IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बुकलेट कैसे बनाएं

आपको लगता है कि पुस्तिकाएं बेकार हो सकती हैं, लेकिन एक पुस्तिका एक ऐसा शब्द है, जिसमें एक कैटलॉग, कैलेंडर, बिक्री मैनुअल और मूल रूप से एक पुस्तक के समान सब कुछ शामिल है। यदि पत्रों को चिपके हुए की बजाय स्टेपल किया गया हो, तो एक पत्रिका को पुस्तिका भी माना जा सकता है।

एक व्यवसायिक मालिक अपने उत्पादों की एक छोटी सूची के रूप में एक पुस्तिका बना सकते हैं - एक छात्र एक अकादमिक परियोजना के लिए एक 4-पृष्ठ पुस्तिका तैयार कर सकता है। कई विश्वविद्यालय छात्रों को जानकारी देने के लिए पुस्तिकाएं का उपयोग करते हैं। वैसे भी, पुस्तिकाएं कहीं भी उपयोग की जाती हैं और आपको एक पुस्तिका बनाने के लिए महंगी ग्राफिक सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं है, या तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपको बुनियादी पुस्तिका बनाने की जरूरत है जो पेशेवर और प्रभावशाली दिखता है।

आप आसानी से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन वेबसाइट में प्रवेश कर सकते हैं और अपनी इच्छानुसार किसी भी पुस्तिका के टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं। तो बस अपनी छवियों के साथ सभी छवियों और ग्रंथों की जगह। हालांकि, यदि आप स्क्रैच से एक पुस्तिका बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
Word टेम्पलेट का उपयोग करना

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 पर एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
पुस्तिका टेम्पलेट्स खोजें भी कहा जाता है टेम्पलेट्स, ये पुस्तिका टेम्पलेट्स व्यावसायिक वेबसाइटों द्वारा नि: शुल्क उपलब्ध करायी जाती हैं। आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट के अतिरिक्त, एक अच्छी वेबसाइट जिसे आप इच्छित टेम्पलेट को खोज और सहेज सकते हैं, सहेजें वर्ड टेम्पलेट्स सहेजें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 पर एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    टेम्पलेट डाउनलोड करें आप पूर्वावलोकन के निचले हिस्से में "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करके टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप वर्ड टेम्पलेट या अन्य वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं, तो फ़ाइल .zip प्रारूप में होगी, लेकिन अगर यह एमएस वर्ड से है, तो यह .doc प्रारूप में होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 पर एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एमएस वर्ड में खोलें यह शब्द में डाउनलोड किए गए टेम्पलेट को खोलने और अपने व्यवसाय की आवश्यकता के अनुसार सामग्री अपडेट करने का समय है। यह सुझाव दिया जाता है कि आप बेहतर अनुभव के लिए Word के सबसे वर्तमान संस्करण का उपयोग करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 पर एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    सहेजें प्रिंट।
    • अनुकूलित करने के बाद, आपकी पुस्तिका तैयार है। फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और फिर सहेजें, बचाने के लिए निर्देशिका का चयन करें, और प्रकार के रूप में "शब्द टेम्पलेट" को चुनकर फ़ाइल नाम दर्ज करें और सहेजें पर क्लिक करें।
    • अब फ़ाइल पर क्लिक करें और फिर प्रिंट करें या CTRL + P शॉर्टकट का उपयोग करें। अपने प्रिंटर और पेपर प्रकार के अनुसार सेटिंग्स अपडेट करें, और प्रिंट पर क्लिक करें।
  • विधि 2
    एमएस वर्ड का उपयोग करना

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 पर एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    मार्जिन सेट करने के लिए फ़ाइल -> पृष्ठ सेटिंग पर जाएं अच्छी पुस्तिका डिजाइनों में कम से कम 0.3 सेमी का मार्जिन होता है - आप पाठ या चित्रों को पृष्ठ के छोर पर नहीं देखना चाहते। क्लीनर लुक के लिए मार्जिन 0.5 सेंटीमीटर का विस्तार करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 पर बुक करें बुक करें
    2



    लैंडस्केप के लिए कागज अभिविन्यास सेट करें, जबकि पृष्ठ सेटअप में
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक पुस्तिका बनाओ चित्र 7
    3
    कॉलम जोड़ें अपनी उत्पादित तस्वीरों की एक स्वच्छ रेखा बनाने के लिए यदि आप प्रत्येक पृष्ठ के माध्यम से 4 फोटो चाहते हैं, तो आपको 4 कॉलम की आवश्यकता होगी। आप एक पूर्व निर्धारित चुनने के बजाय, कॉलम की संख्या मैन्युअल रूप से दर्ज कर सकते हैं। आवश्यकतानुसार आप कॉलम की दूरी और चौड़ाई को बदल सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक मानक लेआउट के लिए डिफ़ॉल्ट अंतर को ठीक से काम करना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक पुस्तिका बनाओ चित्र 8
    4
    कॉलम के बीच ब्रेक जोड़ें ताकि आपकी पुस्तिका में प्रत्येक कॉलम में जानकारी के अलग-अलग अनुच्छेदों को अगले "अतिप्रवाह" के बिना रखा गया हो अपने कर्सर को पहले कॉलम में रखें (एक-तरफ़ा बाएं) और पेज लेआउट (या Word 2003 में डालें) - ब्रेक्स और कॉलम का चयन करें आपका कर्सर अब अगले कॉलम के शीर्ष पर होना चाहिए। प्रत्येक कॉलम की अपनी इकाई होने तक आवश्यकतानुसार ब्रेक लगाना जारी रखें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक पुस्तिका बनाओ चित्र 9
    5
    प्रत्येक कॉलम में पाठ और फ़ोटो जोड़ें बस प्रत्येक कॉलम पर क्लिक करें और डालें -> फ़ोटो दर्ज करें यदि आप अपना टेक्स्ट "फ्लोट" करना चाहते हैं, तो आप सीधे कॉलम में टाइप करने के बजाय टेक्स्ट बॉक्स का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 10 पर एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी पुस्तिका सहेजें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 11 पर एक बुकलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक परीक्षा की प्रतिलिपि मुद्रित करें, या इस परीक्षण प्रति को प्रिंट करने के लिए फ़ाइल को प्रिंटर पर भेजें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 12 पर बुक करें बुक करें
    8
    स्पेल चेकर का उपयोग करके कोई व्याकरणिक या वर्तनी त्रुटियां नहीं हैं, यह देखने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आप परीक्षा की प्रतिलिपि के रंग से संतुष्ट हैं, और लेआउट, तो कोई व्यक्ति पाठ पढ़ता है क्योंकि ब्रोकर कई त्रुटियों की उपेक्षा करता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पुस्तिकाएं मेल करते हैं, तो देखें कि आपका चार्ट शिपिंग सेवाएं प्रदान करता है या नहीं। यह एक कदम है जिसे आप किसी के लिए यह करने के लिए भुगतान कर सकते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com