IhsAdke.com

छोटे कमरे कैसे सजाने के लिए

छोटे कमरों में सबसे प्रसिद्ध सजावट के लिए भी एक असली चुनौती पेश हो सकती है। छोटे रिक्त स्थान और अवकाशबद्ध छत एक चुनौती की तरह लग सकते हैं, लेकिन कुछ रहस्यों, इच्छाशक्ति और थोड़ा रचनात्मकता के साथ, एक कमरे को सजाने और अपने स्थान को अनुकूलित करना संभव होगा

चरणों

भाग 1
सजाने की दीवारें

यह विचार है कि आपका छोटा कमरा वास्तव में इसके मुकाबले बड़ा दिखता है। यद्यपि अपने कमरे की भौतिक अवस्था का विस्तार करना संभव नहीं है, कुछ सजावट के रहस्य कमरे को बना सकते हैं जैसे दिखते हैं अधिक है।

पिक्चर का शीर्षक छोटा बेडरूम सजाने के चरण 1
1
हल्का रंग चुनें क्योंकि गहरे रंग के लोगों को गुफा के रूप में कमरे को छोटा बनाने की क्षमता है। अधिक हंसमुख रंगों का चयन करें, जैसे कि आकाश नीला, जीवंत पीला, क्रीम, उज्ज्वल हरा, आदि। (ये पेंट नाम मौजूद नहीं हैं, वे सिर्फ उदाहरण हैं।)
  • यदि हल्का रंग एक अच्छा विकल्प नहीं है, जैसा कि आप गहरे रंगों को पसंद करते हैं, तो जले हुए नारंगी, चेरी लाल या जीवित फ़िरोज़ा जैसे जीवंत रंगों को पसंद करते हैं। ये रंग व्यक्तित्व देते हैं और कमरे में क्लॉस्फोरोबोबिक वायु नहीं छोड़ते हैं।
    सजाने के छोटे बेडरूम चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    दर्पण में निवेश करें ये आलेख कमरे बनाने के लिए एक शानदार तरीका हैं जितना वे हैं। यदि आपके पास पहले से दरवाजे पर बड़े दर्पण के साथ एक कैबिनेट है, तो महान- इसे प्रतिस्थापित न करें यदि आपके कमरे में दर्पण नहीं हैं, तो उन्हें विभिन्न फ्रेमों में कई दर्पणों को मिलाकर सजावट के रूप में उपयोग करें, या कुछ बेडरूम की दीवार पर बड़े से एक को स्थापित करना इससे कमरे को बड़ा लग जाएगा।
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 3
    3
    आपके पास क्या काम है यदि आपके कमरे में मंजिल पर एक ऊंचाई है, तो इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें मंजिल पर ऊँचाई पढ़ने और आराम करने के लिए एक जगह के रूप में काम कर सकती है, खासकर अगर वे खिड़कियों के पास हैं - बस कुर्सियां ​​या कुशन जोड़ें
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 4 में शीर्षक वाले चित्र
    4
    दीवार-माउंटेड डिब्बों को स्थापित करें एक डिजाइन जिसमें आपका बिस्तर और भंडारण स्थान शामिल हैं, एक छोटे से कमरे में एक महान विचार हो सकता है कल्पना कीजिए कि कई डिब्बों में एक सिर का फ़र्श फैला हुआ है। अपने बिस्तर के चारों ओर का निर्माण करना याद रखना ज़रूरी है - पर्याप्त जगह छोड़ो ताकि आप शेल्फ पर अपने सिर की पीठ के बिना दीवार के खिलाफ अपने बिस्तर पर बैठ सकें।
  • पिक्चर शीर्षक सजाने के छोटे बेडरूम चरण 5
    5
    सजावट के साथ अपनी दीवारों को ढेर मत करो क्योंकि आपका कमरा छोटा है, आप चाहते हैं कि यह एक खुली जगह हो। दीवार पर कई चीजें एक ही प्रभाव को अंधेरे रंगों में पेंट के रूप में देती हैं - कमरे में एक गुफा जैसा दिखता है इसके बजाय, कम सजावट (जैसे दर्पण) के लिए विकल्प चुनें और अन्य वस्तुओं को अन्य सतहों पर रखने के लिए छोड़ दें
  • भाग 2
    फर्नीचर का चयन

    इस तरह के एक छोटे से स्थान के साथ, आपको अपने फर्नीचर को बुद्धिमानी से चुनना होगा सौभाग्य से, कुछ युक्तियां हैं जो आपके स्थान का सर्वोत्तम तरीके से उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकती हैं।

    सजाने के छोटे बेडरूम चरण 6
    1
    अपने बेडरूम में फोकल बिंदु चुनें - उनमें से ज्यादातर बिस्तर या एक खिड़की हैं। चूंकि आप अपनी सजावट को भ्रमित नहीं करना चाहते हैं, इसलिए अपने कमरे के लिए फोकस के रूप में इन दो बिंदुओं में से किसी एक को चुनना सर्वोत्तम है। आपकी पसंद के बावजूद, अन्य बिंदु को अधिक तटस्थ छोड़ दें। उदाहरण के लिए, यदि आप बिस्तर चुनते हैं, तो कुछ रंगीन तकिए डाल दें, जो कि हेडबोर्ड और मज़ेदार रजाई के विपरीत है। इसी समय, तटस्थ रंग जैसे कि सफेद, क्रीम या ग्रे आपके खिड़की के पर्दे के लिए उपयोग करें।
    • खिड़की के नीचे बिस्तर की स्थिति के आधार पर एक लाभ बनाने का उपयोग करना संभव है - दोनों एक महान केंद्र बिन्दु में गठबंधन करेंगे।
      सजाने के छोटे बेडरूम चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • पिक्चर शीर्षक सजाने के छोटे बेडरूम चरण 7
    2
    एक छोटा बेड चुनें यद्यपि एक बड़ा बिस्तर पसंदीदा विकल्प है, बहुत अधिक स्थान न लेते हुए बेडरूम में फिट बैठे बिस्तर खरीदें एक सिंगल बेड या सामान्य डबल बेड आमतौर पर छोटे कमरे के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। हालांकि, यदि आप एक बच्चे के कमरे को सजाते हैं, तो एक बेड एक आदर्श विकल्प है।
  • पिक्चर का शीर्षक छोटा बेडरूम सजाने के लिए चरण 8
    3
    निलंबित बिस्तर का निर्माण करने पर विचार करें यदि आप वास्तव में अपना स्थान अनुकूलित करना चाहते हैं, तो निलंबित बिस्तर एक बढ़िया विकल्प है। आप शीर्ष पर सो सकते हैं और अभी भी डेस्क, सोफे, योग क्षेत्र या आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले किसी भी अन्य आइटम के लिए पर्याप्त स्थान है।
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 9
    4
    निलंबित बेडसाइड टेबल पर विचार करें यदि मंजिल पर थोड़ी सी जगह है एक अलमारी शेल्फ खरीदें, जिसे फर्नीचर स्टोर में खरीदा जा सकता है, और इसे अपनी दीवार पर उल्टा स्थापित कर सकते हैं। यह आपको ऑब्जेक्ट्स स्टोर करने, अलार्म सेट करने, या अपने बिस्तर के पास सजावटी छूएगा।
    • अलमारियों को स्थापित करना भी एक समाधान हो सकता है, लेकिन वे बंद नहीं होंगे, और ऑब्जेक्ट्स गिर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक सजाने के लिए छोटे बेडरूम चरण 10
    5



    यदि आपके पास रात्रिस्तंभ के लिए कमरा है, तो पतले पैर के साथ एक का चयन करें। पूरी तरह से सुसज्जित बेडसाइड टेबल के विपरीत, पतले पैरों वाले लोग कम स्थान पर कब्जा कर लेते हैं और आप इसे नीचे के स्थान का उपयोग कर सकते हैं, या अपने बिस्तर के बगल में एक प्रकाश स्थिरता रख सकते हैं।
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 11
    6
    यदि आप अपने कमरे में एक टीवी चाहते हैं, तो एक फ्लैट स्क्रीन के लिए विकल्प चुनें। ये टीवी दीवार पर चढ़े या शेल्फ पर रखे जा सकते हैं। यह विचार डिवाइस की चौड़ाई का लाभ लेना है - इसे उस जगह पर रखें जहां एक ट्यूब टीवी फिट नहीं हो (दीवार पर)।
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 12
    7
    चूंकि स्थान छोटा है, इसलिए कमरे को हमेशा साफ़ करना आवश्यक है। हालांकि शर्ट का एक ढेर किसी बड़े कमरे में कुछ भी नहीं दिखता है, आपका कमरा पहाड़ की तरह दिख सकता है हर दिन बिस्तर बनाने की आदतें बनाएं, जो चीज़ों को आप पहनाते थे और बिस्तर से पहले अपने कपड़े लटकाते हैं
    • गंदे कपड़े पहनने के लिए अपने बेडरूम / कोठरी में टोकरी रखने का एक अच्छा विचार है
      सजाने के छोटे बेडरूम स्टेप 12 बुलेट 1 शीर्षक वाले चित्र
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 13
    8
    झूमर या दीवार रोशनी स्थापित करें यदि आपको लगता है कि प्रकाश बल्ब को स्थापित करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तो आप उन्हें दीवारों पर रख सकते हैं या मजेदार झाड़ू स्थापित कर सकते हैं जो कमरा को व्यक्तित्व दे सकते हैं। झूमर का एक और फायदा यह है कि यह बेडरूम में लटका हुआ है, इसलिए आप लैंप के उपयोग के साथ बांट सकते हैं। br>
  • भाग 3
    स्मार्ट संग्रहण के लिए अंतरिक्ष का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक सजाने के छोटे बेडरूम चरण 14
    1
    भंडारण के स्थानों में निवेश करें जिन्हें बेड के नीचे निर्मित किया जा सकता है छोटी कक्षा में सब कुछ रखने के लिए सबसे क्लासिक चाल में से एक यह है कि चीजों को बिस्तर के नीचे रखा जाए बेशक इस बात की आवश्यकता है कि आपके बिस्तर को सशस्त्र करना है, जो एक छोटी सी जगह में सो रही है अगर आप की आवश्यकता है डिब्बों के बारे में आप उपयोग कर सकते हैं, लकड़ी के फर्श पर कैस्टर के साथ कास्टर्स अच्छी तरह से काम करते हैं - प्लास्टिक बक्से का इस्तेमाल करना भी संभव है। br>
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 15
    2
    अपनी वस्तुओं को स्टोर करने के लिए अपने बिस्तर के किनारे पर एक छोटा शेल्फ रखें यदि आप शेल्फ के शीर्ष पर एक तकिया जोड़ते हैं, तो इसे बैठने के लिए जगह में बदलना संभव है ये अलमारियां आपके लिए अपनी पसंद की जगहों को स्टोर करने के लिए आपके पास रिक्त स्थान हो सकती हैं।
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 16 को चित्रित किया गया चित्र
    3
    स्टोरेज स्पेस के साथ रात्रिस्तंभ खरीदें जब आप एक छोटे से कमरे को सजाने के लिए खरीदते हैं, तो आपको इसका फायदा उठाना पड़ता है, और एक हेडबोर्ड जो एक भंडारण स्थान के रूप में भी कार्य करता है वह एक महान विचार है। आप इस प्रकार की वस्तु ऑनलाइन खरीद सकते हैं या फर्नीचर की दुकान पर - अपने बिस्तर में रख सकते हैं और इसमें अपनी चीजों को रख सकते हैं
    • अलमारियों वाले हेडबोर्ड खरीदने के लिए भी संभव है इन अलमारियों पर किताबें, सजावट और अन्य चीजों को रखें
      सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 16 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • सचित्र सलेंट छोटा बेडरूम चरण 17
    4
    अपने खजाने के साथ रचनात्मक रहें यह आपके ऑब्जेक्ट के साथ अपने फर्नीचर को स्टैक करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन आपको दैनिक देखने की जरूरत नहीं है उन्हें सभी कमरे में रहने के बजाय, जब उन्हें आवश्यकता होती है, तब उन्हें आसानी से सुलभ जगह में रखने की कोशिश करें। सबसे रचनात्मक तरीकों में से एक यह है कि इसमें एक छेद वाला एक किताब बनाना है। आपने एक किताब के पन्नों के केंद्रों को इसके अंदर छिपाने के लिए बनाया है। यह छोटी वस्तुओं को संग्रहित करने के लिए एक आदर्श स्थान है, और फिर किताब आसानी से सुलभ शेल्फ या नाइटस्टैंड पर एक दराज में खड़ी हो सकती है।
  • सजाने के छोटे बेडरूम चरण 18
    5
    अलमारियों को बनाने के लिए अपनी दीवारों के कुछ हिस्सों को काट लें यदि आपके कमरे में बुककेस डाल करने के लिए कमरा नहीं है, तो आप कर सकते हैं उन्हें एम्बेड करें अपनी दीवार पर यह पद्धति अधिक काम दे सकती है, क्योंकि अगर आपकी दीवार सूखी या लकड़ी नहीं है, तो एक मेसन आवश्यक हो सकता है एक बार किया, आप अपने अंतर्निर्मित अलमारियों पर जो कुछ भी पसंद करते हैं उसे डाल सकते हैं।
    • पुस्तकों का उपयोग करके अदृश्य अलमारियों को बनाना संभव है। इस प्रकार का शेल्फ अंतरिक्ष और यहां तक ​​कि धन बचाएगा क्योंकि आपको शेल्फ खरीदने की ज़रूरत नहीं है।
  • सचित्र सलेंट छोटा बेडरूम चरण 1 9
    6
    अपने कोण की छत के साथ काम करें यदि आपकी बेडरूम की छत कोणीय है, तो अब भी आपके बेडरूम का स्थान अनुकूलित करने के तरीके हैं। छत के कोणीय आकार के कारण, संभवतः उस स्थान का उपयोग करना संभव नहीं होगा, जहां छत दीवार को पूरा करती है, इसलिए इस दीवार पर एक कैबिनेट स्थापित करना संभव है। हालांकि यह फर्श पर जगह लेता है, आपके पास अपनी चीजों को स्टोर करने के लिए बहुत अधिक स्थान होगा, और आप जितने चाहें सजाए जाने के लिए कमरे में बचे हुए अंतरिक्ष का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके घर के पास कोई सजाने वाली दुकानें हैं, तो वहां जाने के लिए सजाए गए कमरों के लिए विचार प्राप्त करें। इन दुकानों में से अधिकांश अक्सर दिखाते हैं कि उनके फर्नीचर को कम विशाल स्थानों में कैसे समायोजित किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com