IhsAdke.com

एक प्रबंधन योजना कैसे बनाएं

प्रबंधन योजना का उद्देश्य किसी संस्था या व्यवसाय के प्रशासन की पद्धति का वर्णन करना है। ऐसी योजना तैयार करने से आप प्रशासन और संचालन संरचना को औपचारिक रूप से तैयार कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि शामिल सभी लोग समझौते में हैं और आपका लक्ष्य पूरा हो गया है। नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करके आप आसानी से एक प्रबंधन योजना बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रबंधन योजना शुरू करना

चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना चरण 1 लिखें
1
निर्धारित करें कि आपको एक प्रबंधन योजना तैयार करने की आवश्यकता है या नहीं। प्रबंधन योजना कंपनी के प्रबंधन से जुड़े लोगों के संगठन, जिम्मेदारियों और अधिकारियों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों और प्रक्रियाओं को औपचारिक रूप में लागू करती है। एक योजना के बिना, आपरेशन असंगत हो सकते हैं, ज़िम्मेदारियां अस्पष्ट हो सकती हैं, और कुछ ईवेंट के लिए प्रशासक अप्रभावी हो सकते हैं
  • प्रबंधन योजना संगठन में शामिल हर किसी को अपने पदों को स्पष्ट रूप से समझने की अनुमति देगी, जिसमें रिपोर्ट करनी चाहिए, उन्हें सूचित करना चाहिए और उनकी विशिष्ट जिम्मेदारियों को क्या करना चाहिए।
  • पदों की परिभाषा भी जिम्मेदारियों को नियुक्त करती है, स्पष्ट कर रही है कि यदि कुछ होता है (या नहीं होता है) तो कौन जिम्मेदार है।
  • एक प्रबंधन योजना चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    योजना का सारांश करें प्रबंधन योजना में कई महत्वपूर्ण तत्व शामिल होने चाहिए। एक साधारण सारांश बनाएं (उदाहरण के लिए, एक ब्लैकबोर्ड या वर्ड प्रोसेसर पर), योजना के कुछ हिस्सों को दिखा रहा है ताकि आप और टीम का अनुसरण कर सकें। योजना में निम्नलिखित अनुभाग शामिल होने चाहिए:
    • प्रबंधन संरचना का विवरण
    • इन सदस्यों के जिम्मेदारियों और अधिकारियों के अतिरिक्त प्रबंधन दल के सदस्यों के बारे में ब्योरा अनुभाग।
    • संगठन के कर्मचारियों के प्रत्येक स्तर के इंटरैक्शन और ज़िम्मेदारियों का विवरण देने वाले अनुभागों के साथ एक आरेख।
    • संगठनात्मक प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं, साथ ही प्रबंधन नीतियों और प्रक्रियाओं को समझाते हुए एक अनुभाग
    • उन तिथियां जिन पर प्रबंधन की योजना को अपडेट, सुधार और विस्तारित किया जाना चाहिए।
  • एक प्रबंधन योजना चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रबंधन संरचना का वर्णन करें हर संगठन या व्यवसाय में थोड़ा अलग प्रबंधन संरचना होती है। योजना शुरू करते समय, शब्दों या आरेखों के साथ स्पष्ट रूप से सारांशित करें, आपका प्रबंधन संरचना। पहचानें कि अंतिम निर्णय क्या करना चाहिए, चाहे प्रबंधन दल, बोर्ड या कोई विशिष्ट व्यक्ति आंतरिक और बाह्य निर्णय निर्माताओं और सलाहकार शामिल करें यदि आवश्यक हो, तो समझाएं कि विभिन्न पदानुक्रमित स्तरों के आधार पर निर्णय कैसे किया जाना चाहिए।
  • एक प्रबंधन योजना चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    योजना के अनुसार संगठन के प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं का वर्णन करें श्रेणियों में प्रबंधन की योजना में सभी प्रक्रियाओं और कार्यों को विभाजित करें ये श्रेणियां विभिन्न विभागों (बड़े उद्यमों के मामले में) या विभिन्न प्रक्रियाओं (छोटे उद्यमों के मामले में) के हो सकते हैं। संचालन के कुछ सामान्य पहलू में कर्मचारी प्रबंधन, वित्तीय विश्लेषण, खरीद नियंत्रण, विपणन या जनसंपर्क, और विनिर्माण या बिक्री जैसी अन्य आपरेशन शामिल हो सकते हैं। संगठन के विभिन्न पहलुओं को अलग करें ताकि आप प्रशासक की भूमिकाओं और प्रत्येक की प्रक्रियाओं को परिभाषित कर सकें।
  • भाग 2
    स्वामित्व और प्रशासन का वर्णन

    एक प्रबंधन योजना चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कंपनी के स्वामित्व की नीतियों का वर्णन करें स्पष्ट शर्तों में कंपनी के स्वामित्व का विवरण। आपको यह पता होना चाहिए कि संगठन सार्वजनिक, निजी या गैर-लाभकारी है या नहीं इसके अलावा, यदि कंपनी के कई मालिक या निवेशक हैं, तो प्राधिकरण, जिम्मेदारी और कार्यों के वितरण के विवरण के लिए आवश्यक हो सकता है उदाहरण के लिए, स्वामित्व को साझेदारी समझौते या शेयरधारकों के बीच विभाजित किया जा सकता है
  • एक प्रबंधन योजना चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बोर्ड के सदस्यों को नाम दें यदि आपकी कंपनी की सलाह है, तो सदस्यों को स्पष्ट रूप से पहचाना जाना चाहिए। सदस्यों का नेतृत्व कौशल, अनुभव, ताकत और कमजोरियों का उल्लेख करते हुए एक संक्षिप्त सारांश लिखें। छोटे और निजी कंपनियों में आम तौर पर बोर्ड निदेशक नहीं होते हैं कंपनी में बोर्ड नहीं है, तो योजना में इस अनुभाग को शामिल करना आवश्यक नहीं है।
    • चुनाव नीतियों, अवधि के आकार, जिम्मेदारियों और संघर्ष के समाधान के तरीकों सहित परिषद की नीतियों की एक प्रति शामिल करें। इस जानकारी को कंपनी के संस्थापक से संबंधित अनुबंध या अन्य दस्तावेजों में वर्णित किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना कदम 7 लिखें
    3
    शीर्ष प्रबंधकों का परिचय प्रत्येक सदस्य की योग्यता और अनुभवों का वर्णन करें मालिकों और बोर्ड के सदस्यों के अलावा, आप निवेशकों, व्यापार मालिकों, प्रबंधकों, प्रमुख कर्मचारियों और उद्यमियों को भी शामिल कर सकते हैं। इन सदस्यों के इतिहास की सूची, उनकी विशेषताओं और व्यापार की सफलता के लिए प्रत्येक योगदान कैसे करता है
  • एक प्रबंधन योजना चरण 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रबंधन टीम में प्रत्येक व्यक्ति की ताकतें पेश करें। यह बताएं कि प्रत्येक प्रबंधक की स्थिति के संबंध में ऐसे गुण मूल्यवान कैसे हैं प्रेरक कौशल, वित्तीय प्रतिभा और व्यवसाय करने में दक्षता जैसे विशेषताओं को शामिल करें
    • सदस्यों के पिछले व्यवसाय और कर्तव्यों का वर्णन करें, जो आपके वर्तमान दायित्वों के लिए प्रासंगिक हैं। यह बताएं कि इन दायित्वों को लागू कौशल पर जोर देना और इन सदस्यों की प्रबंधन क्षमताओं को सुदृढ़ करना।
    • प्रत्येक प्रबंधक के प्रासंगिक शैक्षिक पृष्ठभूमि को हाइलाइट करें समझाओ कि उनकी शिक्षा कंपनी को कैसे लाभ पहुंचेगी। केवल उन शिक्षाओं को शामिल करना जो सदस्यों की वर्तमान स्थिति के लिए प्रासंगिक है।
    • यदि आप कंपनी में एकमात्र कर्मचारी हैं, तो अपने अनुभवों और ताकतें शामिल करें
  • चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना कदम 9 लिखें
    5
    भर्ती प्रक्रिया का वर्णन करें बताएं कि नए कर्मचारियों को किस आधार पर नियोजित किया जाना चाहिए। प्रत्येक भूमिका के लिए आवश्यक योग्यता और अनुभव का प्रकार लिखें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपने अभी तक प्रबंधकों को काम पर रखा नहीं है प्रशिक्षण प्रक्रिया को शामिल करें और किसी भी प्रोत्साहन या पुरस्कार लागू करें। आप कंपनी के लाभ कार्यक्रमों का विवरण भी शामिल कर सकते हैं
  • एक शीर्षक योजना टाइप करें शीर्षक 10
    6
    किसी भी बाहरी सलाहकार का नाम दें, जिसका आप किराया चाहते हैं इस तरह के कर्मचारियों को कंपनी के विपणन में काम करने के लिए काम पर रखा जा सकता है, कर्मचारियों को सलाह दी जाती है और वित्तीय ज्ञान के साथ सहायता मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आप किराए पर ले सकते हैं:
    • वकीलों।
    • काउंटर।
    • बीमा दलाल
    • कंसल्टेंट्स।
  • एक शीर्षक योजना टाइप करें शीर्षक 11
    7
    प्रबंधन टीम के कौशल का संक्षेप करें एक संक्षिप्त सारांश लिखें, बताएं कि टीम सफल क्यों है प्रबंधन योजना के अंत में, विशिष्ट कारणों की वजह से टीम के लिए कंपनी सफल होगी, विस्तृत होना चाहिए। स्पष्ट रूप से पहचान लें कि विशेष कारोबारी मॉडल के भीतर प्रबंधकों के इस तरह के संयोजन से आने वाले वर्षों में कंपनी को कैसे मदद मिलेगी। इस तरह का वर्णन योजना के अन्य सभी मानदंडों से संबंधित होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए: "हमारी टीम, अपने विभिन्न कौशल के साथ, मैदान में कुल चालीस वर्षों का अनुभव लाती है। हमारे समन्वित लोकतांत्रिक संरचना के साथ, हम परिणाम उत्पन्न करने के लिए कुशलता से काम करेंगे। दो साल। "



  • एक प्रबंधन योजना चरण 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    प्रबंधकों, मालिकों और कर्मचारियों के बीच संबंध का वर्णन करें प्रबंधन परिचालन के मुख्य पहलुओं में से एक विभिन्न स्तरों और मालिकों / प्रबंधकों और कर्मचारियों के बीच प्रबंधकों के बीच बातचीत होगी। आपरेशनों के प्रत्येक पहलू के संदर्भ में प्रत्येक स्तर के सदस्यों के अधिकारियों, जिम्मेदारियों और भूमिकाओं को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें किसी भी आवश्यक मीटिंग या संचार लाइनों के अलावा साझा फैसलों और सहयोग के मामले में प्रक्रियाओं को शामिल करें हर स्तर पर सदस्यों के साथ कार्य करना सुनिश्चित करने के लिए हर कोई यह सुनिश्चित करता है कि विवादों को कैसे हल करें और अधिकार साझा करें।
  • भाग 3
    नीतियों और प्रक्रियाओं का वर्णन करना

    चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना कदम 13 लिखें
    1
    निर्धारित करें कि आपको लिखित में कंपनी की नीतियों की आवश्यकता होगी। लिखित नीतियों का उद्देश्य बड़े संगठनों में आपरेशनों को औपचारिक बनाना है। वे निरंतरता बनाते हैं और सभी प्रक्रियाओं का सुगम निष्पादन सुनिश्चित करते हैं। हालांकि, छोटे व्यवसायों या संगठनों को ऐसी नीतियों की आवश्यकता नहीं हो सकती है वास्तव में, ये नीतियां सहयोग को सीमित कर सकती हैं और छोटे समूहों की उत्पादकता कम कर सकती हैं। नीतियों को परिभाषित करने से पहले संगठन के आकार और आवश्यकताओं को ध्यान में रखें
  • चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना कदम 14 लिखें
    2
    प्रबंधकों और संबंधित कर्मचारियों के एक समूह को इकट्ठा संचालन के प्रत्येक पहलू के लिए, एक समूह के प्रबंधकों और कर्मचारियों को एक साथ लाने के लिए जो प्रश्न या प्रक्रिया में क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित या जिम्मेदार होंगे। समूह के साथ क्षेत्र नीतियों और प्रक्रियाओं को परिभाषित करें, प्रतिक्रिया के दौरान प्राप्त करें और प्रक्रिया के दौरान विवरण की पुष्टि करें। यह योजना को आधार के रूप में ठोस संचालन की अनुमति देगा, कर्मचारियों को योजना के साथ एकीकरण की भावना देनी होगी।
  • चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना चरण 15 लिखें
    3
    अपने व्यापार के हर पहलू के लिए नीतियों और प्रक्रियाओं को लिखें। इस जानकारी का उपयोग प्रबंधकों और कर्मचारियों के लिए किया जाएगा ताकि पता चल सके कि संगठन के कुछ वर्गों को कैसे संचालित किया जाए। संगठन की नीतियों, दर्शन और नियमों को कंपनी को अपने उद्देश्यों के करीब लाने और संगठन के सिद्धांतों के अनुरूप संचालन बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये नीतियां परिभाषित प्रक्रियाओं के माध्यम से व्यक्त की जाती हैं, जो विशिष्ट विधियां हैं, जिनके बारे में बताई गई कि चीजें कैसे होनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, नीतियों में से एक केवल पर्यावरण के अनुकूल सामग्री और उत्पादों का उपयोग करने के लिए हो सकता है। ऐसी नीति का समर्थन करने की प्रक्रिया केवल अनुमोदित हरे रंग की विक्रेताओं से खरीदी जा सकती है या प्रत्येक सामग्री या उत्पाद के उपयोग के उत्पाद के प्रभाव का विश्लेषण कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना चरण 16 लिखें
    4
    सुनिश्चित करें कि नीतियां कंपनी के संस्कृति और दर्शन के अनुरूप हैं। संगठन के दर्शन और लक्ष्यों के साथ संरेखित करने के लिए नीतियां और प्रक्रियाएं तैयार की जानी चाहिए। इन सभी पहलुओं की समीक्षा के लिए यह सुनिश्चित करें कि सभी एक ही उद्देश्य की सेवा करें। अगर कुछ नीतियां संरेखित नहीं होती हैं या कुछ प्रक्रियाएं संदेहास्पद लगती हैं, तो उन्हें अपने मिशन के अनुरूप फिट कर दें
  • भाग 4
    योजना की समीक्षा

    चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना चरण 17 लिखें
    1
    योजना की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें यह महत्वपूर्ण है कि आपकी प्रबंधन योजना पेशेवर दिखती है इसमें टाइपो या व्याकरण संबंधी त्रुटियां नहीं होनी चाहिए। योजना को श्वेत पत्र पर बिना झुर्रियों और दागों से मुक्त किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना कदम 18 लिखें
    2
    योजना को स्वरूपित करें ताकि यह स्पष्ट हो। प्रबंधन योजना का प्रारूप व्यवसाय प्रस्ताव के समान होना चाहिए। बोल्ड हेडर वाले महत्वपूर्ण अनुभागों को हाइलाइट करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है फ़ॉन्ट पठनीय होना चाहिए। आमतौर पर टाइम्स न्यू रोमन का उपयोग आकार 12 में किया जाता है। आप अनुभवों, कौशल और जिम्मेदारियों को सूचीबद्ध करने के लिए बुलेट का उपयोग कर सकते हैं या सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले संक्षिप्त पैराग्राफ लिख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना कदम 19 लिखें
    3
    कॉोगिट ने आपकी योजना की समीक्षा करने के लिए एक व्यावसायिक सलाहकार से पूछा अधिक लोग आपकी योजना को पढ़ते हैं, बेहतर है जब आपके पास पहले से ही एक मसौदा योजना है तो एक व्यवसाय सलाहकार या वित्तीय योजनाकार बेहतर सलाह प्रदान कर पाएंगे। सलाहकार के साथ बैठो यह योजना में मौजूद किसी भी समस्या या विरोध की पहचान कर सकता है।
  • एक शीर्षक योजना टाइप करें शीर्षक 20 लिखें
    4
    सभी स्वामियों को योजना भेजें यह महत्वपूर्ण है कि कंपनी के सभी वरिष्ठ मालिकों और प्रबंधकों को व्यापार योजना से सहमत हो। प्रत्येक मालिक की प्रतिलिपि होना चाहिए। वे आपके लिए संपादन और समीक्षा भेज सकते हैं ध्यान से इन परिवर्तनों पर विचार करें। यदि आप किसी भी परिवर्तन से असहमत हैं, तो सदस्य के साथ बैठो ताकि वे एक समझौते पर आ सकते हों।
    • स्वीकृति के बाद, सभी मालिकों को निवेशकों, बैंक या वित्तीय संस्थानों को भेजने से पहले योजना पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें।
  • चित्र शीर्षक एक प्रबंधन योजना चरण 21 लिखें
    5
    यदि आवश्यक हो तो योजना को बदलने के लिए प्रतिबद्ध। आपके द्वारा बनाई गई किसी भी प्रबंधन योजना को लागू नहीं किया गया है और संभवत: कार्यान्वयन के दौरान बदलना होगा। इसलिए प्रावधानों को शामिल करना महत्वपूर्ण है ताकि योजना को समय-समय पर संशोधित और संशोधित किया जा सके। एक मूल्यांकन एजेंडा बनाएं, उस समय का निर्धारण करना जिसमें एक समूह को योजना की प्रभावशीलता और कार्यान्वयन की सफलता या विफलता पर चर्चा करने के लिए मिलना चाहिए।
    • योजना के बारे में सभी कर्मचारियों और प्रबंधकों के लिए एक फार्म प्रदान करें।
    • फिर एक ऐसी विधि बनाएं जिससे योजना में बदलाव मंजूर हो सके और संस्थागत हो सके।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर निवेशक किसी भी अन्य अनुभाग से पहले मार्केटिंग और वित्त सहित, योजना प्रबंधन अनुभाग पढ़ेंगे, इसलिए सर्वोत्तम संभव प्रस्ताव पेश करना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • वित्त योजनाओं के पक्ष में प्रबंधन योजना को अनदेखा न करें दोनों समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।

    सूत्रों और कोटेशन


    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com