IhsAdke.com

कैसे छत पेंट करने के लिए

लोग कभी-कभी दीवारों को पेंट करते हैं और अलग-अलग शैलियों में अपने घर को सजाने के लिए पकड़े जाते हैं, और आम तौर पर छत किसी का ध्यान नहीं जाता है। हालांकि, आपके घर या मकान की संभावनाओं और रोशनी पर, उनके पूरे पर पर्यावरण पर भारी प्रभाव पड़ता है। दीवारों में उल्लेखनीय रूप से रंग और सजावट होते हैं, जो कि दृश्य होते हैं, हालांकि छत आपके चरित्र के लिए टोन और आपके घर या अपार्टमेंट के आराम या आपके प्रियजनों के लिए टोन सेट करता है। दीवारों की तुलना में छत को पेंट करना बहुत कठिन है, लेकिन अच्छी देखभाल और अंतर्दृष्टि का स्पर्श इस परियोजना को इसके लायक बना देगा।

चरणों

विधि 1
एक चित्रकार को कॉल करने के बारे में जानें

पेंट ए सीलींग चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
यदि आपकी दीवारों में बनावट होते हैं, तो सर्वश्रेष्ठ चित्रण के लिए एक चित्रकार को बुलाइए। एक ध्वनिक छत, जिसे पॉपकॉर्न छत के रूप में जाना जाता है, स्प्रे सामग्री के साथ पेंट करना आसान है। इस कारण से, सेवा को करने के लिए पेशेवर को कॉल करना सबसे अच्छा है।
  • पेंट ए कंटिंग चरण 2 नामक चित्र
    2
    यदि आपके पास एक प्लास्टर की छत है जिसकी मरम्मत की आवश्यकता है, तो उस व्यक्ति को काम पर रखने के बारे में सोचें जो चित्रकला शुरू करने से पहले इसे ठीक करने के लिए काम करती है इस पेशेवर से छत में एक सपाट बिस्तर छोड़ने के लिए कहें इस हिस्से को समायोजित करना और पेंटिंग से पहले इसे अच्छी तरह से लगाया जाता है, जिससे रंग लागू होने के बाद छत को चमकने का कारण बनता है।
  • विधि 2
    अपनी छत की तैयारी

    पेंट ए सीलींग चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बर्तनों के साथ तैयार करें छत के लिए, विशेष रूप से, एक ब्रश के बजाय एक मोटे रोलर का उपयोग करें। रोलर्स के इन प्रकार के रंगों की एक चिकनी कोटिंग सुनिश्चित करने के लिए कोई लंपट या बुलबुले नहीं होगा। आपको इसकी आवश्यकता भी हो सकती है:
    • एक सीढ़ी
    • एक चित्रकार के लिए एक ट्रे
    • किनारों को कवर करने के लिए एक दीवार ब्रश
    • छेद के लिए रेस द्रव्यमान और स्पैटुला
    • कोनों में क्रैक के लिए ग्रुटआउट और ग्रूट गन
  • पेंट ए सीलींग चरण 4 नामक चित्र
    2
    रंग चुनें कई छतें अपने प्रतिबिंबित करने योग्य गुणवत्ता की वजह से सफेद रंग की जाती हैं, जिससे कमरे को हल्का और बड़ा लग रहा है जो वास्तव में है। हालांकि, आप उस विशेष सफेद टोन पर विचार करना चाह सकते हैं, जो आप पसंद करते हैं-विशेष रूप से, जो आपकी दीवारों के रंग के साथ बेहतर लगेगा?
    • एक स्पष्ट सफेद पैटर्न एक दीवार रंग से मिल सकता है, जिसके कारण बहुत अंतर होता है और अंतरिक्ष की विनम्रता समाप्त हो जाती है। यदि आपको लगता है कि एक हल्का सफेद बहुत ही विपरीत है तो अंडे के श्वेत या टिंट्स के कोमल टोन की तलाश करें।
    • इसकी चिकनी चिपचिपाहट की वजह से जल आधारित पेंट छत के लिए सर्वोत्तम प्रकार है। इस प्रकार की पेंट आपकी छत में किसी भी खामियों को छिपाने में मदद करेगी।
  • पेंट ए सीिलिंग चरण 5 नामक चित्र
    3
    अपना फर्नीचर ले जाएं और अपना वातावरण तैयार करें काम के अपने लाइन के अपने संभव फर्नीचर के रूप में ज्यादा के रूप में ले जाने की कोशिश करें शायद यह संभव नहीं है यदि आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं या बहुत बड़े और भारी सोफे, टेबल और बेड हैं, और अन्य फर्नीचर जो आसानी से किसी दूसरे कमरे में नहीं पहुंचे हैं यदि आप इस परिदृश्य में खुद को पाते हैं, तो प्लास्टिक के साथ अपने सभी फर्नीचर को लपेटकर रंगों को टपकाव से सुरक्षित रखें
    • हालांकि, फर्श पर प्लास्टिक का उपयोग न करें क्योंकि यह ढेर होगा, शिकन और चाल, रंग के खिलाफ फर्श की मुश्किल से रक्षा करना। इसके बजाय, अपने फर्श पर एक मोटी कपड़े कंबल डालें यह भी सुनिश्चित करें कि आप प्लास्टिक के साथ अपनी खिड़कियां और ओरी सुरक्षित रखें
  • पेंट ए सीिलिंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कप्तान टेप का इस्तेमाल फिनिश के आसपास के क्षेत्र को कवर करने के लिए करें, जैसे दीवार छत से मिलती है यदि आप छत पर पेंटिंग के बाद दीवारों को पेंट करने जा रहे हैं, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, हालांकि टेप का उपयोग करके एक समान समाप्त करने के लिए अब भी आपका सबसे अच्छा शर्त होना चाहिए।



  • पेंट ए सीिलिंग चरण 7 नामक चित्र
    5
    चित्रकला से पहले दीवारों पर प्राइमर रखो यह सुनिश्चित करता है कि आपको केवल एक कोट रंग की आवश्यकता है। प्राइमर पेंट छड़ी को अवशोषित करने में मदद करता है, क्योंकि स्पंज पानी को अवशोषित करता है।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, दाग अवरोधक के साथ प्राइमर का उपयोग करें वे वॉटरमार्क, धुएं और निकोटीन जैसे दीवारों पर लगभग अदृश्य स्पॉट को कवर करते हैं, और प्राइमर लागू होने के बाद उन्हें पेंट के माध्यम से टकराकर रोका जा सकता है।
  • विधि 3
    अपनी छत को चित्रित करना

    पेंट ए सिलींग चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    यदि आवश्यक हो, तो एक दीवार या कोण ब्रश के किनारों के साथ पेंट करें। यदि आप टेप के किनारे किनारों को नहीं कवर कर रहे हैं, तो आपको स्कूडिंग के बिना रंगीन ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए, जहां खत्म दीवार को पूरा करता है। बीच में अधिक पेंटिंग करने से पहले, छत के सभी कोनों को कवर करें।
  • पेंट ए सिलींग चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जबकि कोनों पर पेंट अभी भी गीला है, अपने रोलर के साथ पूरे छत को पेंट करें। आप ऐसा करते हैं, जबकि किनारों को किनारों और छत के बीच के बीच एक स्पष्ट रेखा को रोकने के लिए अभी भी गीला है। अपने ट्रे में रोलर गीला करें और समान रूप से पेंट करें, सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त रंग रोलर द्वारा संचालित किया जा रहा है।
    • वाग्गज लाइनों का उपयोग करें, रंग के साथ हल्के कोट को छत दें। रोलर के साथ आगे बढ़ते समय, छत की सतह से रोलर को निकाले बिना "डब्लू" या "वी" आकार बनाएं।
    • अपने रोलर पर ज्यादा दबाव न डालें क्योंकि इससे छत पर असमान बनावट हो सकती है।
  • पेंट ए कंटिंग चरण 10 नामक चित्र
    3
    तब तक वर्गों में पेंट करें जब तक सभी जगहों को ज़िगज़ैग के साथ कवर नहीं किया जाता है। जब आप एक अनुभाग में समाप्त होते हैं, तो पिछले एक के साथ मिश्रण करने का प्रयास करें अभी तक एक समान स्वरूप बनाने के बारे में ज्यादा चिंता न करें - आप अगले चरण में भी सब कुछ छोड़ देंगे।
  • पेंट ए सिलींग चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पहले अपने रोलर के साथ सीधी रेखा से बना आकृतियों के माध्यम से जाओ। यह रंग को भी छोड़ देगा और एक खूबसूरत नज़र भी बना देगा। यदि आप प्राइमर लागू करते हैं, तो आपको पेंट के दूसरे कोट को लागू करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
  • पेंट ए कंटिंग चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक दीवार की तरह अपने गुंबददार छत का इलाज करें एक सीधी छत के विपरीत, घुड़सवार एक दीवार की तरह चित्रित किया जा सकता है। छत के कोने से शुरू करो और दीवार के किनारे की तरफ जाएं, प्रत्येक पिछली पंक्ति के साथ पिछले एक के साथ थोड़ी अधिक ओवरलैप करें। प्रत्येक स्ट्रोक में चिकनी और सुसंगत रहें
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप अपनी छत को चित्रित करना शुरू कर देते हैं, रुकें और शुरू न करें। एक स्तरित दीवार के विपरीत, यदि आप अलग-अलग समय पर काम को विभाजित करते हैं, तो आप अपनी छत पर सूखने वाले अंक में अंतर देखेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com