IhsAdke.com

अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित कैसे करें

एक डिजिटल वर्कस्पेस एक भौतिक से मिलती-जुलती है - अगर आप इसे व्यवस्थित नहीं रखेंगे, तो अव्यवस्था को खत्म हो जाएगा। ये आपके कार्य क्षेत्र के संगठन को बनाए रखने के लिए कुछ सुझाव हैं

चरणों

आपका डेस्कटॉप चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
फ़ोल्डर्स में अपनी फ़ाइलें व्यवस्थित करें उन्हें वर्ष और "पदानुक्रम" द्वारा व्यवस्थित करें प्रत्येक प्रकार के कार्यक्रम के लिए सबफ़ोल्डर बनाएँ। स्पष्ट, संक्षिप्त नामों का उपयोग करें।
  • आपका डेस्कटॉप चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रंग से फाइलें पहचानें महत्व के अनुसार रंग का उपयोग करें कम महत्वपूर्ण कार्यों के लिए "जरूरी" वस्तुओं और कम आकर्षक रंगों के लिए एक मजबूत रंग का उपयोग करें
  • आपका डेस्कटॉप चरण 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    फ़ोल्डर को अन्य निर्देशिकाओं में ले जाएं उन्हें अपनी हार्ड ड्राइव पर रखकर ("मेरे दस्तावेज़" के रूप में) आपके डेस्कटॉप पर स्थान खाली कर देगा और इसे अधिक साफ दिखाई देगा। यदि आप चाहें, तो आपको पसंदीदा या प्रयुक्त कार्यक्रमों के लिए ले जाकर अपने डेस्कटॉप पर शॉर्टकट बनाएं।
  • आपका डेस्कटॉप चरण 4 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक आकर्षक वॉलपेपर चुनें। यदि आप एक ऐसी छवि चुनते हैं जिसे देखने की योग्यता है, तो आप डेस्कटॉप को मुक्त रखने की संभावना रखते हैं। एक पसंदीदा या एकाधिक घूर्णन छवियां चुनें



  • आपका डेस्कटॉप चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कार्य क्षेत्र समय-समय पर साफ करें जब आप ऊब हो जाते हैं या काम के ब्रेक के दौरान संचित फ़ाइलें देखें यह नियमित रूप से किया जा सकता है, जैसे महीने में एक बार, उदाहरण के लिए
  • आपका डेस्कटॉप चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    डेस्कटॉप क्लीनअप विज़ार्ड का उपयोग करें यदि आपके Windows के संस्करण में है, तो आप इस स्वचालित उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। "प्रारंभ" और फिर "नियंत्रण कक्ष" पर क्लिक करें। "डेस्कटॉप" टैब पर, "कस्टमाइज़ डेस्कटॉप" पर क्लिक करें "अब साफ़ डेस्कटॉप नाओ" विकल्प चुनें। आप समय-समय पर भी इस उपकरण को चला सकते हैं। विज़ार्ड अप्रयुक्त आइटम किसी फ़ाइल फ़ोल्डर में ले जाता है। यह आपके डेस्क के सभी कागजात एकत्र करने और एक फ़ोल्डर में उन्हें खेलने के लिए डिजिटल समतुल्य है।
  • अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    शॉर्टकट कहीं और रखें शॉर्टकट के साथ डेस्कटॉप को भरने के बजाय, मेनू, स्टार्ट-अप बार या ऐड-ऑन का इस्तेमाल अक्सर कार्यक्रम चलाने के लिए करें।
  • अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    खिड़कियों को गठबंधन रखें और व्यवस्थित रखें। आप सॉफ्टवेयर को स्थापित भी कर सकते हैं जो सभी विंडो संरेखित करता है, उन्हें ढूंढना आसान बनाता है, और डेस्कटॉप के आकार को बढ़ाता है।
  • युक्तियाँ

    • फाइलों को व्यवस्थित करें ताकि यह आपके लिए समझ में आ जाए। यदि आप वर्षों से काम करते हैं, तो उन्हें वर्षों में व्यवस्थित करें यदि आप परियोजनाओं के साथ काम करते हैं, तो उन्हें परियोजनाओं में व्यवस्थित करें यदि आप श्रेणियों के साथ काम करते हैं, तो उन्हें श्रेणियों में व्यवस्थित करें।
    • यदि आप अक्सर गलत स्थानों में फ़ाइलें डालते हैं या अपने आंतरिक पाठ को अधिक आसानी से खोजना चाहते हैं, तो डेस्कटॉप खोज उपयोगिता स्थापित करें Google, याहू और कॉपरनिक द्वारा उपलब्ध कराए गए अच्छे सॉफ़्टवेयर हैं खोज उपकरण की खोज करें जो इंटरनेट पर आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है।
    • आयोजित कार्यस्थान में शॉर्टकट को रखने का एक आसान तरीका उन्हें स्क्रीन के कोनों में अलग करना है। उदाहरण के लिए, आप स्क्रीन के निचले दाएं कोने में और ऊपरी दाएं कोने में गेम को महत्वपूर्ण प्रोग्राम रख सकते हैं।
    • सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें जो स्वचालित रूप से डेस्कटॉप को साफ और व्यवस्थित करता है मैक के लिए, हैज़ल और विंडोज, क्लस्टर खूनी और डीएसी डेस्कटॉप है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com