IhsAdke.com

कैसे कमरे को साफ रखें

एक गन्दा कमरा आम तौर पर एक ठेठ बच्चे या किशोर (और, आश्चर्य की बात है, यहां तक ​​कि कुछ वयस्कों) का ट्रेडमार्क है। एक साफ कमरे शांतिपूर्ण मन प्रदान करता है यहां तक ​​कि अगर आप अपने कमरे के बारे में परवाह नहीं करते हैं, यह अभी भी आपको प्रभावित करता है! ये युक्तियाँ आपको दिखाएगी कि कैसे अपने कमरे को छोड़ दें, अन्यथा सही, कम से कम प्रस्तुत करने योग्य!

चरणों

एक बेडरूम साफ-सुथरा कदम 1 शीर्षक वाला चित्र
1
एक प्रोत्साहन दें एक दोस्त आपको मिलने आएगा? क्या आप कहीं जा रहे हैं या छुट्टी पर जा रहे हैं? क्या आपको अपने सामान को आधे मीटर स्टैक के नीचे खोजने में परेशानी हो रही है जो आपकी मंजिल को कवर करती है? या हो सकता है कि आपके पास कोई प्रोत्साहन न हो, क्या आप अपने कमरे को एक शांत जगह में बदलना चाहते हैं, जहां आप स्कूल या काम में थकाऊ दिन के बाद बच सकते हैं? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कमरे की सफाई कर रहे हैं, बस एक व्यावहारिक और मजेदार जगह के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • एक बेडरूम को साफ रखें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि कमरे के लिए आवश्यक, बेहतर और अनावश्यक क्या है इससे आप जो भी दिखाना चाहते हैं उसे प्राथमिकता देने में आपकी मदद मिलेगी, और आप अधिकतर समय बचा सकते हैं!
  • एक बेडरूम को साफ रखें चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    भंडारण के लिए एक स्थान खोजें। दराज के दराज / दराज, अलमारियाँ, बिस्तर के नीचे की जगह, बेसमेंट / एटिक्स और अतिथि कक्ष। जहाँ भी आप सेवा करते हैं, वहाँ अपनी चीजों से अधिक डाल दिया। कपड़ों के भंडारण के लिए एक प्रणाली बनाएं, चाहे वह स्वच्छ या गंदा हो। पेंसिल और किताबें रखने के लिए बफर धारक का उपयोग करने का प्रयास करें
  • एक बेडरूम फिट रखने वाला चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी चीजें इकट्ठा। पहले बड़े आइटम के साथ शुरू करें, फिर कागजात पर जाएं और इसी तरह।
  • एक बेडरूम साफ कदम 5 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने कमरे में सभी कबाड़ को पकड़ो और इसे व्यवस्थित रखें। "कुछ प्राप्त करें और इसे वापस करें" का सरल नियम का पालन करें यदि आप मदद करते हैं, तो एक गीत गाओ!
  • एक बेडरूम का सुव्यवस्थित चरण 6 रखें
    6
    कमरे को "साफ" रखें, वैक्यूमिंग, स्क्रबिंग, धुलाई, धूल, या कुछ और जो आपको इसे पेश करने के लिए करना है। यदि आपकी चीजें फिर से ढेर करने लगती हैं, तो हर दिन अपने उचित स्थान पर रखने के लिए केवल कुछ ही मिनट खर्च करें। सोने से पहले प्रत्येक रात कुछ मिनट व्यतीत करें, और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है या ठीक से संग्रहीत है। घर जाने से पहले हर सुबह बिस्तर बनाने की गतिविधि को भी आदत में बदलना चाहिए।



  • एक बेडरूम को साफ रखें चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक हफ्ते में एक या दो दिन की योजना बनाने के लिए, धूल, वैक्यूम और वस्तुओं को पुनर्व्यवस्थित करें। या अपने शयन कक्ष की जांच करने के लिए देखें कि क्या हर रात बिस्तर से पहले हर जगह होता है यदि आपके पास एक कालीन है, तो इसे वैक्यूम करें, या यदि आपके पास टुकड़े टुकड़े की फर्श है, तो इसे झाडू और मिटा दें।
  • एक बेडरूम नीरस कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपना कमरा साफ और संगठित रखने के लिए हर हफ्ते एक पुरस्कार अर्जित करने के बारे में अपने माता-पिता के साथ एक समझौते में प्रवेश करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ थोड़ा इलाज है, यह अभी भी इसके लायक हो जाएगा!
  • एक बेडरूम साफ-सुथरा कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    क्या आपको अपना कमरा साफ होने की भावना पसंद है? क्या आपको लगता है कि सब कुछ ठीक है, और आप आराम कर सकते हैं? यह अजीब नहीं है, क्योंकि आपका कमरा आपके मन के बारे में बहुत कुछ कह सकता है (संगठित कमरे संगठित मन के बराबर है)। इस तरह से इसे रखने के लिए सिर्फ एक और कारण
  • एक बेडरूम को सुव्यवस्थित कदम 10 रखें
    10
    सुनिश्चित करें कि आपके सभी दराज बंद हैं, जैसे कि आपका ड्रेसर, नाइटस्टैंड, या डेस्क (यह एक बड़ा अंतर बना सकता है)।
  • एक बेडरूम नीरस कदम 11 शीर्षक वाला चित्र
    11
    यदि आप अपने कमरे को जन्मदिन, क्रिसमस, इत्यादि जैसी घटनाओं पर साफ रखने के लिए पसंद करते हैं पुराने चीजों से छुटकारा पाने का प्रयास करें आप उन्हें दान, अस्पतालों, आदि के लिए दान कर सकते हैं।
  • एक बेडरूम साफ-सुथरा चरण 12 रखें
    12
    बिखरे हुए चीजों को छोड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे आपके कमरे में ऐसा लगता है जितना छोटा दिखता है। एक सप्ताह में कम से कम एक बार कमरे को साफ करें ताकि वे गन्दा हो सकें।
    • अपने कमरे को साफ करते समय हर बार खुद को इनाम देने की कोशिश करें यह आपके पसंदीदा टीवी शो को देखने के लिए कुकी से कुछ भी हो सकता है। पुरस्कार हमेशा महान होना ही नहीं है वे बस चीजें हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं करते हैं
    • ब्रेक ले लो, लेकिन उन्हें बहुत लंबा न होने दें, क्योंकि आपको बाद में सफाई करने में मुश्किल हो सकती है।
    • लोग अलग-अलग तरीकों से कार्य करने के साथ-साथ काम करते हैं। कुछ लोग हर दिन थोड़ा साफ़ करना पसंद करते हैं, दूसरों को एक बार में सब कुछ पर हमला करना पसंद है। पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है
    • भंडारण के लिए जगहों को ढूंढें, और जब आप उन्हें मिल जाएंगे, तो वहां अपनी चीज़ों को स्टोर कर लें। हालांकि, एक प्रणाली बनाओ ऐसा हो सकता है कि आपके सभी शौक पत्र एक हरे रंग की फ़ोल्डर में हैं और यह फ़ोल्डर पहले शेल्फ पर सफेद बाइंडर में है। क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
    • अपने आप को याद दिलाएं कि यदि आपका कमरा सुव्यवस्थित है, तो आप अपने दोस्तों को अधिक बार मुलाकात कर सकते हैं!
    • यदि आपका किशोरावस्था कमरे को बेतरतीब छोड़ देता है, तो उसे प्रोत्साहन देने के लिए कुछ प्रोत्साहन (जैसे कि अतिरिक्त बदलाव या अगली बार डिलीवरी द्वारा भोजन चुनने दें) प्रदान करें। अपने सामान को न लें या धमकी न करें - यह काम नहीं करता है!
  • चेतावनी

    • स्वच्छ, सुव्यवस्थित, संगठित, और सब कुछ साफ रखने के बीच में अंतर है। वास्तव में एक कमरे में अच्छी तरह से काम करने के लिए, इन सभी चार आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए।
      • स्वच्छ: गंदे नहीं यह तब होता है जब आप शेल्फ को धूल हटाते हैं, वैक्यूम क्लीनर को कालीन पर पास करें, और फर्श को साफ़ करें।
      • साफ: एक शानदार उपस्थिति के साथ किताबों को सीधे शेल्फ पर रखें, टिप के साथ सभी पेंसिल रखें। कभी-कभी छोटी चीजें भी एक बड़ा अंतर कर सकती हैं।
      • संगठित: आह, सभी का सबसे गलत समझा शब्द संगठित मतलब है कि आप कमरे में कुछ भी ढूंढ पाएंगे / पाएंगे। आपके पास अपने सभी सामानों के लिए "घर" है अब, आप खुद को "अच्छा लग रहा है" लेकिन दूसरों को भी प्रभावित नहीं करेंगे!
      • सब कुछ साफ रखें: यदि आपके पास अलग अलग अलमारियां हैं जो अच्छी तरह से संगठित हैं, तो ऐसा कुछ मत डालें जो फिट नहीं हो: यह आपको बेतरतीब बनाता है और एक साफ कमरे में गड़बड़ कर सकता है यदि आप अपनी शर्ट खेलते हैं जहां आपका होमवर्क या खाता बिल रहना है, तो यह सब कुछ खराब करता है
    • जैसे ही आप एक कार्य पूरा करते हैं, रोको और देखें कि यह ठीक है। आप चाहते हैं कि किसी अन्य गतिविधि को शुरू करने में कुछ भी गलत न हो। इसलिए, जब कोई कार्य पूरा हो जाता है, तो सफाई जारी रखें और समाप्त करें उदाहरण के लिए: आपका ड्रेसर बेतरतीब है, इसलिए आपने इसे साफ कर दिया है और अब आप यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करेंगे कि यह सब कुछ उसके उचित स्थान पर है।
    • क्या यह बिस्तर के नीचे गंदे है? यह आपको अगला कदम रखना चाहिए खींचो और बिस्तर के नीचे सब कुछ निकालें और उसे कमरे के मध्य में छोड़ दें उन चीज़ों को देखें जिनकी आपको ज़रूरत होगी अगर आपको कुछ ऐसी चीज है जो वास्तव में खराब है, तो इसे बचाएं लेकिन उसे एक साफ जगह में रखें सब कुछ एक आराम से व्यक्ति के रूप में न रखें, अपने आप को चीजों को फेंकने के लिए मजबूर करें ताकि आप कबाड़ के साथ अब सौदा न करें। यदि आपके पास बिस्तर के नीचे भोजन है, तो कीटनाशक आने से ठीक पहले इसे हटा दें और इसकी देखभाल करें
    • कमरे की सफाई के बाद, कुछ ब्लिंकर मिलें ब्लिंकर्स का एक बड़ा प्रभाव है उन्हें रुको और उन्हें प्रकाश। नरम प्रकाश एक आरामदायक वातावरण बनाता है जहां ध्यान केंद्रित करना आसान है। कमरे को बहुत उज्ज्वल न छोड़ें, यह सफाई को बनाए रखने और बनाए रखने में मुश्किल बनाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com