IhsAdke.com

कैसे अपने बेडरूम को साफ करने के लिए

हर कोई जानता है कि एक गन्दा कमरे की सफाई की चुनौती क्या है कभी-कभी हम यह महसूस करते हैं कि हम माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले हैं, और कुछ किताबों और कपड़े को स्टोर करने की तैयारी नहीं कर रहे हैं। सौभाग्य से, सफाई उच्च पहाड़ों पर चढ़ने के रूप में मुश्किल कुछ नहीं है - इन चरणों का पालन करने के लिए कमरे की सफाई एक सरल चुनौती है

चरणों

भाग 1
सही मानसिकता प्राप्त करना

चित्र शीर्षक अपना कक्ष चरण 2 साफ करें
1
संगीत चलाएं शुरू करने से पहले, अपने रेडियो / एमपी 3 एल्बम या प्लेलिस्ट जो आपको एनिमेट करता है डाल दें तेजी से धड़कता संगीत आपकी सफाई परियोजना के लिए आपको प्रोत्साहित करने में मदद करेगा सुगंधित और आराम से गीतों से दूर रहो - ऐसे गीतों का चयन करें जो आपको प्रेरित करते हैं, न कि उन लोगों को जो आपको उदास या उदास करते हैं वैकल्पिक रूप से, आप रेडियो सुन सकते हैं
  • यदि संगीत फोकस में मदद नहीं करता है, तो पुस्तक या पॉडकास्ट को सुनने का प्रयास करें सावधान रहें जो आपको बहुत अधिक विचलित करता है कुछ नहीं उठाए।
  • प्राकृतिक ध्वनियों को सुनना जैसे कि झरने और बोनफ़र सफाई कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • बहुत अधिक समय गमागमन सीडी बर्बाद करने या एल्बमों के बीच स्विच करने की कोशिश न करें। अपने आइपॉड को गीतों में बदलना अलग करना इससे आपकी मदद करेगा
  • चित्र को साफ करें आपका कक्ष चरण 3 साफ करें
    2
    स्थिति को थोड़ा हल्का करो अपने सारे पर्दे खोलें जिससे कि बहुत सारे प्राकृतिक प्रकाश में प्रवेश करें। कुछ ताजा हवा पाने के लिए खिड़कियां खुलने पर विचार करें कमरे में प्रवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रोशनी देने की वजह से आपको उत्साहित और सक्रिय किया जाएगा।
    • यदि सफाई रात में की जाती है, तो सभी रोशनी चालू करें। सफाई प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होने से नींद को रोकने के लिए सभी रोशनी चालू करें।
  • चित्र को साफ करें आपका कक्ष चरण 1 साफ करें
    3
    सभी क्षेत्रों, दराज या चीजों की एक सूची लिखें जो सफाई की आवश्यकता है। (यह एक वैकल्पिक कदम है)। कार्य समाप्त करते समय आप उन्हें समाप्त करते हैं तो आपको अधिक प्रेरणा मिलेगी। आप प्रत्येक आइटम के लिए विशिष्ट समय सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं जिससे कमरे की सफाई कम समय लगती है।
  • 4
    अपनी सुस्त योजना बनाएं खाने, पीने और अपनी आत्माओं को बढ़ाने के लिए एक ब्रेक लेना एक अच्छा विचार है। लेकिन ब्रेक के दौरान भी विचलित मत हो! किसी विशिष्ट राशि के लिए आराम करने की योजना बनाएं पूरे काम को पूरा करने के बाद आराम करना अच्छा है, न कि इसके मध्य में। उदाहरण के लिए, बिस्तर के नीचे अंतरिक्ष की सफाई के बाद आराम करने की योजना है और इससे पहले कि आप कमरे में छोटी चीजें व्यवस्थित करना शुरू करें।
    • यदि आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं और सफाई जारी रखने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं तो आराम न करें! और भी साफ करने के लिए ताकत के उस अर्थ का उपयोग करें
  • 5
    अपने लिए एक इनाम बनाएं निर्णय लें कि सफाई के बाद आप क्या करेंगे शायद आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ लटका, परिवार के साथ एक फिल्म देखना चाहते हैं, या आइस क्रीम का एक बड़ा कटोरा खा सकते हैं। एक इनाम होने से आप सफाई प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए प्रेरित करेंगे।
    • लेकिन एक इनाम को भी मोहक नहीं बनाएं टेंटलाइजिंग इनाम आपको बहुत ज्यादा प्रक्रिया को गति दे सकती है, खराब काम के साथ समाप्त हो सकता है।
  • 6
    यदि आप अधिक प्रेरणा की आवश्यकता होती है, तो एक गेम को साफ करें। एक खेल के रूप में सफाई प्रक्रिया को समझें, अगर आपको अपने आप को प्रेरित करने में परेशानी हो रही है देखें कि दस मिनट में कितनी चीजें आयोजित की जा सकती हैं फिर अपने "सर्वोत्तम परिणाम" को पार करने का प्रयास करें एक इनाम के रूप में अपने आप को एक मिठाई या पांच मिनट का आराम दें अधिक विचारों के लिए, इस आलेख के अंत में गेम की सूची देखें।
    • अपने लिए खेल बनाने के अलावा अन्य विकल्प भी हैं अगर आप अभिनय का आनंद लेते हैं, और आपको साफ करने की प्रेरणा नहीं मिल रही है, तो एक ऐसा दृश्य बनाने की कोशिश करें जो आपके चरित्र की सफाई है। आप को साफ करने के लिए जारी रखने के दौरान दृश्य पर अपने ध्यान में चकित हो जाएगा
  • भाग 2
    चीजों को अनियमित रूप से सफाई करना

    आपका नाम साफ चित्र चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बिस्तर से सब कुछ निकालें और इसे व्यवस्थित करें साफ बिस्तर न केवल कुछ खत्म होने की भावना देगा, यह एक सपाट सतह भी प्रदान करेगा जहां कपड़े को जोड़ दिया जा सकता है और ब्रेक बनाया जा सकता है। गंदगी के महासागर में एक साफ द्वीप के रूप में अपने बिस्तर के बारे में सोचो। सभी चीजें निकालें जो बिस्तर में खड़ी हों और उन्हें अपने कमरे के कोने में रखें। पिशाच को बिस्तर से निकालें और गद्दे को घुमाएं गद्दे को "उल्टा" घूमने से गद्दे के जीवन में वृद्धि होगी - यह न कि ज़्यादा इस्तेमाल होने पर आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे। गद्दा पर साफ चादरें और तकिया को रखो।
    • यहां तक ​​कि अगर आप अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो अपने बिस्तर को सावधानी से पैक करें - शीशे को गद्दे में जकड़ें, तकिए नरम करें, और कवर को फैलाने के लिए एक साफ बिस्तर आपको सफाई बनाए रखने के लिए प्रेरित करेगा कपड़े धोने की टोकरी में गंदा चादरें फेंकें
  • अपने रूम को साफ करें शीर्षक चरण 4
    2
    वस्तुओं को अपने उचित स्थानों पर रखें प्रारंभ करने के लिए, किसी भी आइटम को मंजिल पर निकालें इस तरह, आप उन चीज़ों में फिसलकर चलने में सक्षम होंगे। संगठित होने वाली वस्तुओं को सही स्थिति में नहीं होना चाहिए - बस उन्हें अपने स्थानों पर रख दें। बड़ी चीजों के साथ शुरू करें - जैसे किताबें और तकिए - और छोटे ऑब्जेक्ट्स - जैसे पेन और अन्य छोटे आइटम के साथ समाप्त करें।
    • स्टैक पर हमला करते समय पहले बड़े आइटम निकालें। बस उनमें से कुछ को हटाने के लिए एक बड़ी सफलता होगी। बड़े आइटम के साथ जारी रखें जब तक कि आप केवल इरेज़र और कलम जैसी चीज़ों को छोड़ न दें।
    • आयोजन किए जा रहे आइटमों से विचलित न करें। आप एक फोटो एलबम खो सकते हैं जो खो गया था, लेकिन आप सफाई समाप्त करने से पहले इसका अध्ययन नहीं करें यदि आप वास्तव में इसका परामर्श करना चाहते हैं, तो इसे अपने पुरस्कारों में से एक बनाएं
  • 3
    अपने कमरे को तार्किक रूप से व्यवस्थित करें उन चीजों को रखें जिन्हें आप उन बिंदुओं पर नियमित रूप से उपयोग करते हैं जहां उन्हें चुनना आसान है। कम-उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को कठिन स्थान तक पहुंचने में रखा जाना चाहिए। यदि संभव है कि उन तक पहुंचने में आसान हो, तो आप चीजों को जगह में रखना चाहेंगे।
    • अपने कमरे से कपड़े धोने की टोकरी रखो इसे हॉल में डाल देना सर्वोत्तम है इस टोकरी में पाया कोई गंदे कपड़े धो लें जब तक आप कमरे की सफाई खत्म नहीं कर लेते तब तक कपड़े धोने न दें (आप कभी भी नहीं जानते कि आपको एक और गंदे जुर्राब मिलेगा)।
  • 4
    कमरे से बाहर किसी भी गंदे व्यंजन का ढेर करें यदि आपके पास एक अतिरिक्त बाल्टी है, तो इस क्रॉकरी को बाल्टी में रखें ताकि इसे रसोई में लेना आसान हो। अगर एक ग्लास या कटोरे में तरल फंस गया है, तो इसे दालान में फैलाने के जोखिम से बचने के तुरंत बाद हटा दें।
    • अगर आपको लगता है कि किसी अन्य कमरे से संबंधित है, तो उस ऑब्जेक्ट को एक अलग बॉक्स में रखें और जैसे ही आप कमरे की सफाई खत्म कर देते हैं, उससे छुटकारा पाएं
  • भाग 3
    चीजों के आपके छिपे हुए ढांचे को व्यवस्थित करना

    चित्र को साफ करें आपका कक्ष चरण 6 साफ करें
    1
    बिस्तर के नीचे चीजों को साफ करें बिस्तर के नीचे सब कुछ निकालें आपको इसके नीचे जमा कचरा की मात्रा को खोजने के लिए आश्चर्य हो सकता है। आप उन चीज़ों को भी ढूंढ सकते हैं जिन्हें आपने सोचा था कि आप याद कर चुके थे या भूल गए थे।
    • अलग-अलग आइटम चार बवासीर में: कचरा, दान करने या बेचने के लिए चीजें, रिश्तेदारों को देने की चीजें (यदि कोई हो) या दोस्तों, और चीजें जो कमरे में रहेंगी। यह संभवतः 2 शुरुआती बैटरी (जो रखना है और क्या फेंकना है) बनाने के लिए आसान है और उनसे दूसरों को बनाने - जैसे कि पुनर्नवीनीकरण के ढेर आदि। अपने फर्नीचर के नीचे - क्या टेबल, वार्डरोब, डेस्क, बिडेट या अलमारियों के नीचे भी देखें।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका कक्ष चरण 8 साफ करें
    2
    बिस्तर से हटाए गए चीजों के ढेर पर हमला करें (यदि आपका कोई है) बस विभिन्न श्रेणियों (कपड़े, जूते, किताबें, आदि) को अलग करके और उन्हें जगह में डालकर शुरू करें। फिर से, इन विशिष्ट चीजों को अभी तक व्यवस्थित नहीं करें ताकि आपकी इच्छा खो न सकें। उदाहरण के लिए, सभी पुस्तकों को रखें जहां उन्हें होना चाहिए - उदाहरण के लिए एक शेल्फ, - लेकिन शेल्फ को टिडिंग शुरू न करें सब कुछ वापस भर कर रखें - भरवां जानवर, तस्वीरें, बैग, जूते, और इतना - जब तक ढेर दूर नहीं हो जाता है।
    • इस तरह के छोटे कार्य आपको सिद्धि की भावना दे देंगे। हालांकि यह निराशाजनक हो सकता है कि शुरुआत में हर विस्तार को व्यवस्थित करने में सक्षम न हो, नौकरी में छोटे और अधिक प्रबंधनीय कार्यों को विभाजित करने से आपको नौकरी खत्म करने के लिए अधिक प्रेरणा मिल जाएगी।
    • यदि आप कुछ ऐसी चीज की खोज करते हैं जो कहीं भी नहीं है, तो ऐसी वस्तु का दान करने पर विचार करें या उसे एक स्थान दें। एक कम गड़बड़ कमरा हमेशा एक महान अनुभव देता है। यदि आपको ऑब्जेक्ट का उपयोग करना जारी रखने की आवश्यकता है, तो अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे इसे कहीं और जमा कर सकते हैं।



  • 3
    अपनी कोठरी व्यवस्थित करें बिस्तरों के नीचे आने वाली वस्तुओं के ढेर को ऐसी चीजों को जोड़कर, अपनी कोठरी साफ करके उसमें से सब कुछ निकालें। चीजों को फेंक दें या दान करें जिनकी आवश्यकता नहीं रह गई है जैसे ही आप कोठरी साफ कर लें और तय करें कि आपके लिए क्या छोड़ा गया है, अपने सभी जूते जोड़कर उन्हें डाल दें, अपने कपड़े लटकाएं और दराज में चीजों को व्यवस्थित करें (यदि आपके पास दराज हैं)।
    • किसी भी कपड़ों की कोशिश करें जो थोड़ी देर में पहना नहीं गया है। यदि यह सेवा नहीं करता है, या आपको इसे पसंद नहीं है, तो इसे `डू-ऑब्जेक्ट` ऑब्जेक्ट्स के ढेर पर रखकर वांछित टुकड़ों को अधिक जगह दें।
    • एक जूता रैक खरीदें अगर आपको लगता है कि उनके लिए पर्याप्त जगह नहीं है
  • पिक्चर का शीर्षक साफ अपने कमरे में कदम 11
    4
    कैबिनेट से सभी कपड़ों को निकाल दें और उन्हें नीचे गुना करें। जोड़ के कपड़े एक साफ कमरे का रहस्य है तह कपड़े आपके दराज के लिए अधिक जगह दे देंगे, ताकि उन्हें आसानी से बंद कर सकें। अपनी कोठरी व्यवस्थित करें ताकि प्रत्येक ड्रावर में विशिष्ट प्रकार का कपड़ों हो।
    • दोबारा, जो कपड़ों को भुलाया गया है या फिर सेवा नहीं दे सकते हैं उन पर प्रयास करें। अगर आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं या वे काम नहीं करते हैं तो उन्हें दान या बेच दें
    • ऊपरी दराज में अंडरवियर और मोजे शामिल हो सकते थे बीच वाले में शर्ट होते थे पृष्ठभूमि में जो लोग पतलून और स्कर्ट रख सकते थे
    • अपने दराज को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें जिससे आप को समझ में आ जाए। यदि आप अंडरवियर पाने के लिए नीचे के दराज तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उस दराज में सभी को डालें।
  • चित्र शीर्षक अपना कक्ष साफ 7 शीर्षक
    5
    बनाए गए अलग ढांचे की समीक्षा करें जब चीजें बवासीर में अलग हो जाती हैं, तो आप उनमें से प्रत्येक को संबोधित करना शुरू कर सकते हैं एक समय में एक ढेर पर हमला करना पसंद करते हैं - आप अधिक संतोष महसूस करेंगे क्योंकि आप अपने सभी कपड़े अलग करते हैं, उदाहरण के लिए, और प्रेरित रहें
    • चलायें, पहले, कचरा चला गया है। एक बड़ा कचरा बैग लें और उसमें एकत्र सभी कचरा डाल दें। सभी कमरे की सफाई को पूरा करने से पहले इसे मत लेना, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि आपको इस प्रक्रिया के दौरान अधिक कचरा मिलेगा।
    • दान वस्तुओं के साथ डील करें सब कुछ जिसे आप टोकरी में दान करना चाहते हैं उसे कमरे के बाहर रखकर रखो। आप सफाई के दौरान इस टोकरी में चीजों को जोड़ना जारी रख सकते हैं - तो पहले पल में सब कुछ छुटकारा न दें। हालांकि, सब कुछ निकालकर अपने कमरे के अव्यवस्था को कम करने में सहायक होता है अगर आपके पास कपड़े या चीजें हैं जो किसी विशिष्ट व्यक्ति को दी जा सकती हैं, तो वस्तु को नोट करने के लिए उस वस्तु को नोट करें, जिससे आइटम मिल सके।
    • उन चीजों को अलग करें जो कमरे में रहेंगी। किसी भी कपड़े को मोड़ो, किताबों को अलमारियों पर रखो, एक बॉक्स में खिलौने आदि।
  • भाग 4
    अपने बेडरूम में वस्तुओं को व्यवस्थित करना

    आपका नाम कदम 13 कदम
    1
    अपनी पुस्तकों और पत्रिकाओं को व्यवस्थित करें यहां तक ​​कि फर्श पर उनको व्यवस्थित दिखाना चाहिए। उन्हें ऊँचाई से ढेर, तल पर सबसे बड़ा और शीर्ष पर सबसे छोटा अगर आपके पास एक है तो अपने बुकशेल्फ को व्यवस्थित करें
    • आपके सभी दराजों को दिखने योग्य होना चाहिए। अगर आप अपने दराज में चीजें फेंक देते हैं, तो यह बहुत साफ नहीं दिखता।
    • आप प्रत्येक ड्रावर को बुकमार्क कर सकते हैं या अपनी पुस्तकों को वर्णमाला क्रम में अलग कर सकते हैं। उपयोग किए जाने वाले व्यवस्थित सिस्टम में कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक यह सुंदर लग रहा हो
  • 2
    अपने डेस्क पर ऑब्जेक्ट व्यवस्थित करें एक स्थानीय दुकान पर डेस्क आयोजक खरीदें ये आयोजक आपको गोंद से पेन अलग करने में मदद करेंगे, साथ ही आपको कैंची और चिपकने वाले को अलग करने में मदद करेंगे।
    • अपने डेस्क पर प्रत्येक दराज को व्यवस्थित करें डेस्क पर आपके पास मौजूद किसी भी पेपर को व्यवस्थित करें और तय करें कि क्या रखा जाएगा और क्या पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा। कुछ फ़ोल्डर्स खरीदें और अपने कागजात को उचित फ़ोल्डरों में व्यवस्थित करें (आप उन्हें `स्कूल वर्क`, `आरेखण` आदि जैसे शब्दों से चिह्नित कर सकते हैं)।
    • यदि आपके पास फ़ोल्डर्स नहीं हैं, तो कागज खोदना या जकड़ना करने की कोशिश करें, ताकि उन्हें खोया न जाए। आप एक रबर बैंड की मदद से ऑब्जेक्ट भी संलग्न कर सकते हैं।
    • प्लास्टिक की थैली में अपनी सारी पेंसिल, पेन, आदि डाल दीजिए, यदि आपके पास कोई ऑर्गनाइज़र नहीं है तो वे अपने दराज के माध्यम से रोल नहीं करते हैं।
  • 3
    कुछ भी व्यवस्थित करें जो ऑर्डर की आवश्यकता होती है अपने कमरे को देखो और किसी भी स्थान के लिए देखो जो अस्पष्ट लग रहा है अब समय है कि आप अपने गहने व्यवस्थित करें, अपने जूते स्टोर करें, फ़्रेम फ़्रेम को फिर से व्यवस्थित करें, और इसी तरह। अंतिम छोर पर फोकस करें
    • आपके कमरे में सुधार करने का यह एक अच्छा समय भी है क्या आपको कोठरी में या दरवाजे के पीछे जूता रैक की आवश्यकता है? क्या आपके सभी हारों के लिए गहने बॉक्स की ज़रूरत है? क्या आपको अपने कपड़े के लिए एक अतिरिक्त दराज या कोठरी की जगह की जरूरत है? उन चीजों की सूची बनाएं जिनसे कमरे में सुधार हो सकता है और इसे अलग कर सकते हैं या नोटपैड में रख सकते हैं (यदि आपका कोई है)। तो आप इन वस्तुओं को अंततः खरीद सकते हैं
  • भाग 5
    कमरे की हर सतह को साफ करना

    1. 1
      अपने कमरे की सतहों से धूल निकालें डेस्क, अलमारियाँ, अलमारियों, और अन्य क्षेत्रों की सतह से धूल हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें जो धूल भरे हो सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर से पहले वस्तुओं को धूल या कमरे में घुमाएं क्योंकि धूल आमतौर पर फर्श पर वापस आ जाएगी। इस चरण के दौरान विंडो खोलें।
      • यदि आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है, तो आप इन सतहों को साफ करने के लिए कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। निस्संक्रामक पोंछे धूल को हटाकर और अपने कमरे की सतहों पर बढ़ने वाले बैक्टीरिया को मारकर अच्छी तरह से काम करेंगे। धूल को दूर करने के लिए आप एक नम कपड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
      • डेस्क, डेस्क, आदि जैसे वस्तुओं से धूल निकालें फोटो फ्रेम, यात्रा स्मृति चिन्ह और ट्राफियां जैसी चीज़ों को अधिक दिलचस्प लगेगा यदि वे धूल की परत से नहीं आते हैं।
    2. आपकी रूम स्टेप 10 साफ शीर्षक वाला चित्र
      2
      फर्श पर वैक्यूम क्लीनर चलाएं जैसे ही यह लगभग पूर्ण है, वैक्यूम क्लीनर बैग को साफ करें। कई बार वैक्यूम क्लीनर के साथ अपने कमरे के सबसे खराब भागों को गुणा करें। यदि आप चाहें, तो इससे पहले कि आप फर्श को खाली करने के लिए कालीन पर कुछ दुर्गन्ध दूर करने के लिए छिड़क दें, तो कमरे को सुखद गंध दे।
      • यदि आपके पास गलीचा नहीं है, तो फर्श को छू लें आप इसे सफाई के बाद फर्श को भी साफ़ कर सकते हैं
    3. 3
      खिड़कियों के अंदर और किसी दर्पण को धो लें सफाई समाधान और एक माइक्रोफ़ीयर कपड़ा का उपयोग करें ताकि खिड़की में कोई दाग न हो। साफ खिड़कियां चमकदार दिखाई देंगे।
    4. 4
      अपने कमरे के अन्य यादृच्छिक भागों को साफ करें उन में एक सफाई समाधान रगड़कर दरवाजे के दस्ताने पोलिश। यदि आपके पास एक छत वैक्यूम क्लीनर है, तो एक नम कपड़े के साथ ब्लेड पोंछ लें। आप कपड़े के साथ फ्रेम को भी साफ करना चाह सकते हैं
      • छत में बनाई गई किसी भी वेब को निकालें
    5. 5
      परिष्करण स्पर्श दें जमा किए गए किसी कचरे को हटा दें। कचरा खाली करें यदि आपने कूड़े जमा किए हैं, तो उसे त्यागें। एक एयर डूडोराइज़र स्प्रे करें या अपने कमरे में कुछ सूखे लैवेंडर बोरी डाल दें।
      • कहीं भी दानव वस्तुओं के बॉक्स को रखें जहां इसे भुला नहीं जाता है।
      • अन्य कमरों से संबंधित किसी भी क्रॉकरी या वस्तु को निकालें सब कुछ अपने स्थान पर वापस दो।
    6. चित्र को साफ करें आपका कक्ष चरण 16 साफ करें
      6
      अपने आप को इनाम! कुछ करो जो आपको अपने साफ कमरे में आनंद और / या आराम करो! फिल्मों पर जाएं, कैंडी खाएं, अपने साथ खेलें - चाहे आप क्या करना चाहते हैं, ऐसा करने से आपका कमरा जानना साफ है!
      • कमरे को व्यवस्थित रखें रोज़ को साफ करने की कोशिश करें ये स्वच्छ आदतों आप को नियमित रूप से सफाई से रोकेंगे

    युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपका कमरा फिर से गड़बड़ हो रहा है, तो यह आपकी कुछ चीज़ों से छुटकारा पाने का एक अच्छा विचार हो सकता है उन्हें बेचें, उन्हें स्टोर करें, दान करें या उन्हें उधार दें - अपने सामान को अलग करें और एक साफ कमरे के रखरखाव की सुविधा दें।
    • किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या किताब को स्टोर करें जो आपको सफाई से विचलित कर सकता है
    • यदि आपके पास कई चीजें हैं और तय नहीं कर सकते कि क्या फेंकना है और क्या रखना है, सब कुछ एक टोकरी में कोठरी में या डेस्क पर रखें आपकी ज़रूरतों को निकालें पन्द्रह दिनों के बाद, जो भी इस्तेमाल नहीं किया गया था वह शायद बकवास हो।
    • यदि आप सफाई शुरू नहीं कर सकते हैं, तो यह सोचने की कोशिश करें कि सफाई के बाद आपका कमरा कैसे संगठित होगा।
    • आरामदायक कपड़े पहनें जैसे कि टी-शर्ट और पसीने वाले
    • यदि आप चाहें, तो आप अपने कमरे के चारों ओर एक परिपत्र पैटर्न में चल सकते हैं जब आप साफ करते हैं बाईं ओर से शुरू करें और दाईं तरफ चलना जारी रखें।
    • एक बार जब आप कुछ मिल जाए, इसे अपने उचित स्थान पर रखें
    • अपने गन्दा कमरे की कुछ तस्वीरें ले लो और इसके साथ एक और एक को साफ रखना। जब आप समाप्त करते हैं, तो पहले और बाद की तुलना करें आप देखेंगे कि आपने कितना काम किया है और आप क्रम बनाए रखने के लिए अधिक प्रेरणा महसूस करेंगे।
    • जब भी आप कमरे में प्रवेश कर रहे हों, कहीं भी अपना सामान फेंक न दें वस्तुओं को अपने उचित स्थान पर रखो- अन्यथा आप वास्तव में कमरे की सफाई नहीं करेंगे। आप चीजों के क्रम को बदल देंगे।
    • शपथ ग्रहण करें कि आप कमरे को साफ रखेंगे और इसे दीवार पर सुरक्षित रखेंगे। यह आपकी सफाई में आने पर प्रेरित रहने में आपकी सहायता करेगा

    चेतावनी

    • यदि आप रेत या अन्य हवाई कणों से एलर्जी हो, तो अपने एंटी-एलर्जी की दवा लेने से पहले या मास्क पहनें।
    • अगर आपने पहले कभी सफाई उत्पादों या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल नहीं किया है, तो माता-पिता या अभिभावक से सहायता प्राप्त करें इस व्यक्ति से आपको इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए कहें, क्योंकि कुछ सफाई उत्पादों गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर हानिकारक हो सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • कचरा बैग
    • खिड़की क्लीनर + कागज तौलिए या कपड़ा
    • कपड़े की एक टोकरी
    • संगीत (वैकल्पिक)
    • कपड़े धोने
    • आरामदायक कपड़े
    • झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर
    • भूमिकाओं।
    • निस्संक्रामक कपड़ों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com