IhsAdke.com

एक लिविंग रूम डिजाइन कैसे करें

लिविंग रूम डिजाइन करने पर विचार करने के लिए बहुत कुछ है कार्यात्मक तत्वों में आराम, सामान का लेआउट, ट्रैफिक पैटर्न और सभी फर्नीचर और गतिविधियों के लिए पर्याप्त स्थान शामिल हैं। सजावटी पहलुओं को एक आकर्षक माहौल में एकता देते हैं। अपने रहने वाले कमरे के लिए डिज़ाइन और सजावट के बारे में पढ़ना और सीखें

चरणों

डिज़ाइन ए लिविंग रूम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि कमरे का उपयोग कैसे किया जाएगा। सामान्य उपयोगों में मनोरंजन, पारिवारिक खेलों, टीवी पढ़ने और देखना शामिल हैं यदि आप इसे अक्सर मनोरंजन के लिए उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए मेहमानों की औसत संख्या निर्धारित करें कि सभी के लिए कमरा है यदि आप अक्सर मेहमान नहीं पाते हैं, तो पर्यावरण आपके परिवार के लिए एक आरामदायक स्थान हो सकता है। कमरे में जगह ले जाएगा कि विभिन्न गतिविधियों के लिए कमरे और फर्नीचर छोड़ याद रखें।
  • डिज़ाइन ए लिविंग रूम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अंतरिक्ष को निकालें अगर कमरे में एक असामान्य आकार है, चाहे बड़े या छोटे, पारंपरिक सामान के सजावट और लेआउट अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते हैं एक छोटे से कमरे में छोटे फर्नीचर का उपयोग करें, भले ही आपको उन्हें संशोधित करना हो या उन्हें अपरंपरागत स्थानों पर रख दिया जाए। बड़े कमरे के लिए बड़े टुकड़े खरीदें आइटम की स्थिति बनाएं ताकि कमरे में बाधा न पड़ी हो और नेविगेट करने में आसान हो।
  • छवि डिज़ाइन ए लिविंग रूम स्टेप 3
    3
    बातचीत के लिए क्षेत्र बनाएं सोफे और कुर्सियों को समूहित किया जाना चाहिए ताकि लोग आसानी से बात कर सकें। कमरे की व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि लोग बातचीत के क्षेत्र को पार करने के बिना चारों ओर चले जाएं।
  • डिज़ाइन ए लिविंग रूम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    पर्यावरण के केंद्र बिन्दु का पता लगाएं। कुछ कमरे में, यह एक वास्तुशिल्प सुविधा होगी जैसे कि खिड़की या चिमनी। जिन कमरों में इन मदों की नहीं है, फोकल बिंदु फर्नीचर का एक बड़ा टुकड़ा, एक फ्रेम या किसी अन्य दीवार सजावट हो सकता है। अगर टीवी पर्यावरण का केंद्र बिन्दु है, तो इसे एक आकर्षक कैबिनेट में लपेटकर विचार करें या स्क्रीन पर दर्पण या फ्रेम का उपयोग करें, जब इसे बंद किया जाए। कमरे को डिज़ाइन किया जाना चाहिए ताकि फोकल बिंदु हाइलाइट किया गया हो और अन्य आइटम प्रतिस्पर्धा न करें।
  • डिज़ाइन ए लिविंग रूम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पर्यावरण की औपचारिकता को परिभाषित करें एक बहुत औपचारिक कमरे में परंपरागत सामान, प्राचीन वस्तुएं और उच्च-स्तरीय सतहों की आवश्यकता होती है। एक अधिक कास्टिक कमरा सरल उदार सजावट और कपड़े का उपयोग कर सकता है
  • डिज़ाइन ए लिविंग रूम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कोई विषय या शैली चुनें समुद्र तट, आधुनिक, एशियाई और देहाती शैलियों के उदाहरण हैं, साथ ही एक विशेष समय पर किसी वातावरण को पुनः बनाने के लिए विशिष्ट विषय। वांछित शैली के आधार पर रंग, कपड़े, सामान और फ़्रेम निर्धारित किए जाते हैं।
  • डिज़ाइन ए लिविंग रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पर्यावरण में समरूपता बनाएं एक संयोजन और सममित देखो बनाने के लिए फर्नीचर और सजावट के जोड़े का उपयोग करें। इसमें कुर्सियाँ, लैंप और चित्र शामिल हैं
  • डिज़ाइन ए लिविंग रूम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    याद रखें: आपको सजावट करना चाहिए। कुछ "नियम" हैं जो एक कमरे में रहने के लिए डिजाइन करते हैं। यद्यपि कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है जो दूसरों के द्वारा सराहना की जाने वाली जगह बनाने के लिए और जिसमें मेहमान आरामदायक महसूस करेंगे, पर्यावरण को घर के मालिकों के लिए आकर्षक होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com