IhsAdke.com

कैसे एक पेशेवर आयोजक बनने के लिए

यदि आप एक शानदार आयोजक हैं, तो लोगों के साथ काम करना और उद्यमी भावनाएं हैं, एक पेशेवर आयोजक के रूप में कैरियर आपके लिए सही है। पेशेवर आयोजकों ने अपने ग्राहकों को अपने कमरे और कार्यालयों, कागजी कार्रवाई और इलेक्ट्रॉनिक फाइलों को व्यवस्थित करने और लक्ष्यों को नियोजित करने और क्रियान्वित करने के लिए कस्टम सिस्टम बनाने में मदद की है। एक पेशेवर आयोजक के रूप में कैरियर के लिए तैयार करने के बारे में पढ़ें, आवश्यक प्रशिक्षण और कौशल प्राप्त करें और इस तेजी से बढ़ते क्षेत्र में सफलता हासिल करें।

चरणों

विधि 1
एक पेशेवर आयोजक बनना तैयार करें

एक व्यावसायिक आयोजक चरण 01 बनें चित्र का शीर्षक
1
एक समस्या हल करें व्यावसायिक आयोजकों को संगठनात्मक समस्याओं को हल करने के लिए ग्राहकों द्वारा नियुक्त किया जाता है, जिनके लिए हल करने के लिए बाहर के परिप्रेक्ष्य की आवश्यकता होती है। कुछ परियोजनाएं, जैसे कि घर कार्यालय की परेशानी से छुटकारा पाने या परिवार से नए घर तक ले जाने में आसान बनाने के लिए, एक निश्चित समाप्ति तिथि है, जबकि अन्य, जैसे कि एक नई फाइलिंग प्रणाली को लागू करने के लिए कंपनी के साथ काम करना, लगातार ध्यान की आवश्यकता है जैसा कि आप एक पेशेवर आयोजक बनने की तैयारी करते हैं, इस बारे में सोचें कि किस प्रकार का संगठन आपकी ताकत है और निम्नलिखित सेवाओं पर विचार करें जो आप अपने ग्राहकों को प्रदान कर सकते हैं:
  • स्थानिक संगठन कुछ पेशेवर आयोजकों के पास अपने घरों को अधिक रहने योग्य बनाने में बहुत प्रतिभा है वे एक कमरे में देख सकते हैं और अंतरिक्ष को अधिकतम करने और इसकी कार्यक्षमता बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका खोज सकते हैं।
  • सिस्टम का संगठन व्यावसायिक आयोजक अक्सर ग्राहकों को अपने वित्त या फाइलों को व्यवस्थित करने के लिए एक नई प्रणाली तैयार करते हैं। एक कारोबारी माहौल में, आयोजक का लक्ष्य कंपनी को उत्पादकता और मुनाफे को और अधिक संगठित बनाने में मदद करना है।
  • योजना और लक्ष्यों का संगठन व्यावसायिक आयोजक एक वैश्विक दृष्टि रखने में माहिर हैं, जब उनके ग्राहक विफल होते हैं वे लोगों को अपने जीवन नियोजन को व्यवस्थित करने और लक्ष्यों को पूरा करने के नए तरीकों को सिखाने के लिए, जो भी हो सकते हैं।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला छवि चरण 02
    2
    लोगों के साथ काम करने का आनंद लें पेशेवर आयोजकों को असाधारण रूप से संगठित किया गया है, हां, लेकिन सिर्फ महत्वपूर्ण रूप से, वे लोगों के साथ काम करना पसंद करते हैं व्यावसायिक आयोजकों को तब बुलाया जाता है जब उनके ग्राहकों को सहायता की आवश्यकता होती है लोगों की चिंताओं को ध्यान से सुनने की क्षमता और वास्तव में उन समस्याओं को सुलझाने में मदद करना आवश्यक है। काम पर पेशेवर आयोजकों की संतुष्टि का हिस्सा यह देखना है कि उनके प्रयास ने अपने ग्राहकों के जीवन में काफी सुधार किया है।
    • शिक्षण या प्रशिक्षण अक्सर एक पेशेवर आयोजक के काम के लिए महत्वपूर्ण है। व्यावसायिक आयोजक किसी व्यक्ति के घर को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं, लेकिन वे उस व्यक्ति को सिखाने के लिए भी जिम्मेदार हैं कि कैसे संगठित रहें।
    • सम्मान के साथ ग्राहकों का इलाज करना और उन्हें महसूस करने में मदद करना ग्राहकों से नए रेफरल प्राप्त करने का सर्वोत्तम तरीका है। मैत्रीपूर्ण होने और एक स्थायी छाप बनाने के पेशेवर संगठन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला छवि चरण 03
    3
    एक उद्यमी की तरह सोचें कुछ पेशेवर संगठन कंपनियों के लिए काम करते हैं, लेकिन अधिकतर स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, ग्राहक रेफरल और नेटवर्किंग के माध्यम से अपने व्यवसाय का निर्माण करते हैं। वे अक्सर किसी विशिष्ट प्रकार के संगठन में विशेषज्ञता वाले क्षेत्र में अपनी जगह ढूंढते हैं, जैसे कि अचल संपत्ति के संगठन में विशेष रूप से कार्य करना या व्यवसायों के लिए कार्यालय के स्थान के पुनर्गठन के लिए। बस दूसरे छोटे व्यापार मालिकों की तरह, वे व्यक्तिगत विपणन में माहिर हैं और सम्मेलनों और प्रशिक्षण में भागकर अपने क्षेत्र के सबसे आगे रह रहे हैं।
  • विधि 2
    प्रशिक्षण और कौशल प्राप्त करना

    एक व्यावसायिक आयोजक चरण 04 बनने वाला चित्र
    1
    आयोजकों के एक पेशेवर संघ में शामिल हों एक पेशेवर संघ में भाग लें, जैसे कि व्यावसायिक संगठनों के राष्ट्रीय संगठन या चुनौतीपूर्ण अव्यवस्था के लिए संस्थान व्यवसाय के बारे में अधिक जानने और लोगों और नेटवर्किंग को पूरा करने की महत्वपूर्ण प्रक्रिया शुरू करने का एक शानदार तरीका है।
    • अन्य पेशेवर आयोजकों के हजारों लोगों के ज्ञान तक पहुंचने के लिए संगठनों के मेलिंग में नामांकित करें।
    • बहुत सारे प्रश्न पूछें, बैठकों और सम्मेलनों में भाग लें और एसोसिएशन के भीतर यथासंभव सक्रिय रहें। एसोसिएशन में खुद के लिए एक नाम बनाना आपको विश्वसनीयता प्रदान करेगा जैसा कि आप अपने करियर में अग्रिम करते हैं।
    • जैसा कि आप पेशेवर आयोजकों को जानते हैं, पूछें कि क्या आप किसी परियोजना के साथ मदद कर सकते हैं। यह अपने आप को साबित करने और पेशेवर संगठन के बारे में अधिक जानने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला इमेज चरण 05



    2
    खुद को शिक्षित करें व्यावसायिक संगठन संगठनों ने अपने कैरियर के शुरुआती दौर में मार्गदर्शन करने के लिए संगठनात्मक कौशल के हस्तांतरण के लिए परिचय से व्यावसायिक संगठन को लेकर कक्षाएं प्रस्तुत की हैं।
    • कुछ संगठन टेलीक्लेसेस या आभासी सेमिनार प्रदान करते हैं जो इंटरनेट पर आयोजित किए जाते हैं। ये आमतौर पर पारंपरिक सबक से सस्ता है
    • ध्यान रखें कि संगठनात्मक संगठनों द्वारा की पेशकश की गई कक्षाएं आवश्यक रूप से किसी डिग्री में नहीं होतीं, बल्कि विश्वास को शिक्षित और निर्माण करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला इमेज चरण 06
    3
    एक प्रशिक्षण कार्यक्रम पर विचार करें। कुछ कंपनियां उस कंपनी द्वारा जारी प्रमाण पत्र के लिए कक्षाओं के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करती हैं। कुछ निजी संगठन में व्यवसाय संगठन और दूसरों के विशेषज्ञ हैं।
    • प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंजीकरण करने से पहले खोजें। ये प्रोग्राम महंगे हो सकते हैं और जरूरी नहीं कि आप और अधिक क्लाइंट हों या बेहतर कैरियर बना लें। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि चुने हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम को अन्य पेशेवर आयोजकों द्वारा एक सम्मानित कार्यक्रम के रूप में मान्यता दी गई है।
  • विधि 3
    एक पेशेवर आयोजक के रूप में सफल रहे

    एक व्यावसायिक आयोजक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 07
    1
    व्यवस्थित करना प्रारंभ करें एक बार जब आप कुछ कोर्स कर चुके हैं और आश्वस्त महसूस करते हैं कि आप संभावित ग्राहकों के लिए एक प्रभावी आयोजक होंगे, कुछ प्रमुख होंगे और कुछ काम करेंगे। अपने ग्राहकों के साथ एक अच्छे संबंध बनाएं और उन्हें बताएं कि आप अपने दोस्तों की सहायता के लिए भी उपलब्ध हैं। याद रखें कि सकारात्मक संबंधों को बढ़ावा देना एक सफल व्यवसाय संगठन की कुंजी है।
  • एक पेशेवर आयोजक बनने वाला इमेज चरण 08
    2
    अपने व्यक्तिगत विपणन करें जब आप अपने पुनरारंभ में कुछ सफल नौकरी करते हैं तो यह आपके नए व्यापार का खुलासा करने का समय है।
    • एक वेबसाइट बनाएं आजकल एक वेबसाइट होने से ग्राहकों को आकर्षित करने के सर्वोत्तम तरीके हैं। अपने काम को दिखाने के लिए संक्षिप्त प्रचारक पाठ, पेशेवर फोटो और स्वादिष्ट प्रशंसापत्र का उपयोग करें आपकी संपर्क जानकारी स्पष्ट रूप से दिखाई देनी चाहिए
    • सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें अपने व्यापार के लिए एक फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट बनाएं। व्यावसायिक संगठन के रुझानों और सम्मेलनों की तस्वीरों के प्रतिबिंब के साथ अपडेट करें जो यह दर्शाते हैं कि आप अपने क्षेत्र के शीर्ष पर हैं।
    • प्रिंट बिजनेस कार्ड सम्मेलनों और प्रशिक्षण के लिए अपना व्यवसाय कार्ड लें यदि कामयाब व्यापार वार्ता हो तो भी उन्हें हाथ में रखना अच्छा होता है।
  • एक पेशेवर आयोजक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 09
    3
    प्रमाणित हो जाओ कुछ वर्षों के लिए व्यवसाय में रहने के बाद और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप व्यावसायिक संगठन अपने कैरियर के लिए चाहते हैं, बोर्ड ऑफ सर्टिफाइड प्रोफेशनल ऑर्गनाइज़र (बीसीपीओ) प्रमाणन प्राप्त करने पर विचार करें जो उद्योग मानक के रूप में मान्यता प्राप्त है यह प्रमाणन पेशेवर संगठन में सफल कैरियर बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीयता दे सकता है। प्रमाणन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:
    • कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा या शिक्षा का एक समान स्तर है।
    • एक पेशेवर आयोजक के रूप में 1500 घंटे का भुगतान किया हुआ काम है, जिसमें से 250 घंटे एक कॉलेज की डिग्री या अन्य शैक्षिक पृष्ठभूमि कमाने के लिए उपयोग किए गए घंटे से बदला जा सकता है
    • प्रमाणित व्यावसायिक आयोजकों के लिए आचार संहिता का पालन करने के लिए सहमत
    • बीसीपीओ प्रमाणीकरण परीक्षा पास करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और अपने व्यापार को गियर करने की जरूरत है, तो दोस्तों के लिए मुफ्त में कुछ आयोजन परियोजनाओं पर विचार करें। उन्हें अपने उत्कृष्ट काम साझा करने के लिए कहें
    • व्यावसायिक संगठन बहुत लचीला कैरियर बन सकता है कई पार्ट-टाइम या अंशकालिक व्यवसाय के रूप में संगठित करना शुरू करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com