IhsAdke.com

प्रबंधन के लिए एक प्रस्ताव कैसे लिखें

प्रबंधन के लिए एक प्रस्ताव विभिन्न कारणों से लिखा जा सकता है, जिसमें प्रक्रियाओं में सुधार, नए सुरक्षा उपायों, लाभकारी उद्यमों, या धन-बचत विचारों के सुझाव शामिल हैं। लिखित में सुझावों को संचारित करने की आवश्यकता है कि आपको मुश्किल लगता है, एक संगठन है, जानकारी के लिए अनुसंधान, और प्रबुद्ध लोगों से परामर्श करें प्रबंधन के प्रस्ताव को लिखने के लिए यहां दिए गए कदम हैं।

चरणों

अपनी खुद की प्रस्तावना प्रबंधन में लेखन

चित्र शीर्षक से प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 1
1
वर्तमान स्थिति, समस्याओं या समस्याओं को ध्यान में रखकर पहचानें उदाहरण अत्यधिक लागत, लंबी उत्पादन प्रक्रियाएं, अत्यधिक कर्मचारी कारोबार, या ग्राहक असंतोष है।
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 2
    2
    समझाएं कि आप प्रबंधन को क्या प्रस्तावित करते हैं एक परियोजना की प्रक्रिया में एक अनावश्यक कदम को समाप्त करना, एक नया उत्पाद बनाने या नए सुरक्षा उपायों को स्थापित करना कुछ उदाहरण हैं
    • रूपरेखा कैसे परिवर्तन कार्यान्वित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, किसी संगठन में सूचना की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, आपका प्रस्ताव एक अनिवार्य आंतरिक प्रमाणन कार्यक्रम की संस्था हो सकता है, जिसमें सभी कर्मचारियों को एक सूचना सुरक्षा पाठ्यक्रम पूरा करने और पूरा करने की आवश्यकता होती है।
    • परिवर्तन करने के लिए आवश्यक चरणों को निर्दिष्ट करें। सही क्रम में चरणों की सूची। उदाहरण के लिए, प्रबंधन को नई प्रक्रियाओं में प्रशिक्षण, नए उपकरणों की खरीद, और विशेष कौशल वाले कर्मचारियों को भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • आवश्यक उपकरणों, संसाधनों और सामग्रियों की एक सूची शामिल करें कंपनी को नया सॉफ्टवेयर खरीदना, कर्मचारी प्रशिक्षण सत्रों की सामग्री की समीक्षा करना या प्रौद्योगिकी उपकरणों को अपग्रेड करना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 3
    3
    अपने प्रस्ताव के प्रमुख लाभों को पहचानें उनका लक्ष्य कार्यकुशलता बढ़ाने, परियोजना की लागत को कम कर सकता है, कंपनी के लिए राजस्व उत्पन्न कर सकता है या बेहतर कर्मचारी संतुष्टि कर सकता है।
    • सबसे आकर्षक लाभ सबसे पहले पेश करें संगठन के मूल्यों और उद्देश्यों के बारे में अपने ज्ञान के आधार पर, अपने प्रस्ताव के लाभों पर जोर दें जो कि सबसे बड़ी जरूरत को पूरा करते हैं और प्रबंधन के हितों को पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रस्ताव अधिक राजस्व और कर्मचारी संतुष्टि में परिणाम देगा, तो कंपनी को उत्तरार्द्ध के मुकाबले पहले पहल में अधिक रुचि हो सकती है।
    • मात्रात्मक शर्तों में लाभ निर्दिष्ट करें यदि लक्ष्य कंपनी के पैसे को बचाने के लिए है, तो समझाएं कि समय की अवधि में कितना पैसा बचाया जाएगा। यदि आपका सुझाव एक प्रक्रिया जारी करेगा, निर्दिष्ट करें कि कितना समय बचाया जाएगा।
    • लाभों को समझाते हुए यथार्थवादी और व्यावहारिक बनें। राजस्व या बचत पैसे के लिए बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्रस्तुत करना केवल आपके प्रस्ताव की विश्वसनीयता दूर करेगा।



  • चित्र शीर्षक से प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें 4 चरण
    4
    प्रस्तावों को संभावित आपत्तियों को ध्यान में रखकर उन्हें संबोधित करें। उदाहरण के लिए, कंपनी के पास पहले से नए उत्पाद बनाने में खराब अनुभव हो सकते हैं, और सिर्फ उन लोगों के साथ रहना चाहते हैं, जो 100% सही दे देंगे। समझाएं कि आपका विचार सार्वजनिक क्यों बनाया जा सकता है
    • अपने तर्क का समर्थन करने के लिए आंकड़े और दस्तावेज शामिल करें। प्रस्ताव को मजबूत करने के लिए बाजार अनुसंधान का आचरण करें और मामले का अध्ययन करें।
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 5
    5
    विश्वसनीय सहयोगियों से प्रस्ताव की समीक्षा करें। संबंधित विभागों और विशेषज्ञों से लोगों को चुनें, जो प्रक्रिया, उत्पाद या माप लाइन को समझते हैं जो आप सुझाव देते हैं। अपनी राय के बारे में पूछें और आपके सुझाव के निष्पादन का विवरण।
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधन को एक प्रस्ताव लिखें चरण 6
    6
    आवश्यक को शामिल करने के लिए अपने प्रस्ताव को संपादित करें अत्यधिक शब्दाडंबर या स्पर्शकारी जानकारी से बचें जो केवल पाठक को भ्रमित करेगा
  • चित्र शीर्षक से प्रबंधन के लिए एक प्रस्ताव लिखें 7
    7
    दस्तावेज़ की समीक्षा करें गलत वर्तनी या टाइपो के बिना एक प्रस्ताव आपके पाठकों के विक्रय को सीमित करेगा, जिससे उन्हें अपने विचारों के मूल्य पर ध्यान केंद्रित करने की इजाजत मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com