IhsAdke.com

हाउस कागजी कार्रवाई कैसे व्यवस्थित करें

क्या आपके पास घर पर कागजात के ढेर हैं जो आपसे अतिभारित हैं? आप उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि आपको वास्तव में क्या जरूरत पड़े। आप समझ सकते हैं कि क्या फेंक दिया जा सकता है।

चरणों

होम पेज चरण 1 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
कुछ फाइल फ़ोल्डर्स और कलम लें। फ़ाइलों को अंदर रखने के लिए आपको एक बड़े बॉक्स और एक आयोजक बॉक्स की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास बहुत सी बैटरी है, तो सबसे छोटी से शुरू करें
  • होम पेज चरण 2 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक समय में थोड़ा करें कचरे और फाइल के साथ बॉक्स को चेक करें और केवल इन दो श्रेणियों के अनुसार अलग करना शुरू करें।
  • होम पेज 3 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप कागजात रखते हैं, तो प्रत्येक विषय के लिए एक फ़ाइल बनाएं, उदाहरण के लिए: देय खातों फ़ोल्डर में खाते को रखें और टैब पर देय खातों को लिखें, और इसे आयोजक बॉक्स में रखें।
  • होम पेज 4 में पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रत्येक विषय के लिए फ़ाइलें बनाना जारी रखें जो लेबलिंग की आवश्यकता होती है। इसमें कुछ भी शामिल हो सकता है जो आपको रखना महत्वपूर्ण है: जन्मदिन का कार्ड, कार की जानकारी, खाता जांचना, दंत सूचना, ऋण, घर रखरखाव, बीमा, डॉक्टर, देय खातों, उपयोगिताओं आदि।
    • कुछ फाइल करने के लिए सबसे अच्छी जगह है, जहां यह आपके लिए सबसे अधिक स्पष्ट है। उन चीजों को रखो जहां आपको लगता है कि उन्हें होना चाहिए, और बाद में उन्हें ढूंढना आसान होगा।
  • होम पेज 5 में पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र



    5
    अनजाने मेलिंग, डुप्लिकेट इनवॉइस, और पुराने पेपर्स जिन्हें आप जानते हैं कि आपको अब और की आवश्यकता नहीं है, "कचरा" जगह के दूसरे बॉक्स में है।
  • होम पेज 6 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह सब सिर्फ एक बार ले लो। या तो आप फ़ाइल करते हैं, या आप फेंक देते हैं
  • चित्र शीर्षक पृष्ठ 7 पर पेपरवर्क व्यवस्थित करें
    7
    यदि आप चाहें तो उप-फाइल बनाएं अपने कागज़ात फाइल करने के बाद, आप फाइल में फ़ाइलें बना सकते हैं, जो एक ही विषय के बारे में हैं। उदाहरण के लिए, आप "कार की जानकारी" को बीमा, वारंटी, मरम्मत और सिक्यूरिटीज और रिकॉर्ड की प्रतियां में विभाजित कर सकते हैं। इस तरह आप सभी जानकारी जब उन्हें जरूरत है
  • होम पेज 8 में पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    आने वाले नए कागजात के साथ मेलबॉक्स में प्रारंभ करें जब आप मेलबॉक्स से मेल लेते हैं, तो तुरंत सब कुछ देखें और फेंक दो जो अच्छा नहीं है जब आप घर में प्रवेश करते हैं, तो अपनी फ़ाइल बॉक्स के पास सब कुछ रखें। उस दिन एक विशिष्ट समय चुनें, जो आपके पत्राचार को खोलने के लिए और सब कुछ सॉर्ट करने के लिए आपके कैलेंडर में फिट बैठता है आप उन्हें भुगतान करने के लिए याद दिलाने के लिए, एक फ़ोल्डर में आयोजक बॉक्स के सामने देय खाते डाल सकते हैं। महत्वपूर्ण चीजें दर्ज करें और बाकी को अपनी फ़ाइलों के आगे बिन में फेंक दें।
  • होम पेज 9 में पेपरवर्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    कैलेंडर का उपयोग करें क्या किसी विशिष्ट भूमिका को किसी बाद की तारीख में किसी कार्रवाई या उपस्थिति की आवश्यकता है? अपने कैलेंडर पर लिखें, और फिर पेपर दर्ज करें। आप यह भी लिख सकते हैं कि आपने पेपर कहाँ बचाया।
  • युक्तियाँ

    • इसे एक आदत बनाओ कभी-कभी आपको कुछ के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है जिसे आपके जीवन में ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यदि आप एक माह के लिए ऐसा कर सकते हैं, तो यह एक आदत बन सकती है, और जीवन एक बार फिर थोड़ा आसान हो जाएगा।
    • आप इस सभी कागजी कार्रवाई के साथ एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं। कई लोगों को यही समस्या है
    • अपने डेस्क के करीब अपने कागज तकलीफ रखो, और काग़ज़ के टुकड़े आने पर, एक ढेर बनाने से बचने के लिए।
    • अगर आपके पास अपने घर में बहुत सारे कागज़ के पेले होते हैं, तो बस उन्हें थोड़ा सा स्क्रैप करें। एक बार में बहुत अधिक करने की कोशिश कर आप केवल डूब सकते हैं, और तब आप ऐसा नहीं करना चाहेंगे। यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन दिनों हम जितना करते हैं उतने अधिक करते हैं, और फिर ऐसा लगता है कि ऐसा करने में बहुत कुछ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com