IhsAdke.com

संगठन को कैसे बनाए रखा जाए

आप अपने शयनकक्ष और सभी कोठरी में कुछ समय बिताए, लेकिन कुछ ही दिनों में सब कुछ वापस आ गया, जो पहले था। जब वह बाहर निकल रही है, तो उसे दराज में कुछ जगह फेंकने के बाद इसे सही जगह पर रखने के लिए बच्चे स्कूल से वापस आते हैं और फांसी के बदले कोठरी में और फर्श पर कपड़े फेंक देते हैं। धीरे और हमेशा, किताबें अब संगठित और सहेजी नहीं जाती हैं। संगठित करने के लिए सीखना एक बात है, लेकिन संगठन को एक दूसरे से पूरी तरह से रखते हुए। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अपने सपनों की संगठित जीवन शैली को मास्टर करना है, तो चरण 1 पढ़ना शुरू करें।

चरणों

भाग 1
लाइन में रहना

  1. 1
    जितनी जल्दी हो सके सब कुछ सहेजें। यह आसान चरणों में से एक है आप अपने घर, कार्यालय या अपने जीवन में कुछ भी साफ कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जब भी आप घर लौटते हैं आप अपनी चाबियाँ, कार्ड, छाता और अन्य वस्तुओं को वहां से निकाल सकते हैं क्योंकि आप थके हुए हैं और फिर आप इसे साफ करेंगे इस से बचने के लिए एक सचेत प्रयास करना जितना संभव हो उतना बड़ा होगा कि घर कैसे साफ हो जाएंगे और आप बेहतर महसूस करेंगे।
    • जैसे-जैसे आप घर या काम करते हैं, सब कुछ सुलझाने के लिए इंतजार करना अवास्तविक है यह प्रवेश द्वार के नजदीक "सॉर्टिंग हॅमर" करने में मदद कर सकता है ताकि चीजें दूर हो जाए और जितनी जल्दी हो सके साफ हो सकें। लेकिन टोकरी में गड़बड़ी को ढेर न होने दें: लक्ष्य को यथासंभव लंबे समय तक रखना चाहिए और हर 12 से 24 घंटों तक चीजों को व्यवस्थित करना होगा।
    • समस्या की अधिकता मनोवैज्ञानिक है आप पा सकते हैं कि आपके पास स्कूल से आपके मेल या बैकपैक को अलग करने की ऊर्जा नहीं है, लेकिन अगर आप स्वयं को कहते हैं, "मैं इसे तय करने में पांच मिनट का समय लगाता हूं," आप देखेंगे कि कार्य संभव है। और जितना अधिक आप गड़बड़ी को ढेर करते हैं, उतना बुरा होता है जब आप कार्रवाई करने का निर्णय लेते हैं
  2. 2
    उठो जब बिस्तर उठाओ यह छोटा लग सकता है, लेकिन अगर आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो आप अधिक संगठित रहने के लिए जाते हैं। एक बेजान बिस्तर एक बेतरतीब जीवन का संकेत है और जितनी जल्दी आप आदेश डालते हैं, उतना ही आपको दिन का सामना करना पड़ेगा। दैनिक काम शुरू करने से पहले एक साफ बिस्तर देखकर आपको लगता है कि आपका जीवन रेल पर है और आप दिन का सामना करने में सक्षम हैं। यदि बिस्तर सुव्यवस्थित नहीं है, तो बाकी का कमरा शायद अराजकता की तरह दिखता है और आप जितना चाहें उतना संगठित नहीं होंगे।
    • बिस्तर को न छूने के लिए अपने आप को तल पर कपड़े धोने के ढेर छोड़ने का निमंत्रण है, मेसोर को ड्रैसर पर बिखरे हुए और मेज पर रखे पुराने बेकार पत्र। साफ बिस्तर एक संकेत है कि आप संगठन के एक ही स्तर के भीतर शेष कमरे बनाने के लिए प्रयास करेंगे।
  3. 3
    दिन के लिए एक टू-डू सूची बनाएं दिन में पहले एक टू-डू सूची सेट करें इससे प्राथमिकताओं को निर्धारित करने, ध्यान केंद्रित रहने और उपलब्धि की भावना पैदा करने में मदद मिलेगी। प्रत्येक व्यक्ति एक अलग प्रकार की सूची के साथ सबसे अच्छा काम करता है, इसलिए विक्कीह या अन्य वेबसाइटों को ठीक से पालन करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें - विधि का पता लगाएं जो आपके लिए काम करती है और इसे अभ्यास में डालती है सूची तैयार करते समय के बारे में सोचने के लिए कुछ प्रश्न:
    • एक साप्ताहिक टू-डू सूची बनाएं इस सूची को सप्ताह के दिनों के बीच विभाजित करें ताकि दायित्वों को इतना भारी न हो। यदि आपके पास सोमवार को केवल तीन कार्य हैं तो यह लंबी सूची में सभी वस्तुओं को पकड़ना आसान होगा।
    • एक सूची बनाएं शीर्ष 3 दिन के लिए इन प्राथमिकताओं को आप वास्तव में सूची से खरोंच करने के लिए बेहतर और प्रगति महसूस करने की जरूरत है। किसी आइटम को चुनना न आसान या ज्यादा मज़ेदार है, जैसे कि किसी मित्र को फोन करना जब बिल का भुगतान करना जैसे महत्वपूर्ण आइटम हों
    • आपको जो कुछ भी करना है उसे लिखने के लिए बाध्य महसूस न करें इससे आपको दिक्कत आ सकती है। यदि आपके मन में आपके पास आसान कार्य हैं और उन्हें हल करने के लिए शुरू करें, तो आप उन्हें सूची से दूर रखने के लिए बेहतर महसूस करेंगे।
    • एक लंबी सूची बनाने से बचें आप कुछ आइटम शामिल कर सकते हैं जो आप इस हफ्ते पूरा करना चाहते हैं लेकिन यह बिना किसी समस्या के अगले सप्ताह तक रह सकते हैं, लेकिन यह केवल शामिल करने के लिए बेहतर है कि आप को पूरा करने के लिए समय क्या होगा। यदि आप 40 कार्यों को सूचीबद्ध करते हैं, तो आपको एकटा और महसूस नहीं होगा और यह नहीं पता होगा कि कहां आरंभ करना है।
    • दैनिक या साप्ताहिक सूची तैयार करते समय, मदों को अत्यावश्यकता के मामले के रूप में अलग करें आप निम्न रेटिंग का उपयोग कर सकते हैं: "आज मुझे करने की ज़रूरतें", "मुझे इस सप्ताह काम करने की जरूरत है" या "मुझे इस माह को करने की आवश्यकता है।" यह परिप्रेक्ष्य लेने और गतिविधियों को प्राथमिकता देने में मदद करता है।
  4. 4
    शेड्यूल को अद्यतित रखें हो सकता है कि आपका आयोजन करने का निर्णय लेने पर आपके पास एक अच्छा कार्यक्रम था, लेकिन अब आप शायद ही कभी परामर्श करें साप्ताहिक एजेंडे पर अपॉइंटमेंट्स रखने की आदत में शामिल होकर और यह जानने के लिए कि आपको कब और क्या करना चाहिए। नीचे लिखा सब कुछ होने से भविष्य की घटनाओं की योजना में मदद मिल सकती है, और पता है कि सप्ताह किस तरह का होगा। आपको यह नहीं पता है कि आपके पास एक पूरा सप्ताह होगा और आपको तदनुसार समय की योजना बनानी होगी, जब तक कि आप नोटिस न करें कि आपने "दंत चिकित्सक," "परियोजना की समय सीमा" और "बच्चे को स्नान" उसी सप्ताह में लिखा था।
    • हर सुबह एजेंडा से परामर्श करने की आदत करें, जो आवश्यक है उसे अपडेट करें और जो पहले से हल हो चुका है उसे हटा दें।
    • यदि आप सेल फोन या कंप्यूटर का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो समय को प्रबंधित करने और संगठित रहने में सहायता कर सकते हैं। इनमें से कुछ के लिए भुगतान किया जाता है, लेकिन बहुत से लोग यह कहेते हैं कि यह निवेश के लायक है। कुछ उदाहरण हैं: RescueTime, Calengo, Freckle, Things, और Mindnode। पता लगाएं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है इस डिजिटल रूप से महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए अनुस्मारक बनाने में सक्षम होने का लाभ होता है
  5. 5
    निम्नलिखित तथ्य याद रखें: दराज आपके दोस्त हैं चीजें व्यवस्थित रखने के लिए दराज, बक्से और अन्य टूल का उपयोग करें आपने इन विधियों का उपयोग करना शुरू कर दिया है और उन्हें पूरी तरह से भुला दिया है। रिजर्व 5 मिनट एक दिन के लिए दराज, बक्से, और अलमारियों का निरीक्षण करने के लिए जो आपने देखा है कि सब कुछ ठीक हो रहा है।
    • टेलिविज़न टेबल पर चीजों को व्यवस्थित करने के लिए एक बॉक्स या दराज अलग करें यह रिमोट कंट्रोल, पेन, मैगज़ीन और हर चीज जो आप पर्यावरण में उपयोग करते हैं, हो सकते हैं। मेज पर खो जाने वाले इन वस्तुओं को व्यवस्थित करना सबसे अच्छा है
    • आप एकल आइटम के लिए एक दराज या शेल्फ चुन सकते हैं। यह सीडी, विभिन्न आकारों के फोटो, फोटो एलबम या अन्य वस्तुओं के लिए सही स्थान हो सकता है जो शेल्फ पर फिट नहीं होते हैं या कहीं भी नहीं हैं। यह सब कुछ संगठित रखने का एक तरीका है।
    • रसोई के सिंक और बाथरूम के नीचे प्लास्टिक की टोकरी का उपयोग करें। लोगों को प्लास्टिक की थैली फेंकते हैं, सिंक के तहत आपूर्ति, डिटर्जेंट, सौंदर्य उत्पादों और पेपर सफाई करते हैं। कुछ दराजों में निवेश करें जिन्हें कुछ वस्तुओं के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है, जैसे कि आपूर्ति या टॉयलेटरीज़ सफाई के लिए दराज, संगठन की भावना पैदा करने में मदद कर सकता है।
  6. 6
    घर को 10 से 15 मिनट प्रतिदिन बिताएं। बहुत बुरा नहीं दिखता है, है ना? "संगठन के लिए तोड़" के लिए इस समय को अलग रखें आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और यह देखने के लिए कि क्या सब कुछ क्रम में है, घर या कार्यालय के माध्यम से चलना क्या आपकी मेज व्यवस्था है? क्या आप गुना और अपने कपड़े साफ रखो? क्या आपने डिशवॉशर खाली कर दिया है? क्या आपने काम पर सब कुछ खत्म कर दिया? यह देखने के लिए कि क्या आप कुछ भी भूल गए हैं, घर और कैलेंडर को देखें इसे अपने दिन की प्राथमिकता के रूप में रखने से आपको अपने संगठन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
    • यदि यह आपके लिए भयानक लगता है, तो टीवी या रेडियो को छोड़ने का प्रयास करें। टीवी देखने के दौरान टेबल को साफ करने के लिए इतना बुरा नहीं है, है ना?
    • एक ही समय में कई चीजें करना एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि एक बात पर ध्यान देना कठिन है, लेकिन घर को साफ करने के लिए धोखा देने के कई तरीके हैं फोन पर अपनी मां से बात करते समय कपड़े गुना करें व्यंजन करें, जबकि क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको फोन पर बंद कर देती है समय का अनुकूलन करने के तरीके ढूंढें
  7. स्टे ऑर्गेनाइज्ड चरण 4 नामक चित्र शीर्षक
    7
    अपनी उंगलियों पर एक नोटपैड छोड़ें यह एक भौतिक ब्लॉक, सेल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो सकता है। यह जो कुछ भी दिमाग में आता है - एक पेपर तौलिया या काम पर किसी प्रोजेक्ट को व्यवस्थित करने का एक नया तरीका कैसे खरीदने के लिए लिखता है - और शानदार विचार नहीं भूलना! उपयोगी यादृच्छिक विचारों को लिखने की आदत में प्रवेश करना शुरू करते हैं जो वे कब आते हैं और हर वक्त नोटों को चेक करते हुए भूल जाते हैं।
    • अपने विचारों को जोड़ने से आपको अपने दैनिक कार्यों पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करने में भी मदद मिलती है।
  8. 8
    एक पत्रिका है नहीं, यह रसोई के सिंक के नीचे गड़बड़ी को सुलझाने में मदद नहीं करता है और संभवत: आपके डेस्क पर कागज के भंडारण को प्रतिस्थापित नहीं करता है। लेकिन यह संगठन को एक और महत्वपूर्ण तरीके से रखने में मदद कर सकता है: धीमा और अपने विचारों को संक्षेप में लिखना आप लगातार प्रभावित या नियंत्रण से बाहर महसूस कर सकते हैं, अपनी सूची कार्यों में से कुछ खरोंच करने की सख्त कोशिश कर रहे हैं क्योंकि वे कभी भी नहीं रोकते हैं लेखन इस के साथ मदद कर सकता है
    • लिखें कि आप क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं, भले ही उसका संगठन के साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है, आप अपने जीवन के नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकते हैं और अपने आप को संतुलित करने के लिए आपको काफी धीमा करने में मदद कर सकते हैं

भाग 2
अपने जीवन को सरल बनाना

  1. 1
    कम सामान खरीदें यह आसान बनाने के लिए आसान तरीके से एक है। आप महसूस कर सकते हैं कि आप संगठित नहीं हैं क्योंकि आप हमेशा अपने वातावरण में नए आइटम शामिल करते हैं। अगली बार जब आप एक सुपर पदोन्नति में आते हैं, तो सोचें कि क्या आपको वास्तव में अधिक की आवश्यकता है, या क्या आपके पास पहले से कुछ ऐसा है या बस के रूप में अच्छा है अगर आप वास्तव में कुछ खरीदना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास नई खरीदारी के लिए पर्याप्त स्थान है और आपके पास पहले से ही उसके लिए घर पर जगह है।
    • थोड़ी देर में एक बार छिड़कना ठीक है, लेकिन अगर आप हमेशा जगह के बिना अपने घर में नई चीजें ला रहे हैं, तो आप संगठन को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।
  2. 2
    उन चीज़ों को छोड़ दें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है कम जंक होने से संगठित होने के सबसे आसान तरीके हैं। अपनी चीज़ों को देखने के लिए एक साप्ताहिक या मासिक आदत बनाएं और आप की आवश्यकता के लिए अब और ढेर बनाने के लिए कपड़े और अन्य मदों के लिए दान करें। अगर आप कुछ को देखते हैं और आप नहीं जानते कि यह क्या है, तो आपको याद नहीं है कि पिछली बार जब आपने पहना था या पहना था, या आप जानते हैं कि यह बहुत ज्यादा जगह ले रही है, तो यह जाने का समय हो सकता है। यदि आइटम में दान, दान, या अन्य के लिए उपयोगिता है तो यह कचरा है और फेंक दे। जब आप यह करना शुरू करेंगे तब आपको अधिक संगठित और नियंत्रण की आवश्यकता होगी।
    • भावुक कारणों के लिए कुछ टुकड़े रखने के लिए ठीक है, लेकिन यह कुछ भी नहीं छुटकारा पाने के लिए एक बहाना नहीं हो सकता है। आप टेडी भालू को अपना पहला प्रेमी दे सकते हैं, लेकिन आपको आगे आने वाले दस अन्य लोगों को रखने की ज़रूरत नहीं है।
    • जब कपड़े दान करते हैं, तो सामान्य नियम यह है कि जो कुछ आपने पिछले वर्ष उपयोग नहीं किया है उसे देना है यह बहुत कठोर लग सकता है, लेकिन आप ऐसा कुछ क्यों रखना चाहते हैं जिसे आपने इतने लंबे समय तक याद नहीं किया था? जब तक आप विशेष अवसरों के लिए कपड़े न हों, जो आप अगले शादी के लिए रखना चाहते हैं, तो सब कुछ से छुटकारा पाएं जो आप फिर से नहीं पहनेंगे



  3. 3
    अधिक बार कहने के लिए जानें संगठित रहने का एक अन्य तरीका उन सभी लोगों को न कहना सीखना है जो आपको अधिक जिम्मेदारियों को लेने के लिए कहते हैं। बेशक, कभी-कभी आप कार्य या मदद करना चाहते हैं, लेकिन आपको हां नहीं कहना चाहिए क्योंकि आप दोषी महसूस करते हैं या आपके अहंकार को जरूरी महसूस करना पसंद करते हैं अगली बार जब कोई आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहता है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, तो माफी मांगें, कहते हैं कि आपके पास पहले से ही अपना कार्यक्रम पूरा हो चुका है, और यदि आप चाहते हैं, तो मध्य जमीन पर आने का प्रयास करें अंत में, आप अधिक नियंत्रण में महसूस करेंगे अगर आप एजेंडे में आठ अलग-अलग कार्य नहीं कर रहे हैं।
    • यदि आपको व्यवस्थित करने में परेशानी हो रही है, तो मुख्य कारणों में से एक यह हो सकता है कि आपके पास बहुत कुछ करना है क्यों स्थिति बदतर बनाते हैं?
    • अन्य लोगों को आपको कुछ करने की इच्छा न होने के कारण आपको दोषी महसूस करने न दें। बेशक, कभी-कभी किसी मित्र को आपको बहुत कुछ चाहिए, लेकिन यह एक अपवाद है, नियम नहीं है।
  4. स्टे ऑर्गनाइज्ड चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैसे की तरह समय का इलाज करें आपको यह जानना एक बजट रखना होगा कि आप बुद्धिमानी से खर्च कर रहे हैं, लेकिन आप सोचते हैं कि समय एक महत्वहीन वस्तु है आपके पास कितना समय है? आप कितने समय चाहते हैं? आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है पर खर्च किया जाता है? गौर करें कि अपने दिनों खर्च करता है -, रात के खाने की तैयारी कर काम करने के लिए जा रहा है,, टीवी देख व्यायाम कर रही है, और अगर आप कुछ नियमित कटौती कर सकते हैं अन्य गतिविधि करने के लिए और अधिक इच्छा है कि शामिल करने के लिए देखते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप शारीरिक गतिविधि के लिए और अधिक समय लेना चाहते हैं तो अपने हफ्ते में तीन कॉल को अपने सबसे अच्छे दोस्त में कट कर उस समय जॉगिंग करें।
    • आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास सप्ताह के दौरान खाली समय नहीं है ताकि आप लिख सकें कि आप कितने घंटे बिताते हैं। तो आप देख सकते हैं कि आप टीवी देखने में एक सप्ताह में दस घंटे खर्च करते हैं! जबकि आपको लगता है कि आपके पास टीवी को आराम या टीवी देखने का समय नहीं है, इस समय निश्चित रूप से मायने रखता है। टेलीविज़न देखना शैक्षणिक और आराम से हो सकता है, लेकिन अगर आपको काम करने के लिए समय तलाशने में परेशानी हो रही है, अपनी पुस्तक की समीक्षा करना, नई नौकरियों की तलाश करना या किसी और चीज का उपयोग करना बेहतर समय हो सकता है।
  5. 5
    भोजन को पहले से भोजन करें एक और मुद्दा है जो लोगों को एकजुट नहीं छोड़ता है और इससे उन्हें प्राथमिकताओं को नजरअंदाज करना पड़ता है, रात का खाना तैयार करना। अगर आप खरीदारी और खाने के समय में काफी समय बिताते हैं, तो सप्ताह के लिए एक कार्यक्रम तैयार करना एक अच्छा विचार हो सकता है आप भोजन खरीदने के लिए एक या दो रातों को मुफ्त में छोड़ सकते हैं या खा सकते हैं यदि आप इसे करना पसंद करते हैं। यदि आपके पास एक सामान्य विचार है कि आप प्रत्येक दिन क्या तैयार करेंगे, तो आपको सुपरमार्केट में कई बार जाना पड़ेगा या फिर फ्रिज में और कोठरी में क्या करना चाहिए, यह बीस मिनट का खर्च नहीं करना चाहिए।
    • रेफ्रिजरेटर या अन्य आयोजक में एक साप्ताहिक भोजन शेड्यूल बनाने से आप रसोई पर नियंत्रण कर सकते हैं, समय बचा सकते हैं और एक ही समय में संगठन के अंक प्राप्त कर सकते हैं।
  6. 6
    समझदार तरीके से अपने कार्यों को बाहर ले जाओ यह संगठन में सहायता करने का एक और तरीका है। आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक ही स्थान से दूसरे स्थान पर चल रहे हैं ताकि बिना साँस लेने के समय सब कुछ किया जा सके। लेकिन अगर आप पहले की गतिविधियों की एक सूची तैयार करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि एक ही बार में दो गतिविधियों को मारने के तरीके हैं या यदि आप छोटे समायोजन करते हैं तो सहायता मांगें। यह समय बचा सकता है और संगठन बढ़ा सकता है
    • यदि आपको योग स्टूडियो के पास किराने की दुकान में केवल पांच आइटम खरीदने की ज़रूरत है, दो यात्राएं करने के बजाय स्कूल के बाद खरीदारी करें। इसलिए आप अपनी सूची से दो चीजों को खरोंच कर सकते हैं और अन्य कार्य कर सकते हैं।
    • प्रतिनिधि क्या कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि देर से दोपहर में अपने पति फार्मेसी से गिरेंगे, तो उसे अपने पसंदीदा शैम्पू खरीदने के लिए कहें। बदले में, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब आप सहायता करते हैं

भाग 3
ऊपर रखते हुए

  1. 1
    अपने प्रोजेक्ट को मित्रों और परिवार के बारे में बताएं संगठित रहने का एक तरीका उनकी मदद और उम्मीदों पर भरोसा करना है। यदि आप इस महीने वसंत सफाई करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने परिवार को बताएं। यदि योजना सप्ताह के अंत में अपने शादी के निमंत्रण भेजना है, तो अपने दोस्तों को बताएं ताकि वे अपने मेलबॉक्स देख सकें। कह रही है कि आप कुछ करने जा रहे हैं, लिखित से अलग है, क्योंकि यदि आप नहीं करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि आप निराशाजनक लोग हैं।
    • लेकिन अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डालना नहीं है यह आपको लगता है कि आप अपने दैनिक कार्यों के साथ संगठित रहने के लिए जा रहे हैं।
  2. 2
    अपने लिए समय सीमा निर्धारित करें यह लोगों को यह बताने जैसा है कि वे रास्ते में खोने के लिए कुछ नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप चर्च को हफ्तों के लिए कपड़े दान करने के बारे में बात कर रहे हैं, तो उन्हें बुलाओ और शेड्यूल सेट करें यदि आप जानते हैं कि वे शुक्रवार को 3 बजे दान करने के लिए आते हैं, तो सब कुछ पहले तैयार होना चाहिए! निर्धारित समय सीमा निर्धारित करें, लेकिन उन्हें अपने लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी सहायता करने की आवश्यकता होती है और आप तनाव नहीं बनाते हैं।
    • यदि आप आगे जाना चाहते हैं, तो अपने मालिक को बताएं कि आप सप्ताह के अंत में रिपोर्ट पेश करेंगे। यह जिम्मेदारी है!
  3. 3
    पूर्णता से बचें एक कारण आपको संगठित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि आप एक कार्य पर बहुत समय बिताते हैं और दिन की अन्य 5 गतिविधियों के लिए पर्याप्त समय नहीं बचा है। एक काम करने के बजाय पूरी तरह से, एक अच्छा काम करते हैं, लेकिन अन्य बातों को करने के लिए पर्याप्त समय छोड़ दें। एक रणनीति कहती है, "मैं इस परियोजना पर 45 मिनट खर्च करने जा रहा हूं और इसे बंद कर दूँगा।" टाइमफ्रेम सेट करने से आपको अपना समय प्रबंधित करने में मदद मिलती है और नियंत्रण में आसान बना देता है क्योंकि आप जो कुछ भी चाहते हैं उसे करने के लिए तैयार रहेंगे।
    • संगठित लोगों के गुणों में से एक यह है कि वे जानते हैं कि उन्होंने "10 नोट प्रयास" किए हैं और आगे बढ़ें। यह "लाइट 11" प्राप्त करने के लिए कार्य को और अधिक समर्पित करने के लिए इसके लायक नहीं है, जब तक कि यह बहुत महत्वपूर्ण न हो।
  4. 4
    जितना संभव हो उतना प्रतिनिधि नियुक्त करें प्रतिनिधि को सीखना एक बड़ा कदम है यदि आप एक संगठित जीवन शैली बनाए रखना चाहते हैं। संगठित होने का मतलब यह नहीं है कि आपको सब कुछ करना होगा आप क्रम में घर में रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अपने बच्चों को, साथी, रूममेट या अन्य जो आप के साथ अंतरिक्ष साझा भी tasks- के अपने हिस्से कर काम बह रखने के लिए, सभी कर्मचारियों को क्रम में योगदान करने के लिए की जरूरत है उद्देश्यों के लिए
    • यदि आप इसे स्वयं अपने द्वारा करना चाहते हैं, तो आपके द्वारा जो वादा किया गया है उसे देने के लिए कठिन है।
    • मदद के लिए पूछने से डरो मत अगर आपको बागवानी से अभिभूत महसूस हो रहा है, तो किसी मित्र से मदद मांगिए अगर आपको लगता है कि आप अकेले गणित के लिए अध्ययन नहीं कर सकते हैं, तो स्मार्ट दोस्त से सहायता मांगिए जब आप अकेले कुछ नहीं कर सकते हैं, तो यह जानने पर आपका नियंत्रण हो सकता है- मदद के लिए पूछना असफल रहने से बेहतर है
  5. 5
    उन कार्यों के लिए खुद को पुरस्कृत करें जो आप करते हैं यदि आप अपने आप को संगठित रखना चाहते हैं, तो आपको अच्छा काम करने पर आपको पुरस्कार मिलना चाहिए। जैसे ही आप कुछ खत्म करते हैं, किसी दूसरे के लिए मत छोड़ो, एक इनाम चुनें जो आपके लिए काम करता है, चाहे वह कोने पर एक आइसक्रीम या 15 मिनट का ब्रेक तो अपने पसंदीदा गपशप ब्लॉग को पढ़ने के लिए। जीवन को सिर्फ काम करने और कार्य करने के लिए नहीं बनाया गया था, और अगर आप कभी भी नहीं रोकते हैं और कबूल करते हैं कि आपने समय-समय पर अच्छा काम किया या आराम किया है, तो आप शायद दबंग महसूस करेंगे। यदि आप नियंत्रण में रहना चाहते हैं, तो आपको कब रोकना चाहिए!
    • आप अपनी टू-डू सूची में पुरस्कार भी शामिल कर सकते हैं। पहले दो वस्तुओं के बाद, आप पैदल चलने के लिए जा सकते हैं। परियोजना को पूरा करने के बाद, आप अपने मित्र के घर में पार्टी में जा सकते हैं। यदि आप इस तरह से सोचते हैं, तो आप अधिक संगठित होते हैं और जिस तरह से मज़ा आ रहे हैं!

युक्तियाँ

  • यूट्यूब पर संगठन के बारे में वीडियो देखें, वे विचारों के महान स्रोत हैं

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com