IhsAdke.com

अपने कमरे में सुधार कैसे करें

क्या आप उसी चार नीची दीवारों को कभी भी देखकर थक गए हैं? किसी बच्चे के कमरे से अधिक परिपक्व कमरे में जाना चाहते हैं? आपके बेडरूम को घर सुधार परियोजना में बदलने के कई कारण हैं। कुछ सरल चरणों के साथ, आप अपने कमरे को पुनर्निर्मित कर सकते हैं और, अपनी पसंद के आधार पर आप इसे मुफ्त में कर सकते हैं!

चरणों

विधि 1
छोटे परिवर्तन

अपने बेडरूम बेहतर चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
साफ। यदि आपका कमरा गंदी और गन्दा है, तो शायद यह बेहतर बनाने के लिए करना सबसे महत्वपूर्ण बात है इससे पहले कि आप कुछ भी करते हैं, यह एक महत्वपूर्ण पहला कदम है - जब आप फर्श पर कपड़े के ढेर पर कदम बढ़ाते हैं तो यह मुश्किल हो जाता है
  • कैसे के बारे में हमारे लेख देखें अपने कमरे को साफ करें, कुछ सुझावों के लिए यदि आपके कमरे में सिर्फ थोड़ा असंगठित है, तो आपको हर चीज को उसके स्थान पर रखना होगा। अगर, हालांकि, आप साफ नहीं करते हैं, धूल, झाड़ू और सतह को साफ करते हैं।
  • अपने शयनकक्ष बेहतर चरण 2 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    कला के साथ दीवारों को सजाने क्या आपकी दीवारें खाली और नीरस हैं? अपने आप को देखने के लिए और अधिक सुखद दे। कला के काम आपके कमरे में एक अधिक जीवंत दिखेंगे। पेंटिंग्स, स्केचेस, पोस्टर और जैसे काम बहुत सुस्त दीवारों को कवर करने के लिए। उदाहरण के लिए, अपनी पसंदीदा फिल्म से एक कट आउट आंकड़ा सजावट के हिस्से के रूप में ठीक काम कर सकता है।
    • यदि आप एक कलाकार हैं, तो दीवारों पर अपना काम करने के लिए शर्मिंदा न हों। आप अभी भी बाजारों, बचत दुकानों और पसंद में सस्ती कीमत के लिए कला पा सकते हैं
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक नया बिस्तर चुनें जैसा कि आपका बिस्तर बहुत अधिक स्थान लेता है, यह स्टाइलिश देने से किसी भी कमरे के नज़र को बदल जाएगा। एक दूसरे के साथ और अन्य कमरे की सजावट के साथ अच्छी तरह से मिश्रण पत्रों का एक नया सेट चुनें। आप जो कुछ भी लाने के लिए इस्तेमाल करते थे, उसके मुकाबले मौलिक भिन्न चुनना एक बहुत बड़ा बदलाव लाएगा।
    • आपके द्वारा किए गए परिवर्तन आपके बजट पर निर्भर होंगे। यदि आप खर्च कर सकते हैं, तो सबकुछ नई खरीद लें: कवर, कुशन, बिस्तर और पहले जो उद्धृत किया गया था।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, आपको कई अलग प्रिंटों को जोड़ना नहीं चाहिए। एक जीवंत रंग या उच्चारण पैटर्न के साथ एक शीट चुनें और शेष बिस्तर के लिए तटस्थ रंगों का प्रयोग करें, जैसे कि सफेद, काले या भूरे रंग के लिए।
  • अपना बेडरूम बेहतर चरण 4 बनाओ चित्र बनाएं
    4
    व्यक्तिगत यादें खुलें अपने बेडरूम को सजाने का एक ही तरीका है और एक ही समय में दिखाओ कि आप खुद को बहुत पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एथलेटिक्स का अभ्यास करते हैं, तो अपने किताबों की अलमारी के शीर्ष पर एक फेंकना डार्ट रखें। यदि आप एक संगीतकार हैं, तो एक कोने में अपने गिटार को प्रदर्शित करने के लिए एक स्टैंड का उपयोग करें। यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो पुराने कट्टर किताबों के साथ बुकशेल्फ़ को भरें
    • क्या आप उपयोग करेंगे आप पर निर्भर करेंगे - सिर्फ जान लें कि आप क्या पसंद करते हैं
  • अपने बेडरूम बेहतर कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    फर्श को सजाने के लिए कालीनों का उपयोग करें अगर आपके दृढ़ लकड़ी फर्श हैं, तो गलीचा सजावट के लिए एक अच्छा विकल्प है। कुछ बहुत अच्छी तरह से बनाई गई एंटीक कालीनों को बाजारों पर छूट पर बेच दिया जाता है, लेकिन सजावट स्टोर में उचित कीमतों पर सुंदर, आधुनिक ढक्कन भी होते हैं। साथ ही सुंदर, रग्ज कमरे को गर्म छोड़ते हैं और परेशान करने वाले शोर को कम करते हैं जो कठिन सतहों को लेकर आते हैं।
    • अगर आप किसी प्रयुक्त कारपेट को खरीदते हैं, तो इसे अपने कमरे में इस्तेमाल करने से पहले साफ करें कैसे देखें साफ कालीन कम लागत के लिए
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 6 को शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्राकृतिक स्पर्श देने के लिए, कमरे में पौध हैं। छोटे इनडोर पौधे कमरे में जीवन और गर्मी लाते हैं। इसके अलावा, फूल पर्यावरण के लिए जीवंत रंग फैले हुए हैं। खिड़की के निकट संयंत्र के एक छोटे से बर्तन रखो, क्योंकि पर्याप्त धूप होगी। एक स्वच्छ उपस्थिति बनाए रखने के लिए पानी और नियमित रूप से संयंत्र कर सकते हैं। विशेष निर्देशों पर ध्यान दें जो हम कुछ पौधों को खरीदते हैं।
    • किसी भी मृत पत्ता को छोड़ दें क्योंकि पौधे इसे गंदगी से बचने के लिए छोड़ देता है।
  • विधि 2
    बड़े बदलाव




    अपने बेडरूम बेहतर कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अधिक स्थान के लिए फर्नीचर को निकालें या पुन: व्यवस्थित करें समय के साथ, कमरे तंग और अव्यवस्थित हो जाते हैं। अपने बेडरूम में कुछ अनावश्यक फर्नीचर को निकालकर नई हवा लाओ, जब तक आपके पास केवल आपके पास ही ज़रूरत न हो। अतिरिक्त स्थान कमरे को एक नए और बड़े स्थान की तरह दिखेंगे।
    • एक समान प्रभाव रखने के लिए, आप बस स्थान के फर्नीचर को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बिस्तर कमरे के बीच में बहुत अधिक स्थान ले लेता है, तो उसे अंतरिक्ष को खाली करने के लिए दीवार के बगल में रखें और एक बड़े स्थान की छाप दें।
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 8 का शीर्षक चित्र बनाएं
    2
    प्रकाश व्यवस्था को बदलें कमरे में नई रोशनी देने के कई दिलचस्प तरीके हैं उदाहरण के लिए, आप क्रिसमस रोशनी को छत पर लटका सकते हैं ताकि रात में उत्सव की चमक हो सके। यदि आपको लगता है कि रात में थोड़ा सा अंधेरा है, तो एक कोने में एक रेट्रो लाइट बल्ब को थोड़ी अधिक रोशनी देना।
    • प्रकाश बदलने से इसका अर्थ हो सकता है कि खिड़कियों को भी बदल दिया जाए। उदाहरण के लिए, नए पर्दे एक अच्छा निवेश हो सकता है। मोटी पर्दे सुबह में अपने बेडरूम को अंधेरे रख सकते हैं, जिससे आप अच्छी तरह से सो सकते हैं। यहां तक ​​कि पतले पर्दे अपने कमरे में एक रंगीन चमक देने के लिए, प्रकाश पास दें।
  • अपने बेडरूम बेहतर कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कमरे में पेंट करें चित्रकारी एक गड़बड़ है और समय लगता है, लेकिन यह आपके कमरे को पूरी तरह से अलग जगह की तरह बना देगा। एक तटस्थ और स्पष्ट रंग चुनें सफेद, धूसर, हल्के नीले, सागर फोम, हरे और लैवेंडर के रंग बेहतर होते हैं। गहरे रंग एक व्याकुलता हो सकते हैं और अपने कमरे को एक जगह की तुलना में एक होटल की तरह लग सकते हैं जहां आप रहते हैं।
    • अगर घर तुम्हारा नहीं है (यदि आप किराया के लिए जीते हैं), चित्रकला शुरू करने से पहले अनुमति मांगें
    • यदि आप अधिक सीखना चाहते हैं, तो हमारी पढ़ें पेंटिंग गाइड.
  • अपने बेडरूम बेहतर कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कमरे के रंगों के समन्वय करें यदि आप प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो अलग-अलग रंगों के समन्वय से एक व्यावसायिक कामकाजी हवा मिलेगी। दो या तीन रंग चुनें, फिर फर्नीचर, पर्दे और बिस्तर चुनें, जो रंगों से मेल खाते हैं। याद रखें कि लाइटर, तटस्थ रंग बेहतर काम करते हैं
    • कैसे के बारे में लेख wikiHow रंग गठबंधन आप एक साथ फिट रंग चुनने में मदद मिलेगी
  • अपने बेडरूम बेहतर कदम 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    DIY फर्नीचर बनाएं (इसे स्वयं करें) अपना खुद का फर्नीचर बनाने में समय, ऊर्जा और ज्ञान होता है, लेकिन यह आपके कमरे को अद्वितीय बना देगा सबसे मुश्किल और समय लगता है शायद लकड़ी के साथ फर्नीचर का निर्माण कर रहा है एक आसान विकल्प पुराने या क्षतिग्रस्त फर्नीचर खरीदने और प्रक्रिया के दौरान इसे संशोधित करके इसे ठीक करना है। इस दृष्टिकोण का एक लाभ यह है कि इस्तेमाल किया फर्नीचर आमतौर पर बहुत सस्ते है। इंटरनेट पर उपयोग फर्नीचर खरीदने और बेचने के लिए कई वेबसाइटें हैं, बस एक विश्वसनीय एक के लिए देखो
    • कुछ काफी आसान करना बिस्तर के लिए एक बेडसाइड पैनल है अपने सबसे बुनियादी रूप में, यह एक चौकोर पैनल में लकड़ी के मकानों को निकलकर किया जा सकता है। पेंट या सजाने और बिस्तर फ्रेम से कनेक्ट
  • अपने बेडरूम बेहतर कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    6
    जानवरों के घरों में पालतू जानवर जो अधिकतर समय में छोटे स्थानों में खर्च कर सकते हैं अच्छी कंपनियां हैं, लेकिन वे अलंकरण नहीं हैं। उन्हें दैनिक काम जैसे कि भोजन, सफाई और देखभाल की आवश्यकता होती है हालांकि, यदि आप सावधान और ध्यान रखते हैं, तो वे वर्षों के लिए महान साथी हो सकते हैं (और जब कोई पहले आपका कमरा देखता है तो आपको हमेशा एक विषय होगा)।
    • मछली, छिपकली, कीड़े और छोटे स्तनधारी, जैसे कि हैमस्टर्स, ऐसे जानवरों के उदाहरण हैं जिन्हें एक पिंजरे या टैंक के अंदर की बजाय कमरे में माना जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक प्रिंटर है, तो दीवार को कला प्रिंट करना आसान होगा। अपने पसंदीदा फोंट में शब्दों, वाक्यांशों और उद्धरण प्रिंट करें
    • अपने शयनकक्ष को दूसरे व्यक्ति के कमरे की प्रतिलिपि न बनाएं पत्रिकाओं में कमरे अविश्वसनीय लग सकते हैं, लेकिन आपको अपने साथ करना होगा, इसलिए अपनी खुद की पसंद करें।
    • अपने कमरे में कुछ रंगीन परी रोशनी रखो वे रात में आश्चर्यजनक लगते हैं, खासकर जब आप प्रकाश की बारी करते हैं उन्हें कहीं भी लटकाएं: छत पर, बिस्तर पैनल पर या दर्पण में।
    • अगर चित्रकला, दूसरों के साथ तुलना करने से पहले रंग का चयन न करें और इसके बारे में गंभीरता से विचार करें। आप यह नहीं जानना चाहते हैं कि आपको पेंटिंग के बाद रंग पसंद नहीं है।
    • अधिक रंगीन और आरामदायक बिस्तर का उपयोग करें श्वेत पत्रक का उपयोग न करें, क्योंकि वे जल्दी से गंदी हो जाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com