IhsAdke.com

व्यवस्थित कैसे किया जाए

किसी को बेतरतीब नहीं होना पसंद है, लेकिन हर चीज में आदेश लगाने में समय लगता है - लेकिन जब हम इसे इस्तेमाल करते हैं, तो सब कुछ आसान हो जाता है अधिक संगठित होने के लिए, अपनी जगह की देखभाल करना सीखें और अपने समय को बेहतर तरीके से प्रबंधित करें ताकि आपको अपनी ज़रूरतों को पूरा करने का अवसर मिल सके। आप अधिक प्रभावी होने और अधिक लक्ष्यों को शीघ्रता से प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं अन्त में, पूरी प्रक्रिया में तनाव और चिंता भी कम हो जाती है, हर किसी को हर रोज़ नियंत्रण की अधिक भावना दे रही है।

चरणों

भाग 1
अपने स्थान को व्यवस्थित करना

छवि का आयोजन किया गया चरण 1
1
अपने को व्यवस्थित करें कक्ष. अपना संगठन प्रोजेक्ट प्रारंभ करें जहां आप अपना अधिक समय बिताते हैं। प्रत्येक वस्तु के माध्यम से जाओ जो आप पाते हैं और निर्धारित करते हैं कि क्या आप उन चीजों को फेंक सकते हैं जिन्हें अब आप नहीं इस्तेमाल करते हैं या इसकी आवश्यकता नहीं है। मौके पर "कबाड़" के संचय को कम करें और यह केवल साफ दिखाने के लिए साफ करें कि क्या आवश्यक है
  • अगर आपके कमरे में पुस्तकों से भरा बुकशेल्फ़ है, उदाहरण के लिए, उन सभी कार्यों को सहेज लें जिन्हें आप अब पढ़ नहीं सकते हैं या किसी बॉक्स में उपयोग करें और उन लोगों को दान करने का प्रयास करें जिन्हें आप कभी नहीं देखते हैं।
  • 2
    अपने छोड़ दो घर कार्यालय और तुम्हारा तालिका हमेशा संगठित यदि घर से काम कर रहा है, तो उस क्षेत्र को साफ करने के लिए याद रखें जहां यह काम करता है। अपने डेस्क पर सभी बिलों और डिज़ाइन ले लें और उन्हें फ़ोल्डरों या फाइल में सहेजें। कंप्यूटर द्वारा एक्सेस की जा सकने वाली सभी चीज़ों को फेंक दें और डेस्क दराज में कार्यालय सामान डाल दें। अंत में, एक पेंसिल धारक में कलम और पेंसिल रखें
    • इसके अलावा, उन वस्तुओं को रखें जिन्हें आपको तालिका में सबसे ज़्यादा ज़रूरत है, जहां वे करीब पहुंच सकते हैं। यदि आपको अक्सर स्टैपल पेपर की ज़रूरत होती है, तो पहले दराज में स्टेपलर को स्टोर करें जहां आप इसे किसी भी समय एक्सेस कर सकते हैं।
    • बिजली के तारों को व्यवस्थित करें जो प्लास्टिक फास्टनरों का उपयोग करके कार्यालय के माध्यम से गुमराह हो या पीसने से बचाते हैं।
  • 3
    अपने को व्यवस्थित करें रसोई. यह शायद आपके घर के सबसे भीड़ भरे इलाकों में से एक है जो कुछ भी आप का उपयोग नहीं करते हैं, वह कुछ भी दान करें और टूटे हुए बर्तन और अन्य ऑब्जेक्ट हटा दें। उसके बाद, यह निर्धारित करें कि क्या छोड़ने के लायक है
    • समान चीज़ों को रखें, जैसे कप और मग और बर्तन, दराज या अलमारी में। काउंटर से आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे बाहर निकालें, जिससे केवल अपरिहार्य हो, जैसे कटिंग बोर्ड या चायदानी।
    • इससे पहले कि आप उन्हें इकट्ठा करने के लिए कुछ और ऑब्जेक्ट्स को व्यवस्थित करना होगा। एक काउंटरटॉप शेल्फ जैसे संरचनाओं पर आसानी से पहुंच के भीतर आप जो कुछ भी अक्सर उपयोग करते हैं (जैसे मसाले) छोड़ दें
    • बुजुर्गों के साथ शुरू होने से, जितनी जल्दी हो सके खराब होने वाली, डिब्बाबंद और संबंधित खाद्य पदार्थों का उपयोग करें उन्हें एक ही कोठरी या पेंटरी में स्टोर करें
  • 4
    अपने छोड़ दो मंत्रिमंडल हमेशा संगठित अलमारी भी संगठन की जरूरत है, विशेष रूप से जब यह भरा हुआ है। आपको अब तक का उपयोग करने वाली किसी चीज़ का दान या फेंक देना यदि आप चाहें, तो एक वर्ष से अधिक समय तक आपके द्वारा उपयोग नहीं की गई सभी चीज़ों पर जाने के नियम का पालन करें सभी समान टुकड़ों को एक साथ रखें: एक शेल्फ पर जींस, उसी स्थान पर लटका कोट।
    • अलग-अलग कपड़े पहनने के लिए आपके पास कोठरी में टुकड़े को घुमाएं और जो कुछ भी आपके पास है उसका लाभ उठाएं।
    • अपने सभी जूते इकट्ठा करें, अधिमानतः कैबिनेट में या लेबल वाले बक्से में। तो आपको पता चलेगा कि आपने जो बचा लिया है।
  • 5
    उस जगह को साफ करें जो आप अक्सर निवास करते हैं। अपने जीवन को आसान बनाने के लिए, समय-समय पर अपने कमरे, कार्यालय, डेस्क, रसोईघर और कोठरी साफ करें। इस सबके लिए हफ्ते का एक दिन अलग रखें और गंदगी के निर्माण को रोकना पूरी तरह से करें। इसके अलावा, इस तरह से, इस क्षेत्र के चारों ओर स्थानांतरित करना भी आसान होगा, यह जानकर कि यह अच्छी तरह से संगठित है।
    • आप सप्ताह भर में समय-समय पर प्रत्येक स्थान को भी साफ कर सकते हैं। हर दिन फर्नीचर का एक टुकड़ा स्प्रे करें - कागज़ात और बिलों को फेंक दो, जिससे आपको कुछ भी ढकेलने की ज़रूरत नहीं है।
  • भाग 2
    अपना समय व्यवस्थित करना

    1
    एक महत्वपूर्ण तारीखों को चिह्नित करें कार्यसूची या एक कैलेंडर एक बड़े कैलेंडर खरीदें और उसे एक बिंदु पर लटका दें जिस पर आप रोज़ाना करते हैं, जैसे कि आपकी रसोई, अपने बिस्तर, या अपने कमरे में रहने वाले आप में एक कैलेंडर भी रख सकते हैं आपके कम्प्यूटर के डेस्कटॉप या मोबाइल ऐप का उपयोग करें सभी महत्वपूर्ण तिथियां शामिल करें, जैसे परियोजनाओं, नियुक्तियों और बैठकों के लिए समयसीमाएं हमेशा अपना समय प्रबंधित करने के लिए जानकारी अपडेट करें
    • इसे हर दिन अपने कैलेंडर या कैलेंडर की जांच करने की आदत करें, जैसे जब आप जागते हैं और सोते समय से पहले
    • प्राथमिकता आइटम को अपने रंग के एजेंडे में हाइलाइट करें। उदाहरण के लिए, आप महत्वपूर्ण लाल तारीखों और पीले रंगों में कम प्रासंगिक घटनाओं को रंग कर सकते हैं।
    • यदि आप मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं, तो कुछ दिन या घंटे पूर्व में अनुस्मारक सेट करें ताकि आप महत्वपूर्ण चीजें नहीं भूल सकें। आप अन्य संगठन कार्यक्रमों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे 24me, Quip, और Wanderlust



  • 2
    एक का उपयोग करें दैनिक योजना. यह उपकरण समय के आयोजन के लिए भी महान है। इसके साथ, उपयोगकर्ता सप्ताह के हर दिन अपॉइंटमेंट्स और मीटिंग जोड़ सकते हैं, जो कि बहुत व्यस्त लोगों के लिए भी अधिक उपयोगी है। योजना में अपने सभी घंटे के अपॉइंटमेंट्स को लिखें और उनसे परामर्श करें जब आप जागते हैं कि आगे क्या हो रहा है।
    • उदाहरण के लिए, आप सुबह में बैठक कर सकते हैं, दोपहर में एक ग्राहक के साथ एक कॉल, और रात में बंद होने वाली समयसीमा पर ध्यान दें।
  • 3
    संगठित रहने के लिए कार्य सूची बनाएं। आप अपने सबसे तत्काल नियुक्तियों के लिए एक बना सकते हैं, और आगे क्या है इसके लिए। सब कुछ नीचे एक फ्रेम में लिखें और इसे एक सुलभ स्थान में लटका दें, जैसे कि आपकी रसोई या बेडरूम प्रेरित और उत्पादक महसूस करने के लिए आप जो कुछ भी खत्म करते हैं उसे मिटा या स्क्रॉल करें
    • यदि आप अपने कंप्यूटर पर यह सूची बनाना चाहते हैं, तो Excel या किसी अन्य प्रोग्राम में कार्यपत्रक खोलें। इसे आसानी से एक्सेस करने के लिए "डेस्कटॉप" में फ़ाइल को सहेजें और अपने द्वारा पूर्ण किए गए आइटम को मिटा दें
    • उदाहरण के लिए, आप अधिक तात्कालिक कार्यों की सूची बना सकते हैं, जैसे " एक्स कल "," कमरे को साफ करें "और" सप्ताह के लिए शॉपिंग "। तब लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए कुछ बनाएं जैसे कि" एक महीने में एक कॉलेज प्रवेश परीक्षा लेना, "" एक नई भाषा सीखना "और" एक यात्रा की योजना बना " ।
  • 4
    संगठन के लिए खुद को पुरस्कृत करें प्रेरित रहने के लिए इनाम सिस्टम का उपयोग करें उदाहरण के लिए आप किसी कैंडी को खरीद सकते हैं या अपने पसंदीदा रेस्तरां में दोपहर का भोजन कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप पांच मिनट का ब्रेक ले सकते हैं और योजनाबद्ध होने से पहले अपनी नियुक्तियों को पूरा करने के लिए पैदल चलते हैं।
    • आप अपने आप को मज़ा या आरामदेह गतिविधियों जैसे इवेंट गेम गेम खेलने या टीवी श्रृंखला देखने के साथ इनाम कर सकते हैं। केवल इन पुरस्कारों का सहारा लें, जब आप दिन के सभी कार्यों को पूरा करते हैं।
  • भाग 3
    एक संगठित तरीके से कार्य करना

    1
    अपना काम व्यवस्थित करने के लिए दैनिक शेड्यूल बनाएं अपने सभी महत्वपूर्ण कार्यों को सूचीबद्ध करें और जो कुछ भी आप पूरा करते हैं उसे स्क्रैच करें। प्राथमिकता क्या सबसे जरूरी है, और फिर कम से कम प्रासंगिक आइटम डाल तो, आप हर दिन, काम पर या स्कूल या कॉलेज में आयोजित हो जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, आप कार्य की सूची बना सकते हैं जैसे "नौकरी खत्म करना एक्स"या" बच्चों के दोपहर का भोजन तैयार करें। "अगला," ई-मेल पढ़ें "या" एक अख़बार पढ़ा ", बाद में दोपहर और शाम की गतिविधियों को देखें।
  • 2
    रिकॉर्ड के दौरान अंतराल शेड्यूल करें चाहे सभी जरूरी काम करना कितना जरूरी है, आपको कुछ आराम प्राप्त करने की ज़रूरत है। अपने पैरों को फैलाने के लिए नियमित अंतराल पर पांच मिनट की दूरी तय करें, थोड़ी देर चलें, या कुछ व्यायाम करें। कॉफी या स्नैक के लिए भी समय लें।
    • इन ब्रेक के साथ, आप इतने अभिभूत या थके हुए नहीं होंगे, खासकर यदि आपके पास बहुत सी चीज़ें हों अगर यह है बहुत व्यस्त, प्रति दिन कम से कम एक अंतराल अलग करें ताकि आप बहुत लंबे समय तक काम न करें।
  • 3
    जानने के लिए एक ही समय में कई कार्य निष्पादित करें. आपके समय को व्यवस्थित करने के लिए यहां एक और तरीका है। यह सब "बहु-कार्य करने वाला" आत्मा प्राप्त करें ताकि सब कुछ तेज़ी से हो सके और अधिक संगठित हो सके, और आपको क्या करना है, इसके बारे में कम अभिभूत या तनाव महसूस हो।
    • उदाहरण के लिए, आप स्टोव पर चायदानी डाल सकते हैं और ताजा शौचालय तौलिये को तह करते हैं, ई-मेल भेजते हैं और कपड़े को मशीन पर डालते हैं, जबकि पानी उबालने लगता है। आप अपने काम के कंप्यूटर पर भी डाउनलोड कर सकते हैं और फाइल का इंतजार करते समय अपने ऑफिस का कामकाज व्यवस्थित कर सकते हैं।
    • फिर भी, याद रखें कि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एक ही समय में कई कार्य निष्पादित करने से व्यक्ति को विशिष्ट चीज़ों को करने के लिए कम ध्यान देता है।
  • 4
    आवश्यक होने पर, कुछ कार्यों को निरुपित करें आप अपने सहकर्मियों से मदद के लिए पूछ सकते हैं या, जब आप घर पर हैं, तो आपके रिश्तेदार इस प्रकार, यह पूरे दिन अधिक कुशल और उत्पादक हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चों या रिश्तेदारों को घर का काम सौंप सकते हैं, ताकि आप केवल घर पर सफाई या देखभाल कर सकें। आप उन सहयोगियों को भी नियुक्त कर सकते हैं जो कि स्वतंत्र हैं या जो कुछ भी जरूरी है उसे करने का समय है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com