IhsAdke.com

कैसे घर के लिए स्याही रंग चुनें

घर के इंटीरियर के लिए सही रंग के रंगों को चुनने के लिए थोड़ा अभ्यास और समय लगता है। रंग चुनने से पहले पर्यावरण के प्रकार के बारे में सोचें कुछ टन कमरे को भारी छोड़ते हैं, जबकि अन्य एक हल्का, अधिक हवादार वातावरण प्रदान करते हैं। तटस्थ, गर्म और शांत रंगों के रास्ते में एक अंतर भी है जो कमरे के मूड को प्रभावित करता है।

चरणों

विधि 1
दृश्य वजन

चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 1
1
एक छोटे से कमरे में इसे बड़ा बनाने के लिए एक हल्की रंग के साथ सभी दीवारों को पेंट करें। एक छोटा सा बाथरूम या एक तंग कमरे में सफेद या पित्ती टोन के साथ चित्रित किया गया और अधिक खुला और चौड़ा दिखाई देगा। इस पर कोल्ड पेस्टल रंग बहुत प्रभावी हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 2
    2
    फर्नीचर से मेल खाने वाले रंग के साथ दीवारों को चित्रित करके कमरे का विस्तार करें फर्नीचर की दीवार के समान रंग नहीं है, लेकिन अगर दोनों एक ही परिवार के रंग हैं, तो वे मैच लेंगे और यह जगह पर अधिक विस्तारित और खुली लगन पैदा करेगा।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 3
    3
    उज्ज्वल, मजबूत रंग डालकर एक भारी दिखने की दीवार को छोड़ दें। ये रंग ध्यान आकर्षित करते हैं यदि आप एक विशिष्ट दीवार या छत को उजागर करना चाहते हैं, तो कमरे में दूसरों की तुलना में एक मजबूत रंग का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 4
    4
    तटस्थ रंगों वाले कमरे के वजन को कम करें वे एक पृष्ठभूमि के रूप में परिपूर्ण हैं, खासकर सफेद रंग के रंग वे दीवार की सतह को कम दिखाते हैं, इसकी उपस्थिति और दृश्य वजन कम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक आंतरिक रंग रंग चुनें चरण 5
    5
    लंबी दीवारों की तुलना में गहरे रंग की छाया के साथ एक संकीर्ण कमरे के अंत की दीवारों को पेंट करें। इस तकनीक से अंधेरे टोन दूर हो जाता है, चौड़ाई का भ्रम पैदा करता है और कमरे के अनुपात को संतुलित करता है
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 6
    6
    दीवारों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए एक गहरे रंग के साथ छत को पेंट करें गहरे रंग आपके आंखों के स्तर को अपने सिर से बनाते हैं, जो दीवारों और फर्नीचर पर अपना ध्यान रखेंगे। हालांकि, इन रंगों में कम छत बहुत भारी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक आंतरिक रंग रंग चुनें चरण 7
    7
    ऊंचाई का एक भ्रम पैदा करने के लिए हल्की रंग के साथ छत को पेंट करें। हल्के रंग की छत पर ध्यान आकर्षित किया जाता है और इस प्रकार यह वास्तव में है की तुलना में कमरा लम्बे दिखता है। ये रंग कम से मध्यम छत के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं।
  • विधि 2
    गरम रंग

    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 8
    1
    जगह के लिए एकता और ताकत का एक नज़र रखने के लिए एक गर्म रंग चुनें। ये रंग कमरे को आरामदायक और अंतरंग बनाते हैं। गहरा और नरम टन अधिक आरामदायक प्रभाव पड़ता है, जबकि उज्ज्वल और उज्ज्वल लोग एक अराजक और भव्य स्वरूप बना सकते हैं यदि वे अधिक उपयोग कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक आंतरिक पेंट रंग चुनें चरण 9
    2
    एक रंगीन भूरे रंग के साथ एक कमरे की दीवारों को रंग देने के लिए एक आमंत्रित और आरामदायक देखो बनाने के लिए। यह रंग स्वचालित रूप से अधिकांश व्यक्तियों में आराम की भावना को ट्रिगर करता है उनका स्वर थोड़ा गहरा है, जो इस जगह पर और अधिक ध्यान खींचता है और अपनी गर्मी को बढ़ाता है
  • चित्र शीर्षक आंतरिक रंग रंग चुनें चरण 10
    3
    छत लाल रंग की पेंटिंग से बचें यह एक भारी और दमनकारी उपस्थिति बना सकता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 11
    4
    एक हल्के गुलाबी के साथ दीवारों या छत को चित्रित करके किसी भी कमरे में एक नाजुक स्पर्श जोड़ें यह रंग नाजुक, स्त्री है और लड़कियों के कमरे में अच्छा दिखता है। यह भी आराम से फिट बैठता है क्योंकि इसकी हल्का टोन त्वचा का रंग भरती है
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 12
    5
    जली हुई नारंगी रंग के साथ अपनी दीवारों को चित्रित करके जीवंतता के लिए कमरा दो। लाल भूरे रंग की तरह, यह स्वर दूसरे रंग के स्पेक्ट्रम की प्राकृतिक गर्मी के साथ गहरे रंग के भारी पहलू को जोड़ती है, एक आरामदायक और अंतरंग अंतरिक्ष बना रही है।
  • चित्र शीर्षक आंतरिक रंग रंग चुनें चरण 13
    6



    एक चमकदार रंग बनाने के लिए एक मखमल रंग के साथ एक कमरे में पेंट करें। ये रंग त्वचा की टोन पर जोर देते हैं, जिससे उन्हें बाथरूम के लिए विशेष रूप से उपयुक्त बनाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 14
    7
    दीवारों या पीले रंग की छत को चित्रित करके एक कमरे को हल्का बनाएं पीला आम तौर पर सफेद रंग से उज्ज्वल दिखता है और कम रोशनी वाले कमरों के लिए अच्छा काम करता है। उज्ज्वल टोन चमकाने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, जबकि उज्ज्वल टोन मूड को अधिक जीवित छोड़ देते हैं।
  • चित्र शीर्षक आंतरिक पेंट रंग चुनें चरण 15
    8
    उज्ज्वल लाल, गुलाबी या नारंगी को हाइलाइट रंगों के रूप में देखें। यदि आप उन्हें एक पूरे कमरे में उपयोग करते हैं, तो यह अतिरंजित होगा संतृप्त टन के साथ एक कमरे की सभी दीवारों को चित्रकारी एक अराजक और असुविधाजनक उपस्थिति देता है। इसके बजाय, उन्हें उच्चारण के टुकड़ों के लिए उपयोग करें या एक चमकदार टोन के साथ एक दीवार को रंग दें, और अन्य तीन को एक नरम टोन के साथ पेंट करें
  • विधि 3
    शीत रंग

    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 16
    1
    एक आराम प्रभाव बनाने के लिए शांत रंगों का उपयोग करें ये रंग ताजा और शांत दिखते हैं हल्का रंगों में कमरे में एक नवसिखुआ, क्लीनर हवा देती है, जबकि गहरे रंगों को व्यावहारिक रूप से चिकित्सीय हो सकता है
  • चित्र शीर्षक आंतरिक रंग रंग चुनें चरण 17
    2
    प्राकृतिक दृश्य बनाने के लिए हरे रंग का एक कक्ष पेंट करें ग्रीन एक रंग प्रकृति में प्रमुखता से मिलता है और अधिकांश कमरों से मेल खाता है। हरे रंग की दीवारें एक शांत और सुरक्षित भावना पैदा करती हैं, लेकिन यह भी रोशनी को कम कर सकती है और अपनी त्वचा की टोन बदसूरत छोड़ सकती है, खासकर अगर छत हरी है इसलिए, यह टॉयलेट के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 18
    3
    एक कमरे में एक शांतिपूर्ण वातावरण देने के लिए नीली छत को पेंट करें। लाइटर टोन में एक शांत, स्वर्गीय उपस्थिति है, जबकि गहरा टन आगे बढ़ने लगते हैं, जिससे उन्हें ऊंचे कमरे के लिए अधिक उपयुक्त बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक आंतरिक पेंट रंग चुनें चरण 1 9
    4
    शांति की हवा बनाने के लिए वायलेट रंग का उपयोग करें। यह रंग रोमांटिक है और केवल रॉयल्टी द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है यह लाल से कम जीवंत है, लेकिन यह नीले रंग से जीवंत है बैंगनी की पेंट की दीवारें संतुलन और सद्भाव की भावना दे सकती हैं।
  • विधि 4
    तटस्थ रंग

    चित्र शीर्षक आंतरिक पेंट रंग चुनें चरण 20
    1
    चीजों को सरल बनाएं और तटस्थ रंगों का उपयोग करें सबसे तटस्थ स्वर सफेद, भूरे, काले और कुछ प्रकार के भूरे रंग के होते हैं। वे सबसे वातावरण के साथ गठबंधन करते हैं और बाद में फर्नीचर के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 21
    2
    एक रिक्त स्लेट बनाने के लिए सफेद का उपयोग करें सफ़ेद बनाता है छत प्रकाश को प्रतिबिंबित करता है और छाया को कम कर देता है, कमरे को और अधिक खुली उपस्थिति के साथ छोड़ देता है सफेद दीवारें इस आशय का भी उत्पादन करती हैं और कमरे को अधिक तटस्थ बना देती हैं। यह टोन सजावटी सामानों में अधिक बहुमुखी प्रतिभा की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक आंतरिक रंग रंग चुनें चरण 22
    3
    एक काले या गहरे भूरे रंग के रंग के साथ एक उच्च छत को पेंट करें, खासकर यदि यह छत के साथ छत है ये अंधेरे टोन छलावरण पाइप और आँखें कमरे में नीचे जाने के लिए कारण हैं। हालांकि, इन रंगों को दीवारों पर रखने से बचें, क्योंकि वे धमकी और नाटकीय हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 23
    4
    छत और ग्रे दीवारों को चित्रित करके छाया बनाएं यह रंग बहुत तीव्रता के बिना थोड़ा सा नाटक जोड़ता है, और रचनात्मकता को भी प्रेरित कर सकता है
  • चित्र शीर्षक आंतरिक पेंट रंग चुनें चरण 24
    5
    भूरे रंग की दीवारों के लिए ऑप्ट यदि आप एक गर्म और अधिक तटस्थ रंग चाहते हैं। ब्राउन एक गर्म और स्थायी पर्यावरण प्रदान करता है मध्यम और अंधेरे टन गरम होते हैं, जबकि नरम टन अधिक प्राकृतिक और तटस्थ रूप देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी रंग के बारे में अनिश्चित महसूस करते हैं, तो इसे आधार रंग के रूप में उपयोग करने के बजाय इसका विस्तार के रूप में उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप चमकीले नीले तेल पसंद करते हैं, लेकिन इसके साथ दीवारों को कवर करने के बारे में अनिश्चित हैं, उन्हें एक सुरक्षित छाया में पेंट करें और कमरे में डालने के लिए नीले रंग के तेल के सामान (कालीनों, चित्रकारी, पर्दे) खरीदें ।
    • रंग चुनने से पहले उस कमरे के कार्य को ध्यान में रखिए जिसे चित्रित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, एक कमरे में आराम और अपव्यय के लिए है। एक उज्ज्वल लाल रात में आराम करना मुश्किल हो सकता है। एक परिवार के कमरे में शान्ति और एकता की भावना का उदाहरण मिलता है, और गर्म रंगों को ठंड और बर्फीले लोगों की तुलना में अधिक उपयुक्त है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि रंग अलग-अलग प्रकार के प्रकाश के तहत अलग दिख सकते हैं। अपने अंतिम निर्णय लेने से पहले फ्लोरोसेंट, गरमागरम और प्राकृतिक प्रकाश के तहत एक रंग swatch का परीक्षण करें अन्यथा, आपको यह पता नहीं होगा कि रंग दीवारों पर कैसे दिखेगा।
    • प्राइमर का उपयोग करने के लिए याद रखें दीवार पर एक सफेद या रंगीन प्राइमर को पास करके इसे चुना रंग के साथ चित्रित करने से पहले। अन्यथा, मूल दीवार का रंग दूसरे के माध्यम से दिखाई दे सकता है और परिणाम अपेक्षित नहीं दिखेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com