IhsAdke.com

कैसे एक कमरे में फर्नीचर व्यवस्थित करने के लिए

आपका बेडरूम शायद आपके घर में सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। यह जहां आप सोते हैं, इसलिए एक आरामदायक माहौल होना महत्वपूर्ण है, जिसे एक व्यावहारिक तरीके से संगठित करने की ज़रूरत है जिससे आप दिन-प्रतिदिन के आधार पर उचित स्थान पर जा सकें। अपनी निजी शैली के बावजूद, आपके सुझाव के लिए कुछ सुझाव हैं जो आप अपने बेडरूम फर्नीचर को सुविधाजनक और कार्यात्मक तरीके से बनाने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सजावट योजना करना

बेडरूम फर्नीचर चरण 1 को व्यवस्थित करें
1
कमरे के लेआउट को समझें नए फर्नीचर खरीदने या पहले से ही कमरे में रहने वाले लोगों को डालने की कोशिश करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि कमरे का आयोजन कैसे किया जाता है। खिड़की का स्थान या दीवार का आकार फर्नीचर की स्थिति के तरीके को प्रभावित करेगा लेआउट का विश्लेषण करते समय कुछ चीजें इस प्रकार हैं:
  • दीवारों की माप दीवार के स्थान को मापने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें।
  • दीवार की कुर्सियां ​​और टेलीफोन लाइन प्रवेश का स्थान। आउटलेट को बल्ब, घड़ी रेडियो, टीवी और कई अन्य उपकरणों से कनेक्ट करना आवश्यक है
  • केबल प्रविष्टि का स्थान कमरे में उपग्रह / केबल चैनल कनेक्ट करते समय टीवी और तारों को स्थापित करना होगा।
  • विंडोज। देखें कि दीवारों के साथ खिड़कियां क्या हैं, वे कितने कम हैं और कमरे में कितने हैं
  • अलमारियाँ और अन्य प्रकार के दरवाजे नोट करें कि किन दीवारों के दरवाजे हैं, जहां कोठरी स्थित है, और किन दीवारों में द्वार / खिड़की हस्तक्षेप नहीं है।
  • बेडरूम फर्नीचर चरण 2 को व्यवस्थित करें चित्र शीर्षक
    2
    फर्नीचर को मापें फैसला लें कि बेडरूम में आप क्या फर्नीचर डालना चाहते हैं, अपने कमरे के आयामों की माप की तुलना करें यह निर्धारित करना जरूरी है कि फर्नीचर बेडरूम में फिट होने से पहले में भारी लोगों को ले जाने से पहले फिट होगा।
  • बेडरूम फर्नीचर चरण 3 को व्यवस्थित करें
    3
    आउटपुट पर ध्यान दें अपने कमरे की योजना बनाते समय, दरवाजे के चारों ओर के क्षेत्र के बारे में सोचें, यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत बरबाद नहीं हो। फर्नीचर को उस जगह में डालने के बारे में मत सोचो जो प्रवेश द्वार को ब्लॉक करते हैं - सुनिश्चित करें कि दरवाजा के पास पूरी तरह से खुले होने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • बेडरूम फर्नीचर क्रम 4 का शीर्षक चित्र
    4
    कैसे आप कमरे का उपयोग करेंगे की एक सूची बनाओ नींद के अतिरिक्त, बहुत से लोग कमरे में रहने के अलावा बाकी चीजों को आराम से झूठ बोलने से ज्यादा काम करते हैं क्या आप टीवी देख रहे हैं या अपने कमरे में पढ़ रहे हैं? क्या आप कपड़े पहने हुए हैं और श्रृंगार पर डालते हैं या अपने बालों को सीधा करते हैं? क्या यह एक या दो लोगों के लिए होगा? क्या यह अतिथि कक्ष या एक अतिथि कक्ष है? जिस तरह से आप सवालों के जवाब देते हैं उसके आधार पर, आपको पता चल जाएगा कि कौन से फर्नीचर को ढंकना होगा
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    फर्नीचर रखें जो कि बेडरूम के आकार में पर्याप्त है अपने कमरे के आकार और अपने घर के बारे में सोचो क्या आप एक छोटे से बेडरूम या एक विशाल बेडरूम के साथ एक हवेली के साथ एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं? बड़े फर्नीचर छोटे अपार्टमेंट के लिए उपयुक्त नहीं होंगे, जबकि छोटे बेड और डेस्क एक बड़े स्थान में विस्थापित होने की भावना प्राप्त कर सकते हैं। फर्नीचर आपके पास के स्थान के संबंध में एक उपयुक्त आकार का होना चाहिए।
  • बेडरूम फर्नीचर व्यवस्थित करें चित्र 6
    6
    अपनी व्यक्तिगत शैली का पालन करें आधुनिक, minimalist डिजाइन की तरह कुछ लोग हैं, जबकि अन्य एक अधिक पूर्ण और आरामदायक लेआउट को वरीयता, साथ ही जो लोग एक सफेद दीवार या पूरी तरह से तस्वीरें और चित्रों से सजी प्यार दे। याद रखें कि आपका स्थान है कक्ष, तो यह एक कार्यात्मक तरह से संगठित किया जाना चाहिए, लेकिन अपने व्यक्तित्व, स्वाद और आराम को दर्शाती है।
  • विधि 2
    फर्नीचर का आयोजन




    बेडरूम फर्नीचर क्रम 7 का शीर्षक चित्र
    1
    बिस्तर के साथ शुरू करो आम तौर पर, बेड कमरे के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा (फर्नीचर के सापेक्ष) है, इसलिए यह बिस्तर है जिसे व्यवस्थित और व्यवस्थित किया जाना चाहिए। बिस्तर पर रखे जाने के लिए एक अनुशंसित जगह दरवाजे के दूसरी तरफ सीधे दीवार के केंद्र में है, जिससे यह कमरे के फोकल बिंदु बनती है। बेड की एक और अच्छी जगह कमरे की व्यापक दीवार पर है।
    • आप कमरे या खिड़कियों के इस हिस्से में यह डाल करने के लिए जगह नहीं है, तो / दरवाजे को रोकने के लिए यह वहाँ तैनात किया जाना है, एक विकल्प तो यह है कि सिर कोनों से एक के लिए angled है, केंद्र में दीवारों में से एक में बिस्तर छोड़ने के लिए है, लेकिन नहीं यदि आप चाहें, क्योंकि ऐसा कुछ है जो अधिक स्थान ले सकता है।
    • एक और विकल्प दो खिड़कियों के बीच बिस्तर पर बैठने के लिए है अगर वे एक दीवार के एक तरफ हैं बिस्तर पर सीधे एक खिड़की के नीचे डालने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, खासकर यदि आप इसे गर्म महीनों के दौरान खुले छोड़ देते हैं, क्योंकि हवा की असुविधाजनक धारा आपके लिए आगे बढ़ सकती है।
    • कमरे में जाने और बिस्तर से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें यदि आप अकेले ही सोते हैं, तो उसे दीवार के खिलाफ धक्का देना ठीक है हालांकि, अगर आप इसे किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करते हैं, तो आपको दोनों पक्षों पर पर्याप्त स्थान छोड़ना चाहिए ताकि दोनों प्रवेश कर सकें और उसे छोड़ दें।
    • हेडबोर्ड के साथ प्राकृतिक प्रकाश के प्रवेश द्वार को ब्लॉक न करने का प्रयास करें
  • बेडरूम फर्नीचर चरण 8 का शीर्षक चित्र बनाएं
    2
    अब, अलमारी के बारे में सोचो। अधिकांश लोगों के लिए, अलमारी कमरे में फर्नीचर का दूसरा सबसे बड़ा टुकड़ा है। इसे कमरे के लेआउट में "संतुलन" करने के लिए बिस्तर के विपरीत दिशा में रखें यदि आपके पास दीवार पर बहुत सारे कमरे हैं, तो कम, विस्तृत अलमारी के लिए चुनिए।
    • यदि आपको टीवी देखना पसंद है, तो डिवाइस को अलमारी के शीर्ष पर रखा जा सकता है। यदि वह बिस्तर में बहुत ज्यादा टीवी देखने की योजना बना रही है, और उसे अलमारी के ऊपर रखा जाना चाहिए तो उसे दूसरी दीवार पर खड़ा होना चाहिए ताकि उसे दूसरी स्थिति में ले जाया जाए। यदि आप बहुत सारे टीवी नहीं देखते हैं, लेकिन बिस्तर में बहुत कुछ पढ़ते हैं, तो एक किताबों की अलमारी के रूप में फर्नीचर का उपयोग करें
    • यदि जगह तंग है, तो एक बड़ी एक के बजाय एक अलमारी खरीदें इस तरह, दीवार पर अपनी चीजों को रखने के लिए अधिक जगह होगी।
    • अंतरिक्ष उपयोग को अधिकतम करने के लिए आप विंडो के नीचे अलमारी डाल सकते हैं।
    • यदि आपकी कोठरी बहुत बड़ी है या यदि कमरे की जगह सीमित है, तो आप इसके अंदर अलमारी डालने का प्रयास कर सकते हैं।
  • बेडरूम फर्नीचर चरण 9 को व्यवस्थित करें
    3
    बिस्तर के आसपास बेडसाइड टेबल रखो फर्नीचर के दो बड़े टुकड़े रखने के बाद, यह कमरे को भरने के लिए छोटे फर्नीचर की स्थिति का समय है। बेडसाइड टेबल बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह उन्हें हो जाएगा कि अलार्म घड़ियों, लैंप, किताबें, टीवी नियंत्रण, मोबाइल फोन, पानी और सब कुछ आप की जरूरत का चश्मा ऊपर, लेने के लिए बिस्तर में जबकि, रहना होगा। वे बिस्तर (या केवल एक तरफ अगर बिस्तर दीवार के खिलाफ है) के दोनों तरफ तैनात किया जाना चाहिए। एक नाइटस्टैंड खरीदें जो आपके गद्दे की ऊंचाई है
    • बेडसाइड टेबल विभिन्न आकार, आकार और रंगों में आते हैं। इस प्रकार की तालिका की आवश्यकता के बारे में सोचें क्या बुककेस आवश्यक हैं? दराज या बस एक छोटी सी मेज? अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाला एक चुनें
  • बेडरूम फर्नीचर का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    निर्धारित करें कि अधिक फर्नीचर के लिए पर्याप्त जगह है या नहीं। इन मदों को रखने के बाद, मूल्यांकन करें कि क्या अधिक टुकड़े डाल करने का कोई तरीका है, यह सोचकर भी कि अगर आपके कमरे में आवश्यक अधिक चीजें हैं आपके काम के लिए एक डेस्क? पढ़ने और आराम करने के लिए एक आरामदायक कुर्सी? फर्नीचर के संगठन की आपको क्या आवश्यकता है और उसे अंतिम रूप देने के बारे में सोचें
    • बेडरूम में एक कुर्सी के साथ एक डेस्क रखो एक फ्लैट डेस्क खरीदें, जो एक खाली दीवार पर या खिड़की के नीचे फिट बैठता है, या कोने में एक जगह रखता है, जब तक कि यह अच्छी तरह से तैनात है और प्रवाह को परेशान किए बिना।
    • बिस्तर के पैरों पर, आप पफ डाल सकते हैं ताकि लोगों को बैठने के लिए और जगहें हो सकें। एक और विकल्प armchairs खरीदना है, अगर वहाँ जगह है, तो आगंतुकों (या आप) कहीं आराम करने के लिए है।
    • कमरे में दर्पण रखो यह दीवार पर लटका दिया जा सकता है, मेज के बगल में या मंजिल पर (यदि यह बड़ा है)
    • जगह अलमारियों अगर आपको अपनी किताबें, फोटो और अन्य सामानों को स्टोर करने की जगह चाहिए, तो दीवार पर बुककेस रखें
    • बैठने के लिए जगह बनाएं एक छोटे से कमरे में, यह कुछ सरल हो सकता है, जैसे एक बड़े कमरे में, एक सोफे या आपके लिए कुर्सी रखो और आगंतुक बैठ सकते हैं।
  • बेडरूम फर्नीचर का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    5
    कमरे में विभिन्न स्थानों पर प्रकाश डालें। जब आप आराम करने की कोशिश कर रहे हैं, निश्चित रूप से इसमें बहुत अधिक प्रकाश लगेगा, इसलिए कोनों में दीपक को डालने का प्रयास करें जहां आप पढ़ सकेंगे, टीवी देखें या आराम करें। यदि आप चाहें, तो छत या दीवार पर प्रकाश डालें
  • बेडरूम फर्नीचर चरण 12 का शीर्षक चित्र बनाएं
    6
    बहु-उपयोग वाले भागों का मूल्यांकन करें कमरा छोटा है, तो फर्नीचर एक से अधिक उपयोग किया है कि खरीदने पर विचार या "बिस्तर डेस्क" है, जो बस नीचे दिए गए या बॉक्स के साथ बेड उसके बगल में एक मेज के साथ एक उच्च बिस्तर है के रूप में और अधिक स्थान की अनुमति देते हैं, नहीं तो वहाँ एक अलमारी के लिए कमरा है
  • बेडरूम फर्नीचर चरण 13 का शीर्षक चित्र बनाएं
    7
    फर्नीचर के आसपास स्थान बनाएं कमरे को गड़बड़ न छोड़ें और जिस तरह से परेशान चीजें हैं, उससे बचें कि चलने के लिए एक व्यापक क्षेत्र है बिस्तर और दीवार या अन्य फर्नीचर के बीच कम से कम 60 सेमी छोड़ दें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com