IhsAdke.com

एक कमरे को पेंट करने के लिए पेंट की आवश्यक राशि की गणना कैसे करें

एक नया कोट रंग एक कमरे को बदल सकता है, लेकिन पेंटिंग एक घर में सुधार की नौकरी है जिसे नियोजन की आवश्यकता है। यदि आप जानते हैं कि कमरे में काम शुरू करने से पहले आपको कितनी स्याही की आवश्यकता होगी, तो आपकी डिजाइन अधिक द्रव से चलेंगे। एक कमरे में पेंट करने के लिए रंग की मात्रा की गणना करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

एक कक्ष चरण 1 को पेंट करने के लिए पेंट की राशि की चित्रित चित्र
1
कमरे को मापें प्रत्येक दीवार की ऊंचाई और चौड़ाई को नोट करके शुरू करें
  • पेंट के लिए एक कक्ष पेंट करने के लिए पेंट की राशि की गणना करें
    2
    वर्ग मीटर में दीवार की सतह का क्षेत्रफल निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, यदि दीवार 4.6 मीटर चौड़ी और 3.1 मीटर ऊंची है, तो इसमें 14.26 मीटर ² होगा। यदि सबसे बड़ी दीवारें 6,1 मीटर चौड़ी हैं, तो प्रत्येक दीवार की लंबाई 18.91 मीटर² होगी। एक मानक कमरे में विपरीत दीवारों का एक ही सतह क्षेत्र होगा।
  • पेंट रंग की राशि को चित्रित करने के लिए एक कमरा चरण 3 रंगित करें
    3
    प्रत्येक दीवार के मी² को जोड़कर दीवारों की कुल प्रारंभिक सतह क्षेत्र खोजें हमारे उदाहरण में, दीवारों की प्रारंभिक सतह क्षेत्र 66.34 मी² (14.26 + 14.26 + 18.91 + 18.91 = 66.34) है। इन नंबरों को कागज पर नीचे लिखें
  • पेंट रंग की राशि को चित्रित करने के लिए चित्र को चरण 4 में रंग दें
    4
    खाते के दरवाजों और खिड़कियों के क्षेत्रों को ध्यान में रखते स्याही की मात्रा की गणना करते समय अनिवार्य रूप से दरवाजों, और खिड़कियों सहित दरवाजे की सतह क्षेत्र घटाएं। उदाहरण के लिए, एक कमरे में जिसका क्षेत्र 66.34 वर्ग मीटर है, वहां 2 दरवाजे और 1 खिड़की है। क्लैडिंग सहित 1 दरवाजा, 1.2 मीटर चौड़ा और 2.4 मीटर ऊंचा है। दूसरा दरवाज़ा 3.04 मीटर चौड़ा और 2.4 मीटर ऊंचा है। विंडो 3.04 मीटर चौड़ी और 1.2 मीटर ऊंची है इन क्षेत्रों का फुटेज 13.81 मी² (2.88 + 7.2 9 + 3.64 = 13.81) है।
  • पेंट रंग की राशि को चित्रित करने के लिए एक कक्ष चरण 5 रंगीन चित्र



    5
    सतह के अंतिम क्षेत्र की गणना करें चार दीवारों की कुल सतह से दरवाजे और खिड़कियों के क्षेत्र घटाएं। हमारे उदाहरण में, यह 52.53 मी² (66.34-13.81 = 52.53) है।
  • पेंट चित्रित करने के लिए पेंट की गणना करें
    6
    विशेष परिस्थितियों के लिए कमरा बनाएं आप कुछ क्षेत्रों को पेंट करना चाहते हैं, जैसे कि विंडो सिल्स, दीवारों के समान रंग आप अंतिम गणना में 10% जोड़कर अपने गणना में छोटे क्षेत्रों का निर्माण कर सकते हैं। इस उदाहरण में हमें हमारे क्षेत्र में 5.25 मीटर² जोड़ने की आवश्यकता होगी।
  • पेंट के लिए पैंट की संख्या की गणना करें
    7
    खाते के दरवाजे, लहने और बेसबोर्डों में ले लो। अधिकांश लोग एक ही रंग की इन चीजों को रंग लेते हैं, लेकिन दीवारों के लिए आपके द्वारा चुने गए लोगों से अलग रंग चुनें
    • हमारे उदाहरण में, दरवाजे का सतह क्षेत्र 10.41 वर्ग मीटर है। उदाहरण के 2 दरवाजे दीवार के समान 6,1 मीटर में हैं। एक द्वार 1.2 मीटर चौड़ा है और दूसरा एक 2.4 मीटर है। इसका अर्थ है कि उस दीवार के पाद लेख की लंबाई 2.4 एम है। अन्य स्किरटिंग बोर्डों में 4.6 मीटर, 4.6 मी और 6.1 मीटर है। स्कीटिंग बोर्डों का दृश्य 17.67 मीटर है।
    • स्क्वार्टिंग बोर्डों की सतह क्षेत्र को चौकोर मीटर में 7,6 सेमी मीटर में परिवर्तित करें। कुल 4 द्वारा विभाजित करें। इस उदाहरण में दरवाजे, लाइनिंग्स और बेसबोर्ड को पेंट करने के लिए, आपको 11.71 एसएमएम रंग करने के लिए पर्याप्त रंग की आवश्यकता होगी। लाइनर्स और रिटचेशंस के लिए इस नंबर पर 20% जोड़ें, जो कुल 14.05 एसएमएम देता है।
  • पेंट के लिए एक पेंट पेंट करने के लिए पेंट की मात्रा की गणना करें चित्र 8
    8
    छत की सतह क्षेत्र की गणना करें मंजिल की चौड़ाई और लंबाई को मापें दो से गुणा करें यह चौकोर फुटेज है, कम से कम किसी चीज की छत पर। हमारे उदाहरण में, छत 18.58 मीटर² है बनावट छत को थोड़ा अधिक रंग की आवश्यकता है।
  • एक कक्ष पेंट करने के लिए पेंट की राशि की गणना करें चित्र 9
    9
    कमरे में पेंट करने के लिए रंग की मात्रा की गणना करें आंतरिक दीवारों को पेंट करने के लिए 32.52 मी² से 37.16 मी² प्रति गैलन रंग का अनुमान लगाया गया है। इस उदाहरण में, आपको एक कोट के साथ दीवारों को कवर करने के लिए सिर्फ 2 गैलन रंगों की आवश्यकता होगी। यदि आप दरवाजे, स्कर्ट, पुंठों और एक ही रंग की छत को पेंट करना चाहते हैं, तो आपको एक अतिरिक्त गैलन की आवश्यकता होगी। इन मापदंडों का उपयोग करें यदि आप ब्रश और रोलर्स के साथ चित्र कर रहे हैं। यदि आप एक बंदूक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको 10% अधिक रंग की आवश्यकता होगी।
  • आवश्यक सामग्री

    • मापने टेप
    • कैलकुलेटर
    • पेंसिल
    • नोटबुक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com