IhsAdke.com

कैसे अपने बेडरूम व्यवस्थित करने के लिए

अपने बेडरूम को व्यवस्थित करने से आपको शांत और अपने जीवन के नियंत्रण में लगेगा। आपका दिन बहुत आसान होगा यदि आप जानते हैं कि वास्तव में कौन सी चीज़ें हैं और आप अपने पसंदीदा स्कार्फ या जींस की एक जोड़ी खोजने के लिए अपने जीवन का बीस मिनट बर्बाद नहीं करना है। इन चरणों का पालन करें यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके कमरे का आयोजन कैसे करें।

चरणों

विधि 1
अपने सामान अलग करें

आपका कक्ष चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने सभी स्थानों को अपने वर्तमान स्थानों से निकालें यह दर्दनाक लग सकता है और अभी तक एक बड़ा अव्यवस्था पैदा कर सकता है, लेकिन यदि आप वास्तव में कमरे की व्यवस्था करना चाहते हैं तो आपको खरोंच से शुरू करना होगा यद्यपि आप फर्श, टेबल या बिस्तर पर बनाई गई चीज़ों के विशाल ढेर से अभिभूत महसूस कर सकते हैं, यह जान लें कि सभी आइटम जल्द ही सुविधाजनक जगहों पर बंद हो जाएंगे।
  • अपनी कोठरी से सब कुछ निकालें - अपने कपड़े, जूते और कोठरी में रखी किसी चीज़ को फर्श पर एक ढेर बना सकते हैं, फर्नीचर के सामने।
  • अपने डेस्क से सब कुछ निकालें आप टेबल की सतह पर कागजात और कुछ और डाल सकते हैं।
  • अपने दराज से सब कुछ निकालें यदि आप बहुत गंदगी बना रहे हैं, तो एक बार में एक दराज को हटा दें।
  • किसी भी अन्य चीजें ले लीजिए जो चारों ओर बिखरे हुए हैं और उन्हें बिस्तर पर या फर्श पर रखें
    • यदि सबकुछ जगह से बाहर निकलने में बहुत मुश्किल है और बहुत अधिक स्थान लेना है, तो आप एक समय में एक क्षेत्र से निपटकर अपने कमरे को साफ कर सकते हैं।
  • आपका कक्ष व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    अपने सामान को व्यवस्थित करें इससे पहले कि आप कल्पना करें कि प्रत्येक चीज क्या होगी, आपको कुछ बक्से प्राप्त करने और उन्हें विभिन्न उद्देश्यों के लिए चिह्नित करने की आवश्यकता है। बक्से या प्लास्टिक के डिब्बे भी काम करेंगे, लेकिन बॉक्स बेहतर हैं क्योंकि आप एक बार अपने संगठन को खत्म कर सकते हैं और मलबे से निपटने के बाद आप उन्हें बाहर कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि बॉक्स कैसे जांचें:
    • बनाए रखें। आपके द्वारा रखे जाने वाले आइटम वे होंगे जो आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं सभी ऑब्जेक्ट्स रखें जो पिछले दो या तीन महीनों के लिए उपयोग में हैं।
    • की बचत करें। ये चीजें हैं जो आप भावुक की तरह दूर नहीं हटना चाहते हैं, लेकिन शायद ही कभी इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं, आप कपड़ों के एक बड़े हिस्से को स्टोर कर सकते हैं जो अगले सीजन तक उपयोग नहीं किया जाएगा। यदि आप गर्मियों में हैं, तो आप अपने सर्दी स्वेटर को रख सकते हैं, जैसे ही आप सर्दी के दौरान सर्दियों के कपड़े स्टोर कर सकते हैं
    • दान या बेचें ये ऐसी चीजें हैं जो कुछ लाभ ले सकते हैं या बेचा जा सकता है, आपके लिए अनावश्यक है। आप एक पसीने वाली शर्ट प्राप्त कर सकते हैं जो अब आपको सेवा प्रदान नहीं करता है और दान किया जा सकता है, या पुरानी नोटबुक जिसे बेचा जा सकता है।
    • चलायें आउट इन वस्तुओं को किसी और की जरूरत नहीं है - आप सहित कुछ भी फेंक दें जो विशेष अर्थ या यादों को व्यक्त नहीं करता है।
  • 3
    संभव के रूप में कई वस्तुओं को खत्म करने की कोशिश करो यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। यद्यपि आप "रखें" बॉक्स में सब कुछ फेंकना चाहते हैं, या "सहेजें" बॉक्स में कोई भी अतिरिक्त आइटम डाल सकते हैं, यह आपको संगठित करने में मदद नहीं करेगा। अपने जीवन में वास्तव में जरूरी चीजें क्या हैं यह जानने के लिए आपको अपनी आत्मा से परामर्श करने की आवश्यकता है याद रखें कि कम अर्थ अधिक है: आपके पास कम चीजें, कमरे को व्यवस्थित करने के लिए आसान होगा
    • बीसवीं नियम की कोशिश करो। अगर आप आइटम को देखकर बीस-दो सेकंड से अधिक खर्च करते हैं और खुद से पूछते हैं कि इसका इस्तेमाल दोबारा होगा, इसका उत्तर है: नहीं।
    • अगर आपके पास कुछ ऐसा है जिसे आप जानते हैं अनावश्यक है लेकिन आप इसे से अलग नहीं करना चाहते हैं, इसे किसी मित्र या परिवार के सदस्य को देने का प्रयास करें आपको बेहतर जानना होगा कि वस्तु किसी के महत्वपूर्ण हिस्से में है
  • 4
    सभी जगहों को अपने उचित स्थानों में "रखें" को छोड़ दें अब जब आपने अपने कमरे का आयोजन किया है, तो आप सभी अनावश्यक वस्तुओं को खत्म करने के लिए शुरू कर सकते हैं। जितनी जल्दी आप अन्य बॉक्स को हटा या संग्रहीत करते हैं, आपके संगठन को जारी रखने के लिए आसान होगा। यहां बताया गया है कि क्या किया जाना चाहिए:
    • पहला भाग आसान है बस "बाहर चलायें" बॉक्स में सब कुछ फेंक दो।
    • स्थानीय चर्च, दान केंद्र, या अन्य संगठन ढूंढें जो दान स्वीकार कर रहे हैं, और वहां आपके सभी दान किए गए सामान ले लें। तैयार रहें क्योंकि जगह इसकी कुछ वस्तुओं को स्वीकार नहीं कर सकती है। आप उन्हें अन्य संस्थानों को दान करने या उन्हें फेंकने का प्रयास कर सकते हैं।
    • आइटम बेचने शुरू करें गेराज बिक्री करें या उन्हें Craigslist या OLX पर रखें
    • अपने बक्से को स्टोर करें अगर आपके पास भंडारण इकाई या कमरे के बाहर अन्य जगह है, तो उन्हें स्टोर करने के लिए, महान। अन्यथा, उन्हें उन कमरे के एक हिस्से में रखें, जो कि बहुत बार उपयोग नहीं किया जाता है, जैसे बिस्तर के नीचे या कैबिनेट के पीछे। उन्हें ध्यान से याद रखना याद रखें कि समय कब आ जाता है
  • विधि 2
    अपने सामान का पुनर्गठन करें

    1. 1
      अपनी कोठरी व्यवस्थित करें एक स्वच्छ कमरे को पाने के लिए संगठित और सुंदर कोठरी रखना महत्वपूर्ण है आपको अपनी कोठरी में अधिकतर जगह का लाभ लेना चाहिए और मौसम के अनुसार कपड़े और उनके रंगों का आयोजन करना चाहिए। यदि आपके पास एक बड़ा कैबिनेट है, तो उसमें अतिरिक्त ऑब्जेक्ट या जूते और एक्सेसरीज़ स्टोर करना अच्छा होगा। अपनी अलमारी को व्यवस्थित करने का तरीका यहां बताया गया है:
      • "रख" और "स्टोर" ढेर में कपड़ों को अलग करने के बाद पहली बार काम करना एक और समय के लिए कपड़े को ध्यान से देखना है। यदि आपने किसी निश्चित वस्तु का उपयोग नहीं किया है एक वर्ष से अधिक, यह आगे बढ़ने का समय है। इस नियम का एकमात्र अपवाद एक बहुत ही औपचारिक सूट या अन्य कपड़े होगा जो कि नियमित रूप से पहना नहीं जाता है।
      • मौसम के अनुसार अपने कपड़े व्यवस्थित करें गर्मी, वसंत, सर्दियों और कोठरी के अपने हिस्से में कपड़े गिरने रखें यदि आपके पास कोठरी में उन्हें स्टोर करने की जगह है, तो इन कपड़ों को फर्नीचर के पीछे एक टोकरी में स्टेशन के बाहर रखें।
      • आप जितने कपड़े प्राप्त कर सकते हैं, उतना ही रुको। उन्हें पोशाक के प्रकार से व्यवस्थित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, जब ग्रीष्मकालीन कपड़े, अलग-अलग शीर्ष, टी-शर्ट और कपड़े लटकाए जाते हैं
      • कपड़े के नीचे की जगह का उपयोग करें जब आपके कपड़े लटकाए जाते हैं, तो उस जगह को बर्बाद मत करो जो संभवत: उनके नीचे बस छोड़ दिया जाता है। अपनी स्टोरेज टोकरी या जूते स्टोर करने के लिए जगह का इस्तेमाल करें।
      • अगर आपके पास एक दरवाजा है जो बग़ल में फिसलने के बजाय खुलता है, तो एक जूता रैक या गहने वाले धारक में निवेश करें जो दरवाजे पर लटका हुआ है। इस तरह से बहुत सी जगह लेना संभव है यदि आपके पास दरवाजा नहीं है, तो आप इन मदों को आपके बेडरूम के दरवाज़े पर लटकाने पर विचार कर सकते हैं।
      • इसमें दराज रखने के लिए अपनी कोठरी में किसी अतिरिक्त स्थान का लाभ उठाएं।
    2. 2
      अपने दराज को व्यवस्थित करें अतिरिक्त कपड़े या सामान दराज में जमा किए जाएंगे। जब भी आपको किसी ऑब्जेक्ट की तलाश करनी होती है, तब उन्हें आपको उल्टा होने से रोकने के लिए उन्हें व्यवस्थित होना चाहिए। अपने दराजों को व्यवस्थित करने का तरीका यहां बताया गया है:
      • अपने दराज के शीर्ष पर व्यवस्थित करें दराज के ऊपर से किसी भी संचित मलबे को निकालें और उन्हें कोने पर एक प्लास्टिक में रख सकते हैं। उन जगहों पर इन मलबे को रखें जहां वे सुविधाजनक हैं - शायद एक बाथरूम, एक डेस्क या एक शीर्ष दराज।
      • अपनी कोठरी के शीर्ष दराज के लिए एक अच्छा उपयोग खोजें जो कुछ भी आप संगठित नहीं करना चाहते उसे संग्रहीत करने के लिए शीर्ष दराज का उपयोग न करें। बुना क्या उसका काम होगा: मोज़े भंडारण? हास्य किताबें? मूर्तियां?
      • अपने दराज के बाकी हिस्सों की व्यवस्था करें अपने अंडरवियर के लिए एक दराज बनाएं, एक अपने पजामा के लिए, एक एथलेटिक पोशाक के लिए, यदि आप बहुत व्यायाम करते हैं, और एक या दो शर्ट या पैंट के लिए दैनिक पहना।



    3. आपका कमरा व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र 7
      3
      अपने डेस्क को व्यवस्थित करें अगर आपको घर में एक है तो आप जितना भी कर सकते हैं, उतना जितना भी आप अपनी डेस्क को व्यवस्थित कर सकते हैं। भविष्य में बहुत गंदगी से बचने के लिए अपने सभी महत्वपूर्ण वस्तुओं को अलग और व्यवस्थित करने की एक योजना बनाएं। यह कैसे करें यह कैसे करें:
      • कैंची, स्टेपलर्स और अन्य कार्यालय टूल के लिए एक स्थान निर्दिष्ट करें यह डेस्क या आपके शीर्ष दराज के कोने पर एक क्षेत्र हो सकता है स्थान आसानी से सुलभ होना चाहिए क्योंकि आप इन वस्तुओं का नियमित रूप से उपयोग करेंगे। मेज पर सारी चीजों को रखने के लिए शपथ लें मेज पर.
      • अपने लेखन बर्तन डाल करने के लिए एक स्थान निर्दिष्ट करें अपने लेखन बर्तन को स्टोर करने के लिए एक कप या छोटे बॉक्स प्राप्त करें और किसी पेंस की तलाश में पंद्रह मिनट खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा करने में, अपने बर्तन को यह सुनिश्चित करने के लिए स्कैन करें कि वे सभी काम करते हैं उन लोगों को फेंक दो जो मुश्किल से परिणाम उत्पन्न करते हैं।
      • कागजात को व्यवस्थित करने के लिए एक भंडारण प्रणाली बनाएं। विभिन्न कार्यों के लिए नामित फ़ोल्डर या दराज बनाएं। एक दराज महत्वपूर्ण और शायद ही कभी इस्तेमाल किए गए कागजात के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - जैसे कि आपकी कार शीर्षक, अनुबंध, किराया, और शैली के अन्य रूप। एक अन्य दराज या फ़ोल्डर को आपके जीवन के अन्य पहलुओं या विषयों के लिए भूमिका सौंपी जा सकती है। मिश्रण मत करो
      • अपने डेस्क की सतह पर अव्यवस्था को कम करें काम करने के लिए अधिक जगह पाने के लिए अपने डेस्क पर फोटो और स्मृति चिन्हों की संख्या को कम करने की कोशिश करें
    4. 4
      अपने कमरे के बाकी की व्यवस्था करें आपके कमरे में एक शांत, अधिक संगठित जगह होगी जैसे ही आपके पास साफ कमरे, दराज और डेस्क हो। लेकिन यह अभी तक खत्म नहीं हुआ है। इससे पहले कि आप यह कहने लगे कि आपका कमरा संगठित है, वहां अधिक काम करने हैं:
      • अपना बिस्तर बनाओ एक संगठित कक्ष होने का मतलब है कि चीजें अपने उचित स्थानों पर रखनी हों- आपके बिस्तर पर कंबल और तकिए को संग्रहित करने की आवश्यकता होती है। अगर तकिए और भरवां जानवर आपके बिस्तर पर कब्जा कर लेते हैं, तो आप उसमें शायद ही सो सकते हैं, तो यह इन वस्तुओं में से कुछ को बचाने या समाप्त करने का समय हो सकता है।
      • दीवार पर चीजों से छुटकारा पाना कुछ आकर्षक पोस्टर और पेंटिंग शांत हैं, साथ ही व्हाइटबोर्ड या कैलेंडर - आइटम जो आपको संगठित करने में सहायता करते हैं। हालांकि, अतिरिक्त पोस्टर, फंसे हुए फ़ोटो या रैंडम पेपर्स से छुटकारा पाएं जो टेबल पर रखे गए हैं। आपका जीवन और आपका कमरा कम भ्रमित होगा
      • किसी अन्य फर्नीचर को व्यवस्थित करें यदि आपके पास बिडेट, बाइंडर, या बुककेस है, तो उन्हें साफ, सुव्यवस्थित और तार्किक रूप से व्यवस्थित रखने के लिए सुनिश्चित करें- बाकी के कमरे की तरह
      • किसी भी शेष वस्तु को इसके उचित स्थान पर रखें। चारों ओर फेंक दिया गया किसी भी आइटम के लिए एक स्थान खोजें।

    विधि 3
    अपने नए और संगठित कक्ष को साफ करें

    आपका कक्ष चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    फर्श साफ करो अब जब आपने प्रत्येक ऑब्जेक्ट को अपनी जगह में रखा है, तो आपको एक बेदाग फ्लोर होना चाहिए। अपने कमरे को एक चमचमी लगने के लिए इसे साफ करने के लिए समय निकालें अगर आपको कमरा साफ दिखाई नहीं देता तो आप संगठित महसूस नहीं करेंगे।
    • इस प्रक्रिया को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए संगीत चलाएं या किसी दोस्त की मदद पर कॉल करें
    • यदि आपके पास एक दृढ़ लकड़ी का फर्श है, तो इसे धो लें या उसे झाड़ें। वैक्यूम क्लीनर अगर आपके फर्श में एक गलीचा है
  • आपका कक्ष चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक कपड़े के साथ अपने कमरे के किसी भी सतहों को मिटा दें गीले कपड़ा ले लो और इसे अपने कमरे में टेबल, दराज के ऊपर, बिडेट्स और किसी भी अतिरिक्त आइटम पर डाल दें। जिस समय आपके कमरे गंदे थे, उस पर ध्यान नहीं दिया गया सभी धूल से छुटकारा पाएं।
    • साप्ताहिक सतहों को पोंछने का लक्ष्य बनाओ
  • 3
    व्यवस्थित और साफ रहने की योजना बनाएं आप नहीं चाहते कि सभी कड़ी मेहनत को सफाई के लिए रखा जाए और कमरे को व्यर्थ किया जाए। यदि आप बेतरतीब आदतों को फिर से बनाते हैं तो आप अपने बहुत प्रयासों को पूर्ववत कर सकते हैं। भविष्य में एक संगठित और स्वच्छ कमरे के रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए यहां बताया गया है:
    • बिस्तर से पहले अपने बेडरूम को व्यवस्थित करने के लिए दैनिक 5 या 10 मिनट खर्च करने के लिए स्वयं को सेट करें अब जब आपने अपनी पिछली चीजों का आयोजन किया है, तो आपको कसम खाता होना चाहिए कि आप सभी वस्तुओं को अपने-अपने स्थानों में रखेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपना बिस्तर दैनिक करें यह आपको संगठित रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • जल्दी मत करो एक अच्छा काम करने के लिए समय ले लो
    • इस बारे में सोचें कि काम करने से पहले आप अपने स्थान को व्यवस्थित कैसे कर सकते हैं। इससे गतिविधियों को शुरू और समाप्त करना आसान होगा।
    • साप्ताहिक अपने कमरे की जांच करें और फर्श पर फेंक दिया कचरा या कपड़े के किसी भी अव्यवस्था को मिटा दें
    • अलमारी की सफाई करते समय, बॉक्स में कपड़ों को संचय करने से पहले सब कुछ का प्रयास करें। उन कपड़ों को न रखें जो आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं या नापसंद करते हैं (या उन्हें छोटे भाइयों के लिए स्टोर करते हैं, जो बड़े होते हैं, उन्हें पहन सकते हैं)।
    • वैक्यूम क्लीनर को पास करने या मंजिल को साफ करने के लिए बिस्तर पर फर्नीचर के अलावा, अपनी सारी चीजों को रखो, सफाई करने के दौरान आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है।
    • धीमी गति से चलें जब आपको पूरे कमरे को व्यवस्थित करना होगा
    • भावी खोजों को सुविधाजनक बनाने के लिए वर्णानुक्रम में पुस्तकों, सीडी और डीवीडी को व्यवस्थित करें
    • सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता संगठन के साथ सहमत हों। यदि आपके पास सभी कामों के बाद समस्याएं हैं तो यह इसके लायक नहीं होगा।
    • बेडरूम की दीवार को चित्रित करने का प्रयास करें पेंटिंग आपको संगठन की एक महान भावना देता है

    आवश्यक सामग्री

    • कई बड़े कार्डबोर्ड बक्से
    • भंडारण बक्से
    • वैक्यूम क्लीनर, झाड़ू और मोज़े जैसी वस्तुओं की सफाई करना
    • कपड़े हैंगर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com