IhsAdke.com

वर्ड में एक हैंडआउट कैसे बनाएं

Word 2007 में बुकलेट प्रिंटिंग के लिए बड़ी संख्या में शक्तिशाली उपकरण हैं। कोई बात नहीं, जहां आप प्रिंट करते हैं (आपका घर, ग्राफिक्स आदि), आप वर्ड 2007 में अधिकांश काम समाप्त कर सकते हैं। बस एक नज़र में एक पेशेवर पीडीएफ पुस्तिका को निर्यात करने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
मॉडल का उपयोग करना

पटकथा का शीर्षक शब्द में एक बुकलेट बनाएं चरण 1
1
प्रोफेशनल एपिल्लल टेम्पलेट्स को ढूंढें जब आपको लगता है कि आपको पसंद है, तो इसे डाउनलोड करें
  • एक पेशेवर वेबसाइट पर अपने शोध का संचालन करें, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट के, वर्ड टेम्पलेट्स सहेजें या वर्ड टेम्पलेट्स ऑनलाइन, और कुछ मॉडल ढूंढें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है जो उपयुक्त है उसे चुनें, क्योंकि इस तरह से, आपका काम शुरुआत से कम हो जाएगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आप साइट का उपयोग कर रहे हैं वर्ड टेम्पलेट्स सहेजें, आप देखेंगे कि फाइल की एक निश्चित संख्या दिखाई देगी। अपनी कार्यपुस्तिका के विषय के आधार पर, लिंक के माध्यम से मुख्य फ़ाइल या डाउनलोड बटन पर क्लिक करें https://savewordtemplates.net/booklet-template.html, मॉडल को डाउनलोड करने में सक्षम होने के लिए
  • पटकथा शीर्षक शब्द 2 में एक बुकलेट बनाएं
    2
    टेम्पलेट को अनुकूलित करें
    • टेम्प्लेट में कुछ फ़ील्ड उस उपयोगकर्ता के प्रयोजनों से मेल खाने के लिए कस्टमाइज़ की जानी चाहिए जो इसे संभाल रहे हैं, जैसे कि उत्पाद का नाम, कार्यकाल, नौकरी का शीर्षक और अन्य जानकारी जो आवश्यक हो सकती हैं। बदलकर चयनित टेम्पलेट को कस्टमाइज़ करें क्लिप आर्ट और ग्राफिक्स, जैसे कि कंपनी का लोगो, उदाहरण के लिए, उस उपयोगकर्ता की वरीयताओं से मिलान करने के लिए, जिसमें स्थिति, आकार और विशिष्ट स्वाद शामिल हैं। क्योंकि प्रारूप आपको फ़ॉन्ट, टेक्स्ट प्रारूप, रंग योजना और पेपर उपस्थिति बदलने की अनुमति देता है, उन्हें ऐसा बनाएं ताकि आप जिस तरह से सामग्री चाहते हैं, वह हो।
    • यह हो सकता है कि कभी-कभी आपको कुछ खंड मिलते हैं जो प्रतिबंधात्मक होते हैं या जानकारी है कि पूरे लेख उपयोगकर्ता की स्थिति पर लागू नहीं होते हैं। इन हिस्सों को हटाया जा सकता है हालांकि, आपको जरूरी यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पूरी तरह से समझौते की वैधता और संरचना को प्रभावित न करें।
  • पटकथा का शीर्षक शब्द 3 में एक पुस्तिका बनाएं
    3
    हैंडआउट टेम्पलेट सहेजें
    • अब हम शुरू करने के लिए एक सरल व्यवसाय हैंडआउट के उदाहरण का उपयोग करेंगे। व्यवसाय नाम, संपर्क विवरण और अन्य जानकारी जैसे डेटा को भरने के बाद, "सहेजें" बटन पर क्लिक करें। यदि आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रारूप में बचत कर रहे हैं, तो प्रोग्राम के भीतर उपयोग किए जाने वाले प्रोसेसर के फ़ंक्शन का उपयोग करें। "फ़ाइल> इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें
    • सहेजे जाने के बाद, सहेजे हुए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ में "खोज और बदलें सभी" बटन पर क्लिक करके कोई भी अतिरिक्त परिवर्तन आसानी से किया जा सकता है हालांकि, सहेजे गए टेम्पलेट का उपयोग करके उस विशिष्ट उपयोगकर्ता के लिए सभी जानकारी भरकर दस्तावेज़ को स्वचालित रूप से कस्टमाइज़ करना आसान होता है और फिर पूरे हैंडआउट को अपडेट कर रहा है दस्तावेज़ को टेम्पलेट के रूप में सहेजने के लिए याद रखें, ताकि आप इसे भविष्य में उपयोग कर सकें।
  • पटकथा का शीर्षक शब्द 4 में एक पुस्तिका बनाएँ
    4
    सहेजे गए टेम्पलेट का उपयोग करें
    • सहेजे गए मॉडल बाद में नौकरियों में उपयोग के लिए अच्छा है उदाहरण के लिए, यदि हैंडआउट किया जा रहा है तो एक अखबार या पत्रिका है, मॉडल में भरे कई स्थानों में से एक एक अच्छा समन्वयित प्रयास करता है और गुणवत्ता की जांच करने के लिए सीधे एक दूसरे के पीछे जाकर बहुत समय बचाता है।
    • सहेजे गए टेम्प्लेट को आपके हैंडआउट में और आपके मुद्रण में नई सेवाओं के अनुकूलन के लिए किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने हैंडआउट को मुद्रित करने के लिए, निम्न शब्द फ़ंक्शन का उपयोग करें: "फ़ाइल> प्रिंट करें" या "Ctrl + P" यदि आप इसे प्रिंट करने से पहले दस्तावेज़ का पूर्वावलोकन करना चाहते हैं, तो "फ़ाइल> प्रिंट> प्रिंट पूर्वावलोकन" पर क्लिक करें टेम्पलेट कोई प्रोग्राम नहीं हैं। वे सिर्फ उन पेशेवरों द्वारा बनाए गए दस्तावेज हैं जिनका प्रोग्रामर के साथ कुछ नहीं करना है हालांकि, वे अपना काम आसान, तेज़ और अधिक सुविधाजनक बनाते हैं क्योंकि उपयोगकर्ता आमतौर पर किसी विशेष जानकारी पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अंततः मॉडल में उपस्थित स्वरूपण को भूल जाते हैं।
  • विधि 2
    एमएस वर्ड का उपयोग करना

    पटकथा का शीर्षक शब्द 5 में एक बुकलेट बनाएं
    1
    सुनिश्चित करें कि आप "प्रिंट लेआउट" दृश्य में हैं। Word 2007 विंडो के निचले भाग में, आपको अपने दस्तावेज़ को देखने के लिए कुछ विकल्प मिलेंगे। इसका मार्जिन और पृष्ठ विराम देखने के लिए "प्रिंट लेआउट" विकल्प पर क्लिक करें।
  • पटकथा का शीर्षक चरण 6 में एक पुस्तिका बनाएं



    2
    अपने मार्जिन को कॉन्फ़िगर करें टास्कबार पर, पृष्ठ लेआउट> मार्जिन> सेटअप पर क्लिक करें आप उन्हें आकार की आवश्यकता के अनुसार सेट कर सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक शब्द 7 में एक बुकलेट बनाएँ
    3
    अनावश्यक चीजों को मिटा दें कुछ अतिरिक्त सफेद रिक्त स्थान हैं जो एक शब्द में हाइफ़न डालकर, या पाठ को उचित ठहराने से हटाया जा सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए अपना दस्तावेज़ देखें कि वह पाठ ठीक वैसे ही है जिसकी आप चाहते हैं, और आपको मिलने वाली किसी भी समस्या को ठीक करें
  • पटकथा का शीर्षक शब्द 8 में एक बुकलेट बनाएं
    4
    हैंडआउट से प्रिंट विकल्प चुनें पुस्तकों के पृष्ठ हमेशा उसी क्रम में मुद्रित नहीं होते हैं क्योंकि पेज देखे जा रहे हैं उदाहरण के लिए, आप अपने हैंडआउट को 11x17 पेपर पर मुद्रित कर सकते हैं ताकि आप चार पेजों को एक शीट में फिट कर सकें (दो सामने और दो पीठ में)। Office बटन> प्रिंट> प्रिंट पूर्वावलोकन पर जाएं
  • पटकथा का शीर्षक शब्द 9 में एक बुकलेट बनाएं
    5
    पेपर का आकार सेट करें टास्कबार पर स्थित पेज सेटअप में, आकार क्लिक करें और टैबॉलेड चुनें। यदि आप चाहें तो आप अन्य पेपर के आकार का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस उदाहरण में हम एक ही शीट पर दो पेज प्रिंट करना चाहते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक शब्द 10 में एक पुस्तिका बनाएं
    6
    पृष्ठ अभिविन्यास और अन्य विवरण सेट करें पेज सेटअप बटन पर, पेज> मल्टीपल पेज में लैंडस्केप को अभिविन्यास के रूप में चुनें और "प्रति पृष्ठ 2 पृष्ठ" चुनें।
  • पटकथा का शीर्षक शब्द 11 में एक बुकलेट बनाएं
    7
    अपनी पुस्तिका प्रिंट करें! हमारे उदाहरण में, हम एक पीडीएफ फाइल मुद्रित करेंगे ताकि हम अपने काम को दोबारा जांच सकें या इसे प्रिंट करने के लिए ग्राफिक्स साइट पर अपलोड कर सकें। आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम के आधार पर, आप या तो पीडीएफ के रूप में प्रिंट कर सकते हैं या पीडीएफ के रूप में सहेज सकते हैं। हम बचेंगे बस कार्यालय बटन> इस रूप में सहेजें> पीडीएफ या एक्सपीएस पर जाएं।
  • पटकथा का शीर्षक शब्द 12 में एक बुकलेट बनाएं
    8
    दस्तावेज़ प्रकाशित करें सुनिश्चित करें कि पीडीएफ को "मानक" के लिए अनुकूलित किया गया है ताकि आपकी छवियां संकुचित न हों। पुस्तक को एक नाम दें और फिर प्रकाशित करें क्लिक करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com