IhsAdke.com

कैसे एक कक्ष डिजाइन करने के लिए

एक कमरे का डिजाइन करना एक मजेदार और रचनात्मक अनुभव हो सकता है, लेकिन इसमें बहुत समय लगता है यदि आपके पास इंटीरियर डिजाइन का कोई अनुभव नहीं है और आपके पास रचनात्मक नज़र नहीं है, तो प्रक्रिया डरावना हो सकती है चीजों को आसान बनाने के लिए, पता करें कि आपकी निजी शैली क्या है और आप किस प्रकार का वातावरण बनाना चाहते हैं। फिर उस स्थान के लिए विशिष्ट विचारों की तलाश करें, जो आप चाहते हैं कि वांछित अंत उत्पाद की फर्श योजना तैयार करें और बनाएं। अंत में, चीजों को खरीदने और अंतरिक्ष को व्यवस्थित करने के लिए, यह जानकर कि यह तुम्हारी शुरुआत से अंत तक होगा

चरणों

भाग 1
अपनी शैली की खोज

चित्र शीर्षक डिजाइन एक कक्ष चरण 1
1
अपने व्यक्तित्व के बारे में सोचो प्रत्येक कमरे में आप चाहते हैं कि कमरे की शैली के बारे में अलग-अलग स्वाद हैं कुछ कमरों में कुछ वस्तुओं के साथ सजाए गए हैं, जो कि सफेद दीवारों के साथ आधुनिक सामान का संयोजन करते हैं। दूसरों को विभिन्न कपड़े, असबाब और समृद्ध रंगों से सजाया जाता है। महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि आप क्या प्यार करते हैं और घर पर इसे एक वास्तविकता बनाने के लिए करना चाहते हैं इंटरनेट पर कई क्विज़ हैं जो आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकते हैं कि आपका डिजाइन सौंदर्य क्या है। आरंभ करने के लिए, इस बारे में सोचें कि इन शैलियों में से आपके व्यक्तित्व का सबसे अच्छा वर्णन है:
  • आरामदायक और देहाती: यदि आप इंटीरियर को प्यार करते हैं और लकड़ी, चमड़े और चट्टानों जैसे प्राकृतिक सतहों को पसंद करते हैं, तो शायद आपके पास एक देहाती व्यक्तित्व है।
  • आधुनिक और शहरी: यदि आप बड़े शहर से प्यार करते हैं और ज्यामितीय आकार, रेखाएं और क्रोम या ग्लास सतहों को पसंद करते हैं तो आपके पास आधुनिक सौंदर्य हो सकता है
  • आकस्मिक: यदि आप आधुनिक रंग और बनावट पसंद करते हैं, लेकिन फर्म लाइनों और दूरी की सजावट के साथ संयुक्त रूप से आप आकस्मिक दृष्टिकोण पसंद करते हैं आरामदायक डिजाइन में प्राकृतिक सतह, हर्षित रंग और आराम शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक डिजाइन एक कक्ष चरण 2
    2
    विचारों का एक फ्रेम बनाएं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस शैली का पालन करना है या किस तरह से शुरू करना है, तो आपको उन चीजों को देखने की जरूरत है जो आपको सबसे अपील करता है। अपने प्रेरणा को संगठित करने और उन्हें क्या एकजुट करती है पता लगाने के लिए एक corkboard, भारी कागज या एक आभासी तालिका (उन्हें Pinterest की तरह) का प्रयोग करें। आइटमों को अस्थायी रूप से पकड़ कर रखें ताकि आप उन्हें किसी भी समय निकाल सकते हैं।
    • "मौसम प्रेरणादायक" के साथ कपड़े, प्रिंट, रंग रंग, कमरों फ़ोटो, चित्र जैसी चीजों के लिए देखो और मोबाइल फ़ोटो और घरेलू सामान (प्रकृति तस्वीरें, पालतू जानवर, शहरी परिदृश्य, अन्य बातों के अलावा के रूप में) आप प्यार करते हैं।
    • जैसा कि आप विचारों को इकट्ठा करना शुरू करते हैं, मूल्य के बारे में ज्यादा मत सोचो, क्योंकि आपको शायद सबसे ज्यादा विविध मूल्यों में उसी शैली में कुछ मिलेगा।
  • चित्र डिजाइन एक कक्ष चरण 3
    3
    उदाहरणों का लाभ उठाएं कई जगहें हैं जहां आप डिजाइन करने के लिए जा रहे अंतरिक्ष के लिए पेशेवर या घर-निर्मित विचारों को ढूंढ सकते हैं। उन विचारों को कट आउट करें, प्रिंट करें या तस्वीर बनाएं जो आपको सबसे अधिक आकर्षित करते हैं और उन्हें विचार बोर्ड पर डालते हैं। कुछ स्थान विकल्प:
    • इंटरनेट। पेशेवर डिजाइनर वेबसाइटों, सेवानिवृत्ति के ब्लॉग और घर के परिवर्तन या टीवी शो से संबंधित साइटें देखें, जिनमें घरेलू रीमॉडेलिंग शामिल है यदि आप चाहें, तो आपको छवि शेयरिंग साइट जैसे कि Pinterest को देखना चाहिए
    • पत्रिकाएं और पुस्तकें सामान्य रूप से डिजाइन, सजावट और जीवन शैली के प्रकाशन के लिए स्थानीय पुस्तकालय या पुस्तकालय की तलाश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक रसोईघर तैयार करने जा रहे हैं, तो एक कुकरी पत्रिका में आपदाएं, बर्तन और उपकरणों की अच्छी तस्वीरें हो सकती हैं। यदि आप एक लिविंग रूम तैयार करने जा रहे हैं, जीवन शैली पत्रिका उपयोगी हो सकती है
    • शोरूम और दुकानों अपने शहर में दुकानों और इंटीरियर डिजाइन स्टूडियो खोजने के लिए खोज करें। फिर सेलफोन उठाओ और उन मॉडलों की तस्वीरें ले लीजिए जिन्हें आप अपनी आंखों को पकड़ते हैं। रंग विचारों और शैलियों के लिए बड़े स्टोर पर जाएं
  • डिजाइन ए रूम चरण 4 नामक चित्र
    4
    उन दोस्तों के घरों के बारे में सोचो जो आपको प्रेरणा देते हैं जब आप मित्रों और परिवार की यात्रा करते हैं, तो आप अपने घर पर कैसा महसूस करते हैं? वातावरण क्या चीजों से भरा हुआ है और आपके लिए बहुत आकर्षक है? क्या घर खाली और न्यूनतम भी लगते हैं? आसपास के क्षेत्र में आपको कैसा महसूस होता है यह पता लगाने में आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आप अपने घर में कौन सी शैली पसंद करते हैं
    • क्या कोई विशिष्ट घर है जो आपको आरामदेह, आराम और आराम दिलाता है? जिन स्थानों का आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं और जो समस्याओं के बिना हटाया जा सकता है?
    • यदि आपके पास एक दोस्त है जो आपके समान शैली के साथ है, तो उससे पूछें कि आप अपने कमरे में डिजाइन करने में मदद करें। यद्यपि वह जितना अधिक कर सकता है वह आपको बताता है कि उन्होंने सजावट क्यों खरीदी है, आप पहले से ही एक फायदा होगा।
  • डिजाइन एक कक्ष चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    रंगों के मनोविज्ञान के बारे में सोचो किसी जगह की योजना बनाने की बात आती है, तो आपको यह याद रखना होगा कि रंग, बनावट और लेआउट पर्यावरण पर लोगों के बारे में कैसा महसूस कर सकते हैं। रंग की भावनाओं पर एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है, उदाहरण के लिए:
    • लाल जुनून, क्रोध और गर्मी के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है यह ओवरलोडिंग और सिर दर्द के कारण भी खत्म हो सकता है। यह एक दीवार या एक फर्नीचर के लिए एक अच्छा रंग है, लेकिन यह पूरे वातावरण पर हावी नहीं होना चाहिए। अध्ययनों के अनुसार, लाल संज्ञानात्मक कार्यों पर प्रदर्शन को ख़राब कर सकता है, इसलिए इसे कार्यालयों और अध्ययन वातावरणों में सावधानी से उपयोग करें।
    • ग्रीन शांत, आराम और संतुलन के साथ जुड़ा हुआ है, रहने वाले कमरे और बेडरूम के लिए एक महान रंग है। दूसरी तरफ, उनके अतिरिक्त, पर्यावरण की "ऊर्जा को कम करने" का अंत हो सकता है नारंगी और लाल के संकेत के साथ इसे जुडा है
    • ब्लू को एक आराम और बौद्धिक रंग के रूप में जाना जाता है, लेकिन टोन के आधार पर यह ठंडा और अनियंत्रित हो सकता है नीले रंग के नीले रंग के जैसे नीले रंग के नीले रंग के साथ ब्लूज़ को प्राथमिकता दें।
    • पीला और चूना हरा कम सुखद रंग हैं, लेकिन वे प्रभावशाली और रोमांचक हो सकते हैं।
  • भाग 2
    अंतरिक्ष की योजना बना

    डिजाइन ए रूम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    वह कमरा चुनें जिसे आप डिजाइन करना चाहते हैं प्रत्येक जगह का एक लक्षित दर्शक है - जो लोग इसे सबसे अधिक उपयोग करेंगे - चाहे यह एक बेडरूम, एक बाथरूम, एक रसोई या एक लिविंग रूम है डिजाइन विकल्पों को लक्ष्य दर्शकों को जितना संभव हो, ताकि प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता हो ताकि वातावरण कार्यात्मक बने रहे।
    • घर के कमरे में उन लोगों के व्यक्तित्व को पूरक होना चाहिए जो सबसे अधिक उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि स्थान मेहमानों या ग्राहकों के साथ रात्रिभोज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, तो दृष्टिकोण थोड़ा खिलौना कक्ष से अलग होना चाहिए। यदि आप कमरे का उपयोग करने वाले हों, तो इसे अपने स्वयं के मानकों के अनुसार डिजाइन करने में बेझिझक, बिना चिंता किए दूसरों को यह कैसे देखेंगे।
  • चित्र एक डिज़ाइन ए रूम चरण 7
    2
    पर्यावरण को मापें किसी व्यक्ति की सटीक और सटीक मापन लेने के लिए पूछिए, जिस जगह पर आप सब कुछ भूल जाते हैं, जिस तरह आप भूल जाते हैं या नहीं जाते हैं। दीवारों की लंबाई और ऊँचाइयों को मापें, साथ ही साथ स्थायी वस्तुओं जैसे अलमारियाँ, बाथटब आदि।
    • खिड़कियों और दरवाजों को मापने के लिए याद रखें!
  • चित्र नामित एक कक्ष चरण 8
    3
    योजना शुरू करने से पहले बजट सेट करें जब तक आप एक असीमित बजट है, कमरे डिजाइन आप बदलना चाहते हैं और आप कितना उन पर खर्च कर सकते हैं के सभी भागों पर विचार करें। इस तरह, आप उन तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे जिन्हें आप खर्च कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है आप कमरे में फर्श नहीं बदल सकते, लेकिन यह कवर और साइट की एक अद्यतन समग्र रूप देने के लिए एक कालीन खरीद सकते हैं।
    • बजट एक ऐसी सूची होनी चाहिए जिसमें सामान्य श्रेणियों और प्रत्येक श्रेणी में पैसा खर्च किया जाएगा का एक विशिष्ट विभाजन शामिल होना चाहिए। यह पर्यावरण के लिए अद्वितीय होगा, ताकि संगठन बदल जाएगा चाहे वह रसोईघर, बाथरूम या शयनकक्ष को जमा कर रहा है या नहीं। कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं:
      • दीवारों: क्या उन्हें चित्रित करने की आवश्यकता है? क्या यह लकड़ी या प्लास्टर पैनलों की स्थापना जैसे तौलिए या परिवर्तन करना आवश्यक होगा? क्या आप वॉलपेपर पेस्ट कर रहे हैं?
      • विंडोज़: क्या आपको नये विंडो की ज़रूरत है या क्या आप मौजूदा कुछ रख सकते हैं? शायद वर्तमान खिड़कियां पुरानी और मसौदा हैं, लेकिन ऐसी समस्याओं के पर्दे और अन्य सजावट के साथ प्रच्छन्न हो सकते हैं।
      • मंजिल: क्या आपको फर्श को बदलने की ज़रूरत है? एक कालीन के बजाय एक लकड़ी या टाइल फर्श स्थापित करना चाहते हैं? क्या आप कालीन को कुछ पेशेवर सफाई के साथ रख सकते हैं और संभवतः सजावट के पूरक के लिए एक गलीचा जोड़ सकते हैं?
      • प्रकाश और सहायक उपकरण: क्या पर्यावरण में रोशनी या झूमर हैं जिन्हें बदलने या अपडेट करने की आवश्यकता है? कुर्सियां ​​और स्विचेस के बारे में क्या? क्या वातावरण में एक नल या बाथटब होता है जिसे अद्यतन करने की आवश्यकता होती है? अलमारियाँ और उपकरणों के बारे में क्या?
      • फर्नीचर (सोफे, कुर्सियों, टेबल, अलमारियों, बेड, आदि)
      • सजावट: सोफे के कवर के लिए दीवार पर चित्रों से सब कुछ कई मामलों में, कुछ सजावटी वस्तुएं बदलकर कमरे के रूप को पूरी तरह से पुनर्निर्मित करना संभव है। दीवारों या अलमारियों पर फ़ोटो या स्क्रीन जोड़ना चाहते हैं? थंबनेल, हैंगर और कुशन के बारे में क्या?
  • चित्र एक डिजाइन चरण एक कमरा 9
    4



    व्यावहारिक विश्लेषण करके कमरे के वांछित फर्नीचर के बारे में सोचो। क्या फर्नीचर आपको अंतरिक्ष का उपयोग करने की आवश्यकता है? बेड, ड्रेसर और सोफे आइटम हैं जो इस मद में फिट होते हैं। इसके बाद, सोचिए कि कौन से फर्नीचर घर में रहने वाले लोगों के लिए स्थान अधिक अनुकूल बनाती हैं, जैसे कॉफी टेबल या पफ
    • जैसा कि आप फर्नीचर की एक सूची को इकट्ठा करते हैं, आपके पास पहले से जो चीजें हैं और जो भी खरीदने की आवश्यकता है उसे लिखें।
  • डिजाइन ए रूम चरण 10 नामक चित्र
    5
    फर्नीचर के लिए संगठन और रंग प्रेरणादायक पाने के लिए इंटरनेट पर खोज करें कुछ विचार प्राप्त करने के लिए पेशेवर सज्जाकारों से विषयों और सुझावों का उपयोग करें।
    • आभासी नियोजन साइटों का उपयोग करते हुए कुछ प्रावधानों के साथ थोड़ी कोशिश करें कुछ विकल्पों को खोजने के लिए इंटरनेट पर "इंटरेक्टिव सजावट" की खोज करें
    • कुछ साइटों को एक आभासी कमरे की स्थापना के लिए विकल्प प्रदान करते हैं, फर्श से दीवार के रंग और अलमारियाँ
  • डिजाइन ए रूम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपको आवश्यक सामग्री और उपकरण खरीदें आपके द्वारा योजना के बाद, मूल्यांकन करें कि सफाई सामग्री, पेंट और अन्य उपकरण की आवश्यकता होगी ताकि पुनर्मूल्यांकन या पुनर्गठन के लिए आवश्यक हो। यदि आवश्यक हो, तो मदद के लिए किसी से पूछें
  • भाग 3
    विचारों को व्यवहार में डालना

    डिजाइन एक कक्ष चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    खाली जगह से प्रारंभ करें इंटीरियर डिज़ाइन सजावट से अलग है क्योंकि उन्हें पूरी जगह के साथ करना पड़ता है, जिनमें भाग, दीवारें, खिड़कियां और फ़र्श जैसे स्थायी हैं। जब आप प्रोजेक्ट शुरू करते हैं, तो आपको उस माहौल को जानने के लिए जिस तरह से आपके साथ काम करना है, उसे जानने के लिए आपको सब कुछ लेना होगा।
    • कमरे से बाहर फर्नीचर और सभी सजावट वस्तुओं को स्थानांतरित करके प्रारंभ करें उन्हें कहीं और रखिए, यदि आप कर सकते हैं, तो यह तय करने से पहले कि क्या दान या बेचने के लिए आप परियोजना पूरी कर सकते हैं।
    • मौके पर पूरी तरह सफाई करें स्वच्छ दीवारें, खिड़कियां और फर्श, साथ ही साथ सभी निश्चित आइटम जैसे स्विचेस, अलमारियाँ, और बेसबोर्ड।
  • चित्र डिजाइन एक कक्ष चरण 13
    2
    दीवारों के साथ शुरू करो रंग या चिपकने वाली नई फर्श को छूने से बचने के लिए, फर्श को जाने से पहले दीवारों को खत्म करना।
    • प्रारंभ होने से पहले आपको एक पुराने वॉलपेपर या फ़्रेम को हटाने की आवश्यकता हो सकती है
    • दीवारों को तैयार करें और उन्हें पेंट करें।
  • डिजाइन ए रूम चरण 14 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    फर्श का ख्याल रखना यदि आप कालीन या फर्श को बदलना चाहते हैं, तो यह अब करना अच्छा है फर्नीचर रखने पर हमेशा नई मंजिल की रक्षा करना याद रखें
    • मंजिल को जाने से पहले दीवारों पर पेंट अच्छी तरह से सूखें, क्योंकि प्रक्रिया में धूल बढ़ने और ताजा रंग में छड़ी हो सकती है।
    • इसे स्थापित करने और अगले चरणों के साथ आगे बढ़ने से पहले वैक्यूम और फर्श को मिटा दें।
  • चित्र शीर्षक डिजाइन ए कमरा चरण 15
    4
    फर्नीचर व्यवस्थित करें कमरे के केंद्र बिन्दु या बड़े फर्नीचर से शुरू करें फिर छोटे भागों और सजावट पर जाएं।
    • जब भी आप की आवश्यकता या इच्छा महसूस करें, फिर से संगठित करें हमेशा वह विजन, जो हमने तुरंत काम किया है, इसलिए आपको बदलने से डरो नहीं।
    • जाहिर है, सीटों का आयोजन करते समय हमेशा वार्तालापों और इलेक्ट्रॉनिक्स के उपयोग के बारे में सोचें।
    • गलतियों और मार्गों में वस्तुओं को इकट्ठा न करें जिससे कि रास्ते में बाधा न पड़े और पर्यावरण में अच्छा प्रवाह बनाए रखें।
    • कालीनों पर निर्णय लेना और एक कमरे के "विभाजित" क्षेत्रों के लिए छोटे तालिकाओं की आवश्यकता होती है
  • डिज़ाइन ए रूम चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रकाश विकल्पों के बारे में सोचें वस्तुतः हर कमरे में वायुमंडल के निर्माण के लिए या बर्तनों के उपयोग के लिए प्रकाश के विभिन्न स्तरों की आवश्यकता होती है।
    • डायमबल लैंप का उपयोग करें और लैंप और लैंप को रणनीतिक रूप से रखें।
    • पर्दे या अंधा स्थापित करें जो प्राकृतिक प्रकाश को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं।
  • डिजाइन एक कक्ष चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    6
    परिष्करण स्पर्श दें हालांकि बहुत से लोगों को अनावश्यक माना जाता है, हालांकि, छोटे सजावट आमतौर पर कमरे में "चेहरे" देने के लिए जिम्मेदार होती है। उन्हें ध्यान से योजना बनाएं, हमेशा कमरे के लिए इच्छित विषय या वातावरण के बारे में सोचें।
    • फर्निशिंग के लिए दीवारों पर फोटो और आर्टवर्क लटकाएं
    • अलमारियों और तालिकाओं पर फोटो, मेमोरीबिलिया और अन्य सजावट व्यवस्थित करें।
    • कंबल, कोस्टर, और अन्य आवश्यक वस्तुओं को रखने के लिए गुप्त अलमारियाँ का उपयोग करें, लेकिन हर समय नहीं।
  • युक्तियाँ

    • अस्थायी ऑब्जेक्ट्स और रंगीन सजावट सहेजें ताकि आप उन्हें पूरे वर्ष की जरूरत के अनुसार उपयोग कर सकें।
    • जाहिर है, अगर आप नए कमरे में आराम से नहीं हैं, तो इसे बदल दें!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com