IhsAdke.com

आपका जीवन कैसे व्यवस्थित करें

क्या आपके पास यह धारणा है कि दिन में पर्याप्त समय नहीं है या बैंक में पर्याप्त धन नहीं है? क्या आपकी कार आमतौर पर खाली होती है और आपकी बिन हमेशा पूर्ण होती है? आप एक आम समस्या से पीड़ित हैं: कई चीज़ें करने के लिए वहाँ खोने के लिए कोई समय नहीं है और आराम करने के लिए कोई समय नहीं है। अच्छी खबर यह है कि वहाँ चिकित्सा है और उसका नाम संगठन है! नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और आप जल्द ही विश्राम और मन की शांति के क्षणों का आनंद लेंगे।

चरणों

विधि 1
खुद को मानसिक रूप से व्यवस्थित करना

चित्र का शीर्षक विश्लेषण खुद 10
1
संगठन की कमी के कारणों का निर्धारण करें आप चीजों के साथ भीड़ क्यों महसूस करते हैं? कुछ लोगों के लिए, व्यस्त कार्यक्रम को व्यवस्थित करना बहुत कठिन है। दूसरों के लिए, यह प्रेरणा या ज्ञान की कमी है अपने जीवन को व्यवस्थित करने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि समस्या की जड़ क्या है और आवश्यक परिवर्तन करें।
  • स्लैब सिटी स्टेप 3 में लाइव शीर्षक वाला चित्र
    2
    देखें कि क्या संगठित होना चाहिए। हालांकि "सब कुछ" कहने में आसान है, लेकिन यह अधिक संभावना है कि आपके जीवन में विशिष्ट क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आप सबसे अधिक बेतरतीब कहां हैं? नियोजन, सफाई या कार्यों को पूरा करने में अपने कौशल पर विचार करें। इनमें से कौन सा आपके लिए सबसे कठिन है? अपने कार्य जीवन, दोस्ती और सामान्य रूप से अन्य क्षेत्रों को ध्यान में रखना याद रखें
  • एक नियमित चरण के साथ संगठित रहें चित्र 17
    3
    एक कैलेंडर भरें यदि आपके पास एक पूर्ण कैलेंडर (और यहां तक ​​कि यदि आप नहीं हैं), तो एक कैलेंडर खरीदें और इसे एक प्रमुख स्थान पर रखें। यह आपकी चाबियों के करीब, रेफ्रिजरेटर या कार्यालय में हो सकता है। महत्वपूर्ण तिथियाँ और आगामी घटनाओं के साथ इसे भरने के लिए कुछ मिनट ले लो
    • उन सामान्य गतिविधियों को भरने से बचें जो आपके कैलेंडर को भर दें और उन चीजों को प्राथमिकता दें जो आपके पास वास्तव में पूरा करने की योजना है। इसमें कक्षाएं, कार्य अनुसूची, चिकित्सा नियुक्तियों और शादियों और बपतिस्मा जैसे अन्य कार्यक्रम शामिल हैं
    • अपने पूर्ण कैलेंडर की समीक्षा करें और अपने साप्ताहिक कार्यक्रम को नोट करें। आपके पास मुफ्त समय कहाँ है? क्या उन कार्यों के बीच क्षण हैं जिन्हें आप अपने पक्ष में उपयोग कर सकते हैं? आप कितने दिन व्यस्त हैं?
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 7 को व्यवस्थित करें
    4
    एक इलेक्ट्रॉनिक व्यक्तिगत आयोजक खरीदें कैलेंडर के अतिरिक्त, आप अपने दैनिक कार्यों को व्यवस्थित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि यह एक मूर्खतापूर्ण विचार की तरह लग सकता है, कई संगठित लोग इस डिवाइस का उपयोग करते हैं। किसी ईवेंट, एक प्रोजेक्ट या काम या विद्यालय में किसी चीज का निर्धारण करते समय, अपने आयोजक पर उन्हें सब कुछ का नजारा रखने के लिए चिह्नित करें
    • अपने दिनों को और अधिक संगठित करने के लिए रंग से सब कुछ कोडिंग करने का प्रयास करें। इस तरह के कुछ तंग समय सीमा के लिए लाल के रूप में एक रंग की घटनाओं और सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं, के लिए अन्य रंग (जैसे गृहकार्य या बाजार की सैर) के लिए इसी तरह का प्रयोग करें।
    • अपने स्थान पर सभी स्थानों पर अपने आयोजक को अपलोड करें यह किसी को खरीदने और घर पर छोड़ने के लिए अच्छा नहीं करेगा। संगठित होने के लिए, इसे अपने बैग में, कार में, अपने कार्य डेस्क पर या कहीं और आसानी से सुलभ हो।
  • एक नियमित स्टेर 16 के साथ रहने वाला चित्र रहें
    5
    कार्य सूची को इकट्ठा करें बेशक यह लगभग एक आयोजक का उपयोग करने के समान है हालांकि, सूची का मतलब आपके दिन को और भी टूट सकता है। घर की सफाई या अधिक व्यायाम करने जैसी अस्पष्ट चीजों की सूची न दें, लेकिन रसोई घर की सफाई जैसे निजी और मील चलाने पर प्रत्यक्ष और आसान कार्य शामिल हैं
    • प्रत्येक कार्य के आगे छोटे खाली वर्ग जोड़ें, भले ही यह मूर्खतापूर्ण दिखता हो। प्रत्येक कार्य को पूरा करते समय प्रत्येक वर्ग की जांच करना उपलब्धि की भावना देगा और आप सभी कामों पर गर्व महसूस करेंगे।
    • आसानी से देखने के स्थान पर अपनी-अपनी-अपनी सूची रखें ताकि आप हमेशा अपने कार्य को याद रख सकें। विचार करें, फिर भी, इसे अपने आयोजक पर छोड़ दें
    • छोटे लोगों के लिए जाने से पहले बड़ी परियोजनाओं को पूरा करें उदाहरण के लिए, "मैचों को छांटने" से पहले "रेफ्रिजरेटर की सफाई करना" समाप्त करें, क्योंकि इससे आपको उत्पादकता का अधिक ज्ञान मिलेगा।
  • चरण 4 का अध्ययन करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    6
    Procrastinating रोकें संभावित तौर पर सूची में प्रति आइटम, जो लोग खुद को संगठित करना चाहते हैं, उनके लिए procrastinating बहुत बड़ी देरी है। Procrastinating के बजाय, तुरंत इसे करें चीजों को खत्म करने के लिए खुद को बल दें यदि आप दो मिनट या उससे कम समय में कुछ कर सकते हैं, तो समय पर करें और उन्हें अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए बड़े कार्यों को फंदा कर दें।
    • टाइमर पर 15 मिनट डायल करें और कड़ी मेहनत करें। उस समय के दौरान विचलित, विराम न करें या किसी भी कारण से रोकें मत। जब समय समाप्त हो जाता है, धीमा हो आप शायद काम करना जारी रखेंगे, क्योंकि कड़ी मेहनत के काम - आपने पहले ही किया है।
    • दृष्टि से विकर्षण निकालें, जो भी हो आम तौर पर, इंटरनेट, आपका सेल फोन, नींद या एक किताब भी। कोई फर्क नहीं पड़ता विकेंद्रण के स्रोत, इसके बिना काम करने की कोशिश करें
  • चित्र प्रोसेक्टिव सोल्यूशन चरण 5 का उपयोग करें
    7
    दिन अच्छी तरह से शुरू करें जब आप जागते हैं, तो एक बढ़ाया नाश्ते में, एक शॉवर लेना या अपना चेहरा धोना, तैयार हो जाना और अपने जूते डालते हैं। जैसा कि आप हर दिन करते हैं, जैसे कि आप काम करते हैं यह आपके मानसिक दृष्टिकोण को बदल देगा तैयार होकर, आप सफलता के लिए तैयार रहेंगे। आपको अधिक आत्मविश्वास मिलेगा क्योंकि आप जानते होंगे कि आप कुछ के लिए तैयार हैं और इसलिए आपके कार्यों को पूरा करने और संगठित करने के लिए अधिक ध्यान दिया जाएगा।
  • चित्र लिखने के लिए सीखिए चरण 3
    8
    सब कुछ लिखें जब भी आपके पास एक महत्वपूर्ण विचार है, कुछ याद रखें या कोई आपको याद दिलाने के लिए कि कुछ ऐसा करने की आवश्यकता है, इसे लिखिए अपने आयोजक में या सूची में होना, लिखना ही उन्हें अपने सिर से बाहर नहीं मिलेगा, लेकिन आप तो उन्हें जांच कर सकते हैं कुछ भी भूलना नहीं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक एपिसल्लरी कथा चरण 15
    9
    अधिभार न करें अगर आपको लगता है कि समय कम है और शेड्यूल पूर्ण है, तो कुछ चीजों से छुटकारा पाने पर विचार करें। आज अपने दोस्त के साथ एक कॉफी के लिए बाहर जाना आवश्यक है? आपके काम के घंटे के बाहर उस प्रोजेक्ट पर काम करने की आपकी योजनाओं के बारे में क्या है? यदि आप एक ही बार में कई चीजें करते हैं, तो आप अव्यवस्थित और चिंतित महसूस करेंगे। सिर को थोड़ा और अधिक व्यवस्थित करने के लिए कुछ योजनाएं रद्द करें
    • दूसरों को कार्य सौंपना सीखें अगर आपको किराने की दुकान पर खरीदारी करने की आवश्यकता है, लेकिन आप बहुत व्यस्त हैं, तो ऐसा करने के लिए किसी अन्य परिवार के सदस्य से पूछें। जब तक आप बहुत बड़ी कार्य नहीं करते हैं या विशेष रूप से आपके पास होते हैं, तब तक काम करना स्वस्थ हो सकता है
    • अगर समय उपलब्ध नहीं है तो आपसे जो कुछ भी पूछा गया है उसे करने के लिए सहमत न हो। अपने मित्रों को आप से नफरत नहीं होगा, अपने मालिक सोच भी नहीं होगा कि आप आलसी हैं और अगर आप कहते हैं कि आप अपने खाली समय का उपयोग करने के कुछ व्यक्तिगत कार्य करने और व्यवस्थित करने की आवश्यकता प्यार बुरा नहीं मिलेगा।
  • पिक्चर शीर्षक Declutter आपका बेडरूम चरण 16
    10
    एक पूर्णतावादी न हो अगर आपको लगता है कि आपने एक काम पूरा किया है, यदि यह सही है, तो आपके जीवन में कई कार्य अधूरे होंगे। इसी तरह, यदि आप उम्मीद करते हैं कि "परिपूर्ण" मन में होना शुरू हो जाएगा, तो आप हमेशा के लिए इंतजार करेंगे
    • अपनी परियोजनाओं को स्थगित न करें और जानें कि जब कुछ पहले से पूरा हो चुका है। जब आप एक बिंदु पर पहुंच जाते हैं, जहां आप पहले से ही "अच्छा हो," आगे बढ़ो और अगले कार्य पर जाएं।
    • यदि आपके पास ऐसी कुछ प्रोजेक्ट हैं जो रास्ते से बाहर नहीं निकलते हैं, थोड़ी देर के लिए उन्हें एक तरफ सेट करें और कुछ छोटे कार्यों को पूरा करने के बाद उन्हें वापस आएँ। आप जो कुछ प्रगति नहीं कर रहे हैं उस समय का समय बर्बाद करने के बजाय कम समय में अधिक करेंगे।
  • विधि 2
    अपने निजी और व्यावसायिक जीवन को व्यवस्थित करना

    आपका बेडरूम कदम 7 व्यवस्थित चित्र शीर्षक
    1
    हर बात के लिए एक स्थान खोजें यदि आपकी हर एक गड़बड़ है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने शायद हर चीज के लिए जगह नहीं दी है एक ही वातावरण में सब कुछ डंप करने के बजाय, अपने सामान रखने के लिए विशिष्ट स्थानों का निर्धारण करें।
    • अपने बेडसाइड टेबल पर कुछ मत छोड़ें प्रत्येक चीज अपने स्थान पर रखें घर के प्रत्येक वस्तु के साथ ऐसा ही करो ताकि कुछ भी नज़र में न हो, गड़बड़ पैदा हो।
    • एक टोकरी या दरवाजे के पास एक कोने की मेज छोड़ दें, जहां आप सामान छोड़ सकते हैं जब तक आप उनसे निपटने के लिए समय नहीं निकालते। इसमें मैचों, काम की वस्तुओं या चीजें शामिल हैं जिन्हें आपने खरीदा था।
  • अपना कक्ष संगठित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र



    2
    एक समय में एक स्थान की व्यवस्था करें। सप्ताह में एक दिन चुनें जब आपके पास अधिक खाली समय हो। फिर केवल एक ऐसा क्षेत्र चुनें, जिसे संगठन और सफाई की आवश्यकता होती है। यह आपके घर, आपकी कार या काम पर आपके कार्यालय में एक कमरा हो सकता है। इसलिए, उन अनावश्यक चीजों को खत्म करें जो उस क्षेत्र में जगह ले रहे हैं।
    • आयोजक बक्से, फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स खरीदें इन सभी मदों को सुपरमार्केट, कार्यालय आपूर्ति भंडार या घर उत्पादों में पाया जा सकता है
    • पिछली बार जब आप प्रत्येक ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो सोचें। यदि आप महीनों या वर्षों से रहे हैं, तो उन्हें छोड़ दें।
  • अपने अलमारी चरण 3 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको जो आवश्यकता नहीं है उससे छुटकारा पाएं। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आप प्रत्येक चीज की "ज़रूरत" चाहते हैं, प्रत्येक एक बेतरतीब संभवतः इसमें अनावश्यक चीजें शामिल हैं हर चीज को देखें और देखें कि वास्तव में क्या उपयोगी है यदि आपके पास कुछ ऐसा है जो आपने साल के लिए नहीं किया है, तो इसे अक्सर उपयोग न करें, इसे पसंद न करें या इसकी आवश्यकता न हो, इससे छुटकारा पाएं!
    • चीजों को अलग करके अपनी भावनाओं से प्रेरित न होने दें। बेशक, आपकी चाची ने आपको पोर्सिलेन आभूषण दिया था, लेकिन क्या आप वास्तव में इसे रखना चाहते हैं या आपको इसकी भी ज़रूरत है? चीजों से छुटकारा पाने के बारे में बुरा मत मानो
    • उन चीज़ों को अलग करें जिन्हें आप बवासीर में निपटाना चाहते हैं, यह कबाड़, दान और चीजों को बेचने के लिए हो। तब प्रत्येक की अलग-अलग देखभाल करें।
    • जिन चीज़ों को आप बर्खास्त कर रहे हैं, उन पर कुछ पैसे कमाने के लिए एक बाज़ार या गेराज बिक्री करें फर्नीचर या इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी बड़ी वस्तुएं, MercadoLivre या OLX जैसे साइटों को खरीदने और बेचने पर बेची जा सकती हैं
  • नाराय आपका रूममेट चरण 10 नामक चित्र
    4
    अधिक अनावश्यक आइटम खरीदना न करें अधिक चीजें जिन्हें आपको आवश्यकता नहीं है खरीदकर अपने जीवन को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया को समाप्त न करें परिसमापन और पदोन्नति से बचें, क्योंकि इससे आप और भी अनावश्यक चीजें खरीद लेंगे क्योंकि आप अपने ऑफर खोना नहीं चाहते हैं
    • खरीदारी करते समय, अपने आप से पूछें कि आप हर नई चीज कहाँ रखेंगे। क्या कोई निश्चित जगह है?
    • हर बार जब आप छोड़ दें तो शॉपिंग सूची बनाएं केवल क्या सूचीबद्ध है खरीदें। तो जब आप वापस आते हैं, तो आपके पास केवल वही चीजें होती हैं जो आपको वास्तव में ज़रूरत होती हैं और नहीं जो आपने सोचा कि आपको क्या चाहिए।
    • उस पैसे के बारे में सोचो जो आपने परिसमापन पर बिताया है जो आपने टाल दिया था।
  • अपना कक्ष संगठित चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    चीजें सीधे रखें हर कोई ऐसा करता है - दराज के बाहर एक पेन खींचता है, कागज पर कुछ लिखता है, और इसे काउंटर पर रखता है। हर चीज को छोड़ने के बजाय जहां यह सबसे अधिक सुविधाजनक है, हर चीज अपने स्थान पर रखें
    • कोई भी कार्य जो दो मिनट से कम समय लेता है, तुरंत किया जाना चाहिए। इससे पर्यावरण को अधिक संगठित किया जायेगा और आपके पास बाद में करने के लिए बहुत कम चीज़ें होंगी।
    • यदि कई जगह एक जगह पर बिखरे हुए हैं, तो उन्हें बचाने के लिए कुछ मिनट अलग करें। इससे चीजों के ढेर को बढ़ने से रोका जा सकेगा, आगे संगठन में बाधा उत्पन्न होगी।
  • चित्र शीर्षक से अपना घर जल्दी से चरण 4 बेचें
    6
    अपने घर के कामों को वितरित करें कितनी बार आपका घर बेतरतीब हो गया है क्योंकि आपने सफाई को स्थगित कर दिया है? यद्यपि यह विलंब से जुड़ा हुआ है, आप कार्यों को खंडित करके अपनी सूची को पूरा कर सकते हैं। एक आइटम चुनें - धूल बंद, उदाहरण के लिए - और ऐसा करने के लिए एक विशिष्ट समय को चिह्नित करें। यदि सभी घर के घर के काम इस तरह से किए जाते हैं, तो वातावरण हमेशा के लिए काम करते हुए लगातार घंटे बिताए बिना साफ रहेंगे।
  • आपका कक्ष संगठित चरण 15 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सब कुछ लेबल करें क्या आपके पास बक्से या दूर्त रहस्यमय वस्तुओं से भरा है जो आपने लंबे समय तक नहीं उभारा? एक स्थायी पेन पकड़ो और आपके पास सब कुछ चिह्नित करें। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक ही जगह में इसी प्रकार की वस्तुओं को रखें।
  • विधि 3
    अपने दिन का आयोजन

    अपने पूर्व चरण 3 के साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने जीवन को प्राथमिकता दें पांच चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आप अधिक ध्यान देना चाहते हैं, जैसे अध्ययन, व्यायाम, स्वास्थ्य, छूट, कार्य, नींद आदि।
  • एक ऋण प्रस्ताव को व्यवस्थित करें
    2
    एक टेबल बनाएं एक पत्र पर महीने के दिनों की सूची और शीर्ष पर पांच चीजें हैं जिन्हें आप दिन में वितरित करने के लिए प्राथमिकता देना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से मदद के लिए शिक्षक से सहायता चरण 1
    3
    तय करें कि आपके लक्ष्य क्या हैं। हर दिन 30 मिनट या एक पूरे घंटे के लिए व्यायाम करें। इसे प्रत्येक कॉलम में रखें।
  • पिक्चर शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 4 चरण
    4
    खरोंच जो भी आप पूरा करते हैं आपका लक्ष्य आपके लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए आपके द्वारा पूरा किए गए आइटम को खरोंच करना होगा
  • अपने आप को बेहतर कदम 6
    5
    अपने आप को पुरस्कृत करें अपने आप से कहो "यदि मैं 100 कार्य पूरा करता हूं, तो मैं अपने दोस्तों के साथ फिल्मों में जाता हूं।"
  • युक्तियाँ

    • विचार आने दें और चलें आग्रह न करें - सही समय पर वे वापस आएंगे।
    • संगीत को सुनें - शास्त्रीय, इलेक्ट्रॉनिक, परिवेश ... यह विचार है कि महत्वपूर्ण क्या है पर ध्यान केंद्रित करने और अपने सिर को खाली करने में सक्षम होना है।
    • समानता द्वारा कार्यों को अलग करना मदद कर सकता है काम को एक सूची में, दूसरे में निजी कार्यों में रखें, और इसी तरह।

    चेतावनी

    • मल्टीटास्किंग होने का प्रयास न करें एक चीज का चयन करें, इसे खत्म करें, और उसे अपनी सूची से हटा दें। अन्यथा, आप उन चीजों को जमा करना जारी रखेंगे जो धीरे-धीरे प्रगति करेंगी और यह आपको बिना किसी काम से हटा देगा यह एक दुष्चक्र है
    • कार्यों को करने के बारे में सोचकर उन्हें वास्तव में ऐसा करना ही नहीं है यदि आप केवल आप के बारे में सोचते हैं कि आपको क्या करना है, तो आप ऊबेंगे और कुछ भी नहीं करेंगे। उपरोक्त उद्धृत 15 मिनट का नियम देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com