IhsAdke.com

सिक्स सिग्मा प्रमाणन कैसे प्राप्त करें

सिक्स सिग्मा एक परियोजना प्रबंधन पद्धति है जो विफलताओं को कम करती है, उत्पादकता को बढ़ाती है, उत्पाद की गुणवत्ता का अनुकूलन करती है, और लाभप्रदता बढ़ जाती है दूसरे शब्दों में, यह एक उपकरण है जिसका उपयोग किसी संगठन की सभी समस्याओं को हल करता है। हालांकि किसी भी राज्य एजेंसी द्वारा विनियमित नहीं किया जाता है, कई संस्थान विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए विधि का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि पाठ्यक्रम में यह प्रमाणन होने से संभावित नियोक्ताओं को दर्शाया जाता है कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है

चरणों

विधि 1
प्रबंधन दर्शन का निर्धारण करना

छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 1 प्राप्त करें
1
कंपनी के विशेषताओं पर विचार करें कौन सा प्रबंधन सबसे उपयुक्त होगा? क्या आपूर्ति श्रृंखला में बिलिंग और अपशिष्ट में कई अंतराल हैं? क्या प्रक्रियाएं असंगत हैं? संस्था की संगठनात्मक संस्कृति क्या है?
  • छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 2 प्राप्त करें
    2
    पहचानें कि किस प्रक्रिया को अनुकूलित किया जाना चाहिए आप यह मान सकते हैं कि गुणवत्ता सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका संभव के रूप में कुछ भिन्नताओं के अनुरूप तरीकों को अपनाना है। दूसरी ओर, इसकी प्राथमिकता गुणवत्ता वाले उत्पादों की उत्पादकता या विनिर्माण से संबंधित हो सकती है, जो कम लागत और मामले की बर्बादी होती है।
  • छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 3 प्राप्त करें
    3
    निर्धारित करें कि यदि वांछित प्रमाणीकरण सिक्स सिग्मा या लीन सिक्स सिग्मा है निर्णय लेने के लिए प्रबंधकीय दर्शन का उपयोग करें जो सबसे उपयुक्त है
    • छह सिग्मा प्रक्रियाओं के भीतर एक चर के रूप में कचरा मानता है। यदि आप पेशेवर प्रकार के हैं जो लगातार प्रक्रियाओं में विश्वास करते हैं, तो यह कोर्स सबसे अच्छा विकल्प है।
    • झुक सिक्स सिग्मा, बदले में, झुक और सिक्स सिग्मा के संयोजन का संयोजन है। यह उपकरण मानता है कि कचरा ऐसा सब कुछ है जो अंतिम उत्पाद को मूल्य नहीं जोड़ता है। इसलिए, प्रश्न में उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जिनके उद्देश्य दक्षता को प्राथमिकता देना है।
  • विधि 2
    सबसे उपयुक्त प्रमाणीकरण स्तर चुनना

    छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 4 प्राप्त करें
    1
    समझें कि आपकी भूमिका कंपनी के भीतर क्या है। क्या आप एक परियोजना प्रबंधक या कोई है जो आपको सीधे मदद करता है? क्या आपके काम में केवल एक परियोजना के विकास में सहायता करने से अधिक सम्मिलित है जो कि पद्धति को लागू करेगा? इन सवालों के जवाब यह निर्धारित करेंगे कि किस प्रकार के प्रमाणन उपयुक्त हैं
  • छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 5 प्राप्त करें
    2
    भविष्य के लिए अपने पेशेवर लक्ष्यों को ध्यान में रखें। सबसे अच्छा कोर्स चुनने पर यह एक महत्वपूर्ण पहलू है (विशेषकर यदि आप परियोजना प्रबंधन के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं)
  • छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 6 प्राप्त करें



    3
    अपने प्रोफाइल के लिए उपयुक्त सिक्स सिग्मा प्रमाणन स्तर चुनें। चार अलग-अलग तरीके हैं- वे हैं: पीला बेल्ट, ग्रीन बेल्ट, ब्लैक बेल्ट और मास्टर ब्लैक बेल्ट.
    • पीला बेल्ट उन लोगों के लिए है जिनके पास सिक्स सिग्मा प्रक्रिया के बारे में बुनियादी जानकारी है वे आमतौर पर सहायता के लिए जिम्मेदार हैं ग्रीन बेल्ट और ब्लैक बेल्ट.
    • ग्रीन बेल्ट उन कर्मचारियों के लिए संकेत दिया जाता है जो कि उन लोगों के साथ प्रत्यक्ष रूप से कार्य करते हैं जो प्रमाणित हैं ब्लैक बेल्ट. वे मुख्य रूप से डेटा एकत्र करने के लिए जिम्मेदार हैं इसका अर्थ है कि सौंपा जिम्मेदारियां आमतौर पर सिक्स सिग्मा परियोजना से संबंधित नहीं होती हैं
    • ब्लैक बेल्ट प्रमाणीकरण वाले लोग प्रोजेक्ट मैनेजर हैं, जो प्रायः पूर्ण समय समर्पित करते हैं। आम तौर पर, कर्मचारियों ग्रीन बेल्ट और पीला बेल्ट उन पर परियोजना के मुद्दों के दायरे को सूचित करने का आरोप लगाया जाता है।
    • वे योग्य हैं मास्टर ब्लैक बेल्ट सिक्स सिग्मा पद्धति का "गुरु" माना जाता है वे उच्च योग्य पेशेवरों की एक टीम के भीतर विशेषज्ञ हैं इसके अलावा, प्रक्रिया के दौरान अनपेक्षित त्रुटियों से निपटने के लिए उनका आरोप लगाया जाता है।
  • विधि 3
    सिक्स सिग्मा प्रमाणन की मांग

    छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 7 प्राप्त करें
    1
    सबसे उपयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम खोजें सभी प्रमाणीकरण के लिए सिक्स सिग्मा सहित प्रशिक्षण की आवश्यकता है इसलिए, एक ऐसा पाठ्यक्रम खोजें, जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है
    • अपने क्षेत्र के पास प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए शोध शुरू करें Google खोज उपकरण बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप किसी ऐसी कंपनी को नहीं जानते हैं जो विषय में विशेषज्ञता प्राप्त करता है।
    • उन लोगों से बात करें जो पहले ही प्रमाणित हैं। अपने अनुभव के बारे में पूछें और, उत्तर के आधार पर, संस्था में दाखिला लेने पर विचार करें।
    • विश्वसनीय कार्यक्रमों के लिए ऑप्ट हालांकि छह सिग्मा पाठ्यक्रमों के लिए कोई मानक प्रारूप नहीं है, संगठनों को मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है। तो सबसे अच्छा विकल्प चुनने पर इस तरह के एक पहलू पर विचार करना याद रखें।
  • छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 8 प्राप्त करें
    2
    नामांकन करें। ध्यान रखें कि इस प्रकार की सशक्तिकरण एक कॉलेज की तरह है। कक्षा और अध्ययन के कई घंटे तैयार रहें, खासकर स्तरों पर ब्लैक बेल्ट और मास्टर ब्लैक बेल्ट.
  • छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 9 प्राप्त करें
    3
    लिखित परीक्षा लें कोर्स पूरा करने के बाद, आपको सिक्स सिग्मा के बारे में अपने ज्ञान को प्रदर्शित करने के लिए मूल्यांकन किया जाएगा।
    • प्रमाणन के लिए परीक्षा ब्लैक बेल्ट लगभग चार घंटे तक रहता है ग्रीन बेल्ट लगभग तीन बजे और पीला बेल्ट दो घंटे था।
  • छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 10 प्राप्त करें
    4
    अंतिम परियोजना को पूरा करें कोर्स का अंतिम चरण सिक्स सिग्मा पद्धति का उपयोग करके एक या दो परियोजनाओं का विकास है।
    • क्योंकि यह एक व्यक्तिपरक मूल्यांकन उपकरण है, कक्षा में अध्ययन किए गए सभी सिद्धांतों को अभ्यास में डाल दिया और आप संभवत: अच्छी तरह से करेंगे।
  • छवि सिक्स सिग्मा प्रमाणन चरण 11 प्राप्त करें
    5
    अधिग्रहीत ज्ञान का आनंद लें प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, आप नौकरी के बाजार की वास्तविक समस्याओं से निपटने में सक्षम होंगे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com