिंतित हैं, तो प्रदर्शन के ठोस सबूत के लिए पूछें जो कि मापन योग्य और समय पर है परियोजना के नेता के लिए छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें, और पहले से ही बनाए गए योजनाओं और समय-सारिणी का अनुरोध करें। यह देखने के लिए कि क्या वे संचार कर रहे हैं, अन्य टीम के सदस्यों से जांचें। अपनी दीर्घकालिक परियोजनाओं का ट्रैक रखें और प्रगति का मूल्यांकन करें
    • एक उदाहरण होगा: कर्मचारी के रिकॉर्ड की निगरानी जो डेटाबेस के प्रबंधन के प्रभार में है, प्रविष्टियों के समय का मूल्यांकन, सटीकता और कंपनी के दिशानिर्देशों का अनुपालन।



  • एक डेकेयर बिजनेस प्लान चरण 4 अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    किसी विशेष कर्मचारी के संचालन के बारे में दूसरों से बात करें आपूर्तिकर्ताओं, ग्राहकों, और अन्य कर्मचारियों को एक निश्चित कर्मचारी के साथ बातचीत के बारे में पूछें ताकि वे यह सोच सकें कि वे कैसे व्यवहार करते हैं। हालांकि, टिप्पणियों की निष्पक्षता बढ़ाने के लिए कुछ रणनीति की आवश्यकता है, ताकि किसी को भी गलत तरीके से व्याख्या नहीं की जा सके। जानकारी का अनुरोध करते समय, इंप्रेशन के बजाय इंटरैक्शन विवरण के लिए पूछें। व्यक्तिगत राय के बजाय वर्णन के लिए पूछें और हमेशा एक खुले दिमाग रखें - यह जानना संभव नहीं है कि किसी को गलत व्याख्या क्यों की जा रही है।
  • विधि 3
    ऑनलाइन गतिविधियों की निगरानी

    गेट इन इन जर्नलिज़्म चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक निगरानी कार्यक्रम चुनें। ऐसे सॉफ़्टवेयर में कई प्रयोजन हो सकते हैं विचार करने वाली पहली बात एक सर्वर के साथ एक पूरी प्रणाली बना रही है, जिसमें एंटीवायरस और मैलवेयर संरक्षण शामिल है, साथ ही उपयोगकर्ता की निगरानी भी शामिल है। यदि आपके पास उपकरण बनाए रखने के लिए कोई व्यावसायिक या आईटी कर्मचारी नहीं है, तो आप इन सेवाओं को प्राप्त करने के लिए कुछ कंपनियों को रख सकते हैं। यह आमतौर पर बेहद महंगा नहीं है, लेकिन नए व्यय का भुगतान करने के लिए तैयार रहें।
    • सरल सॉफ्टवेयर पैकेज चुनें यदि आप इंटरनेट के उपयोग को नियंत्रित करना चाहते हैं और कुछ वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं। ऐसी एक सेवा सस्ता होगी और आपको वेब पेज पर नजर रखने और फ़िल्टर करने, कुंजीस्ट्रोक देखने और स्क्रीन शॉट्स (स्क्रीनशॉट) पर कब्जा करने की अनुमति देगा। ब्रूनो एस्पियोओ, उदाहरण के लिए, इन सेवाओं को प्रदान करता है
    • मुफ्त में एक सरल ट्रैकिंग सिस्टम प्राप्त करना संभव भी हो सकता है। सक्रियट्रैक, उदाहरण के लिए, इंटरनेट यातायात पर नज़र रखता है और एक मासिक रिपोर्ट तैयार करता है।
  • गेट इन इन जर्नलिज़्म चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अनुचित या हानिकारक वेबसाइटों को अवरोधित करें नियोक्ता को अपने वेब पेजों पर नजर रखने का अधिकार है कि वे अपने कर्मचारियों की यात्रा करते हैं और उन वेबसाइटों को भी ब्लॉक करते हैं जो उन्हें व्यावसायिक कार्यों, अनुचित या संभावित हानिकारक के लिए महत्वहीन लगता है। आमतौर पर उन साइटों को अवरुद्ध करने का अच्छा विचार है जो ध्यान भंग हो सकते हैं और उत्पादकता कम कर सकते हैं, जैसे कि सामाजिक नेटवर्क और मनोरंजन साइटों, या यहां तक ​​कि कॉर्पोरेट जासूसी साइटों।
    • अश्लील या घृणित सामग्री पृष्ठों तक पहुंच को अस्वीकार करना भी संभव है।
    • कुछ निगरानी पैकेज आपको कुछ वेबसाइटों पर समय सीमा निर्धारित करने की अनुमति देते हैं, उदाहरण के लिए, प्रत्येक दिन सामाजिक नेटवर्क पर कुछ समय
    • जब आप पाते हैं कि कर्मचारी अक्सर एक गैर-कार्य स्थल पर जा रहे हैं, तो उसे ब्लॉक करें और उन्हें एक ईमेल भेज दें कि वे कॉर्पोरेट शेड्यूल पर हैं
  • एक डेकेयर बिजनेस प्लान चरण 2 अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ईमेल के आदान-प्रदान पर निगरानी रखें किसी ई-मेल को पढ़ने से पहले, कर्मचारियों को पता होना चाहिए कि संदेश एक्सचेंजों की निगरानी की जा रही है। इस तरह के नियंत्रण को औचित्यपूर्ण करना अधिक कठिन है, इसलिए आम तौर पर नियोक्ता को उस संदेह के कारण की आवश्यकता होती है जिसके कारण उसे एक विशिष्ट कर्मचारी के साथ पहले की घटना हुई। इसके अलावा, यह स्पष्ट करना भी मुश्किल है कि ईमेल क्यों पढ़ रहे हैं, अगर कंपनी ने पहले कहा था कि वे गोपनीय होंगे।
  • चित्र छोटे व्यापार में बिल्ड ट्रस्ट शीर्षक 3 चरण
    4
    कानून के अनुसार अधिनियम कुछ नियंत्रण उपायों से कर्मचारियों की गोपनीयता के अधिकार में हस्तक्षेप हो सकता है निगरानी सॉफ्टवेयर स्थापित करने से पहले एक कॉर्पोरेट वकील के साथ की जाँच करें। यह हर किसी के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम के बारे में जानने के लिए आवश्यक है और इसके लिए जो काम करता है, और उनके लिए इस तरह के विज्ञान को बताते हुए एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करना है।
  • विधि 4
    निगरानी के अन्य प्रकार की स्थापना

    सार्वजनिक चरण में अपना सेल फ़ोन का उपयोग शीर्षक वाली तस्वीर 5
    1
    रिकॉर्ड फोन वार्तालाप यह कानून द्वारा गारंटी दी जाती है कि नियोक्ता को कंपनी के टेलीफोन वार्तालापों को रिकॉर्ड करने का अधिकार है, लेकिन कर्मचारियों को इस गतिविधि से अवगत होना चाहिए। हालांकि, व्यक्तिगत संचार की रिकॉर्डिंग कानून के खिलाफ है, सिवाय इसके कि कंपनी के टेलीफोन उपकरण और लाइन के साथ ऐसा कनेक्शन बनाने के लिए स्पष्ट रूप से निषिद्ध है।
    • आवाज संदेशों की रिकॉर्डिंग और निगरानी केवल औचित्य के साथ ही की जानी चाहिए, जैसे दुर्व्यवहार का एक दस्तावेज संदेह
    • फोन वार्तालापों को छिपकर रिकॉर्डिंग या इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्डिंग सिस्टम का उपयोग करके रिकॉर्ड किया जा सकता है। कुछ मामलों में, यह गतिविधि अन्य प्रकार के मॉनिटरिंग सॉफ़्टवेयर से जुड़ी हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक समझे सुरक्षा कैमरा सिस्टम चरण 13
    2
    निगरानी कैमरों का उपयोग करें ग्राहकों की चोरी और उत्पाद की चोरी से बचने के लिए स्टोर अक्सर सुरक्षा कैमरे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ कंपनियां इस माध्यम का उपयोग करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि टीम के सदस्य अपना काम कर रहे हैं और कॉर्पोरेट नीतियों का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं इस तरह से कर्मचारियों को अवलोकन करने से व्यवहार के निष्पक्ष प्रमाण भी मिलते हैं, साथ ही साथ उन्हें बेहतर काम करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। हालांकि, लगातार देखा जाने की भावना उन्हें असहज महसूस कर सकती है और उन्हें परेशान कर सकती है इन कारणों के लिए, कैमरे का उपयोग करने से पहले पेशेवरों और विपक्षों पर गौर करें।
    • कैमरे का उपयोग कानून द्वारा सावधानीपूर्वक विनियमित किया जाता है। कृपया इस तरह की निगरानी को लागू करने से पहले जितना संभव हो उतना अधिक सूचित करें।
    • कुछ गतिविधियों को करने वाले कर्मचारियों को फिल्में बनाना, जैसे बाथरूम या कपड़े बदलना, हमेशा गैरकानूनी होता है और इसका परिणाम आपराधिक दंड में हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक में लोकल चरण 2 में अपने सेल फोन का उपयोग करें
    3
    कर्मचारी स्थान ट्रैक करें कुछ अनुप्रयोग, जैसे Wemp Locator और जहां मेरा Droid कहलाता है, आपको एक सेल फोन के माध्यम से किसी के आंदोलन को ट्रैक करने की अनुमति देता है। आम तौर पर इसका उपयोग तब किया जाता है जब टीम के सदस्य को अपने कार्य और कार्य के दौरान काम करने के लिए जाने की जरूरत होती है, और सहमति के साथ उपयोग होने पर ही कानूनी है हालांकि, यह एप्लिकेशन 24-घंटे की निगरानी करता है, जो कर्मचारी को गोपनीयता उल्लंघन के लिए नियोक्ता पर मुकदमा करने के लिए एक कानूनी कारण दे सकता है। इस प्रकार की नीति को लागू करते समय, कानून के अनुसार पूरी तरह से कार्य करने के लिए वकील से परामर्श करें।
    • वाहन चालक सड़क पर रहता है यह सुनिश्चित करने के लिए परिवहन कंपनियों वाहनों पर ट्रैकर का उपयोग भी कर सकते हैं। यह एक सामान्य और व्यापक रूप से स्वीकृत अभ्यास है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com