IhsAdke.com

अधिक संगठित होने के लिए कैसे करें

एक पूर्णकालिक नौकरी, परिवार, दोस्तों, अवकाश गतिविधियों, दूसरों के बीच में, जीवन चलने और उच्छृंखल छोड़ सकते हैं अगर, इस सब के अलावा, अब भी असंगति है, सभी कार्यों के लिए खाते में लगभग असंभव होगा संगठनात्मक कौशल जीवन की विभिन्न जिम्मेदारियों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन वे गुरु के लिए बहुत मुश्किल हो सकते हैं। हालांकि, एक बार वर्चस्व में, दक्षता के साथ-साथ प्रतिस्पर्धात्मकता भी बढ़ेगी, जिससे एक सुखी और संगठित जीवन हो।

चरणों

विधि 1
विचारों को व्यवस्थित करना

चित्र संगठनात्मक कौशल में सुधार शीर्षक चरण 1
1
एक टू-डू सूची बनाएं वह सब कुछ लिखें जो दिन पर किए जाने की आवश्यकता है और प्रत्येक आइटम को खरोंचते समय आप इसे करते हैं। दैनिक कार्यों को ध्यान में रखते हुए, कुछ भूलने का कोई खतरा नहीं है जो पहले से ही किया गया है, उसे तैयार करना उत्पादकता की भावना लाएगा। पहले ही दिन में पहले ही किए गए कार्यों के लिए सूची को रखो, ताकि आप उनका पता लगा सकें।
  • कार्यों की सूची को सर्वोच्च से निम्न प्राथमिकता से क्रमबद्ध करें यह जानने के लिए कि प्राथमिकता क्या है, प्रत्येक आइटम की तात्कालिकता और महत्व का आकलन करें इस बारे में सोचो: "यदि मैं आज ही एक काम कर सकता हूं, तो क्या होगा?" इस तरह के एक आइटम सूची में पहले होना चाहिए।
  • यदि संभव हो, तो अगले दिन के लिए एक सूची बनाएं और सोने से पहले आइटम की समीक्षा करें। जब आप जागते हैं तो इसे ध्यान में रखें।
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 2
    2
    ऐसे आइटमों की एक सूची बनाएं, जो तत्काल नहीं हैं यदि आप एक किताब पढ़ना चाहते हैं, तो आप को देखना चाहते हैं कुछ फिल्म, या एक रेस्तरां जिसे आप जाना चाहते हैं, इसे दूसरी सूची पर रखें। उन्हें दिन की कार्य सूची में डालना जरूरी नहीं है, क्योंकि वहां इतना तात्कालिकता नहीं है दूसरी सूची बनाने से आपको "अतिरिक्त" कार्यों की याद दिला दी जाएगी
    • नोटबुक में गैर-तत्काल कार्यों की सूची बनाओ जो हमेशा आसपास होती है, या ऑनलाइन प्रोग्राम का उपयोग करती है, जैसे ड्रापबॉक्स, इसलिए सूची हमेशा तक पहुंच योग्य होती है
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 3
    3
    जब आप अन्य लोगों से बात कर रहे हों तो नोट्स लें आपके पास होने वाले वार्तालापों के बारे में विषय लिखें। टिप्पणी विशेष रूप से कार्य मीटिंग में उपयोगी होती है, लेकिन मित्रों और परिवार के साथ बातचीत के दौरान भी किया जा सकता है। नोटों की मदद से आप कुछ महत्वपूर्ण किसी ने कहा कि एक अनियोजित काम की, याद है, या बस अपने प्रियजनों के साथ बिताया अच्छा समय का एक चेतावनी के रूप में सेवा करते हैं।
    • आपको हमेशा प्रत्येक शब्द लोगों को कहते हुए नोटबुक लेना नहीं पड़ता है। बस प्रत्येक बातचीत के बारे में एक या दो महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान दें।
  • चित्रा शीर्षक में सुधार संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 4
    4
    एक कैलेंडर का उपयोग करें विचारों के आयोजन के लिए चालू वर्ष का एक एजेंडा बहुत उपयोगी हो सकता है नियुक्तियों, यात्रा और अन्य महत्वपूर्ण चीजों को जताने के लिए इसका इस्तेमाल करें दैनिक एजेंडे की जांच करें और भविष्य में होने वाली चीजें लिखें। उदाहरण के लिए, यदि अब से छह महीने के लिए एक सम्मेलन है, तो इसे अभी से एजेंडा में लिखें ताकि आप भूल न जाएं।
  • चित्र संगठनात्मक कौशल सुधार चरण 5
    5
    मन को व्यवस्थित करें जिस तरह आपको ऑफिस और घर में महत्वहीन या अप्रयुक्त चीजों से छुटकारा पाने की जरूरत है, आपको अनावश्यक विचारों को त्यागने की भी आवश्यकता है। चिंता और तनाव जैसे नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए ध्यान करने की कोशिश करें
  • विधि 2
    घर का आयोजन

    चित्र नामांकित संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 6
    1
    किसी भी अनावश्यक वस्तु को फेंक दें स्वच्छता घर के संगठन में पहला कदम है। कैबिनेट के क्लीनर साफ करें और अनावश्यक वस्तुओं को त्यागें। दूर की अवधि समाप्त हो भोजन फेंक, कपड़े और जूते है कि एक वर्ष से अधिक के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया दान, दवाओं हारे त्यागें, एक कंटेनर सफाई उत्पादों है कि आधे में हैं और किसी भी अन्य मदों कि वास्तव में आवश्यक नहीं हैं फेंक में जोड़ें।
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक सुधार संगठन 7
    2
    महत्वपूर्ण वस्तुओं को बचाने के लिए फ़ोल्डर्स का उपयोग करें "कार बीमा", "छुट्टियाँ", "प्राप्तियां", "जॉब डॉक्यूमेंट्स" या किसी अन्य महत्वपूर्ण आइटम जैसे प्रत्येक फ़ोल्डर में सहेजे गए आइटम का विवरण लिखें।
    • सामग्री को अलग करने के लिए अलग-अलग रंग फ़ोल्डरों का उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, रसीदों (बाजार, कपड़े, ईंधन) के लिए नीला, बीमा (कार, घर, जीवन) आदि के लिए लाल।
    • एक शेल्फ पर संगठित फ़ोल्डर्स संगृहीत करें
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 8
    3
    दीवारों पर हुक और अलमारियां रखें घर की ऊर्ध्वाधर जगह का अच्छा उपयोग करें, आमतौर पर इसे अंडरराइलाइज किया जाता है। कुशल और खूबसूरत जगह बनाने के लिए गेराज और (अस्थायी) अलमारियों में बाइक लटका करने के लिए हुक खरीदें।
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 9
    4
    आयोजक बक्से में निवेश करें बस कार्यालय संगठन की तरह, ऑब्जेक्ट्स को स्टोर करने के लिए बक्से और बास्केट खरीदें। उसी बॉक्स को उसी बॉक्स में रखें और बक्से को बचाने के लिए एक सिस्टम बनाएं। बक्से और भिन्न आकारों की टोकरी खरीदें प्राप्त करने के लिए बर्तन, श्रृंगार, भरे हुए जानवरों, भोजन, जूते और गहने सहित घर, पर सब कुछ व्यवस्थित।
  • विधि 3
    कार्यस्थल में संगठन में सुधार

    चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 10
    1
    आयोजक बक्से खरीदें एक दुकान पर जाएं जो ऑर्गनाइज़िंग बक्सों को बेचती है (लोजस अमेरिकनस, लेरॉय मर्लिन, कासा वीडियो, कॉस बाहिया, एक्स्ट्रा, कल्ंगा आदि) और कम से कम दस खरीदें। पकड़, कागज, पेन और बड़ी ऑब्जेक्ट्स के आकार में भिन्न आकार के बॉक्स खरीदें।
    • ऑब्जेक्ट्स को स्टोर करने के लिए बक्से, बास्केट, फाइल्स और कुछ अन्य खरीदें



  • चित्रा शीर्षक में सुधार संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 11
    2
    लेबल्स खरीदें यह बॉक्स में सभी ऑब्जेक्ट्स को स्टोर करने के लिए समझ में नहीं आता है, अगर प्रत्येक बॉक्स में पता चलना संभव नहीं है। , प्रकार "लेखन सामग्री" जहां कलम, पेंसिल और मार्कर और कैंची, स्टेपलर, प्रधान extractors और घूंसे कागज के साथ बॉक्स में "उपकरण" कर रहे हैं उदाहरण के लिए, सामग्री का वर्णन करने के लिए लेबल का प्रयोग करें।
    • फ़ाइलों, दराजों और अलमारियाँ सहित बिल्कुल सब कुछ पर टैग डालो।
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 12
    3
    दस्तावेजों को कैसे वे इस्तेमाल किया जाएगा के आधार पर फ़ाइल दर्ज करें। उस फ़ाइल के आधार पर एक आइटम डालने के बजाय, जहां से यह आया था, उस आधार पर फाइल करें कि आप इसे भविष्य में कैसे उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, "होटल" के बजाय साओ पाउलो में एक होटल के लिए आरक्षण "साओ पाउलो" में दर्ज किया जाना चाहिए।
    • उप विभाजन बनाएं एक "होटल" फ़ाइल प्राप्त करें, लेकिन उन जगहों के लिए कई "शहर" फ़ाइलें भी बनाएं जो आप सबसे अधिक यात्रा करते हैं।
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 13
    4
    संगठित होने के बाद कार्यालय की एक सूची या "सारांश" बनाएं। सब कुछ व्यवस्थित किया जा सकता है, लेकिन यह भूलना संभव है कि प्रत्येक आइटम कहां है। बनाये गये प्रत्येक बॉक्स की सूची बनाएं और इसके अंदर क्या है
    • यह सूची आपके द्वारा उपयोग किए जाने के बाद भी चीज़ें वापस करने में आपकी सहायता करेगी।
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 14
    5
    अपने डेस्क पर "करने के लिए" और "किए गए" चीजों की रिक्तियां बनाएं उन चीजों के लिए तालिका पर दो विशिष्ट क्षेत्रों की आवश्यकता है (जो हस्ताक्षर करने के लिए दस्तावेज, पढ़ने की रिपोर्ट आदि) और पहले से ही जो कुछ किया गया है उसके लिए। अलग-अलग इलाकों का निर्माण करके, अपने आप को पहले से ही किया गया है या नहीं के साथ भ्रमित करना कठिन होगा।
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 15
    6
    आपको जो जरूरत नहीं है उसे फेंक दो। चूंकि चीजें बक्से और बास्केट में संग्रहित की जा रही हैं, अनावश्यक क्या फेंक देते हैं। उन चीजों को छोड़ दें जिन्हें एक वर्ष से अधिक समय तक बाधित आइटम नहीं उभरीं या खोला गया है, और अगर संभव हो तो अतिरिक्त सामग्री लौटाएं।
    • पुरानी किताबों को तोड़ना और सहकर्मियों को पूछना अगर वे उस चीज़ में रुचि रखते हैं जो अब इस्तेमाल नहीं की जा रही है
    • यदि आप कुछ फेंकने के बारे में पछतावा करते हैं, तो दान करने का प्रयास करें
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 16
    7
    अपने कंप्यूटर को व्यवस्थित करें अपने आस-पास के ऑब्जेक्ट्स को व्यवस्थित करने और असंगठित कंप्यूटर छोड़ने से उत्पादकता कम हो जाएगी और विसंगति की भावना जारी रहेगी। ,, बिखरे हुए फ़ाइलें डाल करने के लिए और अधिक आसानी से विशिष्ट वस्तुओं को खोजने के लिए अपने कार्य क्षेत्र को व्यवस्थित, डुप्लिकेट फ़ाइलें हटाने के नाम बदलने के दस्तावेजों जल्दी से पाया जा सकता है और दस्तावेजों और अनावश्यक प्रोग्राम को हटाने के नए फ़ोल्डर और सबफ़ोल्डर बनाएँ।
  • विधि 4
    संगठित रहना

    चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 17
    1
    सब कुछ ठीक से समीक्षा करने के लिए प्रतिदिन दस मिनट रिज़र्व करें इसमें व्यवस्थित और सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए समय लगा, इसलिए इसे जारी रखें उन वस्तुओं को स्टोर करने के लिए दिन के अंतिम दस मिनट के लिए एक अलार्म बनाएं, जो जगह से बाहर हैं और चेक करें कि बक्से और टोकरी अभी भी संगठित हैं या नहीं।
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 18
    2
    जब कोई नया आइटम खरीदता है, तो एक पुरानी एक को त्यागें इससे पहले कि आप एक नई किताब खरीद लें, उस पुस्तक को हटा दें जो बुकशेल्फ़ से नहीं पढ़ी जाएगी। दान या फेंक दें ताकि नई वस्तुएं जगह में रह सकें।
    • एक कदम आगे बढ़ाएं और प्रत्येक नई खरीदारी के लिए दो या तीन आइटम त्यागें।
  • चित्रा शीर्षक में सुधार संगठनात्मक कौशल चरण 19
    3
    दान करने के लिए आइटम का एक बॉक्स बनाएं एक बॉक्स को छोड़ दें जहां आप चीजें जो आप दान करना चाहते हैं डाल सकते हैं। एक बार जब आप नोटिस करते हैं कि कुछ की जरूरत नहीं रह गई है, तो तुरंत इसे दान बॉक्स में रखें।
    • जब आप किसी अवांछित आइटम में आते हैं जिसे दान नहीं किया जा सकता है, तो इसे कचरे में डाल दें
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 20
    4
    जब आप एक दराज खोलते हैं, तो उसे बंद करो संगठन को बनाए रखने के लिए दिन के अंत में दस मिनट तक इंतजार न करें। यदि आप कुछ जगह से बाहर देखते हैं, तो तुरंत उसे ठीक करें कचरे को फेंक दें अगर कचरा भरा हो, तो कागजात जो बिखरे हुए हैं, बचाएं। संगठन को इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए एक आदत बनाएं
    • दिन के मौलिक मिनट बर्बाद मत छोटे tidbits बनाने एक दराज को बंद करने के लिए रूटीन को न छोड़ें यदि आप एक बैठक में जा रहे हैं और खुले दराज रास्ते में है, तो इसे बंद करें एक दराज बंद करने के लिए काम रोकना कुल उत्पादकता 25% कम हो जाएगी!
  • चित्रा का नाम बदलें संगठन संगठनात्मक कौशल चरण 21
    5
    संगठित रहने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें। ऐसे हजारों आवेदन हैं जिनका उपयोग संगठन को बनाए रखने में आपकी सहायता करने के लिए किया जा सकता है। वहाँ व्यापार में इस तरह Evernote के रूप में, अनुस्मारक अनुप्रयोगों ऐसी बीप मेरे जैसे यात्रा आयोजकों ऐसे TripIt और अनुप्रयोगों के रूप में आवेदन,,, की सूची में मदद करने के इस तरह के अंतिम समय के रूप में कार्य, के महत्व को परिभाषित कर रहे हैं।
    • ऐसे ऐप्स देखें जो आपके सभी उपकरणों से समन्वयित हों, इसलिए वे उपलब्ध रहें, चाहे आप कहां हों
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com