IhsAdke.com

रसोई की योजना कैसे करें

हम यह कह सकते हैं कि रसोईघर घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें, सभी भोजन के अतिरिक्त, हम खुद को अच्छी यादों के साथ पोषण भी करते हैं यह एक महत्वपूर्ण कमरा है, जहां अंतरिक्ष का उपयोग व्यावहारिक, कार्यात्मक और उसी समय आमंत्रित करना होगा। जानें कि योजनाबद्ध रसोई को कैसे डिजाइन किया जाए, जिसे आपने हमेशा निम्न चरणों का उपयोग करने का सपना देखा है।

चरणों

विधि 1
आयोजन

  1. 1
    आप कितना खर्च कर सकते हैं की जांच करें सबसे पहले, परियोजना को निश्चित रूप से शुरू करने से पहले, पेंसिल की नोक में डाल दिया जाए तो खर्च करने के लिए आपके पास कितना पैसा है अपनी आकांक्षाओं के आधार पर, रसोई घर आने से समाप्त हो सकता है! फिर सोचें कि क्या नया फर्नीचर या अन्य विवरण खरीदने के लिए आवश्यक है, जिसमें खर्च शामिल है। यह केवल आपकी उपलब्ध राशि को देखते हुए है कि आप निर्धारित करेंगे कि आपके प्रोजेक्ट के डिजाइन को शुरू करने के द्वारा कौन से विकल्प आपके लिए खुले हैं।
  2. 2
    निर्णय लें कि परियोजना का काम कौन करेगा अपनी रसोई डिजाइन करने के बाद - यदि आप उस व्यक्ति नहीं हैं जो रीमॉडेलिंग या निर्माण के सभी काम करेगा - आपको घरेलू मरम्मत के लिए एक फोरमैन या ठेकेदार को किराए पर लेना होगा। यह एक महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि आपकी रसोईघर रीमॉडेलिंग या बिल्डिंग उतना व्यावहारिक और तेज़ नहीं होगा जितना लगता है यदि आप अपने स्वयं के परिवर्तन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन चीजों को अमल में ला सकते हैं जिन्हें आपने डिजाइन किया है-
  3. 3
    अपनी परियोजना को चलाने के लिए आवश्यक समय के बारे में सोचो अपने रसोईघर रीमॉडेलिंग या निर्माण की अवधि को परिभाषित करना यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा कि परियोजना कैसे काम करेगी। ऐसा हो सकता है कि आप दो दिनों में एक परिवार के पुनर्मिलन के लिए तैयार समय में सब कुछ चाहते हों, या हो सकता है कि आप अपनी पत्नी के जन्मदिन (कुछ महीनों के भीतर) के लिए अपनी रसोई खत्म कर लें। काम की अवधि या हस्तक्षेप करने के लिए उसके उपलब्ध समय से यह प्रभावित हो सकता है कि परियोजना कितनी होगी, साथ ही इसे किस तरीके से लागू करना चाहिए।

विधि 2
अपने डिजाइन लेआउट तय

  1. 1
    अपनी परियोजना की समग्र शैली निर्धारित करें। अपनी रसोई के डिजाइन के बारे में फैसला करने वाली पहली चीज सामान्य शैली होगी जिसे आप पुन: पेश करना चाहते हैं। याद रखें, हालांकि, यह है कि यह अपने घर के आराम के साथ रसोई घर की उपस्थिति को संतुलित करने के महत्वपूर्ण है, अन्यथा सुधार की जिसके परिणामस्वरूप सौंदर्यशास्त्र मनमुटाव का कारण होगा। पर्यावरण की एक शैली चुनें जिसे आप पसंद करते हैं, लेकिन यह भी समझ में आता है और कार्यात्मक है
    • शैली के उदाहरण हैं: आधुनिक, यूरोपीय, फ्रेंच, खेत घर, बिस्ट्रो, आदि। इंटरनेट या विशेष पत्रिकाओं में उनके बारे में खोजें और देखें कि आपके लिए सबसे अधिक या आपके घर का चेहरा कहां है।
  2. 2
    अपने रंगों को चुनें एक बार जब आप अपनी रसोई के लिए एक शैली चुनते हैं, तो उस रंग का निर्धारण करें जो इसके साथ फिट बैठता है और जो आपके व्यक्तिगत स्वाद और बाकी के घर के अनुरूप है चुनी गई रंग योजना, न केवल दीवार का रंग निर्धारित करती है, बल्कि सामग्री भी है जो आपके अलमारियाँ, काउंटरटॉप्स और सिंक का बना होगा।
  3. 3
    अपने उपकरणों के रंगों पर विचार करें उपकरणों के रंगों को चुनें जो एक दूसरे से मेल खाते हैं जितना संभव हो सके, साथ ही रसोई के समग्र डिजाइन के अनुरूप। चिकनी या चमकदार धातु, काले या सफेद उपकरणों के लिए प्राथमिकता दें आजकल भी विभिन्न रंगों के विक्रय उपकरणों के लिए मौजूद हैं। खोज!
  4. 4
    अपनी मंजिल को चुनें फर्श का उपयोग किया जाएगा कि यह भी अपने रसोई घर की शैली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप अपने सामान्य डिजाइन योजना लकड़ी के तत्वों या कुछ अन्य अलग अलग रंग की अवधारणाओं में उपयोग करते हैं, तो आपको रंगों के मिलान और संतुलन के लिए अपने फ़र्श से चुनाव करना होगा।

विधि 3
अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें




  1. 1
    तय करें कि आपके रसोई घर के लिए कौन सा स्टोव और रेफ्रिजरेटर सही हैं यदि आप चाहें, तो आप इलेक्ट्रिक स्टोव, "कुकपॉप्स", प्रेरण स्टोव, दूसरों के बीच (लकड़ी के स्टोव द्वारा भी) के लिए विकल्प चुन सकते हैं। अपने रेफ्रिजरेटर के बारे में सोचें, आकार और लेआउट सबसे कार्यात्मक और सुंदर हैं। क्या आप चाहते हैं कि उसे एक फ्रीज़र हों? अगर आप चाहते हैं कि यह उपकरण आपकी नई रसोई की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह कार्य आपके विवरण में सोचने के लिए अनुशंसित है।
    • इसके बारे में भी सोचें कि आप उन्हें अंतरिक्ष में कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं। क्या आप एक आधुनिक रेफ्रिजरेटर के पास एक पारंपरिक ओवन चाहते हैं, या रसोई के कोने में लकड़ी का स्टोव?
  2. 2
    तय करें कि आप जिन छोटे घरेलू उपकरणों की सबसे अधिक ज़रूरत हैं आप क्रिसमस रेंगने से प्यार कर सकते हैं जिसे आपने तीन साल पहले जीता था, लेकिन क्या आपने कभी इसका इस्तेमाल किया है? इस तरह के उपकरण बहुत सारे मूल्यवान काउंटर स्पेस ले सकते हैं। आपकी उपस्थिति को आपकी रसोई डिजाइन में सावधानी से विचार किया जाना चाहिए। उन गैजेट के बारे में सोचें जो आप अक्सर उपयोग करते हैं और उन लोगों के लिए जो आप अपने लिए रख सकते हैं
  3. 3
    तय करें कि आपको अपने उपकरणों को कितनी जगह की जरूरत है। एक बार जब आप पहले से ही जानते हैं कि आप अपनी रसोई में कौन से उपकरण बनाए रखेंगे, तो काउंटर पर संभावित स्थानों का अध्ययन करने के लिए और इन उपकरणों को जहां समायोजित किया जाएगा, उनके लिए समय है। इस कार्य में आप पा सकते हैं कि आपकी रसोई इतनी बड़ी नहीं है जितनी आपने कल्पना की थी! इस संभावित निदान का सामना करना पड़ता है, एक विकल्प अंतरिक्ष के उपयोग को अधिकतम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोच रहा है।
  4. 4
    अपने कोठरी और छंटनी का आकार तय करें ध्यान रखें कि आप अपने रसोई घर में बर्तन, धूपदान, रसोई की किताबें, और अन्य बर्तन जैसे मसालेदार और गैर-नाशयोग्य भोजन को रखने की इच्छा रखते हैं, साथ ही साथ अन्य मदों को भी रखें। यदि आप बड़ी मात्रा में भोजन जमा करने की योजना बना रहे हैं, तो इस उद्देश्य के लिए केवल एक छोटे से कमरे को अलग करने की सिफारिश की गई है।

विधि 4
अपनी जगह की अच्छी देखभाल करें

  1. 1
    अपने स्टोव, रेफ्रिजरेटर और सिंक को स्थापित करके प्रारंभ करें कुछ हद तक रसोईघर की योजना बनाने में सबसे बड़ी कठिनाई यह है कि आप सफेद सामान के साथ-साथ अपना सिंक कैसे और कैसे निपटाना चाहते हैं। इसके बारे में पहले सोचो और फिर अभ्यास में लगाओ कि आपके लिए लचीला और कार्यात्मक क्या है।
    • उदाहरण के लिए: स्टोव और ओवन को गैस या विद्युत शक्ति के लिए कनेक्शन की आवश्यकता होती है। रेफ्रिजरेटर को पर्याप्त वोल्टेज के साथ कुर्सियां ​​की आवश्यकता होती है, और अंत में, आपके सिंक को रसोई के नलसाजी के साथ संवाद करने की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए-
    • बिजली के तारों और अपनी रसोई के नलिका को फिर से शुरू करने की संभावना है, लेकिन यह बहुत महंगा हो सकता है। हस्तक्षेप का यह रूप अपनी लागत के लिए बहुत ही अनुशंसित नहीं है। यदि आपको अपनी शर्ट को अधिक से अधिक मुक्त करने के लिए अपनी शर्ट को पसीना करने की संभावना है, तो कुछ भी नहीं के लिए पैसा खर्च न करें
  2. 2
    अलमारियाँ स्थापित करें एक बार जब आप अपना स्टोव, रेफ्रिजरेटर और आपके सिंक को आवंटित कर लेते हैं, तो यह आपके अलमारियाँ स्थापित करने का समय है। शीर्ष कैबिनेट और अन्य फांसी वाले भंडारण समाधानों को डिजाइन करते समय विन्डोज़ और हवा का सेवन रखें।
    • कुछ प्रकार के बर्तन आपकी रसोई के सर्वश्रेष्ठ उपयोग के लिए विशिष्ट अलमारियाँ में रहना चाहिए। उदाहरण के लिए: स्टोव के बगल में बर्तन और धूपदान कैबिनेट में होना चाहिए, जबकि सफाई की आपूर्ति सिंक के पास संग्रहीत की जानी चाहिए।
  3. 3
    अपने रसोई घर के प्रवाह और कार्यक्षमता पर विचार करें। आपको इस बारे में सोचना होगा कि रसोई घर में लोगों के आंदोलन और गतिविधियों का क्या होगा। अविश्वसनीय रूप से, मसाला रैक और आपके स्टोव के बीच की दूरी की योजना बनाते हुए एक तेज या अच्छी तरह मसालेदार भोजन और एक साधारण भोजन बनाने में अंतर हो सकता है। रसोई घर जितना संभव हो उतना कार्यात्मक होगा, एक ही समय में एक से अधिक व्यक्ति को खाना पकाने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। पर्याप्त कार्य स्थान और ड्राइव योग्यता होना चाहिए
    • उदाहरण के लिए: स्टोव से बहुत ज्यादा सिंक न होने की कोशिश करें अपने पास्ता या चावल के लिए पानी पाने के लिए, साथ ही साथ गंदे पैन को धोने की व्यवस्था करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता होगी
  4. 4
    अंतरिक्ष को बचाने के तरीके खोजें कोई बात नहीं कितनी बड़ी आपकी रसोई, यह हमेशा ऐसा लगता है कि हमें चीजों को स्टोर करने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। छोटे उपकरणों और अन्य उपकरणों के रूप में तेजी से अलमारियाँ और काउंटरों में इकट्ठा हम समझ सकते हैं। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आपके पास तीन जमी हुए सेम के बर्तन होंगे जिनके बारे में पता नहीं है कि उन्हें कहाँ स्टोर करना है। अपनी रसोई की भंडारण क्षमता के लिए योजना बनाएं और तैयार होने के बाद, हमेशा अंतरिक्ष को बचाने के तरीके ढूंढें।
    • सॉस स्टोर करने के लिए अपने रेफ्रिजरेटर के किनारे पर धातु के डिब्बे का उपयोग करें अपने ऊपरी अलमारियाँ के अंदर एक काग बोर्ड रखें, ताकि आप मसालों और जड़ी-बूटियों के छोटे पैकेट संलग्न कर सकें। ऊर्ध्वाधर भंडारण बोर्ड और कटलरी को काटने के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह बहुत सारे स्थान बचाता है।
  5. 5
    योजना बनाने में सहायता के लिए टूल का उपयोग करें आप उन्हें चलाने से पहले अपनी परियोजनाओं को डिज़ाइन करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। तो आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कितने स्थान और समय का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है। पारंपरिक पेपर और पेंसिल के अलावा, आजकल आप डिज़ाइन सॉफ्टवेयर पर भरोसा कर सकते हैं, जहां आप सर्वश्रेष्ठ लेआउट का निर्धारण कर सकते हैं और इसे पूरा करने के बाद आपका डिज़ाइन कैसे काम करेगा, यह अच्छी जानकारी प्राप्त करें।
    • कई कार्यक्रम मुफ्त ऑनलाइन या खरीद के लिए उपलब्ध हैं (यदि आप कुछ और विशेष खोजना चाहते हैं) हालांकि, एक विश्वसनीय स्रोत से सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए सुनिश्चित करें इन कार्यक्रमों के साथ आप केवल अपनी रसोई के लिए सबसे अच्छी व्यवस्था नहीं पा सकते हैं बल्कि रंग योजनाओं का भी परीक्षण कर सकते हैं और 3 डी छवियों को देख सकते हैं कि सब कुछ कैसे खड़ा हो सकता है।
    • यदि आप कंप्यूटर के साथ बहुत कुशल नहीं हैं, तो अच्छी टिप ग्राफ पेपर पर अपनी रसोई की फर्श योजना तैयार करना है। एक और चादर पर, उन वस्तुओं और फर्नीचर को आनुपातिक रूप से आकर्षित करें जो उसमें रहें और फिर उन सभी को ट्रिम करें। पहली शीट को एक स्क्रीन के रूप में लेना, छंटनी वाले ऑब्जेक्ट की व्यवस्था करें जब तक कि आप जो लेआउट ढूंढें और वास्तविक पैमाने पर पुन: उत्पन्न कर सकें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com