IhsAdke.com

स्टाफ बुकलेट कैसे लिखें

कर्मचारियों के लिए दिशा निर्देशों के साथ एक पुस्तिका एक तरीका है कि क्या कंपनी जिसके लिए वे काम है, और क्या कंपनी उनमें से उम्मीद से उम्मीद करने के कर्मचारियों को सूचित में कॉर्पोरेट नीतियों, प्रक्रियाओं और सिद्धांतों का वर्णन। नियोक्ता / कर्मचारी रिश्ते से उत्पन्न होने वाली कानूनी समस्याओं से बचने के लिए किसी कंपनी के लिए एक पूर्ण, संक्षिप्त और स्पष्ट रूप से लिखित पुस्तिका होना महत्वपूर्ण है इन पुस्तिकाओं का पालन करके देखें कि ऐसी पुस्तिका कैसे लिखनी है।

चरणों

चित्र शीर्षक एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 1 लिखें
1
पुस्तिका में एक परिचय स्केच करें
  • कर्मचारियों का स्वागत करते हैं और उन्हें मैनुअल पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • संक्षेप में कंपनी के इतिहास, इसकी उपलब्धियों और भविष्य के लक्ष्यों का वर्णन।
  • अपने दायरे और उद्देश्य से पाठकों को परिचित करने के लिए कंपनी के मिशन का एक बयान प्रदान करें उदाहरण के लिए, आप कुछ इसी तरह से खोल सकते हैं करने के लिए "बुकलेट सलाहकार कंपनी पुस्तिकाएं लिखने के लिए सबसे अच्छा दिशा निर्देश प्रदान करने, दूसरों को सिखाने एक आसान चरण में अपने स्वयं के पुस्तिकाएं लिखने के प्रारूप को समझने के लिए करना है।"
  • आप कंपनी संस्कृति के बारे में जानकारी शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी प्रबंधकों और कर्मचारियों के बीच घनिष्ठ संबंधों पर जोर देती है, तो आप लिख सकते हैं: "हम अपने सभी कर्मचारियों की राय मानते हैं और एक टीम के रूप में मिलकर काम करने के महत्व को समझते हैं। यही कारण है कि हमारे प्रबंधकों को एक खुले दरवाजे की नीति का पालन करना है, और हम हमेशा आपको सुझाव और विचारों में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो कंपनी को बेहतर बना सकते हैं। "
  • एक सामाजिक बयान के साथ परिचय बंद करें।
  • कर्मचारी पुस्तिका की शुरूआत अक्सर कर्मचारी को एक पत्र के रूप में स्वरूपित की जाती है, लेकिन आप किसी सूचनात्मक तरीके से, पैराग्राफ ब्लॉक या एक सूची का उपयोग करने के लिए ड्राफ्ट चुन सकते हैं।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    व्यापार नीतियों के स्पष्टीकरण प्रदान करें जब पुस्तिकाएं लिखते हैं, तो कर्मचारियों से क्या उम्मीद की जाती है इसका विवरण देने में स्पष्ट और सटीक होना महत्वपूर्ण है। नीतियाँ शामिल किए जाने वाले आवृत्ति, समय, कंपनी के स्वामित्व वाली उपयोग, ड्रेस कोड, गैर प्रतिस्पर्धा खंड / गैर प्रकटीकरण, सुरक्षा प्रक्रियाओं और दुर्घटनाओं, पदार्थ का उपयोग, दुरुपयोग, भेदभाव और प्रदर्शन।
  • चित्र शीर्षक एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 3 लिखें
    3
    मुआवजा सेट करें इसमें भुगतान, कैलेंडर, फीस, ओवरटाइम, भुगतान की विधि और बढ़ जाती है।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र



    4
    कंपनी द्वारा प्रदान किए गए लाभों की सूची एक व्यवसाय पुस्तिका में स्वास्थ्य योजना, सेवानिवृत्ति, शिक्षा, बोनस, अवकाश और अवकाश, कर्मचारी क्षतिपूर्ति और सामान्य मजदूरी से परे किसी भी अन्य मुआवजे के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • शीर्षक टाइप करें एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका लिखें 5
    5
    प्रौद्योगिकी से जुड़े मुद्दों का पता लगाएं किसी भी अद्यतन पुस्तिका को आधुनिक प्रौद्योगिकी को ध्यान में रखना होगा इसका मतलब है कि पुस्तिका में कंपनी में मोबाइल फोन, नोटबुक, पीडीए, ई-मेल, सोशल नेटवर्किंग और इंटरनेट ब्राउज़िंग के इस्तेमाल के बारे में कंपनी के दिशानिर्देशों को शामिल करना चाहिए।
  • एक कर्मचारी पुस्तिका पुस्तिका चरण 6 लिखिए चित्र
    6
    अपनी छंटनी नीति को शामिल करें यह आपकी कंपनी द्वारा कर्मचारी नीति के उल्लंघन को हल करने के लिए चरण-दर-चरण उपायों की सूची लेनी चाहिए, और एक बयान के साथ निष्कर्ष निकालना चाहिए कि जब आवश्यक हो, तब कर्मचारियों को बर्खास्त करने का अधिकार सुरक्षित रखता है
  • युक्तियाँ

    • आप ऑनलाइन मैनुअल के लिए कई टेम्पलेट पा सकते हैं, जिसे आप अपना खुद का निर्माण करने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।
    • कंपनियों (और प्रौद्योगिकियों) के रूप में नियमित रूप से मैनुअल अपडेट करें और समय के साथ बढ़े अंगूठे का एक अच्छा नियम हर 2 साल में किसी भी आवश्यक परिवर्तन और / या अपडेट करने के लिए अपने मैनुअल की जांच करना है, और विद्यमान कर्मचारियों को उनके विचारों के बारे में पूछने के लिए कहें, जिन्हें वे समझते हैं।
    • व्यापार मालिकों की अपनी पुस्तिकाएं बनाने में मदद करने के लिए कई सॉफ़्टवेयर बनाए गए हैं
    • एक वकील से यह पूछने के लिए मैनुअल की समीक्षा करने से पहले पूछें कि आप भाषा या शब्दों का उपयोग न करें जो आपको मुकदमे के प्रति संवेदनशील बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • मैनुअल लिखते समय संबंधित दस्तावेजों (स्वास्थ्य योजना की जानकारी, आदि) से महत्वपूर्ण जानकारी को फिर से बनाने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, पुस्तिका से बाहर मौजूद किसी भी दस्तावेज़ के संदर्भ में शामिल करें
    • सुनिश्चित करें कि यदि आप मैनुअल में नीति शामिल करते हैं, तो आपको इसे पालन करना चाहिए और इसे प्राप्त करने वाले सभी कर्मचारियों पर इसे लागू करना होगा। अन्यथा, आप कानूनी परिणामों के लिए कमजोर हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मैनुअल में एक नीति है कि इसके प्रबंधकों कर्मचारियों हर 6 महीने में वृद्धि करने के प्रदर्शन की समीक्षा प्रदर्शन करने की आवश्यकता है शामिल हैं, आप उनकी भूमिका निभाते हैं और यह सुनिश्चित करना है कि हर कर्मचारी एक ही नीति के अधीन है चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com