IhsAdke.com

कैसे फर्नीचर साफ करने के लिए

हम आशा करते हैं कि यह लेख आपको यह चुनने में मदद करेगा कि आपका फर्नीचर कहां जगह है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले जो सब कुछ अच्छा नहीं है उसे फेंक देना, बिस्तर को जगह से बाहर ले जाना और देखें कि क्या नीचे कुछ नहीं है, और सब कुछ पैक करने के लिए तैयार रहें।

चरणों

भाग 1
अपना स्थान नियोजित करें

चित्र शीर्षक से अपने फर्नीचर चरण 1 व्यवस्थित करें
1
सब कुछ मापन करें यदि आप अपने फर्नीचर को व्यवस्थित करना चाहते हैं, बिना जगहों को बदलने के लिए, जब तक आप आदर्श स्थिति नहीं मिलते हैं, तो सभी उपाय करें ताकि आप कागज़ पर सब कुछ योजना बना सकें।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 2 व्यवस्थित करें
    2
    बेडरूम और फर्नीचर के टुकड़े ड्रा आप जिस माप को लेते हैं उसके आधार पर आप ग्राफ़ पेपर पर कमरे को आकर्षित कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, प्रत्येक 3 वर्गों के लिए 1 मीटर)। किसी भी फर्नीचर के बिना पहले ड्राइंग ड्रा। फिर एक अलग, स्केल किए गए पेपर पर फर्नीचर खींचें, और प्रत्येक एक को ट्रिम करें अब आप आसानी से कई पदों का परीक्षण कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से अपने फर्नीचर चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    इंटीरियर प्लानिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करें इन प्रकार के सॉफ्टवेयर पेशेवर उपयोग के लिए नहीं हैं: आपके कमरे या बेडरूम की योजना बनाने के लिए कई प्रोग्राम विकल्प हैं एक्सटेंशन से Google क्रोम जैसे 5 डी, द सिम्स 2 और 3 जैसी गेमों के लिए, कई विकल्प हैं जो आपको लेआउट, रंग योजनाओं, शैलियों और आकारों के साथ प्रयोग करने की अनुमति देते हैं।
  • भाग 2
    एक केंद्रीय बिंदु की स्थापना

    चित्र शीर्षक से अपने फर्नीचर चरण 4 व्यवस्थित करें
    1
    केंद्र बिंदु खोजें यह बिंदु उस कमरे पर निर्भर करेगा जो आप में हैं एक कमरे में, यह एक तस्वीर, खिड़की, चिमनी या टेलीविजन हो सकता है एक कमरे में, यह बिस्तर होना चाहिए भोजन कक्ष में, तालिका पता लगाएं कि केंद्रीय बिंदु क्या होगा, क्योंकि अधिकांश फर्नीचर उसके आस-पास होंगे।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 5 व्यवस्थित करें
    2
    उचित आयामों का उपयोग करें अगर आपके पास अलग-अलग आकारों में कोई आइटम चुनने का विकल्प होता है, तो उस स्थान के लिए उचित आकार चुनें, जो कि होगा उदाहरण के लिए, एक बिस्तर या मेज का उपयोग न करें जो कमरे के लिए बहुत बड़ा है कमरे में बड़ी वस्तुओं के आसपास कम से कम एक मीटर का स्थान होना चाहिए ताकि उनका इस्तेमाल किया जा सके।
  • चित्र शीर्षक से अपने फर्नीचर चरण 6 व्यवस्थित करें
    3
    स्थान का केंद्र बिंदु बदलें यदि आप कर सकते हैं, तो उसे कमरे में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर ले जाएं। यह एक जगह होना चाहिए, जब आप कमरे में प्रवेश करते हैं, तो आप और सबूतों का सामना करना पड़ रहा है। आपकी आँखें इस ऑब्जेक्ट पर खींची जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 7 व्यवस्थित करें
    4
    केंद्र बिंदु पर ध्यान दें। आप इस क्षेत्र में अधिक सामान डालकर ऐसा कर सकते हैं। बिस्तर के मामले में, आप बेडसाइड टेबल या छोटे टेबल को उसके ऊपर एक चिराग के साथ रख सकते हैं, जबकि एक सोफे के मामले में यह चित्र या मिरर फांसी द्वारा किया जा सकता है। टेलिविज़न को अलमारियों या अलमारियों डालकर सबूतों में रखा जाना चाहिए, जब तक कि यह एक बड़े मनोरंजन प्रणाली का हिस्सा नहीं है।
  • भाग 3
    सीटों का निर्धारण करना

    चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 8 व्यवस्थित करें
    1
    सीटों का आयाम करें एक बार केंद्र बिंदु क्रम में है, आप जगहों को कमरे में बैठना चाहते हैं (जब तक, शायद, यह एक कमरा नहीं है)। सुनिश्चित करें कि जिस सीट को आपने चुना है वह कमरे में फिट बैठता है, इसके लिए पर्याप्त जगह छोड़कर उपयोग करने योग्य हो। उदाहरण के लिए, खाने की मेज पर प्रत्येक कुर्सी के पीछे कम से कम एक मीटर छोड़ दें
    • प्रति कमरा केवल एक बड़े टुकड़े की सीमा को अपनाना। यदि आप बहुत से हैं, तो कमरा भीड़ और तंग दिखाई देगा।
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था करें शीर्षक 9 चित्र
    2
    एक खुली व्यवस्था बनाएं जब आप सीटों की व्यवस्था करते हैं, तो व्यवस्था को खुले दिखना चाहिए, आमंत्रित करना जो बैठने के लिए खड़ा है। उदाहरण के लिए, दरवाजे का सामना करना पड़ कुर्सियां ​​रखने से बचें।
  • चित्र शीर्षक से अपने फर्नीचर चरण 10 व्यवस्थित करें
    3
    कोनों को रणनीतिक रूप से उपयोग करें आप कोने में फर्नीचर डालने के द्वारा कमरे में कुछ नाटक जोड़ सकते हैं, लेकिन सावधान रहें। यह एक छोटे से कमरे में मूल्यवान स्थान का उपयोग करता है। कोनों में फर्नीचर का उपयोग केवल तभी करें जब कमरा बड़ा हो या यदि आपके पास अंतरिक्ष भरने के लिए पर्याप्त फर्नीचर न हो।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 11 व्यवस्थित करें
    4
    फर्नीचर के बीच उचित स्थान छोड़ दें किसी ऐसे क्षेत्र में बैठने की जगह जो कि वार्तालाप के लिए उपयोग की जाएगी, जैसे कि एक कमरे में रहने के लिए, आपको सावधान रहना चाहिए कि उन्हें एक दूसरे से बहुत करीब या बहुत दूर न रखें एक दूसरे के सामने कुर्सियों के लिए लगभग दो मीटर दूरी एक नियम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • भाग 4
    सतहों का निर्धारण

    चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 12 व्यवस्थित करें
    1
    आसपास के सतहों को बनाएं विशेष रूप से लिविंग रूम में (लेकिन बेडरूम तक भी), आपको सीटों के साथ सभी बिंदुओं पर हथियारों की पहुंच के भीतर एक सतह होना चाहिए। लोगों के लिए ये अच्छा है कि वे कहां चले जाएं, जबकि वे बात करते हैं। अगर संभव हो तो इन सतहों को मुक्त करने का प्रयास करें अगर उन्हें रास्ते में जाना है, तो आगे बढ़ने वाली सतहों को पसंद करें, जिनका उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब जरूरत हो।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 13 व्यवस्थित करें
    2



    सतहों की ऊंचाई पर ध्यान दें। वे उस क्षेत्र के लिए उपयुक्त होना चाहिए जो वे हैं कमरे के कोनों में सजावटी टेबल सोफे या कुर्सियों के पास की टेबल से लम्बे होने चाहिए। उन सामानों को रखें जिनके पास फर्नीचर के हाथ के समान स्तर पर सीटें हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपने फर्नीचर चरण 14 व्यवस्थित करें
    3
    सही आकार का प्रयोग करें कॉफी टेबल या अन्य तालिकाओं से बचें जो बहुत बड़ी हैं इससे कमरे के चारों ओर घूमने और लोगों को महसूस करने से बचाया जा सकता है (सोफे के बीच में बैठे व्यक्ति के बारे में सोचो!) इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि टेबल के किनारे और अगले फर्नीचर के बीच पर्याप्त जगह है।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 15 व्यवस्थित करें
    4
    प्रबुद्धता पर विचार करें आपको संभवतया उस स्थान पर कुछ तालिकाओं की आवश्यकता होगी जिनको लैंप या लैंप पढ़ने की जरूरत है। एक सामरिक स्थान में तालिका सेट करना सुनिश्चित करें जो सभी आवश्यक क्षेत्रों को रोशन कर सकें।
  • भाग 5
    आंदोलन के लिए स्थान बनाना

    चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 16 व्यवस्थित करें
    1
    प्रविष्टियों के बीच एक मुक्त पथ छोड़ें यदि एक कमरे में एक से अधिक प्रवेश द्वार है, तो उन दोनों के बीच एक नि: शुल्क और अधिक या कम सीधे पथ छोड़ना सुनिश्चित करें (यदि आवश्यक हो तो बैठने की जगह को बाधित कर सकते हैं)। इससे आप अंतरिक्ष को बेहतर ढंग से विभाजित करने में मदद कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रत्येक प्रविष्टि में एक खाली जगह है।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 17 व्यवस्थित करें
    2
    मार्गों को अवरुद्ध करने से बचें इस बारे में सोचें कि किसी को इस कमरे में कैसे घूमने की आवश्यकता होगी, और उसके बारे में सोचें कि फर्नीचर कैसे व्यवस्थित है। क्या किसी को रास्ते में मिलेगा? क्या यह एक क्षेत्र छोड़ना और दूसरे पर जाना मुश्किल होगा? सुनिश्चित करें कि बाधाओं को स्थानांतरित किया जाएगा या कम से कम टूटा हुआ है
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 18 व्यवस्थित करें
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी फर्नीचर और आउटलेट सुलभ हैं। आप आसानी से सोफे पर बैठना नहीं चाहते हैं, बल्कि वस्तुओं के लिए भी पहुंच सकते हैं, जैसे कुर्सियां, आसानी से पास में कम से कम एक आउटलेट है जिसे पास की कॉफी टेबल में पहुंचा जा सकता है। यह सेलफोन और संगीत उपकरणों जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बैटरी चार्ज करने के लिए स्थान बना देगा।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 19 व्यवस्थित करें
    4
    अलग स्थान आप बहुत बड़े स्थान को तोड़ने के लिए फर्नीचर का उपयोग भी कर सकते हैं, हालांकि इस प्रक्रिया में पहले ही विचार किया जाना चाहिए। यदि यह एक बहुत बड़े और खुले कमरे का मामला है, तो फर्नीचर को अलग-अलग वर्गों में तोड़ने के लिए उपयोग करना बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, सोफे के पीछे का उपयोग करें जैसे कि वे एक कमरे में रहने के लिए दीवार होते थे और एक भोजन कक्ष की तरह दूसरी तरफ स्थान छोड़ देते थे
  • भाग 6
    सामान रखकर

    चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 20 व्यवस्थित करें
    1
    रणनीतिक रूप से फ्रेम का उपयोग करें पेंटिंग और अन्य दीवार सजावट जब शीर्ष पर रखे जाते हैं, तो अंतरिक्ष ऊंचे दिखते हैं, उन्हें सोफे और तालिकाओं के ऊपर रखकर यदि आपको यह इंप्रेशन मिलता है कि कमरा व्यापक है तख्ते एक बड़ी दीवार को कम खाली छोड़ने में भी मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 21 व्यवस्थित करें
    2
    मिरर रणनीतिक रूप से उपयोग करें दीवार पर लटका दर्पण एक छोटा सा स्थान बड़ा हो सकता है, प्रकाश को दर्शाता है और इस धारणा का निर्माण करता है कि अगले कमरे में एक और कमरे है आप अपने स्थान को कुशलतापूर्वक दोहरा सकते हैं! लेकिन सावधान रहना ... दर्पण आसानी से एक कमरे मेला लग सकता है।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 22 को व्यवस्थित करें
    3
    मैट का आकार सावधानी से चुनें उनके पास एक ऐसा आकार होना चाहिए जो उस क्षेत्र को भरता है जो वे अंदर हैं। कालीन बहुत बड़े या बहुत छोटा कमरा उन्हें पसंद कर सकते हैं: बहुत बड़ा या बहुत छोटा
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 23 व्यवस्थित करें
    4
    उच्च पर्दे का उपयोग करें वे एक बड़े पैर की उपस्थिति बनाते हैं, ऊपर की ओर देखो। खिड़कियों और छत पहले से ही उच्च हैं, अगर यह भी कमरे की उपस्थिति संतुलन कर सकते हैं
  • अपने फर्नीचर की व्यवस्था 24
    5
    उन मदों का उपयोग करें जो आकार पर निर्भर भी रणनीतिक रूप से। यदि आप कमरे को बड़ा करना चाहते हैं, तो छोटे फर्नीचर का उपयोग करें और उन वस्तुओं से बचें जो इस प्रभाव को खराब करते हैं, जैसे कि अलंकरण, कनस्तरों, या अन्य मानक आकार के आइटम। यह गुड़िया घर का प्रभाव है, जो आपके कमरे को बड़ा और अधिक विशाल दिखता है।
  • चित्र शीर्षक से आपका फर्नीचर चरण 25 व्यवस्थित करें
    6
    सममिति का उपयोग करें सामान या किसी फर्नीचर को संलग्न करते समय, सममिति का लाभ लेने की कोशिश करें व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यह एक चाल है सोफे के प्रत्येक तरफ एक टेबल रखें, टीवी के दोनों तरफ एक किताबों की अलमारी, टेबल के प्रत्येक तरफ एक तस्वीर, और इसी तरह।
  • युक्तियाँ

    1. फर्नीचर और अंतर बढ़ने के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देशों पर विचार करें:

      • जिन रिक्त स्थान को 0.9 से 1.8 मीटर दूरी की आवश्यकता है:

        • धावकों
        • अलमारियाँ, ड्रेसर और दराज के सामने
        • कोई भी स्थान जहां दो लोग पार कर सकते हैं
        • स्टोव, रेफ्रिजरेटर, सिंक, वॉशर और ड्रायर के सामने
        • डाइनिंग टेबल के किनारे से दीवार या निश्चित ऑब्जेक्ट तक
        • आपके द्वारा उपयोग किए गए बिस्तर के किनारे
        • सीढ़ियों से 1.2 मीटर या अधिक
      • जिन स्थानों पर 45 सेमी से 1.2 मीटर की आवश्यकता होती है:

        • बिस्तर के किनारे का उपयोग केवल इसे साफ करने के लिए किया जाता है
        • सोफे और कॉफी टेबल के बीच की जगह
        • रास्ते में 80 सेमी, जहां केवल एक व्यक्ति गुजरता है, जैसा कि एक बाथटब के सामने या दरवाजे के मार्ग में
        • टब, शॉवर, शौचालय और सिंक के सामने कम से कम 80 सेंटीमीटर अंतरिक्ष होना चाहिए।
    • उन्हें जगह में डालने से पहले फर्नीचर को साफ करें फर्नीचर के एक टुकड़े को कमरे से बाहर निकालने के लिए इसे साफ करने के लिए आपको बहुत समय लग सकता है
    • फर्नीचर रखने से पहले पूरे कमरे को साफ करें
    • यदि फर्श लकड़ी से बना है, तो फर्नीचर के पैरों पर पुरानी कालीन या गलीचा टुकड़े रखें, ताकि आप इसे मंजिल को खरोंच किए बिना खींच सकते हैं फर्श को नुकसान पहुंचाने का कोई और खतरा नहीं है, जब तक उस टुकड़े को छोड़ दें।
    • तय करें कि फर्नीचर कौन से कमरे में रहना चाहिए। उन्हें कमरे के उद्देश्य की सेवा करनी चाहिए और इसका आकार आनुपातिक होना चाहिए - एक छोटे से कमरे में छोटे टुकड़े होने चाहिए और बड़े कमरे में बड़े टुकड़े होने चाहिए। यदि बड़े कमरे में बड़े फर्नीचर से भर नहीं किया जा सकता है, तो एक गलीचा के आसपास व्यवस्थित छोटे टुकड़े का उपयोग करके अंतरिक्ष को विभाजित करें
    • आसनों का उपयोग न केवल पर्यावरण के प्रति रंग, बनावट और ध्यान देने के लिए किया जाता है, बल्कि एक क्षेत्र और दूसरे के बीच संक्रमण पथ के संकेतक के रूप में कार्य करता है। उदाहरण के लिए, एक गलीचा पर एक कॉफी टेबल रखा जाएगा और इसके चारों ओर अन्य फर्नीचर
    • फेंग शुई टिप्स:
      • दरवाज़े का सामना करने के लिए, कमान की स्थिति में दीवार के सामने बिस्तर रखें।
      • बिस्तर के लिए एक headboard है
      • किसी ढालू छत के निचले हिस्से के नीचे या छत के पंखे के नीचे बिस्तर की स्थिति न रखें।
    • यदि आप कालीन पर फर्नीचर ले जा रहे हैं, तो कार्डबोर्ड के टुकड़े को नीचे करने की कोशिश करें ताकि टुकड़े अधिक आसानी से पर्ची कर सकें।
    • टिडिंग के बाद फर्श पर वैक्यूम क्लीनर चलाएं।
    • पैमाने पर चित्र बनाने में मदद करने के लिए Visio के साथ एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करें

    चेतावनी

    • फर्नीचर को गन्दा जगह में नहीं ले जाना चाहिए!
    • सावधान रहें और अपने लिए बहुत भारी चीज़ों को ले जाने की कोशिश न करें!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com