IhsAdke.com

वर्ड में पोस्टकार्ड कैसे बनाएं

पोस्टकार्ड दोस्तों के संपर्क में रखने के लिए या किसी व्यवसाय को विज्ञापन करने के लिए आदर्श हैं। अगर आपको इस प्रकार की कुछ चीज़ों की आवश्यकता है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग किसी भी संभव तरीके से किसी भी संभव तरीके से त्वरित और आसानी से व्यक्तिगत बनाने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस आलेख में दो विकल्प हैं: एक के साथ लेबल

, दूसरे के साथ तैयार मॉडल.

चरणों

विधि 1
टैग का उपयोग करना

चित्र पोस्ट कार्ड बनाओ Word चरण 1 में
1
वर्ड में रिक्त दस्तावेज़ बनाएं और उस चित्र को चिपकाएं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, शीट पर कहीं भी राइट-क्लिक करें और "पेस्ट" विकल्प चुनें। फिर इसे चुनने के लिए छवि पर क्लिक करें। इसे पोस्टकार्ड (लगभग 15 x 10 सेमी) के विशिष्ट आयामों की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र पोस्ट कार्ड बनाओ Word चरण 2 में करें
    2
    "पत्राचार" टैब खोलें यह शब्द (2007, 2010, 2013) के सभी नए संस्करणों में "सन्दर्भ" और "समीक्षा" के बीच है। फिर "लेबल" पर क्लिक करें, जो टूलबार के बाईं ओर स्थित "लिफाफे" के बगल में है।
  • चित्र पोस्ट कार्ड बनाओ Word चरण 3 में
    3
    "विकल्प" पर क्लिक करें बटन "लिफाफा और लेबल" विंडो के निचले दाएं कोने में है। फिर एक और खिड़की दिखाई देगी: "टैग विकल्प"
  • पटकथा शीर्षक शब्द पोस्ट कार्ड बनाओ चरण 4 में
    4
    "पोस्टकार्ड" लेबल चुनें सुनिश्चित करें कि "लेबल प्रदाता:" फ़ील्ड "माइक्रोसॉफ्ट" की जांच कर रहा है यदि नहीं, तो तीर पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू के बीच में विकल्प ढूंढें। फिर "उत्पाद संख्या:" मेनू तक स्क्रॉल करें जब तक आप आखिरी "ए 6" (प्रकार "ए 4 पोस्टकार्ड") नहीं पाते। इस विकल्प पर क्लिक करें और विंडो के निचले दाएं कोने में "ठीक" क्लिक करें।
    • यदि आपने रिक्त पोस्टकार्ड खरीदे हैं, तो देखें कि निर्माता के पास विशिष्ट टेम्प्लेट है। कंपनी "लेबल के आपूर्तिकर्ता" और उचित उत्पाद संख्या के साथ मॉडल ढूंढें।
  • पटकथा शीर्षक पोस्ट 5 कार्ड में पोस्ट कार्ड बनाओ
    5
    "नया दस्तावेज़" पर क्लिक करें। इसलिए, यह स्क्रीन पर चिपकाए गए छवि के चार प्रतियों के साथ, एक नया पृष्ठ खुल जाएगा। प्रत्येक अनुभाग एक कार्ड के सामने का प्रतिनिधित्व करता है। रीसाइज़ करें और आप चाहते हैं कि किसी भी परिवर्तन, पाठ और जैसे समाप्त होने पर, प्रगति को बचाएं।
  • विधि 2
    तैयार किए गए टेम्पलेट का उपयोग करना

    पटकथा शीर्षक पोस्ट 6 कार्ड में पोस्ट कार्ड बनाओ
    1



    वर्ड में एक नया दस्तावेज़ बनाएँ रिक्त पत्रक बनाने के बजाय, एक टेम्पलेट का उपयोग करें
    • Word 2007 में, स्क्रीन के ऊपरी-बाएं कोने में ऑफिस आइकन पर क्लिक करें और "नया" चुनें।
    • 2010 और 2013 के शब्दों में, "फ़ाइल" और फिर "नया" पर क्लिक करें।
  • पटकथा शीर्षक शब्द 7 में पोस्ट कार्ड बनाओ
    2
    एक पोस्टकार्ड टेम्पलेट चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। आप कई तैयार विकल्पों के साथ एक सूची देखेंगे- सबसे उपयुक्त विकल्प
    • Word 2007 में, सबसे आसान बात यह है कि खोज पट्टी में "पोस्टकार्ड" टाइप करें, जो टेम्पलेट विकल्प देखने के लिए नए दस्तावेज़ के शीर्ष पर स्थित है।
    • शब्दों 2010 और 2013 में, पोस्टकार्ड टेम्पलेट्स के लिए विशेष अनुभाग हैं। उन तक पहुंचने के लिए, "कार्ड" और फिर "पोस्टकार्ड" पर क्लिक करें
    • यदि आपने खाली पोस्टकार्ड खरीदे हैं, तो निर्माता के लिए एक खोज करें अगर आप जो ढूंढ रहे हैं उसे नहीं मिला है, तो उस कंपनी की वेबसाइट पर डाउनलोड विकल्प देखने के लिए जाएं।
  • स्टेप 8 में पद कार्ड बनाओ शीर्षक वाले चित्र
    3
    पोस्टकार्ड संपादित करें पेज पर छवियों और टेक्स्ट बॉक्स जोड़कर कई कार्ड टेम्पलेट्स संपादित करना आसान है। ऑब्जेक्ट को फाइल में विभिन्न बिंदुओं पर ले जाएं - या उन्हें हटा दें। यदि आप कुछ कस्टम का उपयोग करना चाहते हैं, तो टेम्पलेट पर राइट क्लिक करें और इसे बदल दें। फ़ॉन्ट, आकार, या पाठ का रंग बदलने के लिए, उपयुक्त उपकरण सक्रिय करने के लिए बॉक्स पर क्लिक करें (जैसा कि आप कोई अन्य दस्तावेज़ होगा)। प्रगति को बचाने के लिए जब आप समाप्त करें तो आप सब कुछ खोना नहीं है
  • विधि 3
    कार्ड भेजने की तैयारी

    पटकथा का शीर्षक शब्द 9 में पोस्ट कार्ड बनाओ
    1
    कार्ड प्रिंट करें देखें कि आपका प्रिंटर कार्डस्टॉक के साथ काम करता है या नहीं। यदि हां, तो ट्रे में सामग्री (या पोस्टकार्ड के लिए उपयुक्त) की एक शीट डाल दीजिए और जितनी चाहें उतनी प्रतियां बनाएं।
    • यदि आप दोनों तरफ छपाई कर रहे हैं, तो सामने से शुरू करें फिर शीट को ट्रे पर वापस लौटें और पीठ प्रिंट करें। अगर आपको आरंभ करने के बारे में प्रश्न हैं, तो कागज के एक टुकड़े को आज़माएं
  • पटकथा का शीर्षक पद 10 में पोस्ट कार्ड बनाओ
    2
    कार्ड काट दें जब तक कागजात एक ही पत्रक के अख़बार में सभी जगहों पर कब्जा न करे, प्रतियों को कट कर दें यदि आपके पास एक पेपर कटर है, तो इसे कम करने और प्रक्रिया को तेज करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि नहीं, तो कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करके सब कुछ हाथ से कट। कुछ खाली पोस्टकार्ड छिद्रित होते हैं- इसलिए आपको कुछ बिंदुओं पर आरिप्स करना पड़ सकता है
  • पटकथा का शीर्षक शब्द कार्ड में पोस्ट कार्ड बनाओ चरण 11
    3
    कार्ड भेजने के लिए तैयार यदि वर्ड दस्तावेज़ में पते शामिल नहीं हैं, तो उन्हें नीचे लिखें। इसके अलावा, उपलब्ध कराए गए स्थान में हाथ से संदेश लिखें। प्राप्तकर्ता के पक्ष के ऊपरी दाएं कोने में एक स्टैंप पेस्ट करें तैयार! आप दस्तावेज़ भेज सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप पोस्टकार्ड को आप चाहते आकार कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि बड़े दस्तावेज़ भारी हो सकते हैं और मेल में विशेष हैंडलिंग की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपके पास घर पर प्रिंटर नहीं है या आपका उपकरण कार्डस्टॉक के साथ काम नहीं करता है, तो प्रोजेक्ट को पीडीएफ फॉर्म में सहेजें और इसे स्टेशनरी या ग्राफ़िक में ले लें। इन स्थानों में कागज कटर हैं जो पूरी प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com