IhsAdke.com

कैसे पूरी तरह साफ और अपने बेडरूम व्यवस्थित करें

क्या आप हमेशा एक पूरी तरह से संगठित कमरे चाहते थे? आप सही जगह पर आए हैं! इस अनुच्छेद में, आपको पता चलेगा कि एक बहुत ही गन्दा कमरे को साफ और संगठित कमरे में कैसे बदलना है जिसे आपने हमेशा सपना देखा है!

चरणों

  1. 1
    गद्दे को छोड़कर अपने बिस्तर से सब कुछ निकालें फिर बिस्तर धो लो जबकि बिस्तर धोने में है, फर्श पर कुछ आइटम लेने की कोशिश या चरणों के साथ जारी। शेल्फ़ जीवन और आराम को बढ़ाने के लिए गद्दे पर मुड़ें फिर अपने बिस्तर बनाओ! उन तकियों को व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें, जिस तरह से आप सबसे अच्छा मानते हैं। व्यवस्थित बिस्तर छोड़ दें, लेकिन एक निजी स्पर्श भी जोड़ें बिस्तर को अपने बेडरूम में बड़ा फर्क पड़ता है यदि आपके पास एक है, तो अपने तकिए पर एक खूबसूरत जानवरों को बड़े करीने से रखें।
  2. 2
    अगर आपके पास एक है तो अपने बेडसाइड टेबल की व्यवस्था करें ऊपर से और भीतर से सब कुछ ले लो। दराज और तालिका के ऊपर व्यवस्थित करें। बेडसाइड टेबल और उन चीजों को साफ करें जिनसे आपने इसे हटा दिया था। चश्मा के मामले, सेल फोन आदि जैसी तालिका के शीर्ष पर आपको कुछ महत्वपूर्ण डालें लेकिन सब कुछ झुंझलाहट छोड़ने की कोशिश न करें
  3. 3
    अगर आपके पास एक है, तो अपने डेस्क को व्यवस्थित करें, क्योंकि स्कूल बहुत महत्वपूर्ण है और एक संगठित क्षेत्र में सब कुछ आसान हो जाता है। मेज से सब कुछ प्राप्त करें और इसे सॉर्ट करें काम या विद्यालय के लिए केवल महत्वपूर्ण चीजें रखें और बाकी सब कुछ रखने के लिए जगह ढूंढें डेस्क को साफ करें और उन वस्तुओं को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करें जो उस पर बने रहते हैं। इसके अलावा, अपनी कुर्सी को साफ करें अगर आप आरामदायक, स्वच्छ और संगठित महसूस करते हैं, तो आप काम करने / अध्ययन करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  4. 4
    अपने बुकशेल्फ को भी व्यवस्थित करें यदि आपके पास एक है शेल्फ को साफ करें और आइटम को सॉर्ट करें फिर अलमारियों को पोंछ दें और उन्हें सूखा करने के लिए एक मिनट दें उसके बाद, किताबें और स्मृति चिन्ह व्यवस्थित करें याद रखें, आप एक कचरा शेल्फ बनाना नहीं चाहते हैं, इसलिए उन चीजों को न रखें जो शेल्फ पर अप्रासंगिक हैं।
  5. 5



    एक निश्चित तरीके से अपनी कोठरी में कपड़े व्यवस्थित करें सबसे पहले, कैबिनेट को साफ करें अपने सभी कपड़े धो लें यदि कुछ आप को अब फिट नहीं करते हैं, तो इसे दूर दें वैक्यूम / साफ़ करें / फर्श धो लें और अलमारियों, रैक और कोठरी / कोठरी के अन्य भागों को साफ करें फिर कपड़े लटका। यदि आप उन्हें अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें नीचे तक ले जाएं फिर अपने बाकी के कपड़ों को अलमारियों पर रख दिया। समान कपड़े एक साथ रखो (ब्लाउज के साथ ब्लाउज, कपड़े के साथ कपड़े, जींस के साथ जीन्स, आदि)। अब, अपने जूते को स्पष्ट रूप से व्यवस्थित करें आपको हमेशा अपने जूते अपने कपड़े के पास रखना चाहिए ताकि सुबह आप आसानी से सिर से पैर की अंगुली तक कपड़े पहना सकें।
  6. 6
    अपने ड्रेसर से सब कुछ निकालें, चीजों को गुना करें और इसे साफ़ करें! फिर ड्रेसर में कपड़े की व्यवस्था करें चीजों को शीर्ष पर रखने की कोशिश न करें, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो सब कुछ बरबाद नहीं छोड़ते हैं
  7. 7
    इस आलेख में सूचीबद्ध नहीं है जो कुछ भी पैक न करें ऊपर बताए गए सभी सतहों को साफ करना सुनिश्चित करें। अगर आपके पास एक दर्पण है, तो एक टीवी या आपके कमरे में एक कंप्यूटर स्क्रीन साफ ​​कर रहा है कचरे को बाहर निकालें और आइटम को दान करने वाले एक जगह पर दान करें (जैसे, दान या स्टोर)। सुनिश्चित करें कि आपके पास हर चीज के लिए एक स्थान है, लेकिन यदि आपके कमरे में कुछ नहीं है, तो इसे उस जगह तक ले जाएं जहां यह संबंधित है!
  8. 8
    धूल, वैक्यूम या साफ़, खिड़कियों को धो लें और यदि आप चाहें, तो अपने पसंदीदा पर्यावरण गंध को स्प्रे करें फिर सभी पर्दे खोलें! सूरज की रोशनी खत्म स्पर्श है!
  9. 9
    अपने नए कमरे का आनंद लें, स्वच्छ और संगठित! सुनिश्चित कर लें कि यदि आपने कुछ ऐसी चीज़ को अलग कर दिया है जिसे आपको ज़रूरत नहीं है, तो इसे अपने कमरे से निकाल दें यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए दैनिक रूटीन शुरू करें कि आपका कमरा अच्छा लगे!

युक्तियाँ

  • निराश मत हो, अगर उसे लंबे समय लगता है। आखिर में सब कुछ इसके लायक होगा!
  • अपने कमरे को गड़बड़ न होने दें! इससे बचने के लिए, इसे अच्छी लग रही रखने के लिए दैनिक रूटीन शुरू करें! इन सरल नियमों को याद रखें: "यदि आप कुछ प्राप्त करें, इसे जगह में रखें" और "यदि आप कोई आइटम खरीदते हैं / जीतते हैं, तो एक दूसरे को दान / फेंक दो"
  • सफाई प्रणाली को हर 15 मिनट में करने का प्रयास करें। 15 मिनट के लिए एक क्षेत्र को स्वच्छ और व्यवस्थित करें, फिर 15 मिनट के लिए स्वच्छ / संगठित करने के लिए किसी अन्य क्षेत्र पर जाएं और फिर पहले क्षेत्र में वापस 15 मिनट के लिए जाएं और फिर 15 मिनट का ब्रेक लें। यह आपको विभिन्न क्षेत्रों से ऊब नहीं होने में मदद करेगा ताकि आप अधिक कुशलता से साफ कर सकें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com